Haryana Moong Beej Subsidy Yojana 2024:किसानों को मूंग बीज की खरीद पर 75% तक की सब्सिडी मिलेगी.

Haryana Moong Beej Subsidy Yojana

Haryana Moong Beej Subsidy Yojana 2024:हरियाणा मूंग सब्सिडी योजना ऑनलाइन आवेदन,पात्रता,लाभ

Haryana Moong Beej Subsidy Yojana:किसी भी फसल को उगाने के लिए अच्छी किस्म के बीज उपलब्ध होना आवश्यक है। बेहतर बीज उत्पादन और गुणवत्ता दोनों में सुधार करते हैं। किसानों को इससे अच्छा मुनाफा मिलता है। हरियाणा सरकार ने इसे देखते हुए मूंग की खेती को बढ़ावा देने के लिए किसानों को मूंग के बीज पर सब्सिडी देने का निर्णय लिया है। इसके लिए हरियाणा में मूंग बीज सब्सिडी योजना लागू की गई है। सरकार इस योजना के माध्यम से किसानों को मूंग बीज खरीदने पर 75% की सब्सिडी देगी। अगर आप भी हरियाणा राज्य के किसान हैं और मूंग के बीज पर सब्सिडी का लाभ लेना चाहते हैं

तो आपको कृषि एवं किसान विभाग में जल्द से जल्द लाभ मिलेगा। जिसके लिए वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।आज हम Haryana Moong Beej Subsidy Yojana 2024 की पूरी जानकारी आपको इस लेख में देंगे। हम आपको मूंग के बीज पर सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए क्या करना चाहिए भी बताएंगे। तो आप हरियाणा मूंग सब्सिडी योजना के बारे में पूरी तरह से जानते हैं।

Haryana Moong Beej Subsidy Yojana 2024

हरियाणा सरकार ने किसानों की आय में वृद्धि के लिए मूंग बीज सब्सिडी योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत, किसानों को मूंग बीज खरीदने पर 75% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सब्सिडी राशि सीधे लाभार्थी किसान के बैंक खाते में भेजी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत, किसानों को हरियाणा बीज विकास निगम के बिक्री केंद्रों के माध्यम से बीज उपलब्ध कराए जाएंगे। एक किसान को अधिकतम 30 किलो बीज खरीदने की अनुमति होगी और बीज खरीदने पर 25% राशि जमा करनी होगी। इसके साथ ही, ग्रीष्मकालीन मूंग के एक्सपैंडेड एरिया को बढ़ाने के लिए 6 हजार एकड़ क्षेत्र के लिए 600 क्विंटल ग्रीष्मकालीन मूंग के बीज का वितरण किया जाएगा।

हरियाणा सरकार कृषि विभाग ने एक लाख एकड़ क्षेत्र में बुवाई के लिए किसानों को ग्रीष्मकालीन मूंग का बीज वितरित करने का महत्वपूर्ण लक्ष्य रखा है। इस योजना के माध्यम से, राज्य के किसानों को उत्तम क्वालिटी का बीज प्रदान किया जाएगा, जिससे उन्हें अच्छी कमाई का अवसर मिलेगा। यह उपाय किसानों के आर्थिक उन्नति में मदद करने के साथ-साथ कृषि उत्पादन को भी बढ़ावा देगा।

Haryana Moong Beej Subsidy Yojana का उद्देश्य

हरियाणा सरकार द्वारा मूंग बीज सब्सिडी योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में मूंग की खेती को बढ़ावा देने और किसानों की आय में वृद्धि करना है। मूंग की खेती करने से खेत की उपजाऊ शक्ति बढ़ती है और भूमि को उपजाऊ बनाने के लिए मूंग के खाद का बहुत महत्व होता है। ग्रीन खाद के रूप में मूंग का उपयोग किया जाता है, जिसमें कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो मिट्टी के लिए फायदेमंद होते हैं। साथ ही, किसान मूंग की 60 दिन की खेती करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं, जिसमें नाम मात्र खर्च में किसान खेती शुरू कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से किसानों को 2 महीने की खेती करके अपनी आमदनी बढ़ाने में मदद मिलेगी।

