I Am Shakti Udan Yojana:आई एम शक्ति उड़ान योजना

I Am Shakti Udan Yojana

I Am Shakti Udan Yojana:आई एम शक्ति उड़ान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन,पात्रता, लाभ

I Am Shakti Udan Yojana 2023, एक ऐसी पहल है जिसे राजस्थान सरकार ने महिलाओं को आर्थिक समृद्धि में सहायता प्रदान करने और उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए शुरू की है। इस योजना के माध्यम से न केवल महिलाओं के विकास को प्रोत्साहित किया जाएगा, बल्कि उनकी स्थिति में भी सुधार किया जाएगा।

इस लेख के माध्यम से हम आपको ‘I Am Shakti Udan Yojana’ के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे, जैसे कि इसके उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया आदि। इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आपको यह लेख ध्यान से पढ़ना चाहिए ताकि आप इसका लाभ उठा सकें।

I Am Shakti Udan Yojana क्या है

राजस्थान सरकार ने 18 दिसंबर को राजस्थान सरकार के 3 साल पूर्ण होने की ख़ुशी में एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है, जिसमें विभिन्न योजनाओं की शुरुआत की गई है, और उनमें से एक है ‘आई एम शक्ति उड़ान योजना’। यह योजना महिला एवं बाल विकास विभाग के मंत्री, ममता भूपेश जी के नेतृत्व में शुरू की जाएगी। ‘आई एम शक्ति उड़ान योजना’ का उद्देश्य राज्य की महिलाओं को सशक्त बनाने के साथ-साथ उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

यह योजना राजस्थान की महिलाओं के विकास के लिए नहीं, बल्कि उनकी स्थिति में सुधार के लिए भी एक महत्वपूर्ण कदम है। इसके माध्यम से, सभी महिलाएं आत्मनिर्भर बनेंगी और रोजगार के नए अवसरों का उपयोग करेंगी, जिससे उनका जीवन स्तर भी सुधरेगा। इस योजना के माध्यम से, बेरोजगार महिलाएं भी नए रोजगार प्राप्त कर सकेंगी, जो उन्हें आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाए रखने में सहायक होगा।

I Am Shakti Udan Yojana उड़ान योजना कब शुरू हुई

राजस्थान सरकार ने 19 दिसंबर 2021 को राज्य सरकार के 3 वर्ष पूरे होने के शुभ अवसर पर आई एम शक्ति उड़ान योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने और उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने में मदद करना है। योजना के प्रथम चरण में 200 करोड़ रुपए का वित्तीय प्रावधान भी किया गया है, जिससे महिलाएं विभिन्न स्वरूपों में अपनी आत्मनिर्भरता को बढ़ा सकेंगी।

योजना के माध्यम से राज्य की महिलाएं न केवल आर्थिक स्वतंत्रता हासिल करेंगी, बल्कि उनकी स्थिति में भी सुधार होगा। इस प्रयास से महिलाओं को समृद्धि और सम्मान के साथ जीवन जीने का मौका मिलेगा।

I Am Shakti Udan Yojana का उद्देश्य

राजस्थान के महिला एवं बाल विकास द्वारा आई एम शक्ति उड़ान योजना की शुरुआत का मुख्य उद्देश्य है महिलाओं की स्थिति में सुधार करना। I Am Shakti Udan Yojana 2023 के अंतर्गत पहले चरण में राजस्थान की 28 लाख बालिकाओं और महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा। इस योजना के तहत राज्य के 282 ग्रामीण ब्लॉकों में प्रत्येक ब्लॉक के पाँच आंगनवाड़ी केंद्रों पर जो महिलाएं हैं, जिनकी आयु 10 से 45 वर्ष है, उन्हें प्रतिमाह 12 सेनेटरी नैपकिन मुफ्त वितरित किए जाएंगे।

इस योजना से महिलाओं को समाज में इज्जत मिलेगी और उनका स्वास्थ्य भी सुरक्षित रहेगा। महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश जी ने बताया है कि इस योजना के तहत राज्य में लाखों महिलाएं जुड़ने का प्रयास किया गया है, जिससे सभी महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकेंगी और उनका समर्थन मिलेगा।

I Am Shakti Udan Yojana की जानकारी

योजना का नाम आई एम शक्ति उड़ान योजना
आरम्भ की गई महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा
वर्ष 2023
लाभार्थी राजस्थान राज्य की 10 से 45 वर्ष की बालिकाएं और महिलाएं
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्य राजस्थान राज्य की महिलाओं की स्थिति में सुधार करना
लाभ राजस्थान राज्य की महिलाओं की स्थिति में सुधार किया जाएगा
श्रेणी राजस्थान सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट जल्द आरंभ की जाएगी

 

ये भी पढ़े

[catlist]

I Am Shakti Udan Yojana 11 से 45 वर्ष तक की महिलाओं को प्राप्त हुए सैनिटरी नैपकिन

राजस्थान आई एम शक्ति उड़ान योजना के माध्यम से राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत 11 से 45 वर्ष की आयु की महिलाओं को राजस्थान सरकार द्वारा निशुल्क सेनेटरी नैपकिन प्रदान किए जा रहे हैं, जिससे महिलाओं को स्वास्थ्य सुरक्षित रहेगा और उन्हें किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। 24 जनवरी 2022 को राजस्थान के डॉक्टर भीमराव अंबेडकर भवन में अधिकारिता विभाग ब्लॉक सुपरवाइजर द्वारा 11 से 45 वर्ष की आयु की बालिकाओं एवं महिलाओं को निशुल्क सेनेटरी नैपकिन प्रदान किए गए हैं।

आई एम शक्ति उड़ान योजना के माध्यम से राजस्थान की लगभग 1.2 करोड़ महिलाओं को इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा, जिससे समृद्धि और सामाजिक समानता में सुधार होगा। सरकार द्वारा यह भी आश्वासन दिया गया है कि इस योजना के कार्यान्वयन में किसी भी तरह की कमी नहीं आएगी, और इस योजना का लाभ अब सभी राजस्थान की महिलाओं को मिलेगा, जो पहले सिर्फ स्कूल छात्रों को ही प्रदान किया जाता था।

I Am Shakti Udan Yojana लाभ और विशेषताएं

  • राजस्थान सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने और उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए आई एम शक्ति उड़ान योजना 2023 शुरू की गई थी।
  • पहले चरण में इस योजना के माध्यम से राज्य की लगभग 28 मिलियन (लाख) लड़कियों और महिलाओं को राजस्थान सरकार से लाभ मिलेगा।
  • राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के 282 ब्लॉकों में प्रत्येक ब्लॉक के पांच चयनित आंगनवाड़ी केंद्रों पर 10 से 45 वर्ष की आयु वर्ग की महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • राज्य की सभी पात्र महिलाओं को हर माह 12 सेनेटरी पैड निःशुल्क वितरित किये जायेंगे, इस योजना से राज्य की सभी महिलाओं को समाज में सम्मान मिलेगा।
  • आईएम शक्ति उड़ान कार्यक्रम से राज्य की लगभग 1.2 करोड़ महिलाओं को लाभ होगा।

I Am Shakti Udan Yojana की पात्रता

  • लाभार्थी राजस्थान का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के लिए केवल महिलाएं ही पात्र होंगी।
  • 11 से 45 वर्ष की आयु वर्ग की लड़कियाँ एवं महिलाएँ पात्र होंगी।
  • आई एम शक्ति उड़ान योजनाआप आई.एम. शासन द्वारा स्थापित मापदंडों के अनुसार ही लाभ उठा सकेंगे।
  • लाभार्थी को गरीबी रेखा से नीचे रहना होगा।

I Am Shakti Udan Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक का स्थाई पता
  • बैंक अकाउंट विवरण
  • पारिवारिक आय प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

I Am Shakti Udan Yojana आवेदन की जानकारी

आई एम शक्ति उड़ान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। सभी इच्छुक महिलाएं को इस योजना के लिए आवेदन करने का इंतजार करना होगा। इसके लिए सरकार द्वारा आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च की जाएगी, जिसपर आवेदन की प्रक्रिया और अन्य जानकारी उपलब्ध की जाएगी। तब तक, रुचि रखें और सबसे आगे बने रहें ताकि आप इस योजना के लाभान्वित हो सकें।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि कैसे आप (I Am Shakti Udan Yojana:आई एम शक्ति उड़ान योजना) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है।यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

FAQs

I Am Shakti Udan Yojana का लाभ कैसे प्राप्‍त करें?

अगर आप राजस्थान सरकार द्वारा संचालित ‘I Am Shakti Udan Yojana’ का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको इस योजना के अंतर्गत सरकारी स्कूल, कॉलेज, और आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से सैनेटरी नैपकिन को प्राप्त करने का अधिकार होगा। इसके लिए आपको अपने स्कूल या कॉलेज के प्रशासनिक विभाग से संपर्क करना होगा और वहां से आवश्यक जानकारी प्राप्त करनी होगी ताकि आप इस सुविधा का उपयोग कर सकें।

I Am Shakti Udan Yojana कब शुरू की गई थी?

राजस्थान सरकार ने आई एम शक्ति उड़ान योजना की शुरुआत 19 दिसंबर 2021 को की, जो राज्य सरकार के 3 वर्ष पूरे होने के शुभ अवसर पर किया गया।इस योजना के अंतर्गत, सरकार द्वारा किशोरियों और महिलाओं को नि:शुल्क सेनेटरी नैपकिन प्रदान किए जाएंगे।”

I Am Shakti Udan Yojana का कितना बजट तैयार किया गया है?

“राजस्थान ने राज्य सरकार के 3 वर्ष पूरे होने के शुभ अवसर पर आई एम शक्ति उड़ान योजना की घोषणा करते समय 200 करोड़ रुपये का बजट तैयार किया गया था।”

आई एम शक्ति उड़ान योजना क्या है?

राजस्थान सरकार ने आज सरकारी योजनाओं का आयोजन करते हुए जो खास मुद्दा उठाया है, वह है ‘आई एम शक्ति उड़ान योजना’। इस योजना के जरिए सरकार ने राजस्थान की महिलाओं को सशक्त बनाने का प्रयास किया है। इसका उद्देश्य आर्थिक रूप से असहाय और सामाजिक रूप से पिड़ित महिलाओं को समर्थन प्रदान करना है, ताकि वे आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढ़ा सकें।

Leave a Reply