Balika Samridhi Yojana 2024 : बालिका समृद्धि योजना 2024 ऑनलाइन आवेदन, फॉर्म, पात्रता और लाभ

Balika Samridhi Yojana 2024
Balika Samridhi Yojana 2024
Contents hide
1 Balika Samridhi Yojana 2024 बेटियों के भविष्य को समृद्ध बनाने और उच्च शिक्षा के लिए सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी

Balika Samridhi Yojana 2024 बेटियों के भविष्य को समृद्ध बनाने और उच्च शिक्षा के लिए सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी

Balika Samridhi Yojana 2024 : बालिका समृद्धि योजना : समाज में बेटियों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा कई योजनाओं की शुरुआत की गई है। बालिका समृद्धि योजना भी उनमें से एक है। इस लेख में हम इस योजना के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। बालिका समृद्धि योजना क्या है ? इसका उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, और आवेदन प्रक्रिया जानने के लिए कृपया हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ें। यह योजना बेटियों के भविष्य को समृद्ध बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

Balika Samridhi Yojana 2024 क्या है ?

Balika Samridhi Yojana 2024 – इस योजना के अंतर्गत बेटियों के जन्म और उनकी शिक्षा के लिए सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से बेटियों को बढ़ावा देने के लिए एक प्रारंभिक आर्थिक सहायता राशि ₹500 के रूप में प्रदान की जाएगी। इसके अलावा जब तक वे दसवीं कक्षा में पहुंचती हैं हर वर्ष एक निश्चित राशि की सहायता प्रदान की जाएगी।

यह सहायता उनकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए है और जब वे 18 वर्ष पूरे कर लें तो वे इस राशि को बैंक से निकाल सकती हैं। Balika Samridhi Yojana 2024 का लाभ उठाने के लिए 15 अगस्त 1997 को जन्मी या उसके बाद की बेटियों को आवेदन करना होगा। इस लेख के माध्यम से हम आपको आवेदन प्रक्रिया की जानकारी प्रदान करेंगे।

Balika Samridhi Yojana 2024 में मिलने वाली छात्रवृत्ति राशि – 

बालिका समृद्धि योजना की छात्रवृत्ति राशि

कक्षा छात्रवृत्ति राशि
कक्षा 1 से 3 ₹300
कक्षा 4 ₹500
कक्षा 5 ₹600
कक्षा 6 से 7 ₹700
कक्षा 8 ₹800
कक्षा 9 से 10 ₹1000

Balika Samridhi Yojana 2024 (BSY) Scheme Statistics

सीरियल नंबर साल लाभार्थी संख्या
1. 2004-05 2337
2. 2003-04 7441
3. 2002-03 6696
4. 2001-02 9166
5. 2000-01 2889
6. 1999-2000 6673
7. 1998-99 7765
8. 1997-98 2738

Details Of Balika Samridhi Yojana 2024

योजना का नाम बालिका समृद्धि योजना
किस ने लांच की भारत सरकार
लाभार्थी भारत के नागरिक
उद्देश्य शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना

Balika Samridhi Yojana 2024 बालिका समृद्धि योजना का उद्देश्य

Balika Samridhi Yojana 2024 : बालिका समृद्धि योजना का मुख्य उद्देश्य है कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली बालिकाओं को शिक्षा के लिए स्कॉलरशिप प्रदान की जाए। यह योजना न केवल उन लड़कियों के भविष्य को समृद्ध बनाने का माध्यम है बल्कि इससे लोगों के मन में भी नकारात्मक सोच का परिवर्तन आएगा। बेटियों को पढ़ाई के लिए किसी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Balika Samridhi Yojana 2024 के माध्यम से बेटियों के अभिभावक भी उन्हें शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित होंगे। इस योजना के अंतर्गत बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी  जिससे उन्हें अच्छी शिक्षा प्राप्त करने में कोई समस्या नहीं आएगी। इसके साथ ही बालिकाओं को शिक्षा के महत्व को समझाने और उनके शैक्षिक उत्थान के लिए उन्हें प्रोत्साहित किया जाएगा।

इस प्रकार Balika Samridhi Yojana 2024 न केवल बेटियों के भविष्य को सुरक्षित बनाने का माध्यम है बल्कि यह समाज के नकारात्मक धारणाओं को भी परिवर्तित करने का एक महत्वपूर्ण कदम है।

Balika Samridhi Yojana 2024 के लाभ तथा विशेषताएं

Balika Samridhi Yojana 2024 : इस योजना के अंतर्गत बेटी का जन्म होने पर तथा उनकी पढ़ाई पूरी करने पर सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से बेटियों के प्रति नकारात्मक सोच में सुधार आएगा। बेटी का जन्म होने पर सरकार द्वारा ₹500 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। बेटी के दसवीं कक्षा में पहुंचने तक उन्हें प्रतिवर्ष निश्चित राशि प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा प्रदान की गई राशि को वह 18 वर्ष पूर्ण होने पर निकाल सकती हैं। इस योजना को बेटियों की पढ़ाई को बढ़ावा देने के लिए चलाया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति की राशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी।

Balika Samridhi Yojana 2024 का लाभ केवल गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली बेटियां ही उठा सकती हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए बेटी 15 अगस्त 1997 को या फिर उसके बाद जन्मी होनी चाहिए। बालिका समृद्धि योजना के माध्यम से बेटियों के अभिभावक भी उन्हें शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित होंगे।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी। यदि बेटी की मृत्यु 18 वर्ष से पहले हो जाती है तो जमा की हुई राशि वापस निकाली जा सकती है। यदि बेटी की शादी 18 वर्ष से पहले हो जाती है तो भी उसे इस योजना के अंतर्गत कोई लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा।

Balika Samridhi Yojana 2024 बालिका समृद्धि योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम व शर्तें –

  1. इस योजना के अंतर्गत लाभ की राशि बालिका के खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से पहुंचाई जाती है।
  2. यदि बालिका की मृत्यु 18 वर्ष की आयु पूरी होने से पहले हो गई है तो उसके खाते में उपलब्ध जमा राशि को निकाला जा सकता है।
  3. यदि बालिका की शादी 18 वर्ष की आयु पूरी करने से पहले हो जाती है तो बालिका को छात्रवृत्ति राशि तथा उस पर अर्जित ब्याज को छोड़ना होगा। वह केवल जन्म के बाद का अनुदान और उस पर मिलने वाला ब्याज ही ले सकती है।
  4. इस योजना का लाभ केवल अविवाहित बालिका ही ले सकती हैं। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को एक प्रमाण पत्र जमा करना होगा जिसमें यह प्रमाणित होगा कि बालिका अविवाहित है।
  5. Balika Samridhi Yojana 2024 के अंतर्गत 18 वर्ष की आयु पूरी करने पर बालिका स्थाई राशि भी वापस ले सकती है।
  6. बालिका के नाम पर भाग्यश्री बालिका कल्याण बीमा योजना के अंतर्गत बीमा पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान करने के लिए अनुदान या छात्रवृत्ति का उपयोग किया जा सकता है।
  7. बालिका के पाठ्य पुस्तक या फिर यूनिफार्म खरीदने के लिए छात्रवृत्ति की राशि का उपयोग किया जा सकता है।

Balika Samridhi Yojana में आवेदन करने के लिए पात्रता

  1. इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक को भारत का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  2. इस योजना के अंतर्गत केवल बालिका ही आवेदन कर सकती है।
  3. बालिका गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार से होनी चाहिए।
  4. बालिका 15 अगस्त 1997 को या फिर उसके बाद जन्मी होनी चाहिए।
  5. एक परिवार की केवल दो ही कन्या इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।

Balika Samridhi Yojana 2024 : बालिका समृद्धि योजना के लिए आवेदन करते समय दस्तावेज़ की आवश्यकता होती है :

  1. आधार कार्ड
  2. राशन कार्ड
  3. जन्म प्रमाण पत्र
  4. माता-पिता का पहचान पत्र
  5. निवास प्रमाण पत्र
  6. आय प्रमाण पत्र
  7. बैंक पासबुक डिटेल
  8. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  9. मोबाइल नंबर

इन दस्तावेज़ों की सही प्रति आवेदनकर्ता को जमा करनी होगी। यह सुनिश्चित करेगा कि आवेदन सही और पूर्ण हो और योजना के लाभ का प्राप्त होना सुनिश्चित हो।

Balika Samridhi Yojana 2024 बालिका समृद्धि योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

  1. प्रारंभिक स्थान पर पहुंचें : यदि आप गाँवों में रहते हैं तो आपको पहले आंगनवाड़ी केंद्र में जाना होगा। अगर आप शहरों में रहते हैं तो आपको नजदीकी स्वास्थ्य विभाग में जाना होगा।
  2. आवेदन पत्र प्राप्त करें : आप आवेदन पत्र को ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं या निकटतम केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं।
  3. आवेदन पत्र भरें : आपको आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यान से भरना होगा।
  4. दस्तावेज संलग्न करें : सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ संलग्न करना होगा।
  5. आवेदन जमा करें : जहां से आपने आवेदन पत्र प्राप्त किया है उसे वाही जमा करना होगा।

इस प्रकार आप बालिका समृद्धि योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

FAQ’s

बालिका समृद्धि योजना में कितना पैसा मिलता है ?

बालिका समृद्धि योजना के अंतर्गत बेटियों को विभिन्न लाभ प्रदान किया जाता है। योजना के तहत, बालिका के जन्म होने पर आर्थिक सहायता के रूप में ₹500 प्रदान की जाती है। साथ ही, बालिका की शिक्षा के लिए छोटे-मोटे बचत योजना के रूप में प्रतिवर्ष निश्चित राशि प्रदान की जाती है। यह राशि बालिका की कक्षा के स्तर के आधार पर अलग-अलग होती है।

निम्नलिखित तालिका में बताई गई है कि बालिका समृद्धि योजना के अनुसार कितनी राशि किस कक्षा के लिए प्रदान की जाती है:

  • कक्षा 1 से 3: ₹300
  • कक्षा 4: ₹500
  • कक्षा 5: ₹600
  • कक्षा 6 से 7: ₹700
  • कक्षा 8: ₹800
  • कक्षा 9 से 10: ₹1000

पोस्ट ऑफिस में छोटे बच्चों के लिए क्या स्कीम है ?

पोस्ट ऑफिस में बाल जीवन बीमा योजना छोटे बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है।  इस योजना में निवेश करने के लिए केवल मात्र 6 रुपये का निवेश करना पर्याप्त होता है। आपके बच्चे के उच्च शिक्षा और अन्य जरूरतों के लिए आप पूरे निवेश के अनुसार लाखों रुपए प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के तहत निवेश की राशि पर ब्याज भी दिया जाता है जो आपके निवेश को और भी महत्वपूर्ण बनाता है।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से (Balika Samridhi Yojana 2024 : बालिका समृद्धि योजना 2024 ऑनलाइन आवेदन, फॉर्म, पात्रता और लाभ की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद

Leave a Reply