Haryana Moong Beej Subsidy Yojana 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नाम Haryana Moong Beej Subsidy Yojana
शुरू की गई हरियाणा सरकार द्वारा
संबंधित  विभाग कृषि एवं किसान कल्याण विभाग
लाभार्थी राज्य के किसान
उद्देश्य मूंग की खेती को  बढ़ावा देने हेतु सब्सिडी प्रदान करना
सब्सिडी 75%
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट agriharyana.gov.in/

 

इन योजनाओ को भी देखे

[catlist]

Haryana Moong Beej Subsidy Yojana में 10 मार्च से 15 अप्रैल तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

Haryana Moong Beej Subsidy Yojana के तहत राज्य के किसानों को ग्रीष्मकालीन मूंग का बीज लेने के लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकृत करना होगा। हरियाणा सरकार ने 10 मार्च से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की है। राज्य के किसान इस योजना के तहत 15 अप्रैल तक नामांकन करवा सकते हैं। 15 अप्रैल रजिस्ट्रेशन करवाने की अंतिम तारीख है। आपको बता दें कि किसान हरियाणा बीज विकास निगम से बीज लेते समय बिक्री केंद्र पर अपना आधार कार्ड, वोटर कार्ड या किसान कार्ड दिखाना होगा। तब किसान बीज पा सकता है।

Haryana Moong Beej Subsidy Yojana 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

  • किसानों की आय में वृद्धि: यह योजना किसानों को अधिक आय प्राप्त करने में मदद करती है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।
  • मूंग की खेती का बढ़ावा: इस योजना के माध्यम से मूंग की खेती को प्रोत्साहित किया जाता है, जिससे कृषि उत्पादन में वृद्धि होती है और खेतीकर का प्रयास समर्थन मिलता है।
  • सब्सिडी का लाभ: किसानों को मूंग के बीज पर 75% की सब्सिडी प्राप्त होती है, जिससे उन्हें उचित बीज की खरीद करने में सहायता मिलती है।
  • बीज वितरण: हरियाणा बीज विकास निगम के बिक्री केंद्रों के माध्यम से मूंग के बीज का वितरण किया जाएगा, जो किसानों को आसानी से उपलब्ध होगा।
  • आवश्यक निवेश: किसानों को केवल 25% बीज की खरीद में अपना योगदान देना होगा, जिससे उन्हें आर्थिक बोझ से राहत मिलेगी।
  • बीज की उत्तम क्वालिटी: किसानों को इस योजना के अंतर्गत मूंग की उत्तम क्वालिटी का बीज प्राप्त होगा, जिससे उन्हें बेहतर उत्पादन की संभावना होगी।
  • उत्कृष्ट बीज क्वालिटी: योजना के अंतर्गत, किसानों को MH 421 क्वालिटी का ग्रीष्मकालीन मूंग बीज उपलब्ध किया जाएगा, जो काफी उत्तम क्वालिटी का होता है।
  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन: किसानों को सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, जो उनके लिए सुविधाजनक है।
  • बीज की खरीद सीमा: किसान इस योजना के तहत अधिकतम 30 किलोग्राम या तीन एकड़ तक का बीज प्राप्त कर सकेगा, जो उन्हें बीज की आपूर्ति में सुविधा प्रदान करेगा।
  • अनुदान की शर्त: यदि किसान अनुदान प्राप्त करता है लेकिन मूंग की बीजाई नहीं करता, तो उसे 75% अनुदान राशि को वापस जमा करना होगा, जो उसे योजना के लाभ का सही उपयोग करने के लिए प्रेरित करेगा।
  • आर्थिक वृद्धि: इस योजना से, किसानों की आय में वृद्धि होगी और राज्य में मूंग की खेती को बढ़ावा मिलेगा। यह उन्हें आर्थिक रूप से स्थिरता प्रदान करेगा और खेती में उत्पादकता को बढ़ावा देगा।

Haryana Moong Beej Subsidy Yojana के लिए पात्रता

हरियाणा मूंग बीज सब्सिडी योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित नियमों का पालन करना आवश्यक है:

  1. मूल निवासी होना: योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को हरियाणा राज्य का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  2. राज्य के किसानों को ही लाभ: इस योजना के लिए केवल हरियाणा राज्य के किसान पात्र होंगे।
  3. मेरी फसल मेरा ब्यौरा पंजीकरण: आवेदक को ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पोर्टल के तहत पंजीकृत होना चाहिए।
  4. बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक: आवेदक का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

Haryana Moong Beej Subsidy Yojana आवश्यक दस्तावेज

Haryana Moong Beej Subsidy Yojana के लिए आवेदन करने हेतु निम्नलिखित दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है:

  1. आधार कार्ड
  2. परिवार पहचान पत्र
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. मेरी फसल मेरा ब्यौरा पंजीकरण संख्या
  5. बैंक खाता पासबुक
  6. मोबाइल नंबर
  7. पासपोर्ट साइज फोटो

Haryana Moong Beej Subsidy Yojana 2024 के तहत ऑनलाइन आवेदन केसे करे

  • इसके लिए पहले किसानों को मूंग के बीज खरीदने के लिए किसान कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद साइट का होम पेज आपके सामने खुल कर आएगा ।
  • आपको होम पेज पर Farmers Corner का ऑप्शन चुनना होगा।
  • इसके बाद आपको कृषि योजनाओं के आवेदन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही हरियाणा सरकार की सभी योजनाएं आपके सामने आ जाएंगी।
  • अब इस पेज पर सीडीपी के तहत ग्रीष्मकालीन मूंग का प्रचार देखने के लिए View पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद योजना के नियम और शर्तें आपके सामने दिखाई देंगे जैसे ही आप क्लिक करेंगे।
  • सावधानीपूर्वक पढ़ने के बाद, आपको अपनी सहमति देते हुए Registration पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद हरियाणा मूंग सब्सिडी योजना का आवेदन फॉर्म आपके सामने खुल कर आएगा ।
  • अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछा गयी जानकारी भरना होगा।
  • इसके बाद आप आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर दे ।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आप हरियाणा मूंग बीज सब्सिडी कार्यक्रम में आवेदन कर सकते हैं।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि कैसे आप (Haryana Moong Beej Subsidy Yojana 2024:किसानों को मूंग बीज की खरीद पर 75% तक की सब्सिडी मिलेगी.) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

FAQs

Haryana Moong Beej Subsidy Yojana 2024 के तहत कितनी सब्सिडी दी जाएगी?

हरियाणा मूंग बीज सब्सिडी योजना के अंतर्गत, किसानों को मूंग के बीज पर 75% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इस सब्सिडी का लाभ किसानों को मूंग की खेती को बढ़ावा देने और उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने में मदद करने के लिए है।

Haryana Moong Beej Subsidy Yojana के तहत एक किसान अधिकतम कितना बीज प्राप्त कर सकता है?

हरियाणा मूंग सब्सिडी योजना के तहत, एक किसान को अधिकतम 30 किलोग्राम बीज या 3 एकड़ तक के खेत के लिए बीज प्राप्त करने का अधिकार है। यह योजना किसानों को मूंग की खेती को बढ़ावा देने और उनकी आर्थिक सुरक्षा में मदद करने के लिए शुरू की गई है।

हरियाणा मूंग सब्सिडी योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु अंतिम तिथि क्या है?

हरियाणा मूंग सब्सिडी योजना के अंतर्गत आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 अप्रैल है। इस तारीख के बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे, इसलिए इच्छुक किसानों को अपने आवेदन को समय पर जमा करना आवश्यक है।

हरियाणा मूंग सब्सिडी योजना के तहत किसानों को सब्सिडी प्राप्त करने के लिए क्या करना होगा?

Haryana Moong Beej Subsidy Yojana के तहत किसानों को सब्सिडी प्राप्त करने के लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है। इस रजिस्ट्रेशन के माध्यम से किसान सब्सिडी के लिए पात्र होते हैं और उन्हें अनुदान प्राप्त करने का अधिकार मिलता है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन उपलब्ध होती है और किसानों को अपनी विवरणों को वेबसाइट पर प्रस्तुत करना होता है।

 

 

 

Leave a Reply