PM Kisan 16th Kist Date:16वीं क़िस्त की ₹4000 की राशि की गई जारी यहां से कर सकते है चेक

PM Kisan yojana

PM Kisan 16th Kist Date:16वीं क़िस्त की गई जारी राशि ₹4000

PM Kisan 16th Kist Date नमस्कार दोस्तों! मैं आपको इस आर्टिकल में स्वागत करता हूं जहां हम बात करेंगे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में। इस योजना का उद्देश्य भारत के मध्यवर्गीय किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है, और इसके अंतर्गत प्रतिवर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। PM Kisan 16th Installment के तहत इस योजना के लाभ का अगला अंश भी किसानों को मिलेगा। इसके माध्यम से, किसान अपनी फसलों की बुआई और खरपतवार के लिए कर्ज का बोझ नहीं उठाना पड़ता है और उसे आर्थिक स्थिति में सुधार होता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा इस योजना के अंतर्गत 15वीं किस्त को 15 नवंबर को जारी किया गया था, और कुछ नए नियमों को लागू करने के बाद इस योजना के लाभार्थियों को अब और भी सुविधाएं मिलेंगी। किसानों ने इसकी अगली सलाइवेरी के लिए उत्सुकता दिखाई है और नए नियमों का पालन करने वाले सभी किसानों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा। इससे किसानों को और भी मजबूती मिलेगी और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

PM Kisan 16th Kist Date

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना द्वारा प्रत्येक योग्य लघु एवं सीमांत किसान को साल में ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, जो तीन किस्तों में बांटी जाती हैं। इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले किसानों को केवाईसी करना अत्यंत आवश्यक है, बिना इसके योजना के लाभ का उपयोग नहीं किया जा सकता है। PM Kisan 16th Installment के अंतर्गत, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने झारखंड के दौर में 15 नवंबर को इस योजना की 15वीं किस्त को जारी किया और इसमें 8 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ प्रदान किया। इस किस्त के लिए 180,000 करोड़ रुपए से अधिक का बजट आवंटित किया गया था। इससे किसानों को आर्थिक समर्थन प्रदान करने के लिए सकारात्मक कदम उठाया गया है और उन्हें इस योजना के माध्यम से स्थिरता और सुरक्षा का अहसास हो रहा है।

PM Kisan सम्मान निधि योजना के लाभ

इस योजना का लाभ लघु सीमांत दोनों किसानों को प्रदान किया जाता है, जिसका मुख्य उद्देश्य किसानों को उनकी फसलों की बुआई, कीटनाशक के छिड़काव और अन्य खर्चों के लिए उपयुक्त राशि प्रदान करना है। इससे यह सुनिश्चित होता है कि भारत में किसान कर्ज में नहीं डूबता है और उसे आर्थिक सहारा मिलता है। PM Kisan 16th kist को चलाने का फैसला करते समय, यह उद्देश्य रखा गया था कि किसानों को नए तकनीकी उपायों और उनकी फसलों की सुरक्षा के लिए आवश्यक धनराशि प्रदान की जाए। इस प्रकार, योजना लगभग 8 वर्षों से अधिक समय से किसानों को फायदा पहुंचा रही है और इसका सीधा लाभ किसानों के बैंक खातों में राशि जमा करके होता है। इससे, सरकार किसानों को वित्तीय समर्थन प्रदान करके उन्हें स्थिरता और आत्मनिर्भरता की दिशा में प्रोत्साहित कर रही है।

PM Kisan सम्मन निधि योजना के लिए पात्रता

इस योजना का लाभ उठाने के लिए भारत सरकार ने कुछ नियम बनाए हैं और जो किसान इन नियमों का पूरी तरह से पालन करते हैं उन्हें ही इस योजना का लाभ मिलता है।

  • इस योजना का लाभ 3 लाख से अधिक आय प्राप्त करने वाले परिवारों को नहीं दिया जाता है.
  • इस योजना का लाभ संवैधानिक पदों पर कार्यरत लोगों को नहीं मिलेगा.
  • इस योजना से पेंशनभोगियों और सेवानिवृत्त लोगों को लाभ नहीं मिलता है।
  • पिछले वित्तीय वर्ष में आयकर का भुगतान नहीं करने वाले किसानों को भी इस योजना के लाभ से बाहर रखा जाएगा।

इन योजनाओ के बारे में भी जाने

[catlist ]

PM Kisan की 15वीं किस्त का पैसा नहीं मिला तो करें यह काम

केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के 15वीं की लाभार्थियों के रजिस्टर बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी गई थी। अगर आपको अभी तक इस 15वीं किस्त के 2000 रुपये प्राप्त नहीं हुए हैं, तो आप पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर 15261 या टोल फ्री नंबर 1800115526 पर संपर्क कर सकते हैं, या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके बाद, आपको 15वीं और 16वीं किस्त दोनों को एक साथ मिलेगा और इससे आपको कुल ₹4000 की राशि मिलेगी। यह एक महत्वपूर्ण उपाय है ताकि उन किसानों को जो अभी तक इस योजना के लाभ से वंचित हैं, उन्हें सहायता पहुंच सके और उन्हें उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके। PM Kisan 16th Installment एक महत्वपूर्ण कदम है जो किसानों को और भी मजबूत बनाने में मदद करेगा।

