Srinivas Ramanujan Student Digital Yojana 2024:श्रीनिवास रामानुजन स्टूडेंट डिजिटल योजना

Srinivas Ramanujan Student Digital Yojana

Srinivas Ramanujan Student Digital Yojana 2024:श्रीनिवास रामानुजन स्टूडेंट डिजिटल योजना ऑनलाइन पंजीकरण, पात्रता व लाभार्थी सूची

Srinivas Ramanujan Student Digital Yojana 2024:बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाता है। इन योजनाओं के माध्यम से छात्रों को छात्र वृति से लेकर प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा भी ऐसी ही योजना का संचालन किया जा रहा है। जिसका नाम श्रीनिवास रामानुजन स्टूडेंट डिजिटल योजना है।

इस योजना के माध्यम से मेधावी छात्रों को लैपटॉप प्रदान किए जाएंगे। इस लेख के माध्यम से आपको Srinivas Ramanujan Student Digital Yojana 2024 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी की प्राप्ति होगी। इसके अलावा आपको इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के प्रक्रिया से भी अवगत करवाया जाएगा। आपको इस योजना की पात्रता से संबंधित जानकारी भी इस लेख के माध्यम से साझा की जाएगी। तो आइए जानते हैं कैसे इस योजना का लाभ प्राप्त करें।

Srinivas Ramanujan Student Digital Yojana 2024

हिमाचल प्रदेश सरकार ने श्रीनिवास रामानुजन डिजिटल योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत 20000 मेधावी छात्रों को लैपटॉप प्रदान किए जाएंगे। 8 जून 2022 को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जी ने मंडी के पंडल ग्राउंड में एक कार्यक्रम में इस योजना का शुभारंभ किया। सरकार द्वारा इस योजना के संचालन के लिए 83 करोड़ रुपए की राशि का खर्च किया जाएगा। इस इवेंट को सभी जिलों के मंत्रियों ने डिजिटल माध्यम से उपस्थित होकर अपने जिले के मेधावी छात्रों को लैपटॉप वितरित किया गया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने यह जानकारी साझा की कि राज्य सरकार शिक्षा को प्राथमिकता देगी ताकि सभी छात्र शिक्षा प्राप्त कर सकें। इसके अलावा, कन्याओं की शिक्षा पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा। इन लैपटॉप के माध्यम से छात्र शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे, जिससे उनके जीवन स्तर में भी सुधार आएगा। इस योजना से छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित भी किया जाएगा।

Srinivas Ramanujan Student Digital Yojana का उद्देश्य

इस योजना का प्रमुख उद्देश्य प्रदेश के मेधावी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान करना है। आज की दुनिया में शिक्षा प्राप्त करने के लिए डिजिटल साधनों का उपयोग करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसी के साथ, हिमाचल प्रदेश सरकार ने इस योजना के अंतर्गत मेधावी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान करने का निर्णय लिया है। इन लैपटॉप के माध्यम से छात्र उत्कृष्ट शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे, जिससे उनके जीवन में एक स्तर का सुधार आएगा।

इसके अलावा, यह योजना प्रदेश के अन्य छात्रों को भी शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेगी। सरकार द्वारा लगभग 20000 लैपटॉप प्रदान किए जाएंगे, जो छात्रों के शिक्षा के अवसरों को विस्तारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। इस योजना के माध्यम से, शिक्षा की उपलब्धता में सरलता और पहुँच में सुधार किया जा सकेगा।

Srinivas Ramanujan Student Digital Yojana 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नाम Srinivas Ramanujan Student Digital Yojana 2024
किसने आरंभ की हिमाचल प्रदेश सरकार
लाभार्थी हिमाचल प्रदेश के छात्र
उद्देश्य निशुल्क laptop प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट जल्द launch की जाएगी
साल 2024
राज्य हिमाचल प्रदेश
आवेदन का प्रकार Online/offline

 

Srinivas Ramanujan Student Digital Yojana के लाभ तथा विशेषताएं

हिमाचल प्रदेश सरकार ने श्रीनिवास रामानुजन विद्यार्थी डिजिटल योजना का शुभारंभ किया है।

