Rajasthan Kanya shadi sahyog Yojana 2024: ऑनलाइन आवेदन रजिस्ट्रेशन फॉर्म पात्रता, जानें पूरी जानकारी

Rajasthan Kanya shadi sahyog Yojana

Rajasthan Kanya shadi sahyog Yojana 2024:राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना ऑनलाइन आवेदन,पात्रता,लाभ

Rajasthan Kanya shadi sahyog Yojana:राजस्थान सरकार ने “कन्या शादी सहयोग योजना” की शुरुआत की है। इस योजना के तहत राजस्थान के गरीब परिवारों की बेटियों को शादी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इसका उद्देश्य आर्थिक कमजोरी में रहने वाले परिवारों की मदद करना है, ताकि वे अपनी बेटियों की शादी का भार उठा सकें। इस योजना के माध्यम से सरकार बेटियों की शादी में वित्तीय सहायता प्रदान करके उनके परिवारों को समर्थन प्रदान करने का प्रयास कर रही है। यह एक महत्वपूर्ण कदम है जो गरीब परिवारों के लिए अच्छे संसाधनों की कमी को कुछ हद तक कम कर सकता है।

राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना 2024 नामक योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा कन्या विवाह के समय आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के अनुसार, कन्या विवाह के समय जो पत्र हैं, उन सभी को 31,000 रुपये से लेकर 51,000 रुपये तक की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इससे संबंधित परिवारों को आर्थिक समस्याओं से निपटने में सहायता मिलेगी और वे अपनी कन्याओं की शादी को बिना किसी आर्थिक चिंता के संपन्न कर सकेंगे।

यह योजना राजस्थान सरकार के द्वारा प्रदेश के निधन और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को कन्या विवाह हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए आरंभ की गई है। इस योजना के तहत 18 वर्ष या इससे अधिक उम्र की कन्याओं को सरकार द्वारा विवाह पर आर्थिक सहायता दी जाएगी।

Rajasthan Kanya shadi sahyog Yojana 2024

राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, और अल्पसंख्यक सामान्य वर्ग के परिवारों की कन्याओं की शादी में सहायता प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत, राजस्थान सरकार द्वारा 18 वर्ष या इससे अधिक उम्र की कन्याओं को विवाह के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा इस योजना के तहत, 31,000 से लेकर 51,000 रुपये तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी, ताकि शादी के लिए आवश्यक सामग्री और व्ययों को पूरा करने में परिवारों को सहायता मिले।

Rajasthan Kanya shadi sahyog Yojana पर्यावरण, सामाजिक न्याय, और आधारित विभाग के अंतर्गत कार्यान्वित की जाएगी। इस योजना के माध्यम से गरीब परिवारों की बेटियों की शादी करवाने पर राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।कन्या शादी सहयोग योजना के तहत दान की गई राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाएगी।

यह योजना एक परिवार की केवल एक या दो लड़कियों को ही लाभ प्रदान करेगी, जोकि सामाजिक न्याय की दृष्टि से उचित है। इसके माध्यम से, समाज में न्याय और समानता को बढ़ावा दिया जा रहा है और गरीब परिवारों को उनकी बेटियों की शादी के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

                                         UP Free LaptopTablet Yojana 2024

Rajasthan Kanya shadi sahyog Yojana उद्देश्य

राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि कमजोर वर्ग के परिवारों की बेटियों को भारी वित्तीय बोझ से निकालकर उनकी शादी में सहायता प्रदान किया जाए। यह योजना सिर्फ बाल विवाह को रोकने के लिए नहीं है, बल्कि वित्तीय संकट से गुजर रहे परिवारों को भी सहायता प्रदान करने का प्रयास है।

राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत पात्र परिवारों को कन्या विवाह हेतु आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, ताकि वे अपनी कन्या की शादी को आसानी से संपन्न कर सकें। इस योजना के तहत, राज्य सरकार द्वारा बेटी की शादी के लिए 31,000 से लेकर 51,000 तक की सहायता राशि प्रदान की जाती है।

Rajasthan Kanya shadi sahyog Yojana 2024 की जानकारी

Scheme Name Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojana
द्वारा लॉन्च किया गया Rajasthan Government
विभाग नामe सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग
लाभार्थियों बीपीएल परिवारों या अनुसूचित जाति/जनजाति की बेटियां
उद्देश्य गरीब परिवारों की लड़कियों की शादी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना
 State Rajasthan
 Year 2024
 Application Process Online/Offline
आधिकारिक वेबसाइट rajasthan.gov.in

 

इन योजनाओ को भी देखे

[catlist ]

Rajasthan Kanya shadi sahyog Yojana दी जाने वाली अनुदान राशि

राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना के अंतर्गत, राज्य सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को ही इस समय के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाएगा। इससे सभी परिवारों को बिना किसी वित्तीय समस्या के कन्या का विवाह कर सकेगा। राजस्थान सरकार द्वारा अनुदान राशि का विवरण निम्नलिखित है:

  1. 31,000 रुपये की राशि: इस योजना के तहत, 18 वर्ष से अधिक आयु की बालिकाओं के परिवार को विवाह के समय आर्थिक सहायता के रूप में 31,000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी। इस योजना का लाभ परिवार की अधिकतम दो कन्याओं को ही मिलेगा।
  2. 41,000 रुपये की राशि: यदि कन्या हाई स्कूल पास किया है, तो उम्र सीमा के पूरा होने के बाद उसे 41,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  3. 51,000 रुपये की राशि: इस योजना के अंतर्गत, जिन कन्याओं ने अपनी ग्रेजुएशन पूरी की है, उन्हें उनकी शादी पर 51,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

Rajasthan Kanya shadi sahyog Yojana लाभ एवं विशेषताएं

  1. विवाह पंजीकरण: योजना के अंतर्गत, विवाह पंजीकृत होने पर ही आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  2. वित्तीय सहायता: योजना के अंतर्गत 18 वर्ष से अधिक आयु की लड़कियों के विवाह पर राज्य सरकार द्वारा 31,000 रुपये से लेकर 51,000 रुपये तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  3. आवेदन प्रक्रिया: Rajasthan Kanya shadi sahyog Yojana के तहत विवाह पंजीकृत होने पर, विवाह के 1 मार्च से पूर्व और विवाह के बाद अधिकतम 6 माह की अवधि तक आवेदन पत्र स्वीकार किए जाएंगे।
  4. समिति का गठन: योजना के क्रियान्वयन के लिए जिला अधिकारी के नेतृत्व में एक समिति का गठन किया जाएगा।
  5. समिति के गठन: योजना के संचालन के लिए राज्य सरकार द्वारा गठित समिति द्वारा जिला स्तर पर कार्य किया जाएगा।
  6. सीधे बैंक अकाउंट में हस्तांतरण: योजना के अंतर्गत लाभार्थियों की धनराशि सीधे उनके बैंक खाते में हस्तांतरित की जाएगी।
  7. केवल दो लड़कियों को ही लाभ: योजना के अनुदान का लाभ केवल एक परिवार की केवल दो लड़कियों को ही मिलेगा।
  8. सहमति की आवश्यकता: योजना का लाभ तभी मिलेगा जब शादी माता-पिता या अभिभावक की सहमति से की जा रही हो।
  9. आयु सीमा: योजना के अंतर्गत, लड़की की आयु कम से कम 18 वर्ष और लड़के की आयु कम से कम 21 वर्ष होना चाहिए।

Rajasthan Kanya shadi sahyog Yojana के लिए पात्रता

  1. राज्य की स्थाई निवासी: इस योजना का लाभ उन्हीं लोगों को मिलेगा जो राजस्थान की स्थाई निवासी हैं।
  2. आयु सीमा: योजना के तहत बालिका की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  3. लाभ की संख्या: योजना का लाभ केवल परिवार की प्रथम दो कन्याओं को ही मिलेगा।
  4. आर्थिक सीमा: बालिका के परिवार की आर्थिक वार्षिक आय ₹50,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  5. आवश्यक दस्तावेज: आवेदक को आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन करना होगा, जैसे कि बीपीएल राशन कार्ड, अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र, और भामाशाह कार्ड।

Rajasthan Kanya shadi sahyog Yojana आवश्यक दस्तावेज

यह दस्तावेज़ राजस्थान कन्या शादी सहायता योजना के लिए आवश्यक हो सकते हैं:

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. बीपीएल राशन कार्ड
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. बैंक पासबुक
  6. जाति प्रमाण पत्र
  7. विवाह प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  8. पासपोर्ट साइज फोटो
  9. मोबाइल नंबर

Rajasthan Kanya shadi sahyog Yojana आवेदन करने की प्रक्रिया

  • इसके लिए सबसे पहले आपको Rajasthan Kanya shadi sahyog Yojana 2024 के लिए आवेदन करने के लिए नजदीकी ईमित्र केंद्र जाना होगा।
  • उसके बाद आपको केंद्र संचालक से कन्या शादी सहयोग योजना 2024 के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करना है ।
  • आवेदन पत्र में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करनी होगी।
  • फिर सभी जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करने के बाद आपको आवेदन पत्र के साथ जरूरी दस्तावेज भी संलग्न करने होंगे।
  • उसके बाद आपको यह आवेदन पत्र ई-मित्र संचालक को भेजना होगा।
  • फिर आप को संचालक के द्वारा आपके रिफरेंस नंबर दिए जाएंगे।
  • जिसे आपको भविष्य के लिए संभालकर रखना होगा.
  • इस तरह आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि कैसे आप (Rajasthan Kanya shadi sahyog Yojana 2024: ऑनलाइन आवेदन रजिस्ट्रेशन फॉर्म पात्रता, जानें पूरी जानकारी) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है।यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनायेके माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

Rajasthan Kanya shadi sahyog Yojana FAQs

Rajasthan Kanya shadi sahyog Yojana क्या है?

कन्या सहयोग योजना (Kanya Sahyog Yojana) एक महत्वपूर्ण पहल है जो गरीब परिवारों की बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत, जो परिवारों में बेटियां हैं, उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, जो 31000 से लेकर 51000 तक की हो सकती है। यह योजना उन परिवारों को लाभ प्रदान करती है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और अपनी बेटियों की शादी के लिए आर्थिक सहायता की आवश्यकता है। इसका मुख्य उद्देश्य है कि गरीब परिवारों की बेटियों को उनके विवाह में आर्थिक मदद प्रदान करके उनकी सामाजिक और आर्थिक स्थिति को सुधारना।

Kanya shadi sahyog Yojana में कितना राशि मिलता है?

सामूहिक विवाह कार्यक्रम के दिन, विवाहिता को एक अकाउंट पेयी चेक के रूप में 49000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है। साथ ही, सामूहिक विवाह आयोजनकर्ता निकाय को प्रति कन्या के मान के रूप में प्रत्येक कन्या के लिए 6000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है। यह योजना सामूहिक विवाह कार्यक्रम के द्वारा समाज में आर्थिक सहायता प्रदान करती है और विवाहिताओं को आर्थिक बोझ से राहत प्रदान करती है।

Rajasthan Kanya shadi sahyog Yojana के तहत कैसे आवेदन करे?

राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना के लिए आवेदन करने के लिए नजदीकी ई-मित्र केंद्र पर जाएं। वहां केंद्र संचालक से योजना के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करें और आवश्यक जानकारी दें। आवेदन को सही ढंग से भरें और आवश्यक प्रमाण पत्रों को संलग्न करें। आवेदन को संचालक को जमा करें और स्थिति का प्रतीक्षा करें।

Leave a Reply