Ladli Behna Yojana 2024:CM मोहन यादव ने 11 जनवरी को किया पैसा ट्रांसफर

Ladli Behna Yojana 2024

Ladli Behna Yojana 2024:लाडली बहना योजना 11 जनवरी को किया पैसा ट्रांसफर जानिए पात्रता ,लाभ

Ladli Behna Yojana 2024-नमस्कार दोस्तों, मैं आप सभी को अपने इस आर्टिकल में स्वागत करता हूं। जैसा कि मैं आप सभी को बता दूं, मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य की महिलाओं को आर्थिक स्वालंबन प्रदान करने और उनके परिवारों की मजबूती के लिए एक महत्वपूर्ण पहल की है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लाडली बना योजना को 5 मार्च 2024 को लागू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत, सभी महिलाओं को प्रतिवर्ष ₹1000 की आर्थिक सहायता राशि मिलेगी, जिससे हर साल महिलाओं को कुल ₹12000 मिलेगा।

लाडली बहन योजना के तहत सरकार ने अगले 5 सालों तक 7000 करोड़ रुपए का खर्च करने का ऐलान किया है। आवेदन प्रक्रिया 25 मार्च 2024 से शुरू हो रही है, और अगर आप मध्य प्रदेश की महिला हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहती हैं, तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। धन्यवाद।

Ladli Behna Yojana 2024

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की जा रही Ladli Behna Yojana 2024 के लाभ प्राप्त करने के लिए, आवेदन प्रक्रिया 25 मार्च 2024 से शुरू हो रही है। इसके तहत, राज्य के सभी चारों और ग्राम पंचायतों में शिविरों का आयोजन किया जा रहा है, जहां महिलाएं अपनी नजदीकी सेट में जाकर आवेदन कर सकती हैं। आवेदन करने के लिए ईकेवाईसी करना अनिवार्य है, और इस कैंप में महिलाएं सुबह 9:00 बजे से केवाईसी अपडेट करने के साथ-साथ अपने आवेदन फार्म और आवश्यक दस्तावेज भी भर सकती हैं। यह पहल महत्वपूर्ण है ताकि राज्य की महिलाएं इस योजना के तहत आर्थिक सहायता का लाभ प्राप्त कर सकें।

Ladli Behna Yojana 2024 के अंतर्गत, राज्य के गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों की महिलाओं को हर साल ₹1000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस महत्वपूर्ण योजना के माध्यम से, महिलाएं प्रतिवर्ष ₹12000 और 5 वर्षों में कुल ₹7000 प्राप्त करेंगी। यह सहायता राशि प्राप्त करने वाली सभी महिलाएं स्वयं को और अपने परिवार को आधारभूत जरूरतों को पूरा करने में सक्षम करने में मदद करेगी। राज्य सरकार द्वारा यह निर्णय लाखों महिलाओं के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने का एक प्रयास है, और इस योजना के माध्यम से एक करोड़ महिलाओं को आर्थिक समृद्धि की ओर एक कदम और बढ़ाया जा रहा है।

अपडेट लॉन्च 11 जनवरी 2024 -लाडली बहना योजना के तहत खाते में डाले 1250 रुपये ।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने लाडली बहन योजना के तहत आठवीं किस्त को खाते में जारी करने का कार्य भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में किया है। इस कार्यक्रम के माध्यम से, मुख्यमंत्री ने महिलाओं के खातों में 1250 रुपए की एक किस्त को सिंगल क्लिक के माध्यम से ट्रांसफर किया है। इस पहल से राज्य की 1.39 करोड़ लाभार्थियों के बैंक खातों में राशि पहुंचा दी गई है।

मुख्यमंत्री ने इस कार्रवाई के बाद भी सुनिश्चित किया है कि इस योजना को आगे भी ऐसे ही चलाते रहेंगे और लाडली बहना के बैंक खातों में कुल 1576 करोड़ रुपए का ट्रांसफर किया जाएगा। यह कदम राज्य की महिलाओं को आर्थिक समर्थन प्रदान करने का एक महत्वपूर्ण प्रयास है और इससे गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों की महिलाओं को सहायता मिलेगी।

Ladli Behna Yojana 2024 उद्देश्य

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में शुरू की गई Ladli Behna Yojana 2024 का मुख्य उद्देश्य राज्य की महिलाओं को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत, हर महीने सरकार द्वारा ₹1000 की सहायता राशि प्रति महिला को दी जाती है, जिससे महिलाएं आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो सकती हैं।

इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता की राशि सीधे लाभार्थी की बैंक खाते में भेजी जाती है, जिससे उन्हें आर्थिक समर्थन मिलता है। यह योजना महिलाओं को स्वतंत्रता और सशक्तिकरण की दिशा में कदम बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण प्रयास है जो उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में मदद कर सकता है।

Ladli Behna Yojana 2024 मोहन यादव सरकार 11 जनवरी को भेजेंगी की लाडली बहना योजना की राशि

मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के कार्यकाल में, Ladli Behna Yojana 2024 के अंतर्गत पहली बार 11 जनवरी को महिलाओं के बैंक खातों में 1250 रुपए की राशि भेजी जाएगी। इसके लिए पहले ही सभी सक्षम अधिकारियों को पत्र के माध्यम से दस्तावेज कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश जारी किए गए हैं। वित्त विभाग ने महिला एवं बाल विकास विभाग को जनवरी माह की किस्त के लिए 1596 करोड़ रुपए जारी किए हैं। मुख्यमंत्री ने महिलाओं को आश्वासन दिया है कि जिन महिलाओं को अभी तक इस योजना में कम मदद मिल पा रही है, उनमें और मदद बढ़ाई जाएगी।

योजना के तहत महिलाओं को 9वीं किस्त जारी होगी। जिसके लिए सरकार द्वारा महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से एक पत्र जारी किया गया है और कहा गया है कि राशि डालने से पहले नियम अनुसार जो दस्तावेजी कार्यवाही करनी है उसे 8 जनवरी तक पूरा कर लिया जाए। ताकि बिना किसी समस्या के लाभार्थियों के बैंक खातों में 11 जनवरी 2024 को राशि ट्रांसफर की जा सके।

Ladli Behna Yojana 2024 की जानकारी

योजना  का नाम Ladli Behna Yojana 2024
शुरू की गई मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा
संबंधित विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग मध्य प्रदेश
लाभार्थी राज्य की महिलाएं
उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना
आर्थिक सहायता 1000 रुपए प्रतिमाह, सालाना 12000 रुपए
आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन
अधिकारिक वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in

इन योजनाओ को भी देखे

[catlist]

Ladli Behna Yojana 2024 के लाभ एवं विशेषताएं:

  1. शुभारंभ तिथि: मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहना योजना को 5 मार्च 2023 को शुरू किया है, जिससे महिलाओं को आर्थिक सहायता मिलना शुरू हुआ है।
  2. मासिक राशि: योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश की महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रुपए की राशि प्रदान की जा रही है, जिससे उन्हें नियमित आर्थिक समर्थन मिलेगा।
  3. वार्षिक राशि: Ladli Behna Yojana 2024 के तहत महिलाओं को प्रतिवर्ष 12000 रुपए प्रदान किए जाएंगे, जो उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करने में मदद करेगा।
  4. कुल आवंटन: सरकार ने इस योजना के लिए 5 वर्षों में 60 हजार करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है, जिससे प्रतिस्त्री महिलाओं को आर्थिक सहायता मिलेगी।
  5. राशि का ट्रांसफर: पात्र बहनों के बैंक खातों में लाडली बहन योजना के तहत हर महीने की 10 तारीख को 1000 रुपए की राशि ट्रांसफर की जाएगी, जिससे सीधे उन्हें आर्थिक सहायता प्राप्त होगी।
  6. आवेदन शुरू: Ladli Behna Yojana 2024 के तहत आवेदन की प्रक्रिया आज से, यानी 11 जनवरी से शुरू हो गई है।
  7. कैंप में जमा करें: इच्छुक महिलाएं अपने नजदीकी कैंप में जाकर योजना के आवेदन हेतु अपना आवेदन फार्म जमा कर सकती हैं।
  8. स्वायत्तता का साधन: इस योजना के माध्यम से राज्य की बहनें आत्मनिर्माण से जुड़कर अपने परिवार का सहारा बना सकती हैं, जिससे उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में मदद होगी।
  9. लाभ प्राप्ती: Ladli Behna Yojana 2024 के माध्यम से राज्य की एक करोड़ बहानों को लाभ पहुंच चुका है, जिससे उन्हें आत्मनिर्माण और स्वावलंबन की दिशा में मदद मिल रही है।
  10. सामाजिक पहुंच: यह योजना राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक सामाजिक पहुंच प्रदान कर रही है, जिससे वे अपने परिवार का अपहरण प्रश्न आसानी से कर सकती हैं।

Ladli Behna Yojana 2024 आवेदन फीस

“लाडली बहना योजना” में नामांकन करने के लिए महिलाओं से किसी भी प्रकार की फीस नहीं ली जाएगी। आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया निशुल्क होगी और आप नजदीकी कैंप में जाकर अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकती हैं। यदि किसी अधिकारी द्वारा आपसे आवेदन के लिए पैसे मांगे जाते हैं, तो आप मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत कर सकती हैं। Ladli Behna Yojana 2024के तहत किसी भी प्रकार की समस्या के लिए टोल फ्री नंबर 181 पर शिकायत की जा सकती है। यह सुनिश्चित करेगा कि आवेदनकर्ताओं को किसी भी रूप में भ्रांतियों से बचाया जाए और योजना के लाभ से सही रूप से योग्य महिलाएं लाभान्वित हों।

Ladli Behna Yojana 2024 से जुड़ी आवश्यक जानकारी

  • लाडली ब्राह्मण योजना के तहत आवेदन करने के लिए समग्र कार्ड और आधार में लाभार्थी की जानकारी एक समान होनी चाहिए।
  • इस योजना के लिए किसी आय या निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं होगी।
  • लाभार्थी को अपनी समग्र आईडी को ईकेवाईसी के माध्यम से आधार से लिंक करना होगा ।
  • समग्र आईडी को आधार से लिंक करने के लिए 4 तरीके से eKYC  की जा सकती है .
  • eKYC लोक सेवा केंद्र, कॉमन सर्विस सेंटर, एमपी ऑनलाइन कियोस्क के माध्यम से और संपर्क पोर्टल पर भी निःशुल्क eKYC किया जा सकता है।

Ladli Behna Yojana 2024 की पात्रता

  • Ladli Behna Yojana 2024 का लाभ प्राप्त करने के लिए केवल मध्य प्रदेश की महिलाएं ही पात्र होंगी।
  • आवेदन करने के लिए महिला का विवाहित होना आवश्यक है,
  • इस योजना के तहत विधवा, तलाकशुदा, और परित्यक्ता महिलाएं भी आवेदन कर सकती हैं।
  • आवेदक करने वाली  महिला की आयु 23 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • योजना के लाभ के लिए गरीब और निम्न मध्यमवर्गीय परिवारों की महिलाएं ही पात्र होंगी
  • परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए से कम होनी चाहिए।
  • लाभार्थी के पास कम से कम  5 एकड़ से अधिक कृषि भूमि होनी चाहिए
  • इस योजना के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग, और सामान्य वर्ग की महिलाएं सभी पात्र होंगी।

Ladli Behna Yojana 2024 के आवश्यक दस्तावेज

  1. समग्र आईडी
  2. आधार कार्ड
  3. बैंक खाता विवरण
  4. मोबाइल नंबर
  5. पासपोर्ट साइज फोटो

Ladli Behna Yojana 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया

  • लाडली बहना योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  •  योजना में आवेदन करने के लिए शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
  • आवेदन फॉर्म आप को ग्राम पंचायत/वार्ड कार्यालय/कैंप स्थल पर दिए जाएंगे।
  • आप को  कैंप में जाकर अधिकारियों से बात कर जानकारी लेनी होगी ।।
  • आवेदन जमा करने के लिए अधिकारियों को अनुरोधित डेटा और दस्तावेज़ प्रदान करना आवश्यक है।
  • अधिकारी आवेदन पत्र को लाडली ब्राह्मण पोर्टल पर डालेगा।
  • आपको आवेदन पत्र दर्ज करते समय अधिकारियों को अपना पासपोर्ट आकार का फोटो प्रदान करना होगा।
  • उसके बाद आप का आवेदन ऑनलाइन कर दिया जायेगा ।
  • ऑनलाइन आवेदन करने के बाद अधिकारी आपको फॉर्म की रसीद प्रदान करेगा। जिसे आपको अपने पास सुरक्षित रखना होगा.
  • इस तरह आप नजदीकी कैंप में जाकर अपना आवेदन जमा कर सकते हैं.
  • इसके बाद 11 जून से आपके बैंक खाते में हर महीने 1000 रुपये की रकम आनी शुरू हो जाएगी.

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि कैसे आप (Ladli Behna Yojana 2024:CM मोहन यादव ने 11 जनवरी को किया पैसा ट्रांसफर) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है।यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

 

Ladli Behna Yojana 2024 FAQs

Ladli Behna Yojana कब लांच हुई?

यह  योजना 5 मार्च 2023 को लॉन्च हुई थी

Ladli Behna Yojana 2024 के तहत पात्र बहनों को धन राशि कब तक मिलेगी।

हर महीने की 11 तारीख को धनराशि मिलेगी

लाडली बहना योजना के लिए कौन कौन पात्र है?

लाड़ली बहना योजना के तहत 21 वर्ष (1 जनवरी 2023) से 60 वर्ष से कम की आयु की महिलाएं पात्र हैं और इसके लिए उन्हें मध्यप्रदेश का स्थानीय निवासी होना आवश्यक है। इस योजना के लिए विवाहित, विधवा, तलाकशुदा, और परित्यक्ता महिलाएं सभी आवेदन कर सकती हैं।

 

Leave a Reply