Haryana Rojgar Portal 2024:हरियाणा रोज़गार पोर्टल चूको मत! सरकारी नौकरियों के द्वार खुले

Haryana Rojgar Portal 2024

हरियाणा रोज़गार पोर्टल 2024 सरकारी नौकरियों के द्वार खुले,चूको मत! – आज ही करो आवेदन करें!

Haryana Rojgar Portal 2024 नमस्कार दोस्तों, हरियाणा सरकार द्वारा शुरू किए गए “हरियाणा रोजगार पोर्टल” के माध्यम से रोजगार प्राप्त करने का मौका बेरोजगार युवाओं के लिए सुगम बना रहा है। इस पोर्टल के माध्यम से आप अपनी योग्यता और क्षमता के आधार पर विभिन्न रोजगार अवसरों की खोज कर सकते हैं और उच्चतम शिक्षा और अनुभव के साथ सही रोजगार को प्राप्त कर सकते हैं। हरियाणा सरकार ने बेरोजगारी दर को कम करने के उद्देश्य से इस पोर्टल को शुरू किया है ताकि रोजगार की समस्या से जूझ रहे युवा अपने कौशल और प्रतिबद्धता के अनुसार सही दिशा में कदम बढ़ा सकें।

आपको इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ों की जानकारी मिलेगी ताकि आप अपनी प्रोफ़ाइल को सही तरीके से तैयार कर सकें। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया और सभी आवश्यक दस्तावेज़ों के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे, ताकि आप भी इस सुविधा से जुड़ सकें और अपने रोजगार की कड़ी मेहनत के परिणामस्वरूप उन्नति की ओर कदम बढ़ा सकें।

Haryana Rojgar Portal 2024

हरियाणा रोजगार पोर्टल के माध्यम से हरियाणा सरकार ने राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए एक सुविधा प्रदान की है जो रोजगार के अवसरों की खोज करना चाहते हैं। यह पोर्टल पढ़े लिखे युवा प्रतिभाशाली व्यक्तियों के लिए विभिन्न प्रोफेशनल और रोजगार संबंधित संगठनों के साथ जुड़कर उन्हें उच्चतम शिक्षा और रोजगार के अवसर प्रदान करने का माध्यम बनाता है। युवा अपनी योग्यता के अनुसार इस पोर्टल के माध्यम से विभिन्न रोजगार अवसरों की खोज कर सकते हैं और स्वाभाविक रूप से रोजगार के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हरियाणा सरकार इम्यूनिटी संस्थान में रोजगार मेले का आयोजन करके युवाओं को नौकरी प्राप्त करने के लिए एक सामाजिक मंच प्रदान कर रही है, जिससे उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में अच्छा अवसर मिल सके।इन मेलों में सिर्फ वे युवा भाग ले सकते हैं जो हरियाणा कौशल रोजगार पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। इससे युवा अपनी कौशल और प्रतिबद्धता के अनुसार सही रोजगार को प्राप्त कर सकते हैं और समृद्धि की ओर अग्रसर हो सकते हैं।

Haryana Rojgar Portal 2024 पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को न्यूनतम दसवीं पास होना और 18 वर्ष से अधिक आयु होनी चाहिए। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होती है, जिसमें उम्मीदवार को पहले पोर्टल पर पंजीकृत करना होगा और फिर आवश्यक विवरण और दस्तावेज़ को भरना होगा। यह सुनिश्चित करता है कि उम्मीदवार घर बैठे ही रोजगार के अवसरों की खोज कर सकते हैं और उनकी योग्यता के अनुसार उच्चतम गुणवत्ता वाले रोजगार के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Haryana Rojgar Portal 2024 का उद्देश्य

हमारे देश में बेरोजगारी की समस्या एक गंभीर मुद्दा है जो शिक्षित युवा वर्ग को भी अभिशाप बना रही है। इस समस्या के फलस्वरूप, लाखों लोग अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के बाद भी रोजगारहीन हैं और आर्थिक समस्याओं का सामना कर रहे हैं। इसके अलावा, बेरोजगारी के कारण कुछ लोग अपराध में लिपटे जा रहे हैं और चोरी आत्महत्या की ओर बढ़ रहे हैं। हरियाणा सरकार ने इस समस्या का समाधान निकालने के लिए Haryana Rojgar Portal 2024 की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य राज्य के बेरोजगार युवाओं को सही रोजगार प्रदान करना है।

इस पोर्टल के माध्यम से, शिक्षित बेरोजगार युवा अपनी योग्यता के अनुसार रोजगार प्राप्त कर सकेंगे, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। इसके माध्यम से राज्य के युवा आत्मा सशक्त बनेंगे, जो राज्य को बेरोजगारी के क्षेत्र में सकारात्मक परिणाम प्रदान करेगा।

