Rajasthan Indra Priyadarshini Award Yojana 2024 : राजस्थान इंदिरा प्रियदर्शनी पुरस्कार योजना: सरकार दे रही है अध्ययनरत बालिकाओं को 40000 से 1 लाख तक का पुरुस्कार 

Rajasthan Indra Priyadarshini Award Yojana 2024
Rajasthan Indra Priyadarshini Award Yojana 2024

Rajasthan Indra Priyadarshini Award Yojana 2024 : राजस्थान इंदिरा प्रियदर्शनी पुरस्कार योजना आवेदन फॉर्म, मैरिट लिस्ट

Rajasthan Indra Priyadarshini Award Yojana 2024 : राजस्थान सरकार ने फिर से बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक नई योजना शुरू की है जिसका नाम है ‘राजस्थान इंदिरा प्रियदर्शनी पुरस्कार योजना 2024’। योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी इस लेख में उपलब्ध हैं। राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना के तहत 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा की जिला स्तर पर प्रथम आने वाली बालिकाओं को पुरस्कार राशि प्रदान की जाती है।

इस पुरस्कार की राशि कक्षा के अनुसार अलग-अलग होती है। वर्तमान में राजस्थान सरकार ने योजना में बदलाव किया है और अब व्यावसायिक शिक्षा की छात्राओं को भी इसमें शामिल किया है। इस लेख में आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, मेरिट लिस्ट और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध है।

Rajasthan Indra Priyadarshini Award Yojana 2024 : अब व्यावसायिक शिक्षा की छात्राओं को भी मिलेगा लाभ

Rajasthan Indra Priyadarshini Award Yojana 2024 : राजस्थान के शिक्षा विभाग ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है जिससे व्यावसायिक शिक्षा की छात्राओं को भी एक समान अवसर मिलेगा। इसके तहत 10वीं और 12वीं कक्षा की व्यावसायिक शिक्षा से पास होने वाली छात्राओं को भी राजस्थान इंदिरा प्रियदर्शनी पुरस्कार योजना 2024 का लाभ मिलेगा। यह नई पहल के तहत शिक्षा विभाग ने एक आवश्यक कदम उठाया है ताकि व्यावसायिक शिक्षा के क्षेत्र में भी बालिकाओं को प्रोत्साहित किया जा सके।

यह योजना बच्चियों के शैक्षिक उत्थान को समझते हुए शुरू की गई है। इससे न केवल उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्टता की ओर प्रेरित किया जाएगा बल्कि इससे उनका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। व्यावसायिक शिक्षा के क्षेत्र में प्रथम स्थान हासिल करने वाली छात्राओं को इस योजना के अंतर्गत सम्मानित किया जाएगा और उन्हें वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाएगी।

यह नई पहल न केवल शिक्षा के क्षेत्र में समानता को बढ़ावा देगी बल्कि राज्य के विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान करेगी। इससे व्यावसायिक शिक्षा के क्षेत्र में नई ऊर्जा और उत्साह भी देखने को मिलेगा।

Rajasthan Indra Priyadarshini Award Yojana 2024 में शिक्षा का उत्थान

Rajasthan Indira Priyadarshini Award Yojana 2024 :“राजस्थान इंदिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार योजना 2024 में तीनों संकायों के लिए अलग-अलग कक्षाओं में परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली बालिकाओं को सम्मानित किया जाता है। इस योजना के अन्तर्गत सामान्य वर्ग सहित अन्य वर्गों के बच्चों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। विभिन्न कक्षाओं के लिए विभाजित राशि में कक्षा आठवीं के लिए ₹40000, कक्षा 10वीं के लिए ₹75000 और कक्षा 12वीं के लिए ₹100000 का पुरस्कार दिया जाता है। यह स्कीम समाज में शिक्षा के उत्थान को प्रोत्साहित करती है और समृद्धि की दिशा में कदम बढ़ाती है।

Rajasthan Indra Priyadarshini Award Yojana 2024 राजस्थान इंदिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार योजना की पात्रता :

Rajasthan Indra Priyadarshini Award Yojana 2024 : यहाँ वह छात्रा शामिल होती हैं जिन्होंने कक्षा 8वीं, 10वीं और 12वीं में किसी भी संकाय की परीक्षा में जिले के स्तर पर पहला स्थान हासिल किया हो। यहाँ एक निर्धारित शर्त भी है कि उनके अंकों का कम से कम 60% होना चाहिए। इसके अतिरिक्त छात्रा को वर्तमान में नियमित रूप से अगली कक्षा में अध्ययनरत होना जरूरी है ।

यह योजना उन उत्कृष्ट छात्राओं को सम्मानित करती है जो अपने जिले में शिक्षा के क्षेत्र में पहले स्थान पर उत्तीर्ण होते हैं। इससे न केवल उनका साहस और मेहनत का सम्मान होता है बल्कि इससे वे अपने आप को एक प्रेरणास्त्रोत मानते हैं और अगली पीढ़ियों के लिए एक उत्तम उदाहरण स्थापित करते हैं।

Rajasthan Indra Priyadarshini Award Yojana 2024 : इंदिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार योजना में  पुरस्कार राशि

Rajasthan Indira Priyadarshini Award Yojana 2024 : इंदिरा प्रियदर्शनी पुरस्कार योजना के अन्तर्गत विभिन्न कक्षाओं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली बालिकाओं को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। कक्षा 8 वीं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली बालिका को 40000 रुपए का पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। कक्षा 10 में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली बालिका को 75000 रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। इसके अलावा 12 वीं / वरिष्ठ उपाध्याय में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली बालिका को 100000 रुपए का पुरस्कार प्रदान किया जाएगा और उसे एक स्कूटी भी दी जाएगी।

यह योजना उन उत्कृष्ट छात्राओं को सम्मानित करती है जो अपनी पढ़ाई में पहला स्थान प्राप्त करती हैं और उन्हें समाज में एक प्रेरणास्त्रोत के रूप में स्थान दिया जाता है। यह उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती है और उन्हें स्वयं को साबित करने का अवसर प्रदान करती है।

Rajasthan Indra Priyadarshini Award Yojana 2024 में लगने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेज :

राजस्थान इंदिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार योजना का लाभ उठाने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:

  1. शैक्षणिक योग्यता के प्रमाण पत्र : यह दस्तावेज आपकी शिक्षा स्तर को साबित करता है।
  2. बैंक संबंधित दस्तावेज : बैंक खाता और अन्य संबंधित विवरणों को साबित करने के लिए।
  3. स्थायी निवास प्रमाण पत्र : आपके स्थायी निवास का प्रमाण।
  4. अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो) : यदि आप अनुसूचित जाति से संबंधित हैं।
  5. अनुसूचित जनजाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो) : यदि आप अनुसूचित जनजाति से संबंधित हैं तो इसे साबित करने के लिए।
  6. अन्य पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र (यदि लागू हो) : यदि आप किसी अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित हैं तो ।
  7. अल्पसंख्यक प्रमाण पत्र (यदि लागू हो) : यदि आप अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित है।
  8. निःशक्त प्रमाण पत्र (यदि लागू हो) : यदि आप निःशक्त अथार्त (विकलांग) हैं तो ।
  9. विशेष पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र (यदि लागू हो) : यदि आप किसी विशेष पिछड़ा वर्ग से संबंधित हैं तो।
  10. बीपीएल कार्ड (यदि लागू हो) : यदि आप बीपीएल कार्ड धारक के अंतर्गत हैं तो।

इन दस्तावेजों की उपस्थिति आवेदक की पात्रता को सुनिश्चित करने में मदद करती है और उन्हें योजना के लिए आवेदन करने की सही प्रक्रिया में सहायक होती है। अतः सभी इच्छुक छात्राओं से अनुरोध है कि वे उपरोक्त दस्तावेजों को सावधानीपूर्वक तैयार रखें ।

राजस्थान इंदिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया निम्नलिखित रूप में है :

राजस्थान इंदिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया निम्नलिखित रूप में है :

  1. आवेदन करना  : योजना की पात्रता पूर्ण करने वाली छात्रा अपना आवेदन अपने अध्यनरत शिक्षण संस्थान के द्वारा कर सकती है। उन्हें बालिका शिक्षा फाउंडेशन द्वारा जारी आवेदन पत्र में अपना विवरण दर्ज करना होगा।
  2. आवेदन सूची का तैयारी : विद्यालयों द्वारा प्राप्त आवेदन के आधार पर माध्यमिक शिक्षा बीकानेर निदेशालय द्वारा बालिकाओं की सूची तैयार की जाएगी।
  3. आवेदन की जमा : तैयार सूची के आधार पर जिला शिक्षक अधिकारी शाला दर्पण पोर्टल पर लॉगिन करेंगे और अधिकारी द्वारा लाभार्थियों का विवरण प्रपत्र भरकर जमा किया जाएगा।
  4. धनराशि का वितरण : आवेदन जमा के उपरान्त लाभार्थी को योजना स्वरुप राशि डिबीटी माध्यम से सीधे उनके बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी।

इस प्रक्रिया के दौरान आवेदकों को नियमित रूप से अपडेट दिया जाता है और उन्हें किसी भी अतिरिक्त दस्तावेज़ की आवश्यकता होने पर सूचित किया जाता है।

FAQ’s

इंदिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार योजना कब शुरू हुई ?

इंदिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार योजना का आरंभ 2005 में किया गया था। यह योजना भारत सरकार द्वारा स्त्री उत्थान के लिए शुरू की गई थी। इसका मुख्य उद्देश्य समाज में महिलाओं के साथ असमानता को कम करना और उन्हें आर्थिक स्वायत्तता प्राप्त करने में सहायता प्रदान करना है।

12वीं में गार्गी पुरस्कार कितने परसेंट पर मिलता है ?

गार्गी पुरस्कार का प्रत्येक साल अलग-अलग निर्धारित किया जाता है और इसकी प्राप्ति के लिए आवश्यक मापदंड भी विभिन्न हो सकते हैं। इसलिए, 12वीं में गार्गी पुरस्कार प्राप्त करने के लिए कितने प्रतिशत की आवश्यकता होती है, यह वर्ष और निर्धारित करने वाले संबंधित अधिकारिक नियमों और मापदंडों पर निर्भर करता है। आपको इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अधिकृत संस्थाओं या आधिकारिक वेबसाइट पर जांच करना चाहिए।

गार्गी पुरस्कार कौन देता है ?

गार्गी पुरस्कार भारतीय सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार महिलाओं को समर्पित है और उनके उत्कृष्ट कार्यों की प्रशंसा करता है। इसका उद्देश्य महिलाओं के सशक्तिकरण और उनके योगदान को प्रोत्साहित करना है।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से (Rajasthan Indira Priyadarshini Award Yojana 2024: राजस्थान इंदिरा प्रियदर्शनी पुरस्कार योजना आवेदन फॉर्म, मैरिट लिस्टकी सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद

Leave a Reply