PM Kisan yojana की ई केवाईसी कैसे करवाए

PM Kisan Yojana की 16वीं किस्त के लिए PM Kisan ekyc करवाना बहुत आवश्यक है। अगर आपने अभी तक PM Kisan ekyc पूरा नहीं किया है, तो आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जल्दी से इसकी प्रक्रिया को पूरा करना चाहिए। इसके बिना, आपकी 16वीं किस्त रुक सकती है और आप इस लाभ का हकदार नहीं बन सकते।

  • उसके लिए पहले आपको PM Kisan Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • फिर आपके सामने होम पेज खुलेगा, उस पर आप को फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करना होगा।

PM Kisan

  • आपको ई-केवाईसी का विकल्प दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  • उसके  बाद आपको बेस्ट ओटीपी बॉक्स खोलना होगा जिस पर क्लिक करे और अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर डालकर सबमिट करना होगा और वही फोन नंबर डालना होगा जो आपके आधार से लिंक होगा।
  • फिर बाद में आपको गेट ओटीपी विकल्प पर क्लिक करना होगा और कुछ देर बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा ।
  • आप ओटीपी बॉक्स में ओटीपी दर्ज करके सबमिट कर सकते हैं और इस तरह आप ई-केवाईसी पूरा कर सकते हैं।

PM Kisan yojana की आवेदन करने की प्रक्रिया।

अगर आपने अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन नहीं किया है तो हम आपको आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताएंगे जिसके जरिए आप घर बैठे आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

PM Kisan

  • उसके आप को होम पेज पर फॉरवर्ड कॉर्नर दिखा देगा उसे ऑप्शन पर न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखा देगा इसमें आपको जी विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपके सामने दो विकल्प आएंगे जिनमें से आपको उचित विकल्प का चयन करना होगा।
  • फिर उसके बाद अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर और राज्य चुनने के बाद ओटीपी विकल्प पर क्लिक करें और ओटीपी आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।
  •  उसके बाद ओटीपी बॉक्स में ओटीपी दर्ज करना होगा और अपना राज्य, जिला बैंक विवरण, व्यक्तिगत जानकारी आदि अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आधार कार्ड की प्रामाणिकता साबित करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • एक बार आधार कार्ड प्रमाणीकरण पूरा हो जाने पर आपको अपनी जमीन के बारे में जानकारी देनी होगी और जमीन से संबंधित कुछ दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • विभाग द्वारा सत्यापन के बाद आपका नाम किसान सम्मान निधि में जोड़ दिया जाएगा और आप इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि कैसे आप (PM Kisan 16th Kist Date:16वीं क़िस्त की ₹4000 की राशि की गई जारी यहां से कर सकते है चेक) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है।यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

PM Kisan yojana FAQ Questions Related

पीएम किसान योजना की 16 किस्त कब आएगी 2024?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्तें हर साल 3 बार जारी की जाती हैं और इनके तहत पहली किस्त अक्सर फरवरी और मार्च महीने में, दूसरी किस्त जून जुलाई में और तीसरी किस्त अक्सर अक्टूबर और नवंबर में जारी की जाती है। PM Kisan 16th Installment की बात करें तो इसे जनवरी-फरवरी 2024 तक किसानों के खाते में क्रेडिट कर दिया जाएगा। यह योजना किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने का एक महत्वपूर्ण कदम है और इसका लाभ लगभग 9 करोड़ से अधिक किसानों को मिला है।

आधार कार्ड से कैसे PM Kisan  चेक करें?

  1. पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  2. ‘फार्मर्स कॉर्नर’ सेक्शन में जाएं: वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर, ‘फार्मर्स कॉर्नर’ सेक्शन में जाएं।
  3. ‘नो योर स्टेटस’ ऑप्शन पर क्लिक करें: इस सेक्शन में, ‘नो योर स्टेटस’ ऑप्शन को खोजें और उस पर क्लिक करें।
  4. आधार नंबर और कैप्चा भरें: स्थिति चेक करने के लिए, आपको अपना आधार नंबर और कैप्चा भरकर सबमिट करना होगा।

4000 रूपये की किस्त कब तक आएगी?

आपको बता दें कि राज्य सरकार ने 22 जनवरी, 2024 को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना शुरू की है। इस योजना के तहत, प्रधान मंत्री किसान ईकीसी सरकार किसानों को प्रति वर्ष 4,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

पीएम किसान योजना मोबाइल नंबर से कैसे चेक करें?

किसान कॉर्नर ऐप का उपयोग करके PM किसान सम्मान निधि की किश्त की स्थिति चेक करें। ऐप में लॉग इन करें और “बेनिफिशियरी स्टेटस” पर क्लिक करें, जहां आपको अपना मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा।

 

 

Leave a Reply