Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024:बेटी पैदा होने पर मिलेगा ₹1 लाख का सेविंग बॉन्ड

Rajasthan Lado Protsahan Yojana

Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024:राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना

Rajasthan Lado Protsahan Yojana:राजस्थान सरकार ने बेटियों के कल्याण के लिए एक नई योजना “राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना” की शुरुआत की है। इस योजना के तहत, सरकार द्वारा बेटियों के जन्म पर 2 लाख का सेविंग बांड के रूप में प्रदान किया जाएगा। इससे लाभ राज्य के सभी गरीब परिवारों की बेटियों को मिलेगा, जिससे उन्हें बेटियों के जन्म को एक बोझ नहीं मानना पड़ेगा और उनका पालन-पोषण अच्छे से किया जा सकेगा। यह योजना बेटियों को प्रोत्साहित कर, उन्हें आगे बढ़ाने और उनके भविष्य को उज्जवल बनाने में मदद करेगी।

Lado Protsahan Yojana Rajasthan 2024 में आवेदन करने के लिए आवश्यक योग्यता क्या है और बेटियों को आर्थिक सहायता का लाभ कैसे मिलेगा, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। तो आईए राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के बारे में पूरी तरह से जानते हैं।

Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024

हाल ही में राजस्थान सरकार द्वारा बेटियों को लाभ पहुंचाने के लिए “लाडो प्रोत्साहन योजना” की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत, राज्य की गरीब परिवार की बेटियों को 2 लाख के सेविंग बांड से वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। यह योजना बालिका के जन्म से ही लाभ प्रदान करेगी और उन्हें छठवीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा व कॉलेज स्तर तक पढ़ाई के लिए सरकार द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा, बालिका को हर कक्षा में उनकी श्रेणी के अनुसार आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है बालिकाओं की शिक्षा और स्थायी समृद्धि को समर्थ बनाना।

यह योजना न केवल बेटियों को वित्तीय सहायता प्रदान करके उनके पालन-पोषण में मदद करेगी, बल्कि उनके परिवारों को भी उन्हें पालन करने के लिए उचित संसाधन प्रदान करेगी। इससे बेटियों का जन्म गरीब परिवारों में बोझ नहीं बनेगा और परिवारों को उनके पालन-पोषण के लिए सहायता मिलेगी। इस योजना के माध्यम से, राजस्थान सरकार बेटियों के उज्जवल भविष्य का निर्माण करने में महत्वपूर्ण योगदान देगी, जिससे समाज में स्त्री सशक्तिकरण और समानता की दिशा में प्रगति होगी।

Rajasthan Lado Protsahan Yojana के तहत कन्या जन्म पर मिलेगा 1 लाख रुपए का सेविंग बॉन्ड

राजस्थान की भजन लाल शर्मा सरकार ने राज्य में बालिकाओं की सुरक्षा और सहायता के लिए ”लाडो प्रोत्साहन योजना” लागू करने की घोषणा की है।इस योजना के तहत गरीब परिवारों में लड़कियों के जन्म पर सरकार द्वारा सेविंग बॉन्ड के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। गरीब परिवारों में लड़कियों के जन्म पर उनके माता-पिता को 1 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता राशि का लाभ दिया जाएगा। इससे न केवल गरीब घरों में पैदा होने वाली कन्याओं का स्वास्थ्य बेहतर होगा बल्कि उनका भविष्य भी उज्जवल हो सकेगा। यह प्रोत्साहन योजना गरीब परिवारों की बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने में मदद करेगी, जिससे लिंग भेदभाव कम होगा।

Rajasthan Lado Protsahan Yojana का मुख्य उद्देश्य

राजस्थान सरकार द्वारा “लाडो प्रोत्साहन योजना” को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में गरीब परिवारों में बेटियों के जन्म और उनकी शिक्षा को प्रोत्साहित करना है। इसके साथ ही, वर्तमान समय में बेटियों के प्रति समाज में फैली कुरीतियों को खत्म करना भी उसका उद्देश्य है। इससे कन्या भ्रूण हत्या जैसी दुष्कर्मों को कम किया जा सकेगा। अब बेटियों को बेटों की तुलना में कम महत्व नहीं दिया जाएगा, बल्कि उनके जन्म को एक आनंदमय और उत्साही अवसर के रूप में देखा जाएगा। राजस्थान सरकार “लाडो प्रोत्साहन योजना” के अंतर्गत बालिकाओं के जन्म पर 2 लाख के सेविंग बांड से वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। इस आर्थिक सहायता के लाभ से बेटियां प्रोत्साहित होंगी और गरीब लड़कियां अपनी पढ़ाई को बिना किसी रूकावट के आगे बढ़ा सकेंगी।

Rajasthan Lado Protsahan Yojana के बारे में जानकारी 

योजना का नाम   Rajasthan Lado Protsahan Yojana
शुरू की गई भाजपा अध्यक्ष ज्योति नाडा द्वारा
लाभार्थी कमजोर परिवार की बेटियां
उद्देश्य राज्य में गरीब परिवारों में बेटियों के जन्म और शिक्षा हेतु प्रोत्साहित करना
लाभ बालिका के जन्म पर 2 लाख के सेविंग बांड से वित्तीय सहायता
राज्य राजस्थान
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लॉन्च होगी  

 

Rajasthan Lado Protsahan Yojana बेटियों को मिलने वाली प्रोत्साहन राशि का विवरण

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत बेटियों को किस्त के रूप में समय-समय पर धन मिलेगा। सरकार बेटियों को कक्षा छठवीं से लेकर 21 वर्ष की आयु तक आर्थिक सहायता देगी, जिसका विवरण निम्नलिखित टेबल में दिया गया है। कि बेटियों को सहायता कब और कितनी दी जाएगी।

विवरण   मिलने वाला लाभ
कक्षा 6 में प्रवेश लेने हेतु 6000 रुपए
कक्षा 9 में प्रवेश लेने हेतु 8,000 रुपए
कक्षा 10 में प्रवेश लेने हेतु 10,000 रुपए
कक्षा 11 में प्रवेश लेने हेतु 12,000 रुपए
कक्षा 12 प्रवेश लेने हेतु 14,000 रुपए
व्यावसायिक पाठ्यक्रम के पहले एवं अंतिम वर्ष में 50,000 रुपए
बेटी की आयु 21 वर्ष पूर्ण होने पर 1 लाख रुपए

 

Rajasthan Lado Protsahan Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

Rajasthan Lado Protsahan Yojana” को मध्य प्रदेश में संचालित की जा रही “लाडली लक्ष्मी योजना” की तर्ज पर भाजपा सरकार द्वारा शुरू किया गया है।

  1. वित्तीय सहायता प्रदान: योजना के अंतर्गत, बेटी के जन्म पर सरकार द्वारा 2 लाख रुपए का सेविंग बांड से वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  2. शिक्षा हेतु सहायता: बेटी के जन्म से लेकर उसके विवाह तक सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इससे उनकी पढ़ाई के लिए कई किस्तों में वित्तीय सहायता मिलेगी।
  3. बेटियों का सम्मान: यह योजना बेटियों के जन्म को बोझ नहीं समझने के लिए है, बल्कि उनके पालन-पोषण और उनके भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए है।
  4. सामाजिक उद्देश्य: इस योजना के माध्यम से कन्या भ्रूण हत्या जैसे दुष्कर्मों को कम किया जा सकता है और समाज में बेटियों के सम्मान को बढ़ावा दिया जा सकता है।
  5. आयु सीमा: योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता बालिकाओं को छठवीं कक्षा से लेकर 21 वर्ष की उम्र तक प्रदान की जाएगी।
  6. आर्थिक सहायता: सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता राशि बालिका के बैंक खाते में भेजी जाएगी, जिससे उनका भविष्य सुरक्षित हो सके।
  7. लाभ की व्यापकता: राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ राज्य के सभी गरीब, पिछड़े एससी और एसटी वर्ग के परिवारों को मिलेगा।
  8. शिक्षा में वृद्धि: इस योजना के माध्यम से कन्या शिक्षा में वृद्धि होगी, जो उनके समृद्ध भविष्य की ओर एक महत्वपूर्ण कदम होगा।
  9. स्वावलंबन: योजना बालिकाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करके उन्हें स्वावलंबी बनाती है, जो उनके आत्मविश्वास और आत्मनिर्भरता को बढ़ाता है।
  10. शिक्षा का प्रोत्साहन: योजना शिक्षा के क्षेत्र में वृद्धि करती है, क्योंकि बालिकाओं को आर्थिक सहायता प्राप्त होती है जो उन्हें पढ़ाई जारी रखने के लिए प्रेरित करती है।
  11. सामाजिक परिवर्तन: योजना भ्रूण हत्या जैसे अपराध को रोकने और बेटियों को शिक्षा की ओर प्रोत्साहित करके सामाजिक परिवर्तन को प्रोत्साहित करती है।
  12. गरीब परिवारों का समर्थन: योजना आर्थिक रूप से पीड़ित परिवारों की बेटियों को शिक्षा के लिए प्रेरित करती है, जो उन्हें अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करती है।

