UP Pardarshi Kisan Seva Yojana 2024:केसे मिलेगा किसान पंजीकरण प्रक्रिया लाभ जाने

UP Pardarshi Kisan Seva Yojana

UP Pardarshi Kisan Seva Yojana 2024:पारदर्शी किसान सेवा योजना ऑनलाइन आवेदन,पात्रता,लाभ

UP Pardarshi Kisan Seva Yojana 2024:उत्तर प्रदेश सरकार ने कृषि समाधि अनुदान के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए परदर्शी किसान सेवा योजना 2024 की शुरुआत की है। साथ ही, राज्य कृषि विभाग ने परदर्शी किसान सेवा योजना पोर्टल को भी लॉन्च किया है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि राज्य के सभी किसानों को लाभ प्राप्त हो। यूपी परदर्शी किसान सेवा योजना के अंतर्गत, किसानों को कृषि संबंधी अनुदान के रूप में वित्तीय सहायता प्राप्त होगी। यह पहल किसानों को वित्तीय रूप से समर्थन प्रदान करने का उद्देश्य रखती है और एक विशेष पोर्टल के माध्यम से पारदर्शिता और पहुंचने की सुविधा प्रदान करके किसानों की मदद करने का लक्ष्य है।

यदि आप भी एक किसान हैं और आप किसी वर्ग से संबंध रखते हैं और पारदर्शी किसान सेवा योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि पारदर्शी किसान सेवा योजना के अंतर्गत सभी किसानों को ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त किया जाएगा और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से कृषि संबंधित विभिन्न सेवाएं प्रदान की जाएगी।

राज के किसान सभी इन सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए उत्तर प्रदेश किसान विभाग द्वारा आरंभ की गई UP Pardarshi Kisan Seva Yojana पोर्टल को लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से सभी किसान भाई कृषि से संबंधित अनुदान और आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण करना होगा, जिसकी जानकारी हम नीचे विस्तार पूर्वक देने जा रहे हैं।

UP Pardarshi Kisan Seva Yojana 2024

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा UP Pardarshi Kisan Seva Yojana के अंतर्गत, राज्य के सभी किसानों को कृषि संबंधित सेवाओं का विवरण दिया जाएगा। योजना के तहत, राज्य के सभी किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए योगदान राशि प्रदान की जाएगी। इस राशि का प्रयोग करके किसान कृषि क्षेत्र में उत्पादकता को बढ़ाएंगे। सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली यह अनुदान राशि उनके खाते में हस्तांतरित की जाएगी, जिससे कि किसान अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बैंक का उपयोग कर सकें।

नई तकनीकों के लिए खरीदारी पर 10 दिनों के अंदर अनुदान राशि बैंक खाते में प्राप्त की जाएगी। इसमें सोलर पंप, कृषि उपकरण, रासायनिक खाद, प्रमाणित बीज, एम कृषि रक्षा रसायन इत्यादि शामिल हो सकते हैं। इस सूचना का लाभ प्राप्त करने के लिए, राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए ऑनलाइन पोर्टल पर अपना पंजीकरण करना होगा। इसके बाद, सभी किसान पोर्टल पर उपलब्ध सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे और अनुदान राशि प्राप्त कर सकेंगे।

UP Pardarshi Kisan Seva Yojana का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई UP Pardarshi Kisan Seva Yojana का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि राज्य के सभी किसानों को आर्थिक अनुसंधान से लाभ मिले। इससे तकनीकी रूप से उन्हें सहायता प्राप्त हो सके। योजना के माध्यम से किसानों को आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं ताकि वे कृषि क्षेत्र में अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें। इस योजना के अंतर्गत, किसानों की उत्पादकता में सुधार लाने के लिए उनकी आय में वृद्धि होगी और उन्हें नई और सुधारित खेती तकनीकी के बारे में जागरूकता मिलेगी।

उन्हें सोलर पंप यंत्र जैसे किसी से संबंधित नई तकनीकों की खरीद करने के लिए अनुदान की राशि सहायता प्राप्त होगी। इससे उन्हें किसी प्रकार की आर्थिक तंगी से निकलने में मदद मिलेगी और वे खरीद सकेंगे। इस योजना के द्वारा, किसानों को नई तकनीकों का उपयोग करने के साथ कृषि उत्पादकता में सुधार मिलेगा।

UP Pardarshi Kisan Seva Yojana 2024 की जानकारी

 Scheme Name Pardarshi Kisan Seva Yojana
द्वारा लॉन्च किया गया Uttar Pradesh Government
विभाग कृषि विभाग उत्तर प्रदेश
लाभार्थियों राज्य के किसान
उद्देश्य किसानों को आर्थिक एवं तकनीकी रूप से आत्मनिर्भर बनाना, कृषि उत्पादन में वृद्धि
फ़ायदा कृषि अनुदान
राज्य Uttar Pradesh
आवेदन प्रक्रिया Online
आधिकारिक वेबसाइट upagripardarshi.gov.in

 

इन योजनाओ को भी देखे

[catlist] 

UP Pardarshi Kisan Seva Yojana के पोर्टल पर उपलब्ध सेवाएं

Pardarshi Kisan Seva Yojana 2024 के पोर्टल पर कृषि विभाग उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बहुत से अन्य सेवाएं भी उपलब्ध कराई गई हैं। इस योजना के पोर्टल पर पंजीकृत सभी किसान निम्नलिखित सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं:

  1. उन्नतशील खेती के तरीके: किसानों को उन्नतशील खेती के तरीकों की जानकारी और सलाह प्रदान की जाती है।
  2. असली खाद की पहचान: किसानों को असली खाद की पहचान करने में मदद की जाती है।
  3. फसलों के कीट एवं रोग: किसानों को फसलों के कीटों और रोगों के बारे में जानकारी और नियंत्रण के तरीकों की सलाह प्रदान की जाती है।
  4. विशेष कार्यक्रम बीजों की जांच: किसानों को विभिन्न बीजों की जांच करने के लिए विशेष कार्यक्रमों की सुविधा प्रदान की जाती है।
  5. किसान क्रेडिट कार्ड: किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा प्रदान की जाती है।
  6. किसको को दी जाने वाली सुविधा: विभिन्न सरकारी योजनाओं और अनुदानों के लिए आवेदन प्रक्रिया और सुविधा की जानकारी प्रदान की जाती है।
  7. प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन: प्राकृतिक संसाधनों के प्रबंधन से संबंधित सलाह और सेवाएं प्रदान की जाती हैं।
  8. किस माह में क्या करें: मौसम के अनुसार कृषि कार्यों की जानकारी प्रदान की जाती है।
  9. प्रश्नोत्तरी: किसानों के प्रश्नों के उत्तर और सलाह प्रदान की जाती है।
  10. मिट्टी की जांच: कृषि भूमि की मिट्टी की जांच और उसके अनुसार सलाह प्रदान की जाती है।
  11. कृषि उपयोगी यंत्र: कृषि उपकरणों और मशीनरी की जानकारी और खरीद पर सलाह और सहायता प्रदान की जाती है।

इन सभी सेवाओं का उपयोग करके पोर्टल पर पंजीकृत किसान आसानी से लाभ उठा सकते हैं।

UP Pardarshi Kisan Seva Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

पारदर्शी किसान सेवा योजना” के अंतर्गत पंजीकृत किसानों को बहुत सारे लाभ एवं विशेषताएं प्राप्त होंगी। इनमें से कुछ मुख्य लाभ निम्नलिखित हैं:

  1. कृषि यंत्र और कृषि रसायन की खरीद पर: UP Pardarshi Kisan Seva Yojana किसानों को कृषि यंत्र और कृषि रसायन की खरीद पर अनुदान राशि का लाभ मिलेगा।
  2. अनुदान राशि के भेजने की प्रक्रिया: सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली अनुदान राशि किसानों के बैंक खाते में बीजेपी के माध्यम से भेजी जाएगी।
  3. कृषि संबंधी यंत्रों की खरीद: किसानों को अनुदान राशि प्राप्त करने के लिए कृषि संबंधी यंत्रों की खरीद में सुविधा होगी।
  4. कृषि बीमा का लाभ: इस योजना के अंतर्गत, किसानों को फसल की प्राकृतिक आपदाओं और कीटों के खिलाफ बीमा का लाभ भी प्राप्त होगा।
  5. महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने का अवसर: UP पारदर्शी किसान सेवा योजना के माध्यम से किसानों को उनकी खेती संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।
  6. हेल्पलाइन सेवा: किसानों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध है, जिसकी मदद से उन्हें किसी भी समस्या का समाधान और सहायता प्राप्त करने में सहायता मिलती है।
  7. खेती उत्पादकता में सुधार: योजना का मुख्य उद्देश्य है किसानों के लिए खेती उत्पादकता में सुधार लाना। इसके माध्यम से उन्हें उत्पादन में बढ़ोतरी करने के लिए नई तकनीक और संविदानशील अनुप्रयोग प्रदान किए जाते हैं।
  8. अनुदान राशि का लाभ: किसानों को कृषि यंत्र और कृषि रसायन की खरीद पर अनुदान राशि का लाभ प्राप्त होता है। यह राशि उनके बैंक खाते में सीधे भेजी जाती है और इससे उन्हें उत्पादन में सुधार करने के लिए आवश्यक उपकरण खरीदने में मदद मिलती है।
  9. फसल बीमा: UP Pardarshi Kisan Seva Yojana के तहत किसानों को फसल बीमा का लाभ भी प्राप्त होता है। इससे उन्हें फसल की प्राकृतिक आपदाओं और कीटों एवं रोगों से बचाव के लिए बीमा की सुविधा मिलती है।

UP Pardarshi Kisan Seva Yojana पात्रता

यह पात्रताएँ आवेदक को योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक होंगी। यह सुनिश्चित करें कि आवेदक इन पात्रताओं को पूरा करता है ताकि वह पारदर्शी किसान सेवा योजना का लाभ प्राप्त कर सके।

  1. स्थाई निवास: आवेदक को उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  2. विश्वनाथ के लिए केवल राज्य के किसान: विश्वनाथ के लिए केवल उत्तर प्रदेश राज्य के किसान ही आवेदन कर सकते हैं।
  3. राष्ट्रीयकृत बैंक खाता: आवेदक का बैंक खाता किसी राष्ट्रीयकृत बैंक में होना चाहिए।
  4. भूमि का खाता नंबर: किसान के पास अपनी भूमि का खाता नंबर होना चाहिए।

UP Pardarshi Kisan Seva Yojana आवश्यक दस्तावेज

  1. आधार कार्ड: आवेदक का आधार कार्ड, जो कि उनकी पहचान के रूप में काम करेगा।
  2. निवास प्रमाण पत्र: इसमें आवेदक का स्थाई पता उल्लेखित होना चाहिए, जो कि योजना के अंतर्गत योग्यता का एक महत्वपूर्ण मानक है।
  3. राशन कार्ड: यह दस्तावेज आवेदक के परिवार की आर्थिक स्थिति को सत्यापित करने में मदद करता है।
  4. खतौनी का नकल: यह दस्तावेज आवेदक की भूमि के संपत्ति का सबूत प्रदान करता है।
  5. बैंक खाता पासबुक: यह दस्तावेज आवेदक के बैंक खाते की सत्यापन के लिए आवश्यक है।
  6. पासपोर्ट साइज फोटो: यह आवेदक की पहचान के रूप में उपयोग किया जाएगा।
  7. मोबाइल नंबर: आवेदन की स्थिति को जानने और संदेशों के लिए यह आवश्यक है।

UP Pardarshi Kisan Seva Yojana आवेदन करने की प्रक्रिया

  • इसके लिए पहले पारदर्शी किसान सेवा योजना कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए।
  • फिर उसके बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • उसके बाद होम पेज पर किसान पंजीकरण का ऑप्शन दिखाई देगा ऑप्शन पर क्लिक करे ।
  • फिर ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद सामने पंजीकरण फार्म खुलकर आएगा।
  • इसके बाद आवेदन फार्म में आप से पूछे गए सभी जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • जैसे आवेदक का नाम जिला आधार कार्ड नंबर पता मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट डिटेल्स ।
  • सभी जानकारी दर्ज होने के बाद आपसे मांगे गए  दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • फिर आप Submit ऑप्शन पर क्लिक करे ।
  • उसके बाद आप पारदर्शी किसान सेवा योजना के अंतर्गत किसान आवेदन करने कर सकते हैं।

UP Pardarshi Kisan Seva Yojana लोगिन करने की प्रक्रिया

  • इसके लिए पहले पारदर्शी किसान सेवा योजना कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए।
  • फिर उसके बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • उसके बाद कृषि अधिकारियों के लोगों का ऑप्शन दिखाई देगा फिर इस ऑप्शन पर क्लिक करे ।
  • क्लिक करते ही आपके सामने लॉगिन पेज खुलकर आएगा।
  • उसके बाद आपके सामने इस पेज पर यूजर नेम पासवर्ड और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करे ।
  • फिर आप  Login ऑप्शन पर क्लिक करे ।
  • इस तरह से आपको लोगिन प्रक्रिया पूरा कर सकते हैं।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि कैसे आप (UP Pardarshi Kisan Seva Yojana 2024:केसे मिलेगा किसान पंजीकरण प्रक्रिया लाभ जाने) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है।यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनायेके माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

UP Pardarshi Kisan Seva Yojana FAQs

UP Pardarshi Kisan Seva Yojana क्या है ?

पारदर्शी कृषक सेवा योजना” का उद्देश्य है कृषकों को सेवाओं और सुविधाओं को पारदर्शी बनाना, जो सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करके किया जाता है। इससे कृषकों को आर्थिक सहायता, उन्नत सेवाएं, और सही जानकारी प्राप्त करने की सुविधा मिलती है।

UP Pardarshi Kisan Seva Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्रता क्या होनी चाहिए।

पारदर्शी कृषक सेवा योजना” के अंतर्गत, कृषि विभाग द्वारा संचालित समस्त योजनाओं के तहत कृषकों को प्रदान की जाने वाली सेवाओं और सुविधाओं को पारदर्शी बनाने का उद्देश्य है। इसके तहत, सभी कार्यों को माइक्रो से मैक्रो स्तर तक तुरंत और दोष रहित तरीके से पूरा किया जाता है। लाभार्थी की पहचान के लिए वोटर कार्ड, आधार कार्ड, राशन कार्ड, या पासपोर्ट में से कोई भी एक दस्तावेज का उपयोग किया जाता है।

UP Pardarshi Kisan Seva Yojana के तहत पंजीकरण कैसे करें?

जो किसान पहले से ही कृषि विभाग की वेबसाइट पर पंजीकृत हैं, उन्हें फिर से पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होगी। उन्हें केवल कृषि विभाग की सुविधाओं का लाभ लेने के लिए पंजीकरण करने की आवश्यकता होगी। ओटीपी आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा, जिससे आप पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

 

 

Leave a Reply