Delhi Lawyer Welfare Scheme 2024:दिल्ली वकील कल्याण योजना

Delhi Lawyer Welfare Scheme

Delhi Lawyer Welfare Scheme 2024:दिल्ली वकील कल्याण योजना ऑनलाइन आवेदन,पात्रता,लाभ

Delhi Lawyer Welfare Scheme 2024 की शुरुआत राजधानी के वकीलों और अधिवक्ताओं को लाभ पहुंचाने के लिए की गई है। इस योजना के अंतर्गत, दिल्ली के वकीलों को उच्चतम 10 लाख रुपये तक का जीवन बीमा कवरेज दिया जाएगा। इस योजना का लाभ दिल्ली में प्रैक्टिस कर रहे उन वकीलों को ही प्रदान किया जाएगा, जो दिल्ली बार काउंसिल में पंजीकृत हैं और दिल्ली की मतदाता सूची में शामिल हैं। आज, हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दिल्ली वकील कल्याण योजना 2024 से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। इसलिए, हमारी आर्टिकल को आखिर तक पढ़ने का सुझाव दिया जाता है।

Delhi Lawyer Welfare Scheme 2024

दिल्ली के सभी वकीलों को Delhi Lawyers Welfare Scheme 2024 के अंतर्गत लाभ उठाने के लिए इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करना होगा। सरकार द्वारा इस योजना के तहत 21 मार्च से ऑनलाइन पंजीकरण की शुरुआत की गई है। राज्य के इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो वे आधिकारिक लॉं पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। सीएम अधिवक्ता कल्याण योजना 2024 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 21 से 31 मार्च तक स्वीकार किए जाएंगे।

अपडेट 26 जून:- दिल्ली में वकील मुख्यमंत्री कल्याण योजना का लाभ उठाने के लिए पंजीकरण करा सकते हैं।

उच्च न्यायालय बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष राकेश खन्ना सहित बार के नेताओं ने बताया है कि 1 जुलाई 2023 से दिल्ली सरकार ने शहर के वकीलों के पंजीकरण के लिए अपना पोर्टल फिर से खोल दिया है। ये वकील पहले मुख्यमंत्री अधिवक्ता कल्याण योजना के लिए खुद का पंजीकरण नहीं करा पाए थे। Delhi Lawyer Welfare Scheme के तहत वकीलों को 15 जुलाई तक पंजीकरण कराने का मौका मिलेगा। दिल्ली बार काउंसिल में पंजीकृत और राष्ट्रीय राजधानी के मतदाता वकील मुख्यमंत्री अधिवक्ता कल्याण योजना का लाभ उठा सकते हैं, जिसमें 10 लाख रुपए का बीमा कवर शामिल है।

मुख्यमंत्री अधिवक्ता कल्याण योजना के तहत दिल्ली के वकीलों को 10 लाख रुपए का जीवन कवर सहित पति/पत्नी वे 25 वर्ष से कम आयु के 2 बच्चों के लिए 5 लाख रुपए तक के मेडिकल टर्म का लाभ मिलेगा। वे वकील जिन्होंने पहले ही मार्च-अप्रैल 2023 में पंजीकरण और आवेदन कर दिया था, उन्हें अब नए सिरे से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

Delhi Lawyers Welfare Scheme उद्देश्य

Delhi Lawyers Welfare Scheme 2024 का उद्देश्य दिल्ली में काम कर रहे वकीलों को सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत, दिल्ली के वकीलों को जीवन बीमा, मेडिकल टर्म इंश्योरेंस, और अन्य लाभों की सुविधा प्रदान की जाती है। इसका मुख्य उद्देश्य वकीलों के आर्थिक सुरक्षा को सुनिश्चित करना है ताकि वे अपने काम में निःसंदेही से लगे रहें और अपनी देशभक्ति के कार्य को पूरा कर सकें।
Delhi Lawyer Welfare Scheme के माध्यम से वकीलों को समाज की विभिन्न वर्गों के लोगों की सेवा करने में और भी सक्षम बनाना भी है। इसके अलावा, यह योजना वकीलों को उनके परिवार के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करके उनके सामाजिक और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने का भी उद्देश्य रखती है।

Delhi Lawyer Welfare Scheme 2024 की जानकारी

योजना का नाम CM Lawyers Welfare Scheme
इनके द्वारा शुरू की गयी मुख्यमंत्री अरविंदर केजरीवाल जी के द्वारा
विभाग कानून, न्याय और विधायी मामलों की विदाई
लाभार्थी दिल्ली के वकील
ऑफिसियल वेबसाइट http://law.delhigovt.nic.in/

 

Delhi Lawyer Welfare Scheme 2024 के लाभ और विशेषताएं

  1. जीवन इंश्योरेंस कवरेज: दिल्ली सरकार द्वारा वकीलों को 10 लाख रुपये तक का जीवन इंश्योरेंस कवर प्रदान किया जाएगा।
  2. मेडिकल टर्म इंश्योरेंस: वकीलों की पत्नी और 25 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को 5 लाख रुपये तक का मेडिकल टर्म इंश्योरेंस उपलब्ध होगा।
  3. आईटी विभाग का गठन: विधि विभाग द्वारा अलग से आईटी विभाग का गठन किया गया है जो ऑनलाइन आवेदन को सुनिश्चित करने के लिए काम करेगा। जो वकीलों को ऑनलाइन आवेदन के लिए एक ओटीपी सुविधा प्रदान करेगा।
  4. बजट निर्धारण: मुख्यमंत्री अधिवक्ता कल्याण योजना के लिए 50 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है, जिससे वकीलों के कल्याण और उनके परिवार के आर्थिक सुरक्षा का समर्थन किया जा सके।
  5. न्यायालयों में ई-लाइब्रेरी सिस्टम:सभी 10 न्यायालयों, तीस हजारी कोर्ट, पटियाला हाउस कोर्ट, कड़कड़डूमा कोर्ट, साकेत कोर्ट, द्वारका कोर्ट, और रोहिणी कोर्ट में ई-लाइब्रेरी (E-Library System in Delhi Courts) स्थापित की जाएगी। इस सिस्टम में 10 कंप्यूटरों के साथ ई-जर्नल, वेब संस्करणों समेत अन्य सुविधाओं से युक्त लाइब्रेरी होगी।
  6. महिला अधिवक्ताओं और कर्मचारियों के लिए क्रेच सुविधा:समिति ने सभी छह जिला अदालतों में मुफ्त में क्रेच चलाने की सिफारिश की है, ताकि कार्यरत महिला अधिवक्ताओं और कर्मचारियों को अपनी समस्याओं का समाधान करने में मदद मिले।इसके परिणामस्वरूप, सभी अदालतों में क्रेच की व्यवस्था की जाएगी

Delhi Lawyer Welfare Scheme पात्रता

पात्रता के लिए निम्नलिखित मान्यताएं होनी चाहिए:

  1. आवेदक का स्थायी निवास दिल्ली में होना चाहिए।
  2. आवेदक को दिल्ली वकील कल्याण योजना के अंतर्गत दिल्ली में प्रैक्टिस करना चाहिए।
  3. आवेदनकर्ता को बार काउंसिल ऑफ दिल्ली में पंजीकृत होना आवश्यक है।
  4. आवेदक का नाम दिल्ली की मतदाता सूची में होना चाहिए।

Delhi Lawyer Welfare Scheme के आवश्यक दस्तावेज़

  1. आवेदक का आधार कार्ड।
  2. वोटर आईडी कार्ड।
  3. मोबाइल नंबर।
  4. पासपोर्ट साइज फोटो।

Delhi Lawyer Welfare Scheme के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

  •  इसके लिए पहले आपको Delhi Lawyers Welfare Scheme की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की जरूरत होगी।
  • उसके बाद आपको होम पेज दिखाई देगा।
  • होम पेज पर न्यू यूजर का विकल्प चुनना होगा।
  • उसके बाद में आपकी स्क्रीन पर एक और नया पेज खुलेगा।
  • इस पेज पर अपना मोबाइल नंबर और आधार नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद  गेट ओटीपी पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको OTP दर्ज करना होगा।
  • अब सबमिट के  विकल्प पर क्लिक करे ।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर पंजीकरण फार्म खुल जाएगा।
  • इस फॉर्म में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी भरनी होगी।
  • फिर सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आप दिल्ली वकील कल्याण योजना में आवेदन कर सकते हैं।

दिल्ली वकील कल्याण योजना पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया

  • इसके लिए पहले आपको Delhi Lawyers Welfare Scheme की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की जरूरत है।
  • अब आपको होम पेज दिखाई देगा।
  • फिर आपको लॉगइन पर जाना होगा।
  • इसके बाद  आपको अपना ईमेल आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • उसके बाद आपको लॉगिन का विकल्प पर क्लिक करे ।
  •  इस तरह आप लॉग इन कर सकेंगे।

Delhi Lawyer Welfare Scheme संपर्क विवरण

पता: कानून, न्याय और विधायिका विभाग दिल्ली सरकार

8वीं मंजिल, सी-विंग, दिल्ली सचिवालय, नई दिल्ली-110002

संपर्क नंबर: 011-23392024, 23392455 ईमेल आईडी: law-gnctd@delhi.gov.in

आप इस संपर्क विवरण का उपयोग करके सरकारी विभाग से संपर्क कर सकते हैं जिससे कि आपको Delhi Lawyer Welfare Scheme से संबंधित किसी भी प्रकार की सहायता या जानकारी प्राप्त हो सके।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से (Delhi Lawyer Welfare Scheme 2024:दिल्ली वकील कल्याण योजना) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

 

 

 

 

Leave a Reply