PM Svanidhi Yojana 2024:₹10 से ₹50 हजार तक का लोन आसानी से मिलेगा

PM Svanidhi Yojana

PM Svanidhi Yojana 2024: पीएम स्वनिधि योजना आवेदन, पात्रता, लाभ

PM Svanidhi Yojana 2024:पिछले कुछ वर्षों में मोदी सरकार ने स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं की शुरुआत की है। इन योजनाओं के माध्यम से देश के युवाओं को स्वरोजगार शुरू करने में मदद प्रदान की जा रही है। इन योजनाओं में से एक है ‘पीएम स्वनिधि योजना’। इस योजना के तहत आप बिना किसी गारंटी के अपने व्यापार को शुरू करने के लिए आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आपको लोन प्राप्त करने के लिए कोई गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं है। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा रेहड़ी पटरी वालों के लिए शुरू की गई है।

अगर आप भी PM Svanidhi Yojana के तहत अपने रोजगार को बढ़ाने का लक्ष्य रखते हैं और इस योजना के लोन की सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना चाहिए। यहाँ हम आपको पीएम स्वनिधि योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे, जिससे आप इसके लाभ को प्राप्त कर सकें। तो चलिए, जानते हैं कि पीएम स्वनिधि योजना के तहत लोन के लिए आवेदन कैसे करें।

PM Svanidhi Yojana 2024 क्या है ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा PM Svanidhi Yojana की शुरुआत एक महत्वपूर्ण कदम है। इस योजना के अंतर्गत रेहड़ी पटरी लगाने वालों को सरकार द्वारा 10,000 रुपए से 50,000 रुपए का लोन प्रदान किया जाता है। यह योजना विशेष रूप से छोटे-मोटे व्यवसायियों के लिए है जो अपने कारोबार को आगे बढ़ाना चाहते हैं। इस योजना के तहत सब्जी बेचने वाले, फल बेचने वाले, फास्ट फूड की छोटी दुकान लगाने वाले जैसे स्ट्रीट वेंडर्स को लाभ पहुंचाया जाता है। इसके साथ ही, छोटे दुकानदार और किराना स्टोर धारक भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।इस योजना के माध्यम से सरकार छोटे व्यापारों को बिना गारंटी के लोन देकर उनके सपनों को साकार करने में सहायता कर रही है।

PM Svanidhi Yojana के तहत लोन वर्किंग कैपिटल की जरूरत को पूरा करने के लिए तीन अलग-अलग चरणों में प्रदान किया जाता है। आरंभिक चरण में, 10,000 रुपए का लोन दिया जाता है, जिसे 12 महीने में वापस करने पर आप 20,000 रुपए का लोन प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद, तीसरे चरण में, आप 50,000 रुपए का लोन प्राप्त कर सकते हैं। सरकार इस योजना के तहत बिना किसी गारंटी के लोन प्रदान करती है, जो छोटे व्यापारियों को नए व्यापार आरंभ करने में मदद करता है। ताकि वे अपने व्यवसाय को स्थायी बना सकें। इस योजना के तहत लाभार्थियों को सब्सिडी भी प्रदान की जाती है, जो उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में सहायक होती है।

PM Svanidhi Yojana का उद्देश्य

पीएम स्वनिधि योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है उन लोगों की मदद करना जो सड़कों पर अपनी रेहड़ी पटरी लगाकर अपना गुजारा करते हैं, जिन्हें हम स्ट्रीट वेंडर्स के नाम से भी जानते हैं। ये लोग अपने कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए और मदद प्राप्त करने के लिए पीएम स्वनिधि योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत, रेहड़ी पटरी लगाने वालों को सरकार द्वारा बिना किसी गारंटी के लोन की सुविधा प्रदान की जाती है, जिससे लाभार्थी को लोन के लिए कोई गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होती।

PM Svanidhi Yojana 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नामPM Svanidhi Yojana
शुरू की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लाभार्थी रेहड़ी पटरी वाले/ स्ट्रीट वेंडर्स
उद्देश्यरेहड़ी पटरी लगाने वालों, स्ट्रीट वेंडर्स को बिना गारंटी के बिना गारंटी के लोन की सुविधा प्रदान करना
लोन राशि50 हजार रुपए
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजना
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन
ऑफिशल वेबसाइटhttps://pmsvanidhi.mohua.gov.in/

PM Svanidhi Yojana दिए गए लोन पर 7 प्रतिशत सब्सिडी का लाभ

पीएम स्वनिधि योजना के तहत, केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किए गए लोन पर लगने वाली ब्याज पर 7% सब्सिडी दी जाती है। यह सब्सिडी उन लोगों को मिलती है जो समय से पहले अपने लोन को चुका देते हैं। इसके अलावा, लोन ले चुके वेंडर अगर डिजिटल पेमेंट को अपनाते हैं तो उन्हें सरकार द्वारा कैशबैक भी दिया जाता है। यह कैशबैक 25 रुपए से अधिक के लेनदेन पर मिलता है और यह 1 महीने में 100 रुपए तक का हो सकता है।

PM Svanidhi Yojana में 60 लाख लाभार्थियों को 10,544 करोड़ रुपये प्रदान किए गए

पीएम स्वनिधि योजना के तहत, केंद्र सरकार द्वारा रेहड़ी पटरी लगाने वालों को 50,000 रुपए तक का लोन प्रदान किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, अब तक इस योजना के तहत 60 लाख लोगों को लाभान्वित किया गया है। इसके लिए सरकार द्वारा इन लाभार्थियों को 10,544 करोड़ रुपए की लोन राशि जारी की गई है। यह योजना स्वरोजगार को बढ़ावा दे रही है, यह योजना स्वरोजगार को बढ़ावा देती है, जिससे गरीब और जरूरतमंद लोगों को रोजगार बढ़ाने या शुरू करने में मदद मिलती है।

PM Svanidhi Yojana 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

  1. बिना गारंटी के लोन: PM Svanidhi Yojana के तहत, स्ट्रीट वेंडर्स को गारंटी के बिना लोन लेने का मौका प्राप्त होता है।
  2. लोन की राशि: सरकार द्वारा दिए जाने वाले लोन की राशि 10,000 रुपए से 50,000 रुपए तक होती है।
  3. लोन के चरण: लोन को तीन चरणों में वितरित किया जाता है, पहले चरण में 10,000 रुपए, दूसरे चरण में 20,000 रुपए और तीसरे चरण में 50,000 रुपए।
  4. लोन की वापसी: लोन की राशि को 12 महीने के भीतर वापस करना होता है।
  5. सब्सिडी: लोन पर लगने वाली ब्याज पर 7% की सब्सिडी दी जाती है, जिसका लाभ समय पर लोन चुकाने पर मिलता है।
  6. डिजिटल पेमेंट का लाभ: लोन लेने वाले वेंडर्स को डिजिटल पेमेंट का लाभ भी मिलता है, जिसपर कैशबैक के रूप में वित्तमंत्री की तरफ से 25 रुपए से अधिक के लेन-देन पर राशि दी जाती है।
  7. कैशबैक का लाभ: लाभार्थियों को 25 रुपए से 100 रुपए तक का कैशबैक मिलता है, जो उनके डिजिटल पेमेंट्स पर दिया जाता है।
  8. आवेदन प्रक्रिया: PM Svanidhi Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।
  9. योजना का उद्देश्य: इस योजना का मुख्य उद्देश्य सड़कों पर रेहड़ी पटरी लगाने वाले लोगों को उनके कारोबार को आगे बढ़ाने में मदद करना है।

PM Svanidhi Yojana पात्रता

  1. नागरिकता: पीएम स्वनिधि योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।
  2. आर्थिक स्थिति: योजना का लाभ गरीब और जरूरतमंद लोगों को ही मिलेगा।
  3. व्यापारिक क्षेत्र: रेहड़ी पटरी वालों के साथ हर तरह के वेंडर्स, जैसे सड़क पर रेहड़ी चलने वाले, सब्जी वाले, फल वाले आदि, इस योजना के लिए पात्र हो सकते हैं।

PM Svanidhi Yojana आवश्यक दस्तावेज़

PM Svanidhi Yojana के लिए आवेदन करते समय निम्नलिखित दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है:

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • एड्रेस प्रूफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो

PM Svanidhi Yojana 2024 के तहत आवेदन कैसे करें?

यदि आप प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के माध्यम से ऋण के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आसानी से ऑफ़लाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले किसी भी सरकारी बैंक में जाना होगा।
  • वहां जाने के बाद आपको पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए  एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • उसके  बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूरी जानकारी भरनी होगी।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको आवश्यक दस्तावेजों को जोड़ना होगा।
  • आपको आवेदन फॉर्म भरने के दौरान बताना होगा कि आप किस उद्यम के लिए लोन लेना चाहते हैं।
  • उसके बाद  दस्तावेजों का बैंक द्वारा सत्यापन किया जाएगा।
  • फिर सत्यापित होने के बाद लोन मिलेगा।

FAQs

PM Svanidhi Yojana रेहड़ी पटरी वालों के लिए शुरू की गई है। जिसका दायरा बढ़ाकर आप सब्जी बेचने वाले, फल बेचने वाले और फास्ट फूड की छोटी दुकान लगाने वाले जैसे स्ट्रीट वेंडर्स को भी दिया जाता है। वहीं छोटी दुकान वाले और किराने स्टोर वाले भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

पीएम स्वनिधि योजना के तहत 10,000 से 50,000 रुपए तक का बिना गारंटी के लोन दिया जाता है।

PM Svanidhi Yojana के अंतर्गत लाभार्थियों को लोन की चुकाने पर 7% की सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है।

पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत आप किसी भी सरकारी बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं। यह योजना सभी प्रमुख सरकारी बैंकों द्वारा समर्थित की जाती है ताकि लोग अपनी आवश्यकतानुसार अपने लोन के आवेदन कर सकें।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से (PM Svanidhi Yojana 2024:₹10 से ₹50 हजार तक का लोन आसानी से मिलेगा) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Leave a Reply