  1. लैपटॉप प्रदान: योजना के तहत 20000 मेधावी छात्रों को लैपटॉप प्रदान किया जाएगा, जो उनके शिक्षा में डिजिटल संसाधनों का उपयोग करने में मदद करेगा।
  2. शुभारंभ: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा 8 June 2022 को मंडी के पंडल ground में एक function में योजना का शुभारंभ किया गया।
  3. राशि का खर्च: सरकार द्वारा इस योजना के संचालन के लिए 83 करोड़ रुपए की राशि निर्धारित की गई है, जो मेधावी छात्रों को डिजिटल शिक्षा के लिए उपकरण प्रदान करने में मदद करेगी।
  4. Digital Attendance: सभी जिलों के मंत्रियों ने digital माध्यम से इस event में भाग लिया और अपने जिले के मेधावी छात्रों को लैपटॉप वितरित किया गया।
  5. शिक्षा को Priority: मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर यह जानकारी साझा की कि राज्य सरकार शिक्षा को प्राथमिकता देगी, जिससे सभी छात्र शिक्षा प्राप्त कर सकें।
  6. कन्याओं की शिक्षा: इसके अलावा, कन्याओं की शिक्षा पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा, जिससे उन्हें भी लैपटॉप के माध्यम से शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।
  7. जीवन स्तर में सुधार: इस योजना से छात्रों के जीवन स्तर में सुधार आएगा, जैसे कि उन्हें डिजिटल शिक्षा के अधिकार मिलेंगे।
  8. प्रोत्साहन: इस योजना से छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, जो उन्हें अधिक उत्साहित करेगा

Srinivas Ramanujan Student Digital Yojana के लिए पात्रता

Srinivas Ramanujan Student Digital Yojana के लिए आवेदक को निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना चाहिए:

  1. हिमाचल प्रदेश का स्थाई निवासी: आवेदक का हिमाचल प्रदेश में स्थाई निवास होना चाहिए, अन्यथा उन्हें योजना के लिए पात्रता नहीं मिलेगी।
  2. मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान में अध्ययनरत: आवेदक को सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी शिक्षण संस्थान में अध्ययनरत होना चाहिए।

Srinivas Ramanujan Student Digital Yojana आवश्यक दस्तावेज़

Srinivas Ramanujan Student Digital Yojana के लिए आवेदक को निम्नलिखित दस्तावेज़ों की आवश्यकता हो सकती है:

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. आयु का प्रमाण
  5. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  6. मोबाइल नंबर
  7. ईमेल आईडी

Srinivas Ramanujan Student Digital Yojana के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

सरकार ने हाल ही में श्रीनिवास रामानुजन छात्र डिजिटल योजना शुरू करने की घोषणा की है। सरकार जल्द ही इस योजना के तहत आवेदन की जानकारी साझा करेगी. जैसे ही सरकार इस योजना के तहत आवेदन से संबंधित जानकारी प्रकाशित करेगी, हम तुरंत आपको इस लेख के माध्यम से सूचित करेंगे। हमारे इस आर्टिकल के साथ जुड़े रहें।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से (Srinivas Ramanujan Student Digital Yojana 2024:श्रीनिवास रामानुजन स्टूडेंट डिजिटल योजना ) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

FAQs

हिमाचल प्रदेश में कितने छात्रों को लैपटॉप मिलता है?

हिमाचल प्रदेश सरकार ने 20,000 छात्रों को लैपटॉप प्रदान करने का ऐतिहासिक कदम उठाया है। इस योजना के अंतर्गत, छात्रों को डिजिटल शिक्षा के लिए उपकरण प्राप्त करने में मदद मिलेगी, जिससे उनकी शिक्षा की गुणवत्ता और पहुंच में सुधार होगा।

हिमाचल प्रदेश में लैपटॉप योजना के लिए कौन पात्र है?

हिमाचल प्रदेश सरकार ने 8 जून को “श्रीनिवास रामानुजन छात्र डिजिटल योजना” के तहत शैक्षणिक सत्र 2018-19 और 2019-20 के दसवीं, बारहवीं और स्नातक कक्षाओं के 19,847 मेधावी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप देने की घोषणा की है। इन मुफ्त लैपटॉप को 55 केंद्रों पर वितरित किया जाएगा।

 

Leave a Reply