Rajasthan CM Farmer Education Promotion Scheme :- राजस्थान किसान शिक्षा प्रोत्साहन योजना ! भजनलाल सरकार की नई पहल

Rajasthan CM Farmer Education Promotion Scheme
Rajasthan CM Farmer Education Promotion Scheme

Rajasthan CM Farmer Education Promotion Scheme :- राजस्थान में 1 जुलाई से किसानों के बच्चों को मिलेगी KG से PG तक मुफ्त में शिक्षा !

Rajasthan CM Farmer Education Promotion Scheme :- राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बजट सत्र में मुख्यमंत्री किसान शिक्षा प्रोत्साहन योजना की घोषणा की है जिसके तहत राजस्थान में केजी से पीजी तक निःशुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी। वित्तमंत्री दिया कुमारी ने बजट भाषण के दौरान इसे बताया था।

इस योजना के तहत वंचित वर्गों के बच्चों को भी शिक्षा की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। यह योजना 1 जुलाई से लागू होगी जिससे गरीब और वंचित वर्गों के बच्चों को शिक्षा का लाभ मिलेगा। इसके तहत अल्प आय वर्ग, लघु/सीमांत/बटाईदार किसानों और खेतिहर श्रमिकों के परिवारों के छात्र-छात्राओं को मुफ्त शिक्षा का लाभ मिलेगा। यह योजना नए शैक्षणिक सत्र 2024-25 से लागू होगी।

Rajasthan CM Farmer Education Promotion Scheme :- 1 जुलाई से नई शुरुआत छात्र-छात्राओं के लिए अल्प आय वर्ग की मुफ्त शिक्षा

Rajasthan CM Farmer Education Promotion Scheme :- जुलाई के पहले दिन से राजकीय महाविद्यालयों में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं के परिवारों को राजस्थान मुख्यमंत्री किसान शिक्षा प्रोत्साहन योजना के तहत राजकीय निधि कोष से शिक्षा संबंधित शुल्कों की माफ़ी की जाएगी। इससे विद्यार्थियों को प्रवेश के समय अलग-अलग शुल्कों जैसे महाविद्यालय विकास समिति, कॉशन मनी, सांस्कृतिक कार्यक्रम, खेल का शुल्क और परिचय पत्र के लिए परेशानी नहीं होगी।

Rajasthan CM Farmer Education Promotion Scheme :- यहाँ तालिका में योजना का अवलोकन प्रस्तुत किया गया है :

योजना का अवलोकन
योजना का नाम राजस्थान मुख्यमंत्री किसान शिक्षा प्रोत्साहन योजना
लाभ किसान एवं खेतिहर श्रमिकों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाएगी
लाभार्थी 1. राज्य के लघु, बटाईदार, सीमांत किसानों के बच्चे 2. राज्य के खेतिहर श्रमिकों के बच्चे
नोडल विभाग अभी ज्ञात नहीं है
आवेदन का तरीका राजस्थान मुख्यमंत्री किसान शिक्षा प्रोत्साहन योजना आवेदन पत्र के माध्यम से

Rajasthan CM Farmer Education Promotion Scheme :- किसानो की आर्थिक स्थिति होगी मजबूत 

Rajasthan CM Farmer Education Promotion Scheme :- खेती करने वाले छोटे किसान तथा खेतिहर मजदूर दोनों ही खेती कर अपना जीवन व्यतीत करते हैं। उनकी आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर होती है और खेती से उनकी आय इतनी नहीं होती कि वे अपने परिवार को ठीक से पाल सकें। आय में कोई वृद्धि नहीं होने के कारण उनका तथा उनके परिवार का विकास नहीं हो पाता। वे अपने बच्चों को स्कूल भेजने में भी असमर्थ रह जाते हैं जिसके कारण उनके बच्चे भी अशिक्षित रह जाते हैं।

अशिक्षित होने के कारण बच्चों को भी अपने माता-पिता की तरह मजदूरी कर जीवन व्यतीत करना पड़ता है। किसान तथा खेतिहर मजदूरों के बच्चों को शिक्षा मिल पाए और आर्थिक समस्या के कारण उन्हें शिक्षा को छोड़ना न पड़े इसे ध्यान में रखते हुए भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में राजस्थान में सरकार बनने के बाद “राजस्थान मुख्यमंत्री किसान शिक्षा प्रोत्साहन योजना” की शुरुआत करने की घोषणा की है।

