Bihar Samuhik Nalkoop Yojana 2024 : बिहार सामूहिक नलकूप योजना 2024 : नलकूप और इलेक्ट्रिक सबमर्सिबल पम्प के लिए सरकारी अनुदान

Bihar Samuhik Nalkoop Yojana 2024
Bihar Samuhik Nalkoop Yojana 2024
Contents hide
1 Bihar Samuhik Nalkoop Yojana 2024 : इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को सिंचाई के लिए आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराना है।

Bihar Samuhik Nalkoop Yojana 2024 : इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को सिंचाई के लिए आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराना है।

Bihar Samuhik Nalkoop Yojana 2024 : बिहार सरकार के कृषि विभाग द्वारा 2024 में सामूहिक नलकूप योजना के तहत नलकूप की छिद्र्ण और इलेक्ट्रिक सबमर्सिबल पम्प पर अनुदान की योजना चलाई जा रही है। इस योजना के अंतