UP Free LaptopTablet Yojana 2024:यूपी में फ्री लैपटॉप के लिए अप्लाई करेंऑनलाइन आवेदन

UP Free Laptop Tablet Yojana 2024

UP Free Laptop Tablet Yojana 2024:यूपी फ्री लैपटॉप योजना अप्लाई करें,ऑनलाइन आवेदन,पात्रता,लाभ

UP Free Laptop Tablet Yojana केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार भी शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए कई सारे प्रयास कर रही है। उत्तर प्रदेश सरकार ने भी इसी दिशा में कदम उठाया है और यूपी फ्री लैपटॉप योजना को आरंभ किया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश के विद्यार्थियों को मुफ्त  लैपटॉप या टैबलेट प्रदान करना है ताकि उनका शैक्षिक विकास सुनिश्चित किया जा सके।

इस लेख के माध्यम से हम आपको इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे, जैसे कि यूपी फ्री लैपटॉप योजना क्या है, इसका उद्देश्य, लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया और यूपी फ्री लैपटॉप योजना की सूची। अगर आप Uttar Pradesh Free Laptop Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ें।

UP Free Laptop Tablet Yojana 2024 क्या है

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा UP Free Laptop Tablet Yojana का शुभारंभ करने की सूचना का प्रसार विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन और ऑफलाइन सूत्रों से हो रहा है। इस योजना के अंतर्गत, 10वीं और 12वीं कक्षा में न्यूनतम 65% अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान किया जाएगा। यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए सरकार ने 1800 करोड़ का बजट निर्धारित किया है। हालांकि, किसी आधिकारिक सूत्र से इसकी पुष्टि अभी नहीं की गई है।यह योजना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्य नाथ जी के नेतृत्व में आरंभ की गई है।

यूपी सरकार द्वारा ऐसी कोई भी योजना की शुरुआत नहीं की गई है, हालांकि उन्होंने यूपी फ्री स्मार्टफोन/लैपटॉप योजना के लिए घोषणा की है, जिसके तहत छात्रों को स्मार्टफोन और टैबलेट प्रदान किए जाएंगे। भविष्य में, यदि सरकार लैपटॉप प्रदान करने की कोई भी योजना शुरु करती है, तो हम आपको उसकी जानकारी प्रदान करेंगे

UP Free Laptop Tablet Yojana 2024

उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2024 से पहले यूपी फ्री लैपटॉप योजना के ऑफलाइन फॉर्म लिस्ट 2024 को अपलोड करने का निर्णय लिया है। जिन छात्रों ने यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2024 का पंजीकरण फॉर्म ऑफलाइन मोड में भरा है, वे यूपी फ्री लैपटॉप योजना डाउनलोड कर सकते हैं। प्रथम छात्र सूची/मेरिट सूची कॉलेज वार/जिलेवार केवल ऑनलाइन मोड में उपलब्ध होगी। हमारी टीम ने इस पृष्ठ पर आधिकारिक वेबसाइट सूची के साथ फ्री लैपटॉप योजना 2024 की सूची को जोड़ रही है।

UP Free Laptop Tablet Yojana का उद्देश्य

UP Free Laptop Tablet Yojana  शिक्षा को प्राप्त करने के लिए लैपटॉप का महत्व आज के समय में बहुत बढ़ गया है। इसके साथ ही, विभिन्न महत्वपूर्ण कार्य भी लैपटॉप के माध्यम से सरलता से किए जा सकते हैं। छात्र लैपटॉप का उपयोग नौकरी खोजने में भी कर सकते हैं। सरकार द्वारा छात्रों को अच्छे अंक और उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से यूपी फ्री लैपटॉप योजना का शुभारंभ करने की बात फैल रही है।

यहाँ तक कि यूपी सरकार द्वारा यह योजना अभी तक शुरू नहीं की गई है। इसके बजाय, सरकार ने केवल टेबलेट और स्मार्टफोन प्रदान करने के लिए यूपी फ्री स्मार्टफोन/टैबलेट योजना का शुभारंभ किया है। इसके माध्यम से सरकार छात्रों को स्मार्टफोन और टैबलेट उपलब्ध कराएगी।

UP Free Laptop Tablet Yojana 2024 की जानकारी

Scheme Free laptop Yojana 2024
 Launched by  UP state government
लाभार्थियों यूपी राज्य के सभी पात्र छात्र
 लाभ मुफ़्त लैपटॉप और टैबलेट
पात्रता यूपी बोर्ड 12वीं कक्षा में 65% से अधिक अंक
 Official website  Click here

 

इन योजनाओ को भी देखे

[catlist]

UP स्मार्टफोन टैबलेट स्कीम जाने विस्तार से

उत्तर प्रदेश सरकार लाखों युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट देने की पहल कर रही है। यह योजना की तैयारी भी शुरू हो चुकी है, जिसके तहत उत्तर प्रदेश के सभी पात्र छात्रों की लिस्ट तैयार की जा रही है। इस योजना से संबंधित जानकारी को ध्यान से व्यवस्थित किया जा रहा है, ताकि सभी पात्र छात्र इसका लाभ उठा सकें।

उत्तर प्रदेश सरकार के आधिकारिक ट्विटर से जानकारी मिली है कि टेबलेट/स्मार्टफोन वितरण का कार्य सुचारू रूप से चल रहा है। इसके साथ ही, उत्तर प्रदेश सरकार ने घोषणा की है कि अगले 5 वर्षों में दो करोड़ युवाओं को डिजिटल उपकरण प्रदान किए जाएंगे। इस योजना का लाभ बिना किसी भेदभाव के सभी को मिलेगा।