Haryana Rojgar Portal 2024 की जानकारी

पोर्टल का नाम Haryana Rojgar Portal 2024
शुरू किया गया हरियाणा सरकार द्वारा 2040
लाभार्थी राज्य के बेरोजगार युवा
उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना
राज्य हरियाणा
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट https://hrex.gov.in
हेल्पलाइन नंबर 1800-180-2403

 

इन योजनाओ को भी देखो

Haryana Rojgar Portal 2024 के लाभ एवं विशेषताएं:

  1. हरियाणा रोजगार पोर्टल का शुभारंभ :राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए एक सुविधा प्रदान करता है, जिससे उन्हें आसानी से रोजगार प्राप्त करने का मौका मिलता है।
  2. मुफ्त रजिस्ट्रेशन: Haryana Rojgar Portal 2024 पर रोजगार के लिए नागरिक रजिस्ट्रेशन करना बिल्कुल मुफ्त है, जिससे हर राज्य नागरिक आसानी से अपनी योग्यता और इच्छा के अनुसार रोजगार के लिए आवेदन कर सकता है।
  3. योग्यता के आधार पर रोजगार: युवा अपनी शिक्षा और कौशल के अनुसार हरियाणा रोजगार पोर्टल के माध्यम से आधारित रोजगार प्राप्त कर सकते हैं, जो उनकी क्षमताओं और रुचियों को मध्यस्थ बनाता है।
  4. व्यक्तिगत इच्छा के अनुसार नौकरी: राज्य के युवा अपनी पसंदीदा क्षेत्र और इच्छा के अनुसार पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके नौकरी प्राप्त कर सकते हैं, जो उन्हें संतुष्टि और समृद्धि का अनुभव करने में मदद करता है।
  5. समय-समय पर रोजगार मेले: हरियाणा सरकार द्वारा पोर्टल के माध्यम से समय-समय पर आयोजित रोजगार मेलों के जरिए उम्मीदवार सरकारी एमजी संस्थानों में रोजगार की तलाश में भाग लेते हैं, जो उनकी करियर को बढ़ावा देता है।
  6. विदेश में काम का अवसर: Haryana Rojgar Portal के माध्यम से राजकीय नौजवान युवाओं को देश के विदेशी कंपनियों में काम करने का अवसर मिलेगा, जिससे उनका व्यापारिक अनुभव बढ़ेगा।
  7. बेरोजगारी में कमी: यह पोर्टल राज्य के अधिक से अधिक युवाओं को नौकरी प्राप्त करने का एक साधन है, जिससे बेरोजगारी की समस्या में कमी होगी और युवा आत्मनिर्भरता महसूस करेंगे।
  8. ऑनलाइन आवेदन की सुविधा: युवाओं को अपनी योग्यता के आधार पर ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा मिलेगी, जिससे उन्हें नौकरी प्राप्त करने में सुविधा होगी और समय भी बचेगा।
  9. शिक्षित युवाओं को रोजगार: यह पोर्टल राज्य की शिक्षित युवा श्रेणी को रोजगार प्राप्त करके उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करने का साधन है।
  10. आत्मनिर्भरता की ओर कदम: Haryana Rojgar Portal 2024 के माध्यम से राज के युवा रोजगार प्राप्त कर आत्मनिर्भर सूचक बनेंगे, जो उन्हें अपने करियर में मजबूती महसूस करेगा।
  11. आर्थिक स्थिति में सुधार: यहां पोर्टल युवाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार करने में मदद करेगा, जिससे उनका जीवनस्तर बेहतर होगा और उन्हें आत्मनिर्भर बनाए रखने में सहायक होगा।

Haryana Rojgar Portal 2024 के लिए पात्रता

  1. निवास स्थान: आवेदक को हरियाणा राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए, जोकि पोर्टल पर रोजगार के लिए आवेदन करने का एक मूल्यांकन तत्व है।
  2. आयु सीमा: आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए, जिससे कि वह पोर्टल पर रोजगार के लिए योग्य हो सके।
  3. शिक्षा की योग्यता: रोजगार पोर्टल के लाभ उठाने के लिए आवेदक को कम से कम दसवीं कक्षा पास होना आवश्यक है, जिससे उन्हें विभिन्न रोजगार विकल्पों का उत्तरदाता बनने में सहायता हो।
  4. अन्य रोजगार का अभाव: इस पोर्टल के लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास पहले से किसी अन्य रोजगार का साधन नहीं होना चाहिए, जिससे उन्हें नए रोजगार के लिए प्राथमिकता मिले।
  5. हरियाणा के निवासी: केवल हरियाणा राज्य के बेरोजगार युवा और युवतियों को ही इस पोर्टल के अंतर्गत पंजीकरण के लिए पात्र माना जाएगा, जिससे कि स्थानीय निवासी रोजगार के अवसरों का उपयोग कर सकें।

Haryana Rojgar Portal 2024 आवश्यक दस्तावेज

जब आप हरियाणा रोजगार पोर्टल पर पंजीकरण के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इनमें शामिल हो सकते हैं:

  1. आधार कार्ड: आधार कार्ड, जो आपकी पहचान के रूप में काम आता है ।
  2. निवास प्रमाण पत्र: आपका वर्तमान पता सिद्ध करने के लिए निवास प्रमाण पत्र।
  3. आय प्रमाण :  आय प्रमाण पत्र।
  4. आयु प्रमाण पत्र: आपकी आयु सत्यापन के लिए आयु प्रमाण पत्र।
  5. पैन कार्ड: आपकी आर्थिक संबंधित जानकारी को पुष्टि करने के लिए पैन कार्ड।
  6. ड्राइविंग लाइसेंस: वाहन चलाने की अनुमति देने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस।
  7. राशन कार्ड: आपकी आर्थिक स्थिति को दर्शाने के लिए राशन कार्ड।
  8. बैंक अकाउंट पासबुक: आपके बैंक खाते की पुष्टि के लिए बैंक अकाउंट पासबुक।
  9. पासपोर्ट साइज फोटो: आवेदन के साथ समर्पित किए जाने वाले पासपोर्ट साइज फोटो।
  10. ईमेल आईडी: आपके संपर्क करने के लिए ईमेल आईडी।
  11. शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र: आपकी शैक्षणिक योग्यता सत्यापित करने के लिए शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र।

इन दस्तावेजों के साथ, आपको Haryana Rojgar Portal 2024 पर सफलतापूर्वक पंजीकृत होने का मौका मिलेगा।

Haryana Rojgar Portal 2024 ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आप हरियाणा राज्य में बेरोजगार हैं और Haryana Rojgar Portal 2024 का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको नीचे दी गई सभी प्रक्रियाओं का चरण दर चरण पालन करना होगा, तभी आप हरियाणा रोजगार पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको हरियाणा रोजगार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने इस साइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • इस साइट के होम पेज पर आपको लॉग इन करने का विकल्प दिखाई देगा आपको उस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Haryana Rojgar Portal 2024

  • आगे आपको रजिस्टर का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा।

Haryana Rojgar Portal 2024

  • इस पेज पर आपको रजिस्टर एज़ का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा और जॉब सीकर विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आगे आपको रजिस्टर विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल करे आएगा।

Haryana Rojgar Portal 2024

  • इस पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर और दिए गए सभी कैप्चा कोड दर्ज करने होंगे और सेंड ओटीपी विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा जिसे आपको ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना होगा और वेरिफाई विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इसे सत्यापित करेंगे, आपके सामने हरियाणा जॉब सीकर पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा।
  • आपको पंजीकरण फॉर्म में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद आप सभी जरूरी दस्तावेज को अपलोड करे और सबमिट विकल्प पर क्लिक करे ।
  • इस तरह हरियाणा रोजगार पंजीकरण पोर्टल पर पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Haryana Rojgar Portal 2024 में  Sign In कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको हरियाणा रोजगार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आप को वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।
  • इस साइट के होम पेज पर आपको लॉगिन सेक्शन में लॉगिन विकल्प पर क्लिक करना होगा, अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको इस पेज पर अपना यूजरनेम और पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद, आपको दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा और लॉगिन विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप हरियाणा जॉब पोर्टल पर लॉगिन विकल्प पर क्लिक करके साइन कर सकते हैं।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि कैसे आप (Haryana Rojgar Portal 2024:हरियाणा रोज़गार पोर्टल चूको मत! सरकारी नौकरियों के द्वार खुले) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है।यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

Haryana Rojgar Portal 2024 FAOs

Haryana Rojgar Portal 2024का लाभ कौन उठा सकता है?

Haryana Rojgar Portal का अद्वितीय लाभ यह है कि राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवक और युवतियाँ इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके अपनी योग्यता के आधार पर रोजगार प्राप्त करा सकती हैं।

Haryana Rojgar Portal 2024 पर आवेदन करने के लिए कितनी आयु सीमा होनी चाहिए?

हरियाणा रोजगार पोर्टल पर आवेदन करने के लिए आवश्यक शर्त है कि उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

Haryana Rojgar Portal 2024 कैसे रजिस्टर करें?

हरियाणा रोजगार पोर्टल पर राज्य का कोई भी बेरोजगार नागरिक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकता है। इसके लिए नागरिकों को एंप्लॉयमेंट डिपार्टमेंट हरियाणा की ऑफिशियल वेबसाइट hrex.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के बेरोजगार युवक और युवतियाँ अपने योग्यता के अनुसार रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

Haryana रोजगार पंजीयन कैसे चेक करें

इंटरनेट पर एंप्लॉयमेंट डिपार्टमेंट हरियाणा की ऑफिशियल वेबसाइट का तरीका विवरणित किया है। इसके बाद, आपको “Contact Us” विकल्प पर क्लिक करना होगा और आपकी स्क्रीन पर संपर्क विवरण दिखाई देगा। इस विवरण के माध्यम से आप एंप्लॉयमेंट डिपार्टमेंट से संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply