E Shikshakosh Bihar Portal:ई शिक्षाकोष बिहार पोर्टल से शिक्षकों और विद्यार्थियों की उपस्थिति को देख सकेंगे

E Shikshakosh Bihar Portal 2024 

E Shikshakosh Bihar Portal:ई शिक्षाकोष बिहार पोर्टल के लाभ और जानकारी

E Shikshakosh Bihar Portal:बिहार सरकार ने शिक्षा क्षेत्र में नए कदम उठाते हुए E Shikshakosh Bihar पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के शिक्षकों और छात्रों की उपस्थिति को निगरानी रखने में सहायता मिलेगी। यहां छात्रों और शिक्षकों दोनों ही अपनी हाजिरी दर्ज करा सकेंगे और शैक्षणिक योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे। शिक्षा विभाग ने इसके लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की है, ताकि राज्य के सभी सरकारी शिक्षक और छात्रों को इसके बारे में जानकारी मिल सके। बिहार के शिक्षा क्षेत्र में इस पोर्टल की शुरुआत शिक्षा के क्षेत्र में एक नया क्रांति लाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ई शिक्षाकोष बिहार पोर्टल से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे ताकि आप आसानी से पोर्टल का लाभ प्राप्त कर सके। इसके अलावा पोर्टल के तहत प्राप्त होने वाले लाभों सहित फीचर्स के बारे में भी जानकारी उपलब्ध कराएंगे। इसलिए आपको यह आर्टिकल ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

E Shikshakosh Bihar Portal 2024

बिहार शिक्षा विभाग ने छात्रों और शिक्षकों की उपस्थिति की निगरानी के लिए ई शिक्षाकोष बिहार पोर्टल का शुभारंभ किया है। यह पोर्टल हर शैक्षणिक योजनाओं का लाभ दिलाने में सहायक होगा। इसके अलावा, यह विभाग को छात्रों और शिक्षकों की उपस्थिति के बारे में सटीक और समयबद्ध जानकारी प्रदान करेगा। पोर्टल के माध्यम से शिक्षक छात्रों की उपस्थिति को देख सकते हैं और उन्हें जोड़ सकते हैं। इसके अलावा, उनकी उपस्थिति को हटा भी सकते हैं। विभाग के अधिकारियों को शिक्षक और छात्रों की उपस्थिति का अनुरोध करने और उनकी रिपोर्ट प्राप्त करने की सुविधा भी है।

इस पोर्टल के माध्यम से शिक्षकों को छात्र गुणवत्ता रिपोर्ट देखने और अपडेट करने का अवसर भी दिया गया। ई शिक्षाकोष बिहार पोर्टल शिक्षा विभाग को छात्रों और शिक्षकों की उपस्थिति की सटीक और समय पर जानकारी प्रदान करता है, जिससे शिक्षा विभाग आवश्यक व्यवस्था करने और आवश्यक कार्रवाई करने में सक्षम होता है।

E Shikshakosh Bihar Portal का उद्देश्य

बिहार सरकार ने ई शिक्षाकोष पोर्टल का शुभारंभ करके राज्य के छात्रों और शिक्षकों को समृद्ध शिक्षा सेवाएं प्रदान करने का प्रयास किया है। इस पोर्टल के माध्यम से शिक्षा विभाग छात्रों और शिक्षकों की हाजिरी और शैक्षणिक योजनाओं का लाभ उठाने में सहायता करेगा। यह एक डिजिटल मंच है जो शिक्षकों को छात्रों की गुणवत्ता रिपोर्टिंग के लिए सुविधाएं प्रदान करेगा।
इससे शिक्षा विभाग को सटीक और समयबद्ध जानकारी मिलेगी, इसलिए, बिहार शिक्षा बोर्ड छात्रों की रिपोर्ट को डिजिटल प्रारूप में बनाए रखने के लिए शिक्षकों को एक पूर्ण डिजिटल पोर्टल प्रदान करता है। इससे स्कूल के शिक्षकों के लिए रिकॉर्ड और दस्तावेज़ फ़ोल्डरों में सभी छात्र रिपोर्टों को प्रबंधित करना आसान हो जाएगा और उनसे संबंधित समस्याएं भी खत्म हो जाएंगी।

E Shikshakosh Bihar Portal के बारे में जानकारी

पोर्टल का नाम E Shikshakosh Bihar Portal
शुरू किया गया बिहार सरकार द्वारा
संबंधित विभाग शिक्षा विभाग बिहार सरकार
लाभार्थी राज्य के छात्र एवं शिक्षक
उद्देश्य छात्रों के रिकॉर्ड को डिजिटल रूप में बनाए रखने के लिए शिक्षकों को संपूर्ण डिजिटल पोर्टल प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट https://eshikshakosh.bihar.gov.in/

E Shikshakosh Bihar Portal की मदद से किन योजनाओं का लाभ मिलेगा?