Rajasthan Lado Protsahan Yojana के लिए पात्रता 

लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित पात्रता मानदंड हैं:

  • आवेदक करने वाला राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • योजना का लाभ राज्य के गरीब एवं निम्न वर्ग के परिवारों को ही प्रदान किया जाएगा।
  • योजना का लाभ राज्य के गरीब एवं निम्न वर्ग के परिवारों को ही प्रदान किया जाएगा।
  • योजना से EWS, पिछड़े, एससी और एसटी परिवारों को लाभ मिलेगा।

Rajasthan Lado Protsahan Yojana आवश्यक दस्तावेज़

लाडो प्रोत्साहन योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ हैं:

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
  4. बीपीएल राशन कार्ड (यदि है)
  5. शैक्षणिक योग्यता दस्तावेज (जैसे कि स्कूल की रिपोर्ट कार्ड)
  6. मोबाइल नंबर
  7. बैंक खाता पासबुक
  8. माता-पिता का पासपोर्ट साइज फोटो
  9. बेटी का पासपोर्ट साइज फोटो

Rajasthan Lado Protsahan Yojana के तहत आवेदन कैसे करें?

यदि आप राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। वर्तमान में सरकार द्वारा यह योजना लागू नहीं की गई है। लेकिन जल्द ही राजस्थान सरकार द्वारा आवेदन करने के लिए दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे। आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आवश्यक जानकारी प्राप्त होगी। राजस्थान में बीजेपी की सरकार बन गई है, इसलिए संभावना है कि लाडो प्रोत्साहन योजना को जल्द ही लागू किया जा सकता है।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से (Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024:बेटी पैदा होने पर मिलेगा ₹1 लाख का सेविंग बॉन्ड) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

FAQs

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना में कितनी सहायता राशि दी जाएगी?

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के अनुसार, सरकार द्वारा बेटी के जन्म के समय 2 लाख रुपए का सेविंग बांड प्रदान किया जाएगा। यह राशि किस्तों में बिताई जाएगी ताकि बेटी की पढ़ाई और उनके भविष्य की देखभाल के लिए उपयोग किया जा सके। इस योजना के माध्यम से, बेटियों को शिक्षा और स्वास्थ्य की सुविधा प्रदान करने के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी,

Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024 का लाभ किसे मिलेगा?

Rajasthan Lado Protsahan Yojana का मुख्य उद्देश्य है आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की बेटियों को सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत, बेटी के जन्म पर सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिससे कमजोर परिवारों को बेटियों की पढ़ाई और उनके भविष्य की देखभाल के लिए आर्थिक सहायता मिल सके।

Rajasthan Lado Protsahan Yojana के तहत कब तक बेटियों को सहायता राशि दी जाएगी?

यह योजना बेटियों को कक्षा छठवीं से लेकर 21 वर्ष की उम्र तक आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इसका मकसद बेटियों की शिक्षा और उनके भविष्य की सुनिश्चितता है।

Leave a Reply