UP Kashi Darshan Yojana:जल्द शुरू होगी,श्रद्धालु ₹500 में कर सकेंगे काशी दर्शन

UP Kashi Darshan Yojana
Contents hide
1 UP Kashi Darshan Yojana:यूपी काशी दर्शन योजना ऑनलाइन आवेदन,पात्रता

UP Kashi Darshan Yojana:यूपी काशी दर्शन योजना ऑनलाइन आवेदन,पात्रता

UP Kashi Darshan Yojana:उत्तर प्रदेश में, धार्मिक और आध्यात्मिक शहरों के पर्यटन को बढ़ाने के उद्देश्य से योगी सरकार ने एक नई योजना शुरू की है। इस योजना का नाम ‘यूपी काशी दर्शन योजना’ है। इस योजना के अंतर्गत, पर्यटक और श्रद्धालु अयोध्या यात्रा के समय कम समय में वाराणसी के दर्शन कर सकेंगे। यह योजना वाराणसी के पर्यटकों और श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि को बढ़ाने के लिए तैयार की गई है।

यूपी काशी दर्शन योजना के अनुसार, केवल 500 रुपए में पर्यटकों और श्रद्धालुओं को काशी के प्रमुख स्थलों का दर्शन कराया जाएगा। UP Kashi Darshan Yojana में काशी के पांच प्रमुख स्थल शामिल है।वे कौन सी पाँच जगहें होंगी जिनका दौरा किया जाएगा? और यूपी काशी दर्शन योजना का लाभ उठाने के लिए आपको क्या करना होगा? इन सब से जुड़ी जानकारी के लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा। यूपी काशी दर्शन योजना के बारे में विस्तार से जाने।

UP Kashi Darshan Yojana 2024

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने अयोध्या से आने वाले पर्यटकों के लिए काशी दर्शन योजना की योजना बनाई है। इस योजना के माध्यम से सिर्फ 500 रुपए में श्रद्धालुओं और पर्यटकों को काशी दर्शन कराए जाएंगे। काशी दर्शन के लिए पास बनेगा जिससे AC इलेक्ट्रिक बस से काशी के प्रमुख स्थलों का दर्शन कराया जाएगा। काशी दर्शन के इस टूर का संचालन वाराणसी में सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड द्वारा किया जाएगा।

इस टूर में काशी के पांच प्रमुख स्थलों को शामिल किया जाएगा। यूपी में अयोध्या, काशी, मथुरा समेत धार्मिक और आध्यात्मिक स्थलों में पर्यटकों और श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि को देखते हुए यह खास योजना तैयार की गई है। इस योजना के तहत श्रद्धालु और पर्यटक मात्र 500 रुपए में काशी के दर्शन कर सकेंगे।

UP Kashi Darshan Yojana का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार ने काशी दर्शन योजना की शुरुआत करके धार्मिक और आध्यात्मिक शहरों में पर्यटन को बढ़ावा देने का मुख्य उद्देश्य रखा है। इस योजना के तहत, सिर्फ 500 रुपए में श्रद्धालु और पर्यटकों को काशी के प्रमुख स्थलों का दर्शन कराया जाएगा। इससे श्रद्धालु जो कई बार आर्थिक संकटों के कारण काशी के प्रमुख स्थलों का दर्शन नहीं कर पाते हैं, उन्हें अब आसानी से दर्शन करने का अवसर मिलेगा। इस योजना के अनुसार, श्रद्धालु AC इलेक्ट्रिक बस से काशी के प्रमुख स्थलों का दर्शन कर सकेंगे, जो उनके प्रयासों को सरल और सुगम बनाएगा।

UP Kashi Darshan Yojana की जानकारी

योजना का नाम UP Kashi Darshan Yojana
शुरू की गई मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
लाभार्थी श्रद्धालु और पर्यटक
उद्देश्य धार्मिक और आध्यात्मिक पर्यटन को बढ़ावा देना
लाभ केवल 500 रुपए में पर्यटकों और श्रद्धालुओं को काशी के दर्शन
राज्य उत्तर प्रदेश
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लॉन्च होगी

 

इन योजनाओ के बारे मै भी जाने

[catlist]

UP Kashi Darshan Yojana इन 5 स्थलों के कराए जाएंगे दर्शन

यूपी काशी दर्शन कार्यक्रम के तहत मात्र 500 रुपये में काशी दर्शन कराने के लिए पांच स्थानों का चयन किया गया है। इनमें से श्री काशी विश्वनाथ मंदिर, काशी के कोतवाल काल भैरव, दुर्गा मंदिर और संकटमोचन में दर्शन कराए जाएंगे। काशी आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं के मन में काशी की छवि बनती है, इसमें काशी के घाट हैं, जिसका अनुभव लेने के लिए नमो घाट को भी काशी दर्शन योजना में शामिल किया गया है। नमो घाट को हाल ही में विकसित किया गया है और यह योजना काशी दर्शन पास से भी जुड़ी होगी जो पहले से ही चालू है।

