Haryana Mukhyamantri Matritva Sahayata Yojana 2024:आवेदन कैसे करें, लाभ व पात्रता

Haryana Mukhyamantri Matritva Sahayata Yojana

Haryana Mukhyamantri Matritva Sahayata Yojana 2024:हरियाणा मुख्यमंत्री मातृत्व सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन ,पात्रता, लाभ

Haryana Mukhyamantri Matritva Sahayata Yojana 2024 हरियाणा सरकार ने अपने राज्य के लोगों के लिए कई कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत की है। इसी तरह, 15 फरवरी को महिलाओं के लिए एक नई योजना का आरंभ हुआ है, जिसका नाम मुख्यमंत्री मातृत्व सहायता योजना है। इस योजना के माध्यम से, हरियाणा सरकार गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को 5,000 रुपए की मातृत्व राशि प्रदान करेगी। इस योजना को केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की तर्ज पर शुरू किया गया है, जिससे राज्य की गर्भवती महिलाओं को अब 11,000 रुपए की सहायता राशि का लाभ मिलेगा।

Haryana Mukhyamantri Matritva Sahayata Yojana 2024 का लाभ लेने के लिए पात्रता क्या है? और इसका ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? इन सब से जुड़ी जानकारी पाने के लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक विस्तार से पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस लेख के माध्यम से हरियाणा मुख्यमंत्री मातृत्व सहायता योजना 2024 से संबंधित पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

Haryana Mukhyamantri Matritva Sahayata Yojana 2024

हरियाणा के मुख्यमंत्री, मनोहर लाल खट्टर, द्वारा 15 फरवरी को मातृत्व सहायता योजना पोर्टल का शुभारंभ किया गया है। यह पोर्टल पूरे हरियाणा राज्य में गर्भवती महिलाओं और स्तनपान करने वाली महिलाओं को सहायता प्रदान करने का उद्देश्य रखता है। इस पोर्टल के माध्यम से पात्र महिलाएं 5,000 रुपये की आर्थिक सहायता के लिए आवेदन कर सकेंगी, जो कि मातृत्व कल्याण के प्रति राज्य सरकार के समर्पण को दर्शाता है।

मुख्यमंत्री खट्टर जी द्वारा 2022-23 के बजट के दौरान इस योजना की घोषणा की गई थी, और इसकी विशेषता यह है कि यह योजना दूसरे बेटे के जन्म पर भी 5,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।ऐसे सक्रिय उपाय महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान बेहतर स्वास्थ्य और पोषण की दिशा में आगे बढ़ने के लिए  सामर्थ्य प्रदान करते हैं।

यह आर्थिक सहायता राशि महिलाओं को प्रति माह किस्तों में प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत, राशि सीधे लाभार्थी महिला के बैंक खाते में डीबीट के माध्यम से भेजी जाएगी।हरियाणा सरकार द्वारा हरियाणा मुख्यमंत्री मातृत्व सहायता योजना संचालन के लिए  25 करोड़ रुपए का बजट सरकार आवंटित किया गया है,यह योजना जिससे गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने में सक्षम होगा।

Haryana Mukhyamantri Matritva Sahayata Yojana का उद्देश्य

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा मुख्यमंत्री मातृत्व सहायता योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य की गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चों के पोषण के लिए सहायता राशि प्रदान करना है। इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को उनके खान-पान का ध्यान रखने हेतु 5,000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इससे महिला अपने और अपने नवजात शिशु की आवश्यकताओं को पूरा कर सकेगी और अपने बच्चों का उचित पालन पोषण कर सकेगी।

आर्थिक स्थिति के कमजोर होने के कारण गर्भवती महिला अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाती हैं, लेकिन इस योजना के माध्यम से महिलाएं लाभ प्राप्त कर उचित खानपान व स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं प्राप्त कर सकेंगी, जिससे राज्य में मृत्यु दर में भी कमी आएगी।

Haryana Mukhyamantri Matritva Sahayata Yojana 2024 की जानकारी

योजना का नाम Haryana Mukhyamantri Matritva Sahayata Yojana
शुरू की गई  Chief Minister Manohar Lal Khattar
पोर्टल का शुभारंभ 15 फरवरी 2024
लाभार्थी राज्य की गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाएं
उद्देश्य गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चे के पालन पोषण के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना
सहायता राशि 5,000 रुपए
बजट राशि 25 करोड़ रुपए
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट https://haryanacmoffice.gov.in/hi

 

इन योजनाओ को भी देखे

[catlist ]

Haryana Mukhyamantri Matritva Sahayata Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  1. मुख्यमंत्री मुख्य उद्देश्य: हरियाणा मुख्यमंत्री मतृत्व सहायता योजना का मुख्य उद्देश्य गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चों के पोषण के लिए सहायता राशि प्रदान करना है।
  2. आर्थिक सहायता: योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को मासिक 5,000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।
  3. बैंक खाते में राशि भेजी जाएगी: सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता राशि सीधे लाभार्थी महिला के बैंक खाते में डेबिट के माध्यम से भेजी जाएगी।
  4. योजना का वित्तीय पैमाना: हरियाणा सरकार ने इस योजना के लिए 25 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है।
  5. योजनाओं की संयोजन: प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत 6,000 रुपए और हरियाणा सरकार की मुख्यमंत्री मातृत्व सहायता योजना के तहत 5,000 रुपए का लाभ मिलकर, अब राज्य की गर्भवती महिलाओं को 11,000 की सहायता राशि मिलेगी।
  6. बच्चे का लाभ: मुख्यमंत्री मातृत्व सहायता योजना के तहत दूसरा बच्चा बेटा होने पर भी महिलाओं को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  7. पोर्टल का लॉन्च:  Haryana Mukhyamantri Matritva Sahayata Yojana योजना का लाभ प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री मातृत्व सहायता योजना पोर्टल को लॉन्च किया गया है।
  8. आवेदन की समय सीमा: 8 मार्च 2022 या उसके बाद जन्म लेने वाले बच्चों की माताएं भी इस पोर्टल पर आवेदन कर सकेंगी।
  9. सहायता की प्राप्ति: इस योजना के माध्यम से गर्भवती महिलाएं आर्थिक सहायता का लाभ प्राप्त कर उचित खान पान और स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं आसानी से प्राप्त कर सकेंगी।
  10. राज्यव्यापी प्रयास: Haryana Mukhyamantri Matritva Sahayata Yojanaयोजना को संपूर्ण राज्य में लागू किया है ताकि अधिक से अधिक महिलाएं इसका लाभ उठा सकें।
  11. मृत्यु दर में कमी: इस योजना के प्रारम्भ के बाद, योजना का उद्देश्य है शिशु मृत्यु दर में कमी लाने में मदद करना।
  12. सामाजिक समर्थन: इस योजना से न सिर्फ महिलाओं को आर्थिक सहायता मिलेगी, बल्कि यह राज्य की सामाजिक विकास भी प्रोत्साहित करेगी।
  13. स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ: गर्भवती महिलाओं को सहायता प्राप्त करने के लिए इस योजना का लाभ उठाने से उन्हें स्वास्थ्य सेवाओं का भी उचित लाभ मिलेगा।
                                      Rajasthan Kanya shadi sahyog Yojana 2024

Haryana Mukhyamantri Matritva Sahayata Yojana पात्रता

  1. मूल निवासी: इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए केवल हरियाणा राज्य के मूल निवासी महिलाएं पात्र होंगी।
  2. अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति: अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की महिलाएं भी इस योजना के लिए पात्र होंगी।
  3. दिव्यांग महिलाएं: आंशिक रूप से 40% या पूर्ण रूप से दिव्यांग महिलाएं भी इस योजना का लाभ ले सकेंगी।
  4. बीपीएल राशन कार्ड धारक: बीपीएल राशन कार्ड धारक महिलाएं भी इस योजना का लाभ उठा सकेंगी।
  5. आयुष्मान भारत योजना और ई-श्रम कार्ड धारक: आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और ई-श्रम कार्ड धारक महिलाएं भी इस योजना के लिए पात्र होंगी।
  6. पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लाभार्थी महिलाएं: पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए योजना की पात्रता मानदंडों के अनुसार महिलाएं भी इसका लाभ उठा सकती हैं।
  7. वार्षिक पारिवारिक आय कम होने वाली महिलाएं: राज्य की ऐसी महिलाएं जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 8 लाख रुपए से कम है, उन्हें भी इस योजना का लाभ मिल सकता है।
  8. आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी सहायिका और आशा कार्यकर्ता: गर्भवती और स्तनपान करने वाली आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी सहायिका और आशा कार्यकर्ता भी इस योजना का लाभ ले सकती हैं।
  9. अन्य श्रेणी की महिलाएं: केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित किसी अन्य श्रेणी की महिलाएं भी इस योजना का लाभ ले सकती हैं, यदि वे पात्रता मानदंडों को पूरा करती हैं।

Matritva Sahayata Yojana आवश्यक दस्तावेज

आपकी सूची में उल्लिखित दस्तावेज हरियाणा मुख्यमंत्री मातृत्व सहायता योजना या किसी अन्य सरकारी योजना के लिए आवेदन करते समय महत्वपूर्ण हो सकते हैं। ये दस्तावेज़ आपकी पात्रता साबित करने और लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक होते हैं।

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. परिवार पहचान पत्र
  5. बीपीएल राशन कार्ड
  6. दिव्यांग प्रमाण पत्र
  7. मोबाइल नंबर
  8. बैंक खाता पासबुक
  9. पासपोर्ट साइज फोटो

Haryana Mukhyamantri Matritva Sahayata Yojana 2024 के तहत आवेदन कैसे करें?

Haryana Mukhyamantri Matritva Sahayata Yojana के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आप मुख्यमंत्री मातृत्व सहायता योजना पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया नीचे दी गई है इस की सहायता से आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

  • इसके लिए पहले आप मुख्यमंत्री मातृत्व सहायता योजना पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट  पर जाए ।
  • फिर उसके बाद आप के सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा ।
  • उसके बाद होम पेज पर आवेदन करें ऑप्शन पर क्लिक करे ।
  • जैसे ही  क्लिक करेगे आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल कर आयेगा ।
  • फिर आवेदन फॉर्म में पूछी गई आवश्यक जानकारी को दर्ज करनी होगी ।
  • फिर सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आप मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड करे ।
  • अंत में  सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दे ।
  • इस तरह आसानी से Haryana Mukhyamantri Matritva Sahayata Yojana के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि कैसे आप (Haryana Mukhyamantri Matritva Sahayata Yojana 2024:आवेदन कैसे करें, लाभ व पात्रता) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है।यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनायेके माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

 

Mukhyamantri Matritva Sahayata Yojana FAQs

Haryana Mukhyamantri Matritva Sahayata Yojana 2024 को किस राज्य में शुरू किया गया है?
Haryana Mukhyamantri Matritva Sahayata Yojana को हरियाणा राज्य में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना है ताकि वे अपने गर्भावस्था के दौरान उचित खानपान और स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकें। यह योजना हरियाणा की महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है जो उनकी और उनके आने वाले बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा में सहायता करेगा।
Haryana Mukhyamantri Matritva Sahayata Yojana का लाभ किसे मिलेगा
हरियाणा मुख्यमंत्री मातृत्व सहायता योजना का लाभ राज्य की गर्भवती और स्तनपान करने वाली माताओं को मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी, जिससे वे अपने और अपने शिशु के लिए उचित पोषण और स्वास्थ्य सेवाओं का इंतजाम कर सकें। यह योजना माताओं को उनके गर्भावस्था और प्रसव के बाद के समय में आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए डिजाइन की गई है, ताकि वे और उनके बच्चे स्वस्थ रह सकें।
Haryana Mukhyamantri Matritva Sahayata Yojana के अंतर्गत कितने रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी?
मुख्यमंत्री मातृत्व सहायता योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को और स्तनपान करने वाली माताओं को 5,000 रुपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। यह राशि महिलाओं को उचित पोषण और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए सहायता प्रदान करने में मदद करती है, जिससे वे अपने और अपने बच्चे के स्वास्थ्य का ध्यान रख सकें।
हरियाणा सरकार द्वारा Haryana Mukhyamantri Matritva Sahayata Yojana के कार्यान्वयन हेतु कितने रुपए का बजट निर्धारित किया गया है?

हरियाणा सरकार ने मुख्यमंत्री मातृत्व सहायता योजना के कार्यान्वयन के लिए 25 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है। इस बजट का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं और स्तनपान करने वाली माताओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना है ताकि वे अपने और अपने बच्चे की देखभाल को सुगम बना सकें।

 

Leave a Reply