LIC Kanyadan Policy 2024:एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2024

LIC Kanyadan Policy 2024
Contents hide
1 LIC Kanyadan Policy 2024 एलआईसी कन्यादान पॉलिसी बेटी की शिक्षा, शादी की नहीं होगी अब चिंता, ₹3600 हर महीने निवेश करें

LIC Kanyadan Policy 2024 एलआईसी कन्यादान पॉलिसी बेटी की शिक्षा, शादी की नहीं होगी अब चिंता, ₹3600 हर महीने निवेश करें

LIC Kanyadan Policy 2024 भारतीय समाज में बेटियों के भविष्य की सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है जो माता-पिता को बेटी की पढ़ाई, विवाह, और सामाजिक स्थिति के लिए चिंता मुक्त करने में मदद करती है। बेटी पैदा होते ही उसके भविष्य की चिंता माता-पिता को  होने लगती है, क्योंकि उन्हें उसकी पढ़ाई, शादी, और सफलता के लिए आगे के कई चुनौतियों का सामना करना होता है।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी एक सुरक्षित निवेश योजना है जिसमें माता-पिता नियमित अंतरालों में निवेश करके बेटी के भविष्य को सुरक्षित बना सकते हैं। इसके माध्यम से वे न केवल निर्धारित समय पर निर्धारित राशि प्राप्त करते हैं बल्कि उसके साथ जीवन भर के लिए सुरक्षा भी प्राप्त करते हैं। यह निवेश पॉलिसी उन्हें बेटी की शिक्षा और समृद्धि के लिए आत्मनिर्भरता प्रदान करने का एक विशेष तरीका प्रदान करती है।

LIC Kanyadan Policy 2024 न केवल बेटी की शादी के लिए आवश्यक धन को बनाए रखने में मदद करती है बल्कि उसे एक सुरक्षित और स्वतंत्र जीवन की शुरुआत के लिए आत्मनिर्भर बनाती है। इस योजना के माध्यम से भारतीय परंपरागत दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए, बेटियों को समृद्धि और समाज में उच्चतम स्थान प्राप्त करने का मौका मिलता है।आज हम आपको इस लेख के माध्यम से एलआईसी कन्यादान पॉलिसी से संबंधित जानकारी प्रदान करेंगे। तो इस योजना के बारे में विस्तार से जानते है ।

LIC Kanyadan Policy 2024 क्या है ?

“भारत देश की जीवन बीमा कंपनी ने एक नई और सुरक्षित योजना के रूप में एलआईसी कन्यादान पॉलिसी को शुरू किया है, जिसका मुख्य उद्देश्य बेटियों के भविष्य को सुरक्षित बनाना है। इस योजना के तहत, माता-पिता अपनी बेटी के लिए शिक्षा और शादी के लिए निवेश कर सकते हैं। इस पॉलिसी को माता-पिता बेटी के नाम पर 25 या 13 वर्ष की अवधि के लिए खरीद सकते हैं।

इस योजना के तहत, आवेदकों को प्रतिदिन 121 रुपए जमा करने होंगे, जिससे महीने में कुल 3600 रुपए की प्रीमियम राशि बनती है। प्रीमियम देने की अवधि सिर्फ 22 साल तक है। पॉलिसी की मैच्योरिटी अवधि 25 साल पूरे होने पर, आवेदक को 27 लाख रुपए की एकमुश्त राशि प्राप्त होगी। यदि वे प्रतिदिन 75 रुपए भी जमा करते हैं, तो 25 साल बाद उन्हें 14 लाख रुपए की धनराशि मिलेगी। यह योजना बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने में मदद करती है और उन्हें एक सुरक्षित और समृद्धि भरा जीवन जीने का एक अच्छा विकल्प प्रदान करती है।

LIC Kanyadan Policy में निवेश करने से पिता अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित बनाने में सहारा प्राप्त कर सकते हैं। यह योजना उन्हें एक सुरक्षित और बेहतर भविष्य के लिए निर्धारित राशि का निवेश करने का अवसर प्रदान करती है। इससे पिता बेटी को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सहायता कर सकते हैं और उसे एक स्वतंत्र और समर्थ नागरिक बनने के लिए संबोधित कर सकते हैं।इस योजना के माध्यम से पिता बेटी की शादी के लिए आवश्यक धन को भी तैयार कर सकते हैं, जिससे शादी सम्बंधित आर्थिक चुनौतियों का सामना करना आसान हो जाता है।

LIC Kanyadan Policy 2024 उद्देश्य

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी का मुख्य उद्देश्य बेटियों के लिए एक सुरक्षित और समृद्धि भरा भविष्य बनाने में मदद करना है। यह योजना बेटियों के लिए बचत में मदद करने और उनके पैदा होते ही हर माता-पिता को उनके भविष्य के लिए निवेश करने की सुझाव देती है। इसका उद्देश्य बेटियों को अच्छा रिटर्न प्रदान करके उनकी शिक्षा, विवाह, और समृद्धि की दिशा में मदद करना है।

LIC Kanyadan Policy 2024 में निवेश करके माता-पिता बेटियों के भविष्य को सुरक्षित बनाने में सक्षम हो सकते हैं और उन्हें एक स्थिर और सुखमय जीवन की शुरुआत के लिए एक सोची समृद्धि योजना प्रदान कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से माता-पिता बेटियों के सपनों को पूरा करने में सहायता करते हैं और उन्हें एक मजबूत आर्थिक आधार प्रदान करते हैं, जिससे उन्हें आत्मनिर्भरता और सामाजिक स्थिति में उच्चतम स्तर की पहचान मिलती है।

LIC Kanyadan Policy 2024 की जानकारी

आर्टिकल का नाम LIC Kanyadan Policy
शुरू की गई भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा
लाभार्थी देश के नागरिक
उद्देश्य बेटियों की शिक्षा, विवाह एवं उनके जीवन को सुरक्षित करना
श्रेणी केंद्र सरकारी योजना
आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट https://licindia.in/

 

इन योजनाओ को भी देखे

[catlist] 

LIC Kanyadan Policy 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

  1. विवाह और शिक्षा के लिए निवेश: इस पॉलिसी के तहत, माता-पिता बेटी के लिए 13 से 25 साल की अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं, जिससे उन्हें बेटी की शिक्षा और शादी के लिए सहारा मिलता है।
  2. रिस्क कवर प्रदान: पॉलिसी के तहत, परिपक्वता अवधि के 3 साल पहले का लाइव रिस्क कवर प्रदान किया जाता है, जिससे पॉलिसीधारक की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित होती है।
  3. मृत्यु पर योग्यता: यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु होती है, तो उसके परिवार को प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होता है, जो उन्हें आर्थिक दुःख से बचाता है।
  4. आकस्मिक मृत्यु बीमा:LIC Kanyadan Policy 2024 के अंतर्गत आकस्मिक मृत्यु होने पर परिवार को 10 लाख रुपए और सामान्य मृत्यु पर 5 लाख रुपए का मुआवजा प्रदान किया जाता है, जो आकस्मिक घटनाओं से होने वाले आर्थिक आघात से बचाव करता है।
  5. नॉमिनी को लाभ: 25 साल पूरे होने पर नॉमिनी को पूरे 27 लाख रुपए की एकमुश्त राशि का लाभ मिलता है, जो एक आर्थिक साहसपूर्ण जीवन की शुरुआत के लिए एक मजबूत आधार प्रदान करता है।
  6. टैक्स छूट: इस पॉलिसी में प्रीमियम जमा करने पर आपको इनकम टैक्स अधिनियम 1961 के सेक्शन 80C के तहत 1 लाख 50 हजार रुपए तक की राशि पर छूट मिलती है, जो आपको अपने निवेश को और भी आकर्षक बनाता है।
  7. वार्षिक दान: हर साल एलआईसी कंपनी द्वारा इस पॉलिसी के तहत 1 लाख रुपए तक का वार्षिक दान दिया जाता है, जो आपको निवेश की राशि में एक और लाभ प्रदान करता है।
  8. आर्थिक समस्याओं का समाधान: LIC Kanyadan Policy 2024 के माध्यम से बेटी की शादी से संबंधित सभी आर्थिक समस्याओं का समाधान किया जा सकता है, जिससे परिवार को शादी संबंधित दिक्कतों से निकलने में सहायता होती है।
  9. शिक्षा के लिए निवेश: बेटी की अच्छी शिक्षा की व्यवस्था के लिए इस पॉलिसी में निवेश करके आप उसे उच्च शिक्षा के लिए सामर्थ्यपूर्ण बना सकते हैं, जो उसके करियर को समृद्धि से भरा बनाता है।
  10. भविष्य में आर्थिक स्थिति का सुनिश्चितता: यह पॉलिसी बेटी के भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में सहायता करती है और परिवार को भविष्य में आर्थिक सुरक्षा देने में मदद करती है।

LIC Kanyadan Policy 2024 के मुख्य बिंदु

  1. आत्महत्या का प्रभाव: यदि पॉलिसी धारक पॉलिसी को लेने के 12 महीने के अंदर आत्महत्या कर लेता है, तो इस स्कीम का लाभ उसके परिवार को नहीं प्राप्त हो सकता है। यह एक सख्त नियम है जो पॉलिसी लेने वालों को ध्यान में रखना चाहिए।
  2. फ्री लुकिंग पीरियड:LIC Kanyadan Policy 2024 के अंतर्गत एक फ्री लुकिंग पीरियड की सुविधा होती है, जिससे पॉलिसी धारक को एक निश्चित समय तक निर्धारित करने का अवसर मिलता है।
  3. नियम एवं शर्तों: इस पॉलिसी से अगर पॉलिसी धारक किसी भी नियम एवं शर्तों से खुश नहीं है तो वह इस पॉलिसी से बाहर जा सकता है, जिससे उसे अपनी आवश्यकताओं और वाणिज्यिक आदिकारिकता के अनुसार सहूलियत होती है।
  4. सरेंडर अधिकार: 3 वर्षों के प्रीमियम भुगतान करने के बाद पॉलिसी धारक को पॉलिसी सरेंडर करने की अनुमति मिलती है, जिससे वह पॉलिसी को बंद कर सकता है और उसे निवेश की राशि मिल सकती है।
  5. प्रीमियम भुगतान की सुविधा: पॉलिसी प्रीमियम का भुगतान पॉलिसी धारक की सहूलियत के हिसाब से होता है, जिससे वह प्रतिदिन, 4 महीने या 6 महीने के हिसाब से प्रीमियम भुगतान कर सकता है। यह एक औरत्की पहलू है जो निवेश करने वालों को उनकी आर्थिक स्थिति के अनुसार चयन करने का अवसर देती है।

LIC Kanyadan Policy 2024 के लिए पात्रता

  • एलआईसी कन्यादान पॉलिसी का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • अब तक की आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए, तभी आप इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • LIC Kanyadan Policy खरीदने के लिए बेटी की आयु कम से कम 1 वर्ष होनी चाहिए।

LIC Kanyadan Policy 2024 आवश्यक दस्तावेज

LIC Kanyadan Policy 2024 के लिए पहला प्रीमियम भरने के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित हैं:

  1. आधार कार्ड: बेटी के और पॉलिसी धारक के आधार कार्ड की प्रति.
  2. आय प्रमाण पत्र: बैंक स्टेटमेंट, आयकर रिटर्न या कोई अन्य आय साबित करने वाला दस्तावेज.
  3. पहचान पत्र: पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस.
  4. बेटी का जन्म प्रमाण पत्र: बेटी का जन्म साबित करने वाला दस्तावेज.
  5. निवास प्रमाण पत्र: बैंक स्टेटमेंट, बिजली बिल, पासपोर्ट, या ड्राइविंग लाइसेंस.
  6. मोबाइल नंबर: पॉलिसी से संपर्क करने के लिए जरुरी है.
  7. बैंक पासबुक: पॉलिसी प्रीमियम का भुगतान करने के लिए बैंक डिटेल्स.
  8. पासपोर्ट साइज फोटो: पॉलिसी धारक और बेटी की तस्वीरें.
  9. साइन किया हुआ आवेदन पत्र: अधिकारिक आवेदन पत्र पर हस्ताक्षर किया हुआ.
  10. पहला प्रीमियम भरने के लिए चेक या कैश: पहले प्रीमियम का भुगतान करने के लिए चेक या कैश.

LIC Kanyadan Policy 2024 खरीदने हेतु आवेदन प्रक्रिया

  • LIC Kanyadan Policy 2024 के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको नजदीकी एलआईसी कार्यालय में जाकर एजेंट से संपर्क करना होगा।
  • आप को वहां जाकर एजेंट से कहना होगा कि आप एलआईसी कन्यादान पॉलिसी खरीदना चाहते हैं।
  • फिर एजेंट आपको एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के नियम और शर्तें बताएगा, उसके बाद आपको अपनी इच्छानुसार इसे चुनना होगा।
  • फिर आपको एजेंट को सभी आवश्यक जानकारी और दस्तावेज़ उपलब्ध कराने होंगे।
  • आवेदन पत्र एजेंट द्वारा पूरा किया जाएगा।
  • सभी दस्तावेजों के सत्यापन के बाद पॉलिसी आपको डिलीवर कर दी जाएगी।
  • इस तरह आप एलआईसी कन्यादान पॉलिसी खरीद सकते हैं।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि कैसे आप (LIC Kanyadan Policy 2024:एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2024) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है।यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

LIC Kanyadan Policy 2024  FAQs

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में कितने वर्षों के लिए निवेश कर सकते हैं?

LIC Kanyadan Policy में 13 से 25 वर्ष की अवधि के लिए निवेश करने का अवसर है। इस योजना के तहत, माता-पिता अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए निवेश कर सकते हैं।

LIC Kanyadan Policy 2024 के अंतर्गत निवेश करने वाली बालिका की न्यूनतम आयु कितनी होनी चाहिए?

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के अंतर्गत निवेश करने के लिए बालिका की न्यूनतम आयु 1 वर्ष होनी चाहिए। इसका मतलब है कि इस पॉलिसी को माता-पिता बच्चे की जन्म के बाद आधिकारिक रूप से 1 वर्ष के बाद खरीद सकते हैं।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में 25 साल पूरे होने पर नॉमिनी को कितने रुपए की राशि दी जाती है ?

LIC Kanyadan Policy 2024 के अंतर्गत, जब निवेशक की बेटी की आयु 25 साल हो जाती है और निवेश की अवधि पूरी होती है, तो नॉमिनी को पूरे 27 लाख रुपए की एकमुश्त राशि मिलती है। यह राशि निवेशक के द्वारा जमा की गई प्रीमियम और उसके द्वारा प्राप्त किए गए लाभों पर आधारित होती है।

 

Leave a Reply