Rajasthan CM Lok Kalakar Protsahan Yojana 2024:राजस्थान मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना

Rajasthan CM Lok Kalakar Protsahan Yojana

Rajasthan CM Lok Kalakar Protsahan Yojana 2024:राजस्थान मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना आवेदन, पात्रता,लाभ

Rajasthan CM Lok Kalakar Protsahan Yojana 2024:राजस्थान सरकार ने पर्यटन लोक कलाकारों को बढ़ावा देने के लिए कठिन प्रयासों किए हैं। उन्होंने लोक संस्कृति और कला को जीवित रखने के लिए और उसे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए कई उपाय अपनाए हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 2023-24 के बजट घोषणा के तहत ‘मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना’ की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य राज्य के लोक कलाकारों को सम्मान और आर्थिक सहायता प्रदान करना है। यह योजना न केवल कलाकारों को प्रोत्साहित करती है, बल्कि लोक संस्कृति और परंपराओं को भी बढ़ावा देने का एक महत्वपूर्ण प्रयास है।

राजस्थान सरकार की ”मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना” लोक कलाकारों के लिए अपनी कला का प्रदर्शन करने के लिए ऐतिहासिक साबित होगी। इस कार्यक्रम के माध्यम से सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में कलाकारों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी और उन्हें 100 दिनों का रोजगार भी प्रदान करेगी। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए योग्यता और आवश्यकता के आधार पर लोग आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए विस्तृत जानकारी के लिए, आर्टिकल को अंत तक पढ़ा जा सकता है। लोक कलाकारों को सम्मान देने और उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने का लक्ष्य है।

Rajasthan CM Lok Kalakar Protsahan Yojana 2024

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने लोक कलाकारों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए सीएम लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से राज्य के उन कलाकारों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिनका जीवन कला प्रदर्शन करके होता है। अर्थात, जिसकी आय का एकमात्र साधन उसकी कला का प्रदर्शन करना है। राजस्थान सरकार द्वारा ऐसे सभी कलाकारों को लोक वाद्य यंत्र खरीदने के लिए 5,000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी।
इस आर्थिक सहायता को सरकार सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजेगी। इससे कलाकार कलाकृति के यंत्र खरीद सकेंगे। ताकि पर्याप्त उपकरण होने से कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन अच्छे से कर अपनी आय में वृद्धि कर सके। मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कलाकार को अपनी कला का प्रदर्शन करने के लिए कम से कम 15 से 20 मिनट का वीडियो बनाना होगा।

Rajasthan CM Lok Kalakar Protsahan Yojan का उद्देश्य

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना की शुरुआत का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र के लोक कलाकारों को सहारा प्रदान करना और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के ऐसे कलाकारों को लाभ मिलेगा जो अपनी आय का मुख्य साधन कला के माध्यम से कमाते हैं। मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना के अनुसार, सरकार प्रति कलाकार परिवार को 5000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी ताकि वे लोक वाद्य यंत्र खरीद सकें और 100 दिन के स्टेज शो में भाग लेकर अपनी कला का प्रदर्शन कर सकें। इससे कलाकारों को सम्मान और समाज में आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद मिलेगी।

Rajasthan CM Lok Kalakar Protsahan Yojana कलाकारों के खाते में पहुंचे 1.50 करोड़ रुपए

राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना के माध्यम से साल में 100 अलग-अलग सरकारी कार्यक्रमों में प्रदर्शन करने का मौका प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत आजीविका चलाने वाले कलाकारों की कला को सम्मानित किया जाएगा और उन्हें आर्थिक संबल प्रदान किया जाएगा। राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से लोक कलाकारों को उनके स्तर पर प्रोत्साहित किया जाना है।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने योजना की शुरूआत के दौरान घोषणा की कि राज्य में 100 करोड़ का लोक कलाकार कल्याण कोष बनाया गया है। इसके साथ ही, उन्होंने 3000 लोक कलाकारों को वाद्य यंत्र खरीदने के लिए 1.50 करोड़ रुपए की राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर की है। इसके अलावा, सीएम ने लोक कलाकारों को वाद्य यंत्र एवं लोक कलाकार प्रोत्साहन कार्ड भी वितरित किए।