Rajasthan CM Farmer Education Promotion Scheme :- योजना के लाभ

आगामी चुनाव में भाजपा के चुनाव जीतने के बाद राजस्थान मुख्यमंत्री किसान शिक्षा प्रोत्साहन योजना लागू की गई तो लाभार्थियों को निम्नलिखित लाभ प्रदान किए जाएंगे:

  1. मुफ्त शिक्षा :
    • किसानों तथा खेतिहर मजदूरों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी।
  2. लाभार्थी की पात्रता :
    • योजना के अंतर्गत केवल लघु, सीमांत, बटाईदार किसान तथा खेतिहर श्रमिक के बच्चों को ही निशुल्क शिक्षा की सुविधा प्रदान की जाएगी।

Rajasthan Chief Minister Farmer Education Promotion Scheme :- कौन होंगे इसके पात्र

भविष्य में राजस्थान मुख्यमंत्री किसान शिक्षा प्रोत्साहन योजना के लागू होने पर आवेदक निम्नलिखित आवश्यक पात्रताओं को पूरा करने पर योजना का लाभ ले सकता है: –

– लघु किसान (Small Farmer)

– सीमांत किसान (Marginal Farmer)

– बटाईदार किसान (Sharecropper Farmer)

– खेतिहर श्रमिक (Agricultural Laborer)

राजस्थान मुख्यमंत्री किसान शिक्षा प्रोत्साहन योजना से जुड़ी अन्य पात्रताओं की जानकारी योजना के लागू होने के बाद जारी की जाएगी।

Rajasthan CM Farmer Education Promotion Scheme :- आवश्यक जरूरी दस्तावेज क्या है 

राजस्थान में भाजपा के चुनाव जीतने के बाद भाजपा द्वारा राज्य में राजस्थान मुख्यमंत्री किसान शिक्षा प्रोत्साहन योजना लागू की जाएगी। योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आवेदक के पास निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी :

  1. निवास प्रमाण पत्र : – राजस्थान में निवास का प्रमाण/ स्थाई प्रमाण पत्र
  1. माता/पिता की स्थिति :आवेदक बच्चे के माता/पिता निम्नलिखित किसान/श्रमिक होना चाहिए
  1. पहचान प्रमाण पत्र : – आधार कार्ड
  1. जन्म प्रमाण पत्र : – बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र (अगर संबंधित हो)
  1. आय प्रमाण पत्र : – आय प्रमाण पत्र (अगर संबंधित हो)
  1. शैक्षणिक प्रमाण पत्र : – बच्चे का शैक्षणिक प्रमाण पत्र
  1. फोटोग्राफ :– आवेदक बच्चे की पासपोर्ट साइज फोटो
  1. संपर्क जानकारी : – ईमेल आईडी/ मोबाइल नंबर

योजना के लागू होने के बाद ही योजना से जुड़े आधिकारिक दिशानिर्देश, अन्य पात्रताएं, लाभ लेने की प्रक्रिया आदि महत्वपूर्ण जानकारियां जारी की जाएंगी। जैसे ही हमें योजना से जुड़ी कोई भी जानकारी प्राप्त होगी हम आपको अपडेट कर देंगे।

FAQ’s

राजस्थान किसान शिक्षा प्रोत्साहन योजना कब से लागु होगी  ?

राजस्थान किसान शिक्षा प्रोत्साहन योजना 01 जुलाई 2024 से लागू होगी। इस योजना का उद्देश्य किसानों के बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना और उनकी शिक्षा के खर्च में सहायता प्रदान करना है।  इस पहल से ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा का स्तर बढ़ाने और किसान परिवारों के बच्चों के भविष्य को संवारने में मदद मिलेगी।

इस योजना से किस क्लास तक के बच्चो को फ्री शिक्षा मिलेगी ?

राजस्थान किसान शिक्षा प्रोत्साहन योजना के तहत किसानों के बच्चों को 12वीं कक्षा तक मुफ्त शिक्षा मिलेगी। यह कदम राज्य में शिक्षा के स्तर को सुधारने और किसानों के बच्चों को बेहतर भविष्य प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास है।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से (Rajasthan CM Farmer Education Promotion Scheme :- राजस्थान किसान शिक्षा प्रोत्साहन योजना ) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Leave a Reply