UP Free Laptop Tablet Yojana के लाभ तथा विशेषताएं

  1. मुफ्त लैपटॉप प्राप्ति: UP Free Laptop Tablet Yojana  कक्षा 10 और 12 के छात्रों को यह योजना मुफ्त लैपटॉप प्राप्त करने का अवसर प्रदान करेगी।
  2. डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा: यह योजना शिक्षा को रूप में आगे बढ़ाने का प्रयास कर रही है, जो छात्रों को नवीनतम तकनीकी साधनों के साथ अवगत कराने में मदद करेगा।
  3. बजट: उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना के लिए 2020 में 18 सौ करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है, जिससे अधिक से अधिक छात्र इस योजना से लाभान्वित हो सकें।
  4. नि:शुल्क पंजीकरण: छात्रों को UP Free Laptop Tablet Yojana का लाभ उठाने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा, जिसे नि:शुल्क और सरल बनाया गया है।
  5. अंक की पात्रता: फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत, छात्रों को लैपटॉप का लाभ प्राप्त करने के लिए न्यूनतम अंक 65% से 70% तक होने की आवश्यकता है।
  6. टेक्निकल कॉलेज के छात्रों की शामिलता: यह योजना टेक्निकल कॉलेजों में शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों को भी शामिल करती है, जैसे कि पॉलिटिकल और आईटीआई कोर्सेज।
  7. डिजिटल शिक्षा का बढ़ावा: UP Free Laptop Tablet Yojana के माध्यम से, छात्र अपनी पढ़ाई को लैपटॉप के माध्यम से डिजिटल रूप से कर सकेंगे।
  8. छात्रों की प्रोत्साहना: योजना के तहत, छात्रों को अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

UP Free Laptop Tablet Yojana पात्रता 

  1. नागरिकता: छात्र को उत्तर प्रदेश की निवासी होनी चाहिए और वे योजना के लिए आवेदन करने की अधिकारी उम्र में होने चाहिए।
  2. शैक्षिक पात्रता: योजना के अंतर्गत, छात्रों को कक्षा 10 और 12 की परीक्षा में न्यूनतम अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।
  3. अंक मानदंड: अंक मानदंड क्षेत्र और सरकारी नीतियों पर निर्भर कर सकते हैं, लेकिन सामान्य रूप से 65% से 70% तक के अंकों की आवश्यकता होती है।
  4. अर्हता क्षेत्र: छात्रों को किसी भी शैक्षणिक क्षेत्र से होना चाहिए, जैसे कि विज्ञान, वाणिज्यिक, कला, आदि।

UP Free Laptop Tablet Yojana महत्वपूर्ण दस्तावेज

फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करते समय आपको निम्नलिखित दस्तावेज़ों की आवश्यकता हो सकती है:

  1. निवास प्रमाण पत्र: आवेदक का निवास प्रमाण पत्र।
  2. आधार कार्ड: आधार कार्ड की प्रति।
  3. दसवीं और बारहवीं की मार्कशीट: आवेदक की उत्तीर्णता की प्रमाणित मार्कशीट।
  4. बैंक अकाउंट डिटेल्स: आवेदक का बैंक खाता विवरण।
  5. संग्रह आईडी: आवेदक की पहचान के रूप में संग्रह आईडी की प्रति।
  6. मोबाइल नंबर: आवेदक का सक्रिय मोबाइल नंबर।
  7. पासपोर्ट साइज फोटो: पासपोर्ट साइज की फोटोग्राफ।

UP Free Laptop Tablet Yojana में आवेदन करने की प्रक्रिया

  • इसके लिए सबसे पहले आपको UP Free Laptop Tablet Yojana की आधिकारिक वेबसाइट http://upcmo.up.nic.in/ पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप इसके होमपेज पर पहुंचेंगे आपके सामने नीचे दिखाए अनुसार वेबसाइट खुल जाएगी।

UP Free Laptop Tablet Yojana

  • उसके बाद होम पेज पर आपको यूपी फ्री लैपटॉप योजना लिंक पर क्लिक करे ।
  • फिर आपको अप्लाई नाउ बटन पर क्लिक करे ।
  • फिर इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा।
  • इसके बाद आप को इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी जैसे नाम, पता, उम्र आदि पूरी करनी होगी।
  • फिर आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • उसके बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक करे ।
  • इस तरह आप यूपी फ्री लैपटॉप योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि कैसे आप (UP Free Laptop Tablet Yojana 2024:यूपी में फ्री लैपटॉप के लिए अप्लाई करेंऑनलाइन आवेदन) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है।यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनायेके माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

UP Free Laptop Tablet Yojana FAQs

UP Free LaptopTablet Yojana कितने प्रतिशत पर मिलेगा 2024?

योजना कक्षा 10 और 12 के छात्रों को लैपटॉप प्रदान करने के लिए बनाई गई है, जो न्यूनतम 65% से 70% अंक प्राप्त करते

UP Free Laptop Tablet Yojana 2024 फॉर्म कैसे भरें?

वेबसाइट पर एंटर करते ही आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा जहां आपको अपनी पूरी जानकारी दर्ज करके सबमिट करना होगा, इसके लिए आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज करना होगा। और आवश्यक दस्तावेज भी अपलोड करें।

UP Free Laptop Tablet Yojana का आवेदन कैसे करें?

आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हमने इस लेख की शुरुआत में पूरी आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताया है।

UP Free Laptop Tablet Yojana में अपना नाम कैसे देखें?

लाभार्थी को सबसे पहले डीजी शक्ति ऐप या डीजी शक्ति पोर्टल पर लॉग इन करना होगा। फिर लाभार्थी को यूपी फ्री लैपटॉप योजना सूची 2021 खोजनी होगी। अब लाभार्थी को अपने जिले का नाम चुनना होगा और अपने विश्वविद्यालय का नाम खोजना होगा। और फिर छात्र लाभार्थियों की सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

Leave a Reply