Rajasthan CM Lok Kalakar Protsahan Yojana के बारे में जानकारी

योजना का नाम Rajasthan CM Lok Kalakar Protsahan Yojana
शुरू की गई मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
लाभार्थी राज्य के सभी कलाकार
उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र के लोक कलाकार को बढ़ावा देना और  प्रोत्साहित करना
लाभ 5000 रुपए वित्तीय सहायता
प्रतिवर्ष  लाभ 100 दिन का रोजगार
राज्य राजस्थान
साल 2024
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइट   https://museumsrajasthan.gov.in/

Rajasthan CM Lok Kalakar Protsahan Yojana कलाकारों को मिलेगा 100 दिन का रोजगार

Rajasthan CM Lok Kalakar Protsahan Yojana के तहत सरकार द्वारा कलाकारों को अपनी कला का प्रदर्शन करने के लिए विभिन्न राजकीय उत्सव और सरकारी योजनाओं में अवसर प्रदान किया जाएगा। इस योजना के द्वारा राज्य सरकार लोक कलाकारों को सामाजिक सुरक्षा के साथ-साथ प्रति वर्ष 100 दिन की रोजगार भी उपलब्ध कराएगी। इससे कलाकारों को स्टेज पर अपनी कला का प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा। यह योजना कलाकारों की आर्थिक स्थिति में सुधार करने के साथ-साथ लोक संस्कृति और परंपराओं को बढ़ावा देने का उद्देश्य रखती है।
राजस्थान देश का पहला राज्य बन चुका है जो कलाकारों को इस तरह से रोजगार प्रदान करेगा। अब राजस्थान के कलाकारों को 5000 रुपए की आर्थिक सहायता के साथ-साथ 100 दिन के स्टेज शो करने का अवसर भी प्राप्त होगा। इस योजना के संचालन हेतु राजस्थान संगीत नाटक अकादमी को नोडल एजेंसी का कार्यभार दिया गया है। इस पहल के माध्यम से राजस्थान सरकार ने कलाकारों को समर्थन और प्रोत्साहन प्रदान करके उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करने का प्रयास किया है और इसके माध्यम से स्थानीय संस्कृति और कला को बढ़ावा देने का भी संकल्प दिखाया है।

Rajasthan CM Lok Kalakar Protsahan Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  1. आर्थिक सहायता: राजस्थान लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के छोटे कलाकारों को 5000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  2. कला संस्कृति के संरक्षण: इस योजना के माध्यम से लाभार्थी कलाकार स्थानीय कला संस्कृति को संजोकर रख सकेंगे।
  3. कला और संस्कृति के विकास: योजना के पैसों का उपयोग लोक वाद्य यंत्र, वादन, एकल नृत्य, और गायन आदि के विकास में किया जा सकता है।
  4. सामाजिक सुरक्षा: Rajasthan CM Lok Kalakar Protsahan Yojana द्वारा प्रदान की गई आर्थिक सहायता से कलाकारों की सामाजिक सुरक्षा में सुधार होगा।
  5. सरकारी प्रोत्साहन: इस योजना के माध्यम से सरकार कलाकारों को सक्षम और संवेदनशील बनाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।
  6. आर्थिक संबल: योजना के माध्यम से जो कलाकार अपने जीवन की आजीविका के लिए अपनी कला पर निर्भर हैं, उन्हें आर्थिक संबल प्राप्त होगा।
  7. आवेदन प्रक्रिया: कलाकारों को 15 से 20 मिनट का वीडियो बनाकर वेबसाइट पर दिए गए ईमेल पर भेजना होगा।
  8. आर्थिक सहायता: वीडियो के गुणवत्ता के आधार पर सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  9. रोजगार के अवसर: राजस्थान सरकार द्वारा योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष कलाकारों को सरकार के कार्यक्रमों और शिक्षा संस्थानों में अपनी कला प्रदर्शित करने के लिए 100 दिन का रोजगार भी उपलब्ध करवाया जाएगा।
  10. बैंक खाते में सहायता: मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सहायता सीधे कलाकारों के बैंक खाते में भेजी जाएगी, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।
  11. मंच प्राप्ति: इस योजना का लाभ प्राप्त कर गरीब और असहाय कलाकारों को एक मंच प्राप्त होगा, जिससे वे अपनी कला को आसानी से देश के सामने प्रदर्शित कर सकें।