UP Kashi Darshan Yojana वाराणसी रेलवे स्टेशन से होगी काशी दर्शन सेवा

वाराणसी रेलवे स्टेशन से काशी दर्शन सेवा योजना की शुरुआत होगी, ताकि यहां ट्रेन से पहुंचे श्रद्धालु, पर्यटक, या दूसरे राज्यों के लोग भी इसका लाभ उठा सकें। निर्धारित शुल्क के साथ वहाँ पर काशी दर्शन का पास भी उपलब्ध होगा। सरकार इसके लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग की योजना पर भी काम कर रही है। पर्यटकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए, बसों में टोल-फ्री नंबर भी जारी किया जाएगा, जिस पर कॉल कर पर्यटक या श्रद्धालु जान सकेंगे कि वे कब और किस स्थल के दर्शन के लिए जा रहे हैं।

UP Kashi Darshan Yojana से वाराणसी में श्रद्धालु और पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी

वाराणसी में काशी कॉरिडोर की बनाई जाने के बाद से श्रद्धालुओं और पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हुई है। सरकार की यह योजना है कि दूसरे राज्यों के टूरिस्ट भी जो अयोध्या आते हैं, अगर काशी पहुंचते हैं और उनके पास समय कम हो तो भी उन्हें कम समय में काशी के प्रमुख स्थलों का दर्शन कराया जा सके। वाराणसी के मंडलायुक्त ने सिटी ट्रांसपोर्ट लिमिटेड की बैठक में इस योजना को स्वीकृति दी है। माना जा रहा है कि यह योजना वाराणसी में पर्यटकों और श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि में सहायक साबित होगी।

UP Kashi Darshan Yojana के लिए पात्रता

यूपी काशी दर्शन योजना के लिए किसी भी राज्य के नागरिक पात्रता की कोई निर्धारण नहीं किया गया है। इस योजना का लाभ कोई भी नागरिक उठा सकता है। यात्रा करने के लिए मात्र 500 रुपए में एसी इलेक्ट्रिक बस का उपयोग किया जा सकता है, जिसके माध्यम से काशी के पांच प्रमुख स्थलों का दर्शन किया जा सकता है। अयोध्या आने वाले पर्यटक और श्रद्धालु, यदि कम समय में हों तो भी इस योजना के अंतर्गत दर्शन कर सकते हैं। इसके लिए पास बनवाना आवश्यक होगा।

UP Kashi Darshan Yojana आवश्यक दस्तावेज

  • आधार
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी व्यक्ति की पहचान के लिए आवश्यक होती हैं।

UP Kashi Darshan Yojana 2024 के तहत आवेदन कैसे करें?

यूपी काशी दर्शन योजना के तहत आवेदन करने की इच्छुकता के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा काशी दर्शन योजना को लागू नहीं किया गया है। लेकिन जैसे ही यह योजना लागू होगी, आप पास बनवाकर एसी इलेक्ट्रिक बस के माध्यम से काशी के पांच प्रमुख स्थलों का दर्शन कर सकेंगे। सरकार जल्द ही इस योजना के लिए ऑनलाइन टिकट बुक करने की सुविधा भी प्रदान करेगी, साथ ही टोल फ्री नंबर भी जारी किया जाएगा।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि कैसे आप (UP Kashi Darshan Yojana:जल्द शुरू होगी,श्रद्धालु ₹500 में कर सकेंगे काशी दर्शन) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है।यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनायेके माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

UP Kashi Darshan Yojana 2024 FAQs

UP Kashi Darshan Yojana के तहत कितने रुपए में काशी दर्शन कर सकेंगे?

यूपी काशी दर्शन योजना के तहत केवल 500 रुपए में काशी के दर्शन करने का अवसर मिलेगा।

यूपी काशी दर्शन योजना के अंतर्गत कितने स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे?

यूपी काशी दर्शन योजना के अंतर्गत पांच स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे, जिनमें श्री काशी विश्वनाथ मंदिर, काशी कोटवाल काल भैरव, दुर्गा मंदिर, संकट मोचन का दर्शन, और नमो घाट शामिल हैं।

UP Kashi Darshan Yojana का संचालन किसके द्वारा किया जाएगा

वाराणसी में काशी दर्शन परियोजना का संचालन सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड द्वारा किया जाएगा।

 

 

 

 

This Post Has One Comment

  1. Bhupendra Singh

    Bhupendra singh village Gandhour post Gandhour

Leave a Reply