Lakhpati Didi Yojana 2024:लखपति दीदी योजना 2024

Lakhpati Didi Yojana 2024

Lakhpati Didi Yojana 2024:लखपति दीदी योजना राजस्थान की 11.24 लाख महिलाओं को मिलेगा लाभ,सरकार देगी महिलाओं को 1 लाख रुपए

Lakhpati Didi Yojana 2024 के शुभारंभ का आयोजन राष्ट्रपति श्रीमती द्रोपति मुर्मू और राज्यपाल श्री कलराज मिश्र के साथ जैसलमेर के शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में किया गया है। इस समारोह के दौरान ‘लखपति दीदी सम्मेलन’ का आयोजन किया गया, जिसका मुख्य उद्देश्य है महिलाओं को समृद्धि और आर्थिक सहायता प्रदान करना।

इस योजना के माध्यम से, समाज, प्रदेश और देश में महिलाओं को सशक्त बनाने का प्रयास किया जा रहा है। यह एक महत्वपूर्ण कदम है जो महिलाओं को आर्थिक रूप से समर्थन प्रदान करने के लिए अवसर प्रदान कर सकता है, जिससे उन्हें समाज में अधिक योगदान करने का मौका मिल सकता है। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को विभिन्न क्षेत्रों में स्वावलंबन और समृद्धि की दिशा में मदद मिल सकती है। लखपति योजना क्या है, इसका उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।

राजस्थान में Lakhpati Didi Yojana 2024 की शुरुआत

राजस्थान में Lakhpati Didi Yojana 2024 के शुभारंभ का होना 23 दिसंबर 2023 को, और इसका उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है, यह एक बड़ी और महत्वपूर्ण कदम है।”लखपति दीदी योजना” के शुभारंभ का आयोजन राष्ट्रपति श्रीमती द्रोपति मुर्मू और राज्यपाल श्री कलराज मिश्र के साथ जैसलमेर के शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में किया गया है। इस समारोह के दौरान ‘लखपति दीदी सम्मेलन’ का आयोजन किया गया।

इस योजना के माध्यम से, भारत की 2 करोड़ माताओं-बहिनों को स्वयं सहायता समूहों से जुड़कर रोजगारोन्मुखी कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। यह उन्हें नए कौशलों का सीखने और उन्हें स्वयंनिर्मित होने का एक अद्वितीय अवसर प्रदान करेगा। इससे महिलाएं आर्थिक रूप से स्वावलंबित बन सकती हैं और उन्हें समाज में अधिक सक्रियता का मौका मिलेगा।

यह योजना समृद्धि की दिशा में महिलाओं को एक नया पथ प्रदान कर सकती है और राजस्थान में महिलाओं के आर्थिक स्वायत्तता में सुधार करने में मदद कर सकती है।

Lakhpati Didi Yojana 2024 क्या है ?

लखपति दीदी योजना 2023-24 में शुरू हो गई है और इससे महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से, महिलाएं अपने उद्योग, धंधा, और काम के माध्यम से अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकेंगी।आर्थिक सहायता के माध्यम से, महिलाएं स्वयंसिद्ध होकर अपने प्रोजेक्ट्स को शुरू करने में सक्षम होंगी और उनकी आत्मनिर्भरता में सुधार होगा। इससे समृद्धि के क्षेत्र में और अधिक महिलाएं सक्रिय होंगी और समाज में उनका योगदान बढ़ेगा।

2023-24 में लखपति दीदी योजना के लागू होने से, सरकार महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने का वादा कर रही है, जिससे कि वे अपने स्वयं के उद्योग धंधे शुरू कर सकें। इससे न केवल महिलाओं को आर्थिक स्वतंत्रता मिलेगी, बल्कि यह भी उन्हें अधिक स्वावलंबी बनाए रखने में मदद करेगा।

इस प्रयास से महिलाएं समाज में अधिक सक्रिय रूप से भाग लेंगी और उन्हें आत्मनिर्भरता की ओर मोड़ने का एक मौका मिलेगा। यह एक सकारात्मक पहलू है जो महिलाओं के लिए आर्थिक रूप से सुरक्षित एवं स्वावलंबी भविष्य की दिशा में कदम बढ़ाएगा। Lakhpati Didi Yojana 2024 से सामाजिक और आर्थिक रूप से महिलाओं को समृद्धि मिल सकती है जो महिलाओं को उनके उद्योगिक और आर्थिक सपनों की प्राप्ति में मदद कर सकता है।

Lakhpati Didi Yojana 2024 उद्देश्य

राजस्थान में 23 दिसंबर 2023 को लखपति दीदी योजना का शुभारंभ कर दिया गया है, जिसका मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है। इस योजना के अंतर्गत, स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी लगभग 2 करोड़ माताओं और बहिनों को रोजगारोन्मुखी कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इसके माध्यम से, महिलाएं नए कौशलों का सीखेंगी और अपने उद्योग या व्यापार की शुरुआत के लिए तैयार होंगी।

Lakhpati Didi Yojana 2024 का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को समाज, प्रदेश, और देश में समृद्ध बनाना और महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से, सरकार महिलाओं को स्वावलंबन, उद्यमिता, और आर्थिक स्वतंत्रता की दिशा में प्रोत्साहित करने का प्रयास कर रही है।

योजना के तहत, स्वयं सहायता समूहों की मदद से महिलाओं को कौशल विकसित करने के लिए विभिन्न प्रशिक्षण योजनाएं प्रदान की जाएंगी, जिससे वे अपने व्यापार या उद्योग की शुरुआत कर सकें। इसके साथ ही, सरकार आर्थिक सहायता और वित्तीय समर्थन के माध्यम से महिलाओं को उनके उद्यमिता प्रयासों में सहायता प्रदान करने का भी प्रयास कर रही है। इससे सामाजिक और आर्थिक रूप से महिलाओं को समृद्धि मिल सकती है और उन्हें स्वतंत्रता और आत्मनिर्भरता प्राप्त हो सकती है।

Lakhpati Didi Yojana 2024

Lakhpati Didi Yojana 2024 देशभर में 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने का पीएम मोदी का संकल्प

मोदी सरकार ने Lakhpati Didi Yojana 2024 की घोषणा करते ही इसे प्रत्येक राज्य में लागू करने का कार्य शुरू किया है। राजस्थान के मुख्यमंत्री ने इसके संकल्प को सराहा और बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने का महत्वपूर्ण संकल्प लिया है। इस महत्वपूर्ण कदम को साकार करने के लिए, महिला सशक्तिकरण एसएचजी मिशन के तहत 1000 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। इस मिशन का उद्देश्य है 2 नई महिला सदस्यों को एसएचजी से जोड़ना और उन्हें सरल ऋण सुविधा और मार्केट लिंकेज की सुविधा प्रदान करना है। यह कदम महिलाओं को आर्थिक स्वतंत्रता में मदद करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है।

इन योजनाओ के बारे मै भी जाने

Lakhpati Didi Yojana 2024 लाभ और विशेषताएं:

लाभ और विशेषताएं:

  1. रोजगारोन्मुखी कौशल विकास: Lakhpati Didi Yojana 2024 के माध्यम से स्वयं सहायता समूह से जुड़ी 2 करोड़ माताओं-बहिनों को रोजगारोन्मुखी कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इससे महिलाएं नए कौशल सीखकर अपने परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकेंगी।
  2. आर्थिक सशक्तिकरण: योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है। स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में कौशल विकसित कर आत्मनिर्भरता की स्थिति में उत्थान होगा।
  3. महिला समृद्धि: योजना से सीधे रूप से 2 करोड़ महिलाएं जुड़ेंगी, जिन्हें समृद्धि के क्षेत्र में निपुणता हासिल करने का मौका मिलेगा।
  4. सामाजिक समर्थन: Lakhpati Didi Yojana 2024 के माध्यम से समूहों को सामाजिक समर्थन भी प्रदान किया जाएगा, जिससे महिलाएं आपसी समर्थन और बढ़ती सामाजिक जागरूकता का उपयोग कर सकें।
  5. योजना के अंतर्गत लाभान्वित महिलाएं: राजस्थान में Lakhpati Didi Yojana 2024 के अंतर्गत 11.24 लाख महिलाएं लाभान्वित की जाएंगी, जो उन्हें आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने में मदद करेगी। अब  तक 3 लाख महिलाओं को इस श्रेणी में लाया जा चुका है।
  6. सरकारी सहायता: योजना के तहत सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सहायता से, महिलाओं को आर्थिक रूप से समृद्ध करने के लिए उचित मार्गदर्शन और सहायता मिलेगी।
  7. समृद्धि के क्षेत्रों में प्रमोशन: राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू, राज्यपाल श्री कलराज मिश्र, और मुख्यमंत्री ने सम्मेलन में उपस्थित स्वयं सहायता समूहों के साथ प्रदर्शनी का अवलोकन किया और महिला उद्यमियों से संवाद किया। इससे महिलाएं अपने कौशल और उद्यमी प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित हुईं।
  8. विभिन्न उद्योगों की प्रमुखता: सम्मेलन में विभिन्न उद्योगों जैसे दुग्ध उत्पाद, लकड़ी उत्पाद, ब्लू पॉटरी, मीनाकारी, कोटा डोरिया, वॉटर शेड, उद्यम संवर्धन, डिजिटल फाइनेंस, वित्तीय समावेश, कशीदाकारी, वन धन विकास योजना, महिला किसान उत्पादक संगठन, सेनेटरी पैड उत्पादन इकाई, मार्बल उत्पाद, जूट उत्पाद, दरी और कालीन, बाजरे के उत्पाद, राली उत्पाद, पट्टू आर्ट, टैराकोटा की स्टॉलों का अवलोकन कर महिलाओं को विभिन्न क्षेत्रों में सक्षम बनाने का अवसर मिला।
  9. आर्थिक सहायता: मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को 150 करोड़ रुपए के चेक वितरित किए हैं, जिससे उन्हें अपने उद्योग की शुरुआत के लिए आर्थिक सहायता मिलेगी।
  10. महिला सशक्तिकरण क्रेडिट कार्ड: न्यूनतम दर पर 1 लाख रुपए तक का ऋण उपलब्ध कराने के लिए महिला सशक्तिकरण क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से रोड मैप तैयार किया जाएगा, जिससे महिलाएं अपने व्यापार को मजबूती से संचालित कर सकें।

Lakhpati Didi Yojana 2024 आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड,
  • पैन कार्ड,
  • आय प्रमाण पत्र,
  • मूल निवास प्रमाण पत्र,
  • बैंक अकाउंट नंबर,
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  •  मोबाइल नंबर होना चाहिए।

Lakhpati Didi Yojana 2024 के पात्रता

  • सभी उम्मीदवार, महिलाएं और लड़कियां, राजस्थान राज्य से होनी चाहिए।
  • महिलाओं सहित लड़कियों की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवेदक महिला या लड़की अपने क्षेत्र के किसी स्वयं सहायता समूह से जुड़ी होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल महिलाओं को ही दिया जायेगा।

Lakhpati Didi Yojana 2024 के लिए आवेदन

Lakhpati Didi Yojana 2024 का शुभारंभ राजस्थान में हुआ है, जिसमें महिलाओं को आर्थिक स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए समर्थन प्रदान किया जा रहा है। इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको अपने स्थानीय स्वयं सहायता समूह (SHG) से जुड़ना होगा। यह एक सामूहिक पहल है जो महिलाओं को साथ मिलकर अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारने का उद्देश्य रखती है।

आप अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र से इस योजना के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया के लिए विस्तृत दिशा निर्देशों का इंतजार कर सकते हैं। आंगनवाड़ी केंद्र से आवश्यक दस्तावेजों की सूची भी प्राप्त करें ताकि आप आवेदन की प्रक्रिया में आगे बढ़ सकें।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि कैसे आप (Lakhpati Didi Yojana 2024:लखपति दीदी योजना) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है।यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

Lakhpati Didi Yojana 2024  FAOs

Lakhpati Didi Yojana 2024 में 1 लाख रुपए तक का ऋण उपलब्ध कराने का रोडमैप तैयार

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बताया कि एसएचजी (Self Help Groups) में काम करने वाली लगभग 28 लाख महिलाओं को महिला सशक्तिकरण क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से न्यूनतम दर पर 1 लाख रुपए तक का ऋण उपलब्ध कराने के लिए रोडमैप तैयार किया जाएगा।

Lakhpati Didi Yojana 2024 का उद्देश्य क्या है?

Lakhpati Didi Yojana 2024 गरीब परिवारों को स्व-रोजगार और कुशल-मजदूरी के अवसरों तक पहुंचाने के उद्देश्य से शुरू की गई है। इसका मुख्य उद्देश्य गरीबी को कम करना है, जिससे गरीबों को टिकाऊ और विविध आजीविका विकल्प उपलब्ध हों। यह योजना गरीब परिवारों को स्वरोजगारी बनाने और उन्हें कुशल-मजदूरी के अवसरों से जोड़कर उन्हें आर्थिक स्वतंत्रता प्रदान करने का एक प्रयास है।

राजस्थान में लखपति दीदी योजना कब शुरु हुई ?

राजस्थान में लखपति दीदी योजना शुरुआत 23 दिसंबर 2023 को हुई .

 

 

Leave a Reply