ABC ID Card:एबीसी आईडी कार्ड विद्यार्थियों के लिए जरूरी है

ABC ID Card

ABC ID Card: विद्यार्थियों के लिए जरूरी है एबीसी कार्ड, रजिस्ट्रेशन करने के लिए करना होगा यह काम जानिए जानकारी

ABC ID Card-भारत सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में वृद्धि और नवीनीकरण के लिए कई पहलुओं का सामर्थ्य दिखाते हुए नई शिक्षा नीति को लागू किया है। इस नीति के अंतर्गत, Academic Bank of Credit (ABC) को लागू करने का निर्णय लिया गया है, जिसे ABC ID Card के नाम से जाना जाता है। इस कार्ड का उद्देश्य छात्रों को उनकी शैक्षिक पूर्णता को बढ़ावा देना है।

शिक्षा मंत्रालय ने इसकी अनिवार्यता को महत्वपूर्ण मानते हुए सभी विद्यार्थियों के लिए ABC ID Card बनवाना अनिवार्य कर दिया है। छात्र इस कार्ड के माध्यम से अपने अर्जित क्रेडिट का विवरण रख सकते हैं, जिससे उन्हें विभिन्न संस्थानों में प्रवेश में आसानी होगी। ABC ID Card के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प छात्रों को अपनी सुविधा के अनुसार उपलब्ध है, जिससे इस प्रक्रिया को सुरक्षित और सहज बनाया गया है।

आप ABC ID Card के लिए आवेदन करने का आदान-प्रदान करना चाहते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ABC ID Card के लिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया और उससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

ABC ID Card 2023

ABC ID Card, जिसका पूरा नाम Academic Bank Of Credit Card है, भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में एक नई पहल के रूप में लागू किया गया है। यह कार्ड छात्रों को उच्च शैक्षणिक गतिविधियों तक पहुंचने में सहायक है और इसका उपयोग डिजिटल तथा वर्चुअल स्टोर हाउस के रूप में किया जा रहा है।

ABC ID Card एक 12 अंकों की विशेष पहचान संख्या है, जिसका उपयोग छात्र द्वारा किसी भी संस्थान में की गई पढ़ाई, उसके प्रदर्शन और मुख्य रूप से छात्र द्वारा अर्जित क्रेडिट का लेखा-जोखा करने में होता है। इसका मुख्य उद्देश्य छात्रों को उनके शैक्षणिक साक्षरता का विवरण बनाए रखने में मदद करना है।

ABC ID Card नंबर के माध्यम से कोई भी शैक्षणिक संस्थान छात्र के शैक्षणिक क्रेडिट डेटा तक पहुंच सकता है, जो छात्रों को अपनी शिक्षा की प्रगति को एक स्थान पर सुरक्षित रखने में मदद करता है। इसके माध्यम से छात्र अपने क्रेडिट इतिहास को स्वीकृत कराके विभिन्न संस्थानों में प्रवेश के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। यह एक पहल है जो छात्रों को उच्च शिक्षा की दिशा में और भी सहायक बना रहेगी।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार, उच्च शिक्षा संस्थानों में छात्रों को एक कार्यक्रम से दूसरे कार्यक्रम में क्रेडिट ट्रांसफर तंत्र के माध्यम से अध्ययन करने की स्वतंत्रता प्रदान की जाती है। इसके लिए, छात्रों को एबीसी आईडी कार्ड के रजिस्ट्रेशन का अनिवार्य होना तय किया गया है। एबीसी आईडी कार्ड के माध्यम से छात्रों को उनके क्रेडिट और अध्ययन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी सुरक्षित रखने का एक माध्यम मिलता है।इस तंत्र के अनुसार, ABC पंजीकृत संस्थाओं द्वारा दिए गए क्रेडिट को छात्रों के एबीसी आईडी कार्ड के खाते में जमा किया जाएगा।

ABC ID Card का उद्देश्य

ABC ID Card का मुख्य उद्देश्य छात्रों को उच्च शिक्षा संस्थानों में उनके अध्ययन की स्वतंत्रता और सुविधाजनक करना है। इसके माध्यम से छात्रों को उनकी शैक्षणिक प्रगति और क्रेडिट इतिहास को एक स्थान पर सुरक्षित रखने का एक माध्यम मिलता है। यह उच्च शिक्षा संस्थानों के बीच क्रेडिट ट्रांसफर तंत्र को सुरक्षित और सरल बनाने का एक उपाय है जिससे छात्र बिना किसी परेशानी के अपनी पढ़ाई को जारी रख सकते हैं।

इसके अलावा, यह एक डिजिटल यातायात प्रणाली है जो छात्रों को उनके क्रेडिट और शैक्षणिक गतिविधियों को एक स्थान से अन्य स्थान पर आसानी से पहुंचने में मदद करती है। इसका उद्देश्य छात्रों को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में और भी सुविधाजनक बनाए रखना है ताकि उनकी शिक्षा में वृद्धि हो और वे अपने लक्ष्यों की प्राप्ति कर सकें।

ABC ID Card की जानकारी

आर्टिकल का नाम ABC ID Card
संबंधित मंत्रालय केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार
लाभार्थी देश के विद्यार्थी
श्रेणी केंद्र सरकारी योजना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट https://www.abc.gov.in/

इन योजनाओ के  बारे में भी जाने

ABC ID Card के लाभ

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार ABC ID Card के माध्यम से छात्रों को कई लाभ प्राप्त होंगे।

  1. आवेदन प्रक्रिया में सुविधा: जब भी छात्रों को किसी भी शिक्षा संस्थान में एडमिशन लेना होता है या परीक्षा फॉर्म भरना होता है, तो एबीसी आईडी कार्ड की मांग की जाती है, जिससे छात्रों को आवेदन प्रक्रिया में सुरक्षितता और सरलता मिलती है।
  2. छूट की सुविधा: ABC ID Card के तहत, छात्रों को उनकी सुविधा अनुसार पढ़ाई पूरी करने पर छूट मिलती है। यह छात्रों को उच्च शिक्षा में अध्ययन करते समय विभिन्न लाभ प्रदान करने में मदद करता है।
  3. क्रेडिट प्रदान करने की सुविधा: छात्रों को एबीसी आईडी कार्ड के माध्यम से संबंधित संस्थान द्वारा उनके पाठ्यक्रम के लिए क्रेडिट प्रदान किया जाता है। इससे उन्हें अध्ययन के दौरान सुविधा होती है और वे अपने क्रेडिट इतिहास को सुरक्षित रख सकते हैं।
  4. अवसर की पुनःप्राप्ति: जिन विद्यार्थियों को एबीसी खाता है, उन्हें पढ़ाई छोड़ने के बाद फिर से पढ़ाई शुरू करने का अवसर मिलता है। इससे उन्हें अपने शिक्षा में सुधार करने और नए अवसरों की प्राप्ति का अवसर होता है।
  5. एकाधिक प्रवेश और निकास की अनुमति: इस कार्ड के माध्यम से छात्रों को एकाधिक प्रवेश और निकास की अनुमति मिलती है, जिससे वे अपनी पढ़ाई को सुविधाजनक रूप से प्रबंधित कर सकते हैं।
  6. क्रेडिट स्टोर की अधिकतम सीमा: इस कार्ड में स्टोर क्रेडिट की अधिकतम सेल्फ लाइफ 7 वर्ष की होती है, जिससे छात्रों को एक लंबे समय तक इसका लाभ मिलता है। 7 साल पूरे होने के बाद इसका फायदा नहीं मिलता है, लेकिन इस समय के दौरान छात्र अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।
  7. कमर्शियल बैंक की भूमिका: Academic Bank Of Credit एक कमर्शियल बैंक की तरह कार्य करता है जिसके ग्राहक विद्यार्थी होते हैं, जिससे छात्रों को बैंकिंग और विद्यार्थी से संबंधित सुविधाएं मिलती हैं।
  8. छात्रों को छोड़ने के बाद भी लाभ: ABC ID Card का लाभ उन छात्रों को प्राप्त होगा जो बीच में पढ़ाई छोड़ देते हैं, क्योंकि इसके माध्यम से उन्हें अपनी पढ़ाई को पुनः शुरू करने का अवसर मिलता है।
  9. भंडारा सत्यापन के लिए स्वीकृति: केवल अधिकृत संस्थान द्वारा प्रस्तुत किए गए एबीसी कार्ड द्वारा भंडारा सत्यापन के लिए स्वीकार किए जाते हैं, जिससे इसकी सुरक्षा और विश्वासनीयता सुनिश्चित होती है।

ABC ID Card कौन बनवा सकता है

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार, एबीसी कार्ड का उपयोग व्यावसायिक डिग्री, डिप्लोमा, स्नातकोत्तर डिप्लोमा, या प्रमाण पत्र कार्यक्रम की पेशकश सामने वाले पंजीकृत उच्च शिक्षा संस्थानों में कौशल पाठ्यक्रम में प्रवेश पाने के इच्छुक सभी छात्रों को लाभ पहुंचा सकता है। इसके लिए छात्र आसानी से ऑनलाइन ABC ID Card के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

एबीसी आईडी कार्ड बनवाने के बाद, छात्रों को उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश पाने में सहायक होता है। इसके माध्यम से उन्हें शिक्षा संस्थान के साथ जुड़ने और क्रेडिट प्राप्त करने का सुविधाजनक तरीका मिलता है। यह छात्रों को उनके कौशल और शिक्षा को सहेजने, बढ़ाने, और प्रगति करने में मदद करने में मदद करता है।

ABC ID Card के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

यदि आप भी अपना एबीसी आईडी कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। आप घर बैठे ही ऑनलाइन एबीसी कार्ड बना सकते हैं। एबीसी आईडी कार्ड निर्माण प्रक्रिया नीचे विस्तृत है।

  • इसके लिए  पहले आपको एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके  बाद आपके सामने साइट का होम पेज खुल कर आएगा ।

ABC ID Card

  • फिर वेबसाइट के होम पेज पर आपको माई अकाउंट के विकल्प पर क्लिक करके स्टूडेंट्स के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपके सामने डिजिलॉकर की आधिकारिक वेबसाइट खुल जाएगी।

ABC ID Card

  • जिन छात्रों के पास पहले से ही डिजिलॉकर अकाउंट है, उन्हें साइन इन विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • यदि आपके पास अभी तक खाता नहीं है, तो आपको रजिस्टर विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • इस पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और जेनरेट ओटीपी विकल्प पर क्लिक करना होगा।

ABC ID Card

  • उसके  बाद, आपको अपना नाम, जन्म तिथि, लिंग, उपयोगकर्ता नाम, पिन दर्ज करना होगा और पिन की पुष्टि करनी होगी।
  • फिर सारी जानकारी दर्ज करे और वेरिफाई ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपको दोबारा होम पेज पर लौटना होगा और छात्र लॉगिन प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
  • डिजीलॉकर में लॉग इन करने के बाद आपको एबीसी आईडी विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपको नए पेज पर शैक्षणिक वर्ष, संस्था का प्रकार, संस्था का नाम, पहचान का प्रकार, पहचान का मूल्य (Academy Year, Institute Type, Institute Name, Identity Type, Identity Value) और मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • आगे आपको Get Document विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपकी  एबीसी कार्ड बन जाएगा। फिर आप इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं.

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि कैसे आप (ABC ID Card:एबीसी आईडी कार्ड विद्यार्थियों के लिए जरूरी है) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है।यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

 

LIC Kanyadan Policy 2024  FAQs

ABC ID Card FAQs

एबीसी आईडी कार्ड का लाभ किस – किस  मिलेगा?

ABC ID Card का लाभ विद्यार्थियों  को दिया जायेगा

Academic Bank Of Credit क्या है?

Academic Bank Of Credit (ABC) एक वर्चुअल स्टोर हाउस की तरह कार्य करता है, जहां सभी विद्यार्थियों का डेटा रिकॉर्ड दर्ज होता है। यह एक ऑथेंटिक रेफरेंस है, जिसका उपयोग विद्यार्थी के बारे में जानने और उनकी शिक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है।ABC ID Card के आधार पर, छात्र 7 साल के अंदर अपनी पढ़ाई को छोड़ने के बाद भी पुनः शुरू कर सकते हैं। यह छात्रों को एक विशेष समयावधि के भीतर अपनी शिक्षा को जारी रखने में मदद करता है ।

ABC ID Card के लिए रजिस्ट्रेशन करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

एबीसी पहचान पत्र के लिए पंजीकरण करने की आधिकारिक साइट https://www.abc.gov.in/ है।

क्या एबीसी आईडी अनिवार्य है?

ABC ID Card का होना यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) और परीक्षा विभाग द्वारा निर्देशित सभी छात्रों के लिए अनिवार्य होना एक महत्वपूर्ण तथ्य है। यह उच्च शिक्षा में क्रेडिट प्रणाली को संरचित और सुविधाजनक बनाए रखने का प्रयास करता है और छात्रों को उनके अध्ययन के दौरान उपयुक्त सहायता प्रदान करने का एक उपाय है।

 

 

 

 

Leave a Reply