Krishi Udan Yojana:कृषि उड़ान योजना 2023

Krishi Udan Yojana

Krishi Udan Yojana:कृषि उड़ान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन,पात्रता ,लाभ

Krishi Udan Yojana:केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने केंद्रीय बजट 2020-21 के दौरान PM Krishi Udan Yojana की शुरुआत का ऐलान किया है। इस अद्वितीय योजना के माध्यम से किसानों को कृषि उत्पादों के परिवहन में सहायता प्रदान की जाएगी। PM Krishi Udan Yojana 2023 के तहत, विशेष हवाई विमानों का उपयोग करके देशभर के किसानों की फसलें एक स्थान से दूसरे स्थान तक समय पर पहुंचाई जाएगी। इससे किसानों की फसलें समय पर बाजार में पहुंचेंगी, जिससे उन्हें अच्छे दाम मिलेंगे और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

आज हम इस लेख के माध्यम से आपको Krishi Udan Yojana 2023 के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं। इसमें हम योजना में आवेदन कैसे करें, आवश्यक दस्तावेज, और इस योजना से होने वाले लाभों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे। यह लेख पूरी जानकारी के साथ आपकी सहायता करेगा, ताकि आप इस योजना का लाभ उठा सकें।

Krishi Udan Yojana क्या है ?

केंद्रीय वित् मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने बजट 2020-21 पेश करते हुए कहा है कि इस योजना को इंटरनेशनल, नेशनल रूट पर और नागरिक उड्डन मंत्रालय की सहायता से शुरू किया जाएगा। Krishi Udan Yojana 2023 के तहत, केंद्र, राज्य सरकारों और हवाई अड्डे के संचालकों से रियायत के संदर्भ में वित्तीय प्रोत्साहन चुनिंदा एयरलाइंस को दिया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत दूध, मछली, मास आदि अन्य खरब होने वाली चीज़ों को हवाई माध्यम से जल्दी से बाजार पहुंचाने का उद्देश्य है। इस आर्टिकल में हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करने का प्रयास कर रहे हैं, इसलिए आपको इसे ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए।

Krishi Udan Yojana के उद्देश्य

जैसे कि आप लोग जानते हैं कि ज्यादातर कृषि पर ही निर्भर रहते हैं। कृषि ही उनकी आय का साधन होती है। किसानों की फसल की पैदावार की अच्छी कीमत प्रदान करने के लिए ही सरकार ने इस योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के ज़रिए किसानों की आय को दुगुना करना। PM Kisan Krishi Udaan Scheme 2023 के जरिए किसानों की उत्पादकों को सीधे बाजार तक पहुंचाने में उपयोग किया जाएगा। इस योजना के ज़रिए किसान खेती के माध्यम से अच्छे से जीवन व्यतीत कर सकते हैं। इस योजना का लाभ देश के सभी किसानों को प्रदान किया जाएगा। किसानों की फसलों को समय से मंडी पहुंचाकर उन्हें उचित दाम प्रदान किया जाएगा। कृषि उड़ान योजना 2023 के ज़रिए न केवल देश में किसानों की फसलों को बचाया जाएगा, बल्कि विदेशों में भी किसानों की फसलों की पैदावार पहुंचेगी।

Krishi Udan Yojana की जानकारी

योजना का नाम कृषि उड़ान योजना
लॉन्च की गयी केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण।
घोषणा की तिथि 1 फरवरी 2020
उद्देश्य किसानों की आय दुगनी करना और उनकी फसलों को नुकसान से बचाना
योजना की श्रेणी केंद्र सरकार की योजना
वर्तमान वर्ष 2023
आधिकारिक वेबसाइट agriculture.gov.in

 

ये भी पढ़े 

[catlist]

Krishi (Agri) Udan Yojana के लाभ और विशेषताएँ:

1. किसानों को बेहतर दाम: Krishi Udan Yojana किसानों को उनकी फसलों के लिए बेहतर बाजार तक पहुंचाने का एक माध्यम प्रदान करती है, जिससे उन्हें उचित दाम मिल सकता है।

2. समय पर पहुंचाई जाने वाली पैदावार: इस  योजना के माध्यम से, किसान अपनी फसलों को समय पर बाजार में पहुंचा सकता है, जिससे उसकी पैदावार की गुणवत्ता बनी रहती है और उसे ज्यादा आय मिलती है।

3. विदेशों में भी पहुंचाई जाएगी: यह योजना न केवल देश के भीतर, बल्कि विदेशों में भी किसानों की फसलों को पहुंचाने का साधन है, जिससे वे विदेशी बाजारों में भी अधिक आय प्राप्त कर सकते हैं।

4. किसानों को अधिक आय का साधन: इस योजना के माध्यम से, किसान अपनी फसलों को अधिक दाम पर बेच सकता है और उसे अधिक आय का साधन करने का सुयोग मिलता है।

5. हवाई परिवहन से फायदा: यह योजना हवाई परिवहन का सुयोग प्रदान करके किसानों को उनकी फसलों को दूरस्थ बाजारों में भी पहुंचाने में मदद करती है, जिससे उन्हें विभिन्न भागों में बेहतर बाजार मिल सकता है।

6. सरकारी सहायता: योजना के तहत केंद्र, राज्य सरकारें और हवाई अड्डों के संचालकों को सरकारी सहायता और वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा, जिससे इसका सफल अमल हो सकता है।

7.किसानों के लिए बेहतर जीवन: Krishi Udan Yojanaके माध्यम से, किसानों को अपनी फसलों को बेहतर दाम में बेचने का सुयोग मिलता है, जिससे उन्हें अधिक आय प्राप्त हो सकती है और वे अपने परिवार के साथ बेहतर जीवन जी सकते हैं।

8 फसलों को समय पर पहुंचाना: यह योजना किसानों को इन्वेंटरी और निर्यात के लिए अधिक बाजारों तक फसलों को समय पर पहुंचाने का माध्यम प्रदान करती है, जिससे उन्हें उचित दाम मिलता है और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होता है।

9.विदेशों में एक्सपोर्ट का सुयोग: इस योजना के माध्यम से, देश के किसानों की फसलें विदेशों में बेची जा सकती हैं, जिससे वे अधिक विदेशी बाजारों में एक्सपोर्ट कर सकते हैं और अधिक आय प्राप्त कर सकते हैं।

10.कृषि सेक्टर में सुधार: Krishi (Agri) Udan Yojana के माध्यम से, कृषि सेक्टर में सुधार हो सकता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि किसानों को फायदा हो रहा है और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो रहा है।

11.योजना का गहरा प्रभाव: इस योजना का गहरा प्रभाव हो सकता है जो सीधे किसानों तक पहुंचकर उनकी स्थिति में सुधार कर सकता है, जिससे देश के कृषि सेक्टर में विकास हो।

Krishi Udan Yojana का कार्यान्वयन

Krishi Udan Yojana के अंतर्गत किसानों को सब्सिडी आधारित हवाई सेवाएं प्रदान की जाएगी, जिससे उन्हें अधिक लाभ होगा। यह योजना अंतरराज्यय तथा अंतरराष्ट्रीय दोनों मार्गों पर लागू की जाएगी, जिससे देशभर के किसान इसका उपयोग कर सकेंगे। आधी सीटें किसानों को रियायती दरों पर प्रदान की जाएंगी, इससे किसानों को सस्ती और सुरक्षित यात्रा का सुयोग मिलेगा।

इस योजना के तहत व्यवहारता फंडिंग के नाम से, किसानों को एक निश्चित मात्रा में राशि प्रदान की जाएगी, जिससे उन्हें आर्थिक समर्थन मिलेगा और वे हवाई सेवाओं का उपयोग कर सकें। इस राशि को केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार दोनों प्रदान करेंगी, जिससे योजना को सफलता मिलने में सहायक होगा और किसानों को सस्ती हवाई साधनों का उपयोग करने में मदद मिलेगी।

Krishi Udan Yojana की पात्रता

  • उम्मीदवार को भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  • उम्मीदवार किसान होना चाहिए।
  • केवल वे फसलें जो तेजी से खराब होती हैं, उनका लाभ मिलेगा।
  • केवल वे आवेदक किसान ही इस योजना के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे जिनकी आय का स्रोत कृषि है।

Krishi Udan Yojana आवश्यक दस्तावेज

  • खेत की खतौनी दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज कलर फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर

Krishi Udan Yojana 2.0 सब्सिडी

Krishi Udan Yojana के अंतर्गत, किसानों को हवाई सेवाओं पर अपने उत्पादों को भेजने पर सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इसके अलावा, जब किसान हवाई जहाज के माध्यम से अपने उत्पादों को विदेशों में भेजेंगे, तो प्लेन के आधी सीटों पर भी सब्सिडी प्रदान की जाएगी। यह सुनिश्चित करेगा कि किसान अपने उत्पादों को सस्ते दामों पर अंतरराष्ट्रीय बाजार में पहुंचा सके और उसे विदेशी बाजार में स्थान मिले।

अब तक, इस योजना में लगभग 53 एयरपोर्ट्स शामिल हो चुके हैं, जिससे किसानों को योजना के अंतर्गत सुविधा मिलेगी। यह एक महत्वपूर्ण कदम है जो भारतीय किसानों को विश्व बाजारों में पहुंचने में मदद करेगा और उन्हें अधिक आर्थिक लाभ प्रदान करेगा।

Krishi Udan Yojana ऑनलाइन आवेदन

अगर देश के इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो उन्हें नीचे दी गई विधि का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।

Krishi (Agri) Udan Yojana

  • इस होम पेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने निम्न पेज खुल जायेगा।

Krishi (Agri) Udan Yojana

 

  • इस पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा। इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको सभी जरूरी जानकारी जैसे नाम, आधार नंबर आदि दर्ज करनी होगी।
  • सारी जानकारी भरने के बाद आपको सेंड बटन पर क्लिक करना होगा। बटन पर क्लिक करने के बाद रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा.

Krishi Udan Yojana पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया

वे सभी जो पोर्टल लॉगिन प्रक्रिया देखना चाहते हैं, उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा:-

  • सबसे पहले आपको कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको लॉगिन लिंक पर क्लिक करना होगा।

Krishi (Agri) Udan Yojana

  • अब आपके सामने लॉगिन पेज खुल जाएगा। जिसमें आपको अपना यूजरनेम, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको लॉगिन लिंक पर क्लिक करना होगा।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि कैसे आप (Krishi Udan Yojana:कृषि उड़ान योजना 2023) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है।यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

 

कृषि उड़ान योजना से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

कृषि उड़ान योजना क्या है ?

कृषि उड़ान योजना” के अंतर्गत यही होगा कि किसानों की फसलें हवाई उड़ानों के माध्यम से एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाई जाएं। इसका उद्देश्य है किसानों को उनकी उत्पादकता को बेहतर रूप से बाजारों तक पहुंचाने में मदद करना ताकि उन्हें अधिक बाजार मिले और उनकी फसलों को अच्छे दाम मिले।

Krishi Udan Yojana से क्या लाभ होगा ?

कृषि उड़ान योजना” के माध्यम से किसानों की फसलें समय पर बाजारों तक पहुंचा दी जाएगी, जिससे उन्हें अपनी फसलों का अच्छा मूल्य मिल सकता है और वे अपनी आय में वृद्धि कर सकते हैं। इससे किसानों को नुकसान से बचाने में मदद मिलेगी और उन्हें बेहतर किस्म की तकनीकी सहायता मिलेगी।

कृषि उड़ान योजना की शुरुआत कब की गयी थी ?

यह योजना 1 फरवरी, 2020 को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शुरू की गई थी।

Krishi Udan Yojana 2.0 क्या है ?

कृषि उड़ान योजना” का उन्नत संस्करण जिसमें और भी अधिक फायदे और सुविधाएं शामिल की गई हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि आप योजना के नवीनतम और आधिकारिक सुसंगत जानकारी पर नजर रखें। आप अपने स्थानीय कृषि विभाग या सरकारी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर या स्थानीय अधिकारी से संपर्क करके योजना के नवीनतम विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

कृषि उड़ान योजना में अप्लाई कैसे करें ?

ऐसा करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

आज इस लेख के माध्यम से हमने आपको कृषि उड़ान योजना 2023 के बारे में सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया है। हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी। यदि आपके पास इस पैटर्न से संबंधित कोई प्रश्न है, तो आप उन्हें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Krishi Udan Yojanav के अंतर्गत आवेदन कैसे करना है ?

कृषि उड़ान योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको agricultu re.gov.in वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

किसे मिलेगी प्राथमिकता

जितने भी किसान भाई मछली पालन,मांस उत्पादन के लिए ब्यवसाय करने वालों के लिए, डेयरी पालन, दूध उत्पादन करते हैं उनको कृषि उड़ान योजना में प्राथमिकता दी जाएगी.

 

Leave a Reply