ई शिक्षाकोष बिहार पोर्टल से विद्यार्थी और विद्यार्थी निम्नलिखित योजना का लाभ उठाएंगे: जो ई शिक्षाकोष पोर्टल पर आसानी से मिल जाएगा। E Shikshakosh Bihar Portal पर उपलब्ध कुछ योजना की जानकारी नीचे दी गई है।

  1. मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना
  2. मुख्यमंत्री बालक बालिका साइकिल योजना
  3. मुख्यमंत्री बालिका इंटरमीडिएट प्रोत्साहन योजना
  4. मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना (मैट्रिक प्रथम श्रेणी)
  5. बिहार शताब्दी मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना

E Shikshakosh Bihar Portal के लिए पात्रता

  1. आवेदक को बिहार राज्य का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  2. राज्य के छात्र एवं छात्राएं दोनों इस पोर्टल से लाभ उठाएंगे।
  3. इस पोर्टल से राज्य के शिक्षक भी लाभ उठा सकेंगे।

E Shikshakosh Bihar Portal के आकर्षक फीचर्स क्या है?

ई शिक्षाकोष पोर्टल पर उपलब्ध आकर्षक फीचर्स की सूची नीचे दी गई है।

  • ई शिक्षाकोष बिहार पोर्टल की मदद से, संपूर्ण छात्र डेटा जैसे ऑनलाइन शिक्षक उपस्थिति, छात्र प्रदर्शन, ग्रेड और प्रोजेक्ट असाइनमेंट, प्रस्तुति रिपोर्ट को डिजिटल रूप से प्रबंधित किया जा सकता है।
  • यह डिजिटल पोर्टल स्कूल विभाग और शिक्षकों का पूरा डाटा संभालने में मदद करेगा।
  • ई शिक्षाकोष में शिक्षकों को 15 कॉलम में नाम, जन्मतिथि, आधार नंबर, मोबाइल नंबर और जॉइनिंग की तिथि सहित अन्य विवरण भरना होगा।
  • इसके अलावा, पोस्टिंग के बारे में सात कॉलम होंगे।
  • E Shikshakosh Bihar Portal पर शिक्षकों को अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी, जिसमें मैनेज अपॉइंटमेंट, वर्तमान वेतन विवरण, बैंक विवरण आदि शामिल हैं।
  • पोर्टल पर शिक्षकों को अपना सेवा इतिहास, शैक्षणिक योग्यता, प्रोफेशनल व वोकेशनल योग्यता सहित अन्य जानकारी दर्ज करनी होगी।

E Shikshakosh Bihar Portal के लाभ

  • E Shikshakosh Bihar Portal से अब स्कूल के शिक्षकों को विद्यार्थियों की रिपोर्ट रजिस्टर और दस्तावेज फोल्डर में रखने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • इस पोर्टल के माध्यम से शिक्षकों और विद्यार्थियों की ऑनलाइन उपस्थिति पर नजर रखी जा सकेगी।
  • यह पोर्टल शिक्षा विभाग को शिक्षकों और विद्यार्थियों की उपस्थिति की पूरी जानकारी देगा।
  • यह एक ऑनलाइन पोर्टल है जिससे शिक्षकों और विद्यार्थियों का डिजिटल रिकॉर्ड प्राप्त किया जा सकेगा।
  • यह पोर्टल स्कूलों को देखने के लिए बनाया गया है।
  • इस पोर्टल से विद्यालयों में शिक्षकों और विद्यार्थियों की मौजूदगी की निगरानी करने के अलावा एक ऑनलाइन मॉनिटरिंग प्रणाली भी बनाई जा सकेगी।
  • E Shikshakosh Bihar Portal से शिक्षा विभाग की कई योजनाओं का लाभ आसानी से ले सकेंगे।
  • राज्य के शिक्षकों और विद्यार्थियों को लाभ प्राप्त करने के लिए पोर्टल पर लॉगिन करना होगा।

E Shikshakosh Bihar Portal 2024 पर लॉगिन करने की प्रक्रिया

यदि आप बिहार राज्य के विद्यार्थी या शिक्षक हैं, तो आप ई शिक्षाकोष बिहार पोर्टल पर जाकर योजनाओं और दिलचस्प सुविधाओं के बारे में जान सकते हैं।

  • ई शिक्षाकोष बिहार पोर्टल में लॉगिन करने के लिए आपको पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • फिर आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • उसके बाद होम पेज पर यूजर के प्रकार का चयन करना आवश्यक है।
  • इसके बाद आपको अपना यूजर आईडी पासवर्ड डालना होगा।
  • अंत में, आपको साइन इन के ऑप्शन पर क्लिक करके कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इस तरह आप E Shikshakosh Bihar Portal पर सफलतापूर्वक लॉगिन कर सकते हैं।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से (E Shikshakosh Bihar Portal:ई शिक्षाकोष बिहार पोर्टल से शिक्षकों और विद्यार्थियों की उपस्थिति को देख सकेंगे) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

FAQs

ई शिक्षाकोष बिहार का उद्देश्य क्या है?

ई शिक्षाकोष बिहार का मुख्य उद्देश्य शिक्षकों और छात्रों दोनों की उपस्थिति को संचित करना और दर्ज करना है। यह पोर्टल शिक्षा विभाग को शिक्षकों और छात्रों की उपस्थिति के बारे में सटीक और समयबद्ध जानकारी प्रदान करता है, जिससे संबंधित कार्यवाही को सहज बनाया जा सके।

E Shikshakosh Bihar Portal की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

E Shikshakosh Bihar Portal की आधिकारिक वेबसाइट https://eshikshakosh.bihar.gov.in/ पर पहुँचा जा सकता है। इस वेबसाइट पर बिहार राज्य के शिक्षकों और छात्रों को उपस्थिति दर्ज करने के लिए सुविधा उपलब्ध है।

Leave a Reply