Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2.0:पीएम कौशल विकास योजना लिस्ट ऐसे चेक करें?

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2.0:पीएम कौशल विकास योजना ऑनलाइन आवेदन की जानकारी,लाभ

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2.0 वर्तमान में भारतीय युवाओं के बीच एक योजना जिस पर सबसे अधिक चर्चा हो रही है, वह है “रोजगार योजना”. यह योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है और इसका मुख्य उद्देश्य युवाओं को रोजगार प्राप्त करने में मदद करना है। योजना के अंतर्गत, युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्राप्त करने की सुविधा प्रदान की जाती है और उन्हें आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है।
इसके माध्यम से, युवाओं को नौकरी प्राप्ति के लिए आवश्यक कौशल और अनुभव प्राप्त करने में मदद मिलती है, जिससे उनका आर्थिक स्थिति मजबूत होती है और वे स्वतंत्रता से अपने जीवन को चला सकते हैं। आज हम आपको भारतीय युवाओं के बीच सबसे अधिक चर्चा वाली योजना के बारे में बताने जा रहे हैं!

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana क्या है

“वर्तमान सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (Skill India)” एक महत्वपूर्ण पहल है जो युवाओं को रोजगार हासिल करने में सहायता प्रदान करती है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देशभर में कौशल विकास को बढ़ावा देना है, जिससे युवाओं को उनकी प्रतिभा के आधार पर रोजगार मिल सके। यह योजना परीक्षण के माध्यम से भारतीय युवाओं के कौशल को विकसित करने और उन्हें उच्च स्तरीय रोजगार के लिए तैयार करने का एक माध्यम है। इसके लिए, भारत सरकार ने “कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय” की स्थापना की है ताकि यह योजना बेहतर ढंग से कार्यान्वित की जा सके।

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana का मुख्य उद्देश्य

“प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana)” का मुख्य उद्देश्य भारतीय युवाओं को उनकी कौशलों का विकास करने और उन्हें उच्च गुणवत्ता वाले रोजगार के लिए तैयार करना है। इसके माध्यम से, युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्राप्त करने का मौका प्राप्त होता है, जैसे कि विनिर्माण, सेवाएं, कृषि, होटल प्रबंधन, और अन्य क्षेत्र।

इसका मुख्य उद्देश्य है युवाओं को उनके कौशलों के आधार पर रोजगार प्राप्त करने में मदद करना ताकि उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो और वे समाज में अपना योगदान दे सकें। इस योजना के माध्यम से, भारतीय युवा न केवल अपनी नौकरी की तलाश करते हैं, बल्कि उन्हें रोजगार प्राप्ति के लिए आवश्यक कौशल और प्रशिक्षण प्राप्त करने का भी अवसर प्राप्त होता है।

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नाम PM Kaushal Vikas Yojana
किस ने लांच की केंद्र सरकार
लाभार्थी देश के बेरोजगार युवा
उद्देश्य देश के युवाओं को विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण प्रदान करना
साल 2024
ट्रेनिंग पार्टनर्स की संख्या 32000
ट्रेनिंग पार्टनर्स की संख्या   40
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइट http://pmkvyofficial.org/Index.aspx

 

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana के लाभ

  1. प्रशिक्षण: योजना के अंतर्गत, विभिन्न क्षेत्रों में विशेष प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। तकनीकी क्षेत्रों में काम करने के लिए विशेष प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण युवाओं को उनकी कौशलों को विकसित करने में मदद करेगा और उन्हें रोजगार के अवसरों में लाभान्वित करेगा।
  2. उत्पादकता बढ़ाना: योजना के माध्यम से कर्मचारियों को उत्पादकता में वृद्धि के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके माध्यम से उन्हें नई कौशल सिखाने का अवसर भी मिलेगा, जिससे उनकी योग्यता बढ़ेगी और वे अपने कार्य में अधिक उत्कृष्टता प्राप्त करेंगे।
  3. मौद्रिक इनाम: योजना के अंतर्गत, उत्पादकता में वृद्धि करने वाले कर्मचारियों को मौद्रिक इनाम भी दिया जाएगा। इससे उन्हें प्रोत्साहित किया जाएगा और उनकी प्रेरणा बढ़ाई जाएगी।
  4. प्रशिक्षण और परीक्षण सुविधा: यह योजना उन लोगों को भी लाभ प्रदान करेगी जो दसवीं और बारहवीं कक्षा के बाद पढ़ाई छोड़ चुके हैं और रोजगार खोजने में मुसीबत का सामना कर रहे हैं। उन्हें इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण और परीक्षण की सुविधा मिलेगी जिससे उनकी योग्यता में सुधार होगा और उन्हें अधिक रोजगार के अवसर मिलेंगे।
  5. पसंदीदा कार्य के लिए प्रशिक्षण: योजना के तहत, युवाओं को उनके पसंदीदा कार्य के लिए प्रशिक्षण प्राप्त करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। इसके लिए विशेष कौशल विकास केन्द्र स्थापित किए जाएंगे जहां उन्हें एक्सपर्ट्स की मदद मिलेगी।
  6. मानदेय: प्रशिक्षण में सफल होने वाले युवाओं को सरकार की ओर से मानदेय भी प्रदान किया जाएगा। इस मानदेय की राशि 8000 रुपये तक हो सकती है।
  7. प्रेरणा के लिए उदाहरण: यह मौद्रिक इनाम युवाओं को उद्यमी बनने के लिए प्रेरित करेगा। इससे वे स्वयं का उद्यम शुरू करने के लिए प्रेरित हो सकते हैं।
  8. पाठ्यक्रमों की विविधता: योजना के तहत, विभिन्न क्षेत्रों में 577 प्रकार के पाठ्यक्रम उपलब्ध होंगे। इससे युवाओं को उनके द्वारा चुने गए क्षेत्र में अपनी प्रतिभा निखारने का मौका मिलेगा।

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana पात्रता

  1. बेरोजगार युवक: योजना के लाभ लेने के लिए, युवा व्यक्ति को बेरोजगार होना चाहिए। यह योजना उन लोगों की सहायता के लिए है जो नौकरी की तलाश में हैं और उन्हें कौशल विकास की आवश्यकता है।
  2. न्यूनतम शैक्षिक योग्यता: योजना के लाभ उठाने के लिए न्यूनतम 10वीं कक्षा पास होना आवश्यक है।
  3. मुख्य उद्देश्य: योजना का मुख्य उद्देश्य 10वीं और 12वीं कक्षा पास युवाओं को प्रशिक्षण देकर रोजगार प्राप्त करना है।
  4. फ्री प्रशिक्षण: इस योजना के अंतर्गत, युवा निःशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं।

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana आवश्यक दस्तावेज़

यदि आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको निम्नलिखित दस्तावेज़ों की आवश्यकता हो सकती है:

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. पहचान पत्र
  4. बैंक खाता नंबर
  5. मोबाइल नंबर
  6. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  7. वोटर आईडी
  8. स्कूल का प्रमाण पत्र

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • इसके लिए पहले प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अधिकारी वेबसाइट पर जाएँ।
  • उसके बाद होम पेज आपके सामने खुल कर आएगा।Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 
  • आगे, यदि आप इस पृष्ठ के दाईं ओर देखेंगे, तो आपको दो भगवा पट्टियाँ दिखाई देंगी, जिनमें से एक है “नोटिस” और दूसरी है Quick Links “त्वरित लिंक“।
  • यहाँ आपको दूसरे विकल्प “Quick Links” पर क्लिक करना होगा! उसके बाद उस पैनल पर आपके सामने चार विकल्प होंगे- MSDE, NSDC, SKILL India, UDAAN।
  • उसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन करने के लिए “स्किल इंडिया” लिंक पर क्लिक करना होगा!
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना लिंक पर क्लिक करने के बाद, आपको एक पेज दिखाई देगा जहां आपके सामने दो प्रकार के लिंक दिखाई देंगे – “एक प्रशिक्षण प्रदाता के रूप में पंजीकरण करें” और “एक उम्मीदवार के रूप में पंजीकरण करें”

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana

  • यदि आपके पास किसी भी क्षेत्र में कौशल और अनुभव है, तो आप यहां “प्रशिक्षण प्रदाता” के रूप में पंजीकरण कर सकते हैं, यदि आप “उम्मीदवार” के रूप में पंजीकरण करना चाहते हैं, तो “पंजीकरण उम्मीदवार” पर क्लिक करें।

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana

  • इसके बाद आपके सामने यह पेज खुल जाएगा, इसमें सारी जानकारी ध्यानपूर्वक भरे।
  • और अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म सबमिट कर दें।

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana courses list

1 Agriculture
2 Apparel, Made-ups & Home Furnishing
3 Automotive
4 Beauty & Wellness
5 BFSI
6 Capital Goods
7 Construction
8 Domestic Workers
9 Electronics
10 Food Industry Capacity and Skill Initiative
11 Furniture & Fittings
12 Gem and Jewellery
13 Handicrafts and Carpet
14 Healthcare
15 Indian Iron and Steel
16 Indian Plumbing
17 Infrastructure Equipment
18 IT/ITes
19 Leather
20 Life Sciences
21 Logistics
22 Media and Entertainment
23 Mining
24 Power
25 Retailers Association’s
26 Rubber
27 Security
28 Skill Council For Green Jobs
29 Skill Council For Persons with Disability
30 Sports
31 Telecom
32 Textile
33 Tourism & Hospitality

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से (Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 2.0:पीएम कौशल विकास योजना लिस्ट ऐसे चेक करें?) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

 

FAQs

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana (PMKVY) में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

आपने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के लिए पोर्टल का संदर्भ दिया। इस लिंक पर क्लिक करके आप PMKVY के आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं और वहाँ से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और योजना में आवेदन कर सकते हैं।

http://pmkvyofficial.org/Index.aspx

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojan में कौन कौन से कोर्स होते हैं?

पीएम कौशल विकास योजना 4.0 में एक बहुत ही महत्वपूर्ण विस्तार होने जा रहा है। इस चरण में, लाखों युवाओं को नवीनतम और आधुनिक कौशलों का प्रशिक्षण दिया जाएगा, जो की उन्हें बेहतर रोजगार प्राप्त करने में मदद करेगा। इस योजना में एआई, कोडिंग, मेक्ट्रोनिक्स, 3-डी प्रिंटिंग, आईओटी, और अन्य आधुनिक पाठ्यक्रमों को शामिल किया जाएगा, जिससे युवाओं को विभिन्न उद्योगों में रोजगार के लिए तैयार किया जा सकेगा।

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojan हेल्पलाइन नंबर?

यदि किसी छात्र को किसी भी सहायता की आवश्यकता हो, तो वह निम्नलिखित हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क कर सकता है:

  1. छात्र हेल्पलाइन: 8800 055 555
  2. स्मार्ट हेल्पलाइन: 1800 123 9626
  3. NSDC TP हेल्पलाइन: 9289 200 333

ये हेल्पलाइन नंबर छात्रों को उनकी शिक्षा और कौशल विकास से जुड़ी समस्याओं का समाधान करने में मदद करते हैं।

Leave a Reply