Rajasthan CM Lok Kalakar Protsahan Yojana के लिए पात्रता

  • मूल निवासी: योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को राजस्थान का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • कला प्रदर्शन पर निर्भर: योजना के अंतर्गत केवल उन्हीं आवेदकों को लाभ मिलेगा जिनका जीवन यापन सिर्फ अपनी कला प्रदर्शित करके होता है।
  • बैंक खाता और आधार कार्ड: आवेदक का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक है।
  • पात्रता: लोक कला, एकल नृत्य, या एकल लोक गायन करने वाले कलाकार इस योजना के तहत आवेदन के लिए पात्र होंगे।
  • अपात्रता: फिल्मी गीतों पर नृत्य करने वाले आवेदक इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।
  • वीडियो बनाना: योजना के तहत कलाकार को अपनी कला का वीडियो बनाना होगा, जिसका समय 20 मिनट से अधिक नहीं होना चाहिए।

Rajasthan CM Lok Kalakar Protsahan Yojana के आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • वीडियो के साथ कला का नाम
  • बैंक खाता विवरण
  • मोबाइल नंबर

Rajasthan CM Lok Kalakar Protsahan Yojana के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको नोटिफिकेशन को पढ़ना होगा या नीचे दी गई प्रक्रिया को अपनाकर आवेदन करना होगा।

  • इसके लिए पहले आपकोअपनी कला का  15 से 20 मिनट का वीडियो बनाना होगा।
  • उसके बाद आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की जरूरत होगी।
  • इसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर वीडियो को नीचे दिए गए ईमेल पर अपलोड करना होगा।
  • और बाद में आपको वीडियो में अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड का नंबर और बैंक खाते का विवरण दर्ज करना होगा।
  • सभी विवरण भरने के बाद, आपको आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • और अंत में, आपको सेंड का ऑप्शन पर क्लिक करे ।
  • इसके बाद आपको आर्थिक सहायता मिलना शुरू होगा जब आपकी सभी जानकारी और वीडियो प्रमाणित हो जाएंगे।
  • आप इस तरह Rajasthan CM Lok Kalakar Protsahan Yojana के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से (Rajasthan CM Lok Kalakar Protsahan Yojana 2024:राजस्थान मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

FAQs

 

Rajasthan CM Lok Kalakar Protsahan Yojana 2024 को किस राज्य में शुरू किया गया है?

राजस्थान मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना की स्थापना राजस्थान राज्य में की गई थी।

Rajasthan CM Lok Kalakar Protsahan Yojana को किसने शुरू किया?

राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की है। यह योजना राजस्थान के स्थानीय कलाकारों को आर्थिक सहायता प्रदान करने और उन्हें प्रदर्शन के अवसर प्रदान करने के लिए उनके प्रति कला को प्रोत्साहित करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है।

Rajasthan CM Lok Kalakar Protsahan Yojana के तहत कलाकारों को कितने दिन का रोजगार का अवसर मिलेगा?

राजस्थान मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना के तहत, राज्य सरकार द्वारा कलाकारों को प्रतिवर्ष 100 दिनों के लिए रोजगार का अवसर प्रदान किया जाएगा। इससे कलाकारों को आर्थिक सहायता मिलेगी और उन्हें अधिक प्रदर्शन के मौके मिलेंगे।

Rajasthan CM Lok Kalakar Protsahan Yojana के तहत कलाकारों को क्या लाभ मिलेगा?

राजस्थान मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत, प्रत्येक कलाकार के परिवार को 5000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह सहायता लोक वाद्य यंत्र खरीदने के लिए उपयोगी होगी और कलाकारों को अपनी कला को और उनकी संस्कृति को प्रदर्शित करने में मदद करेगी।

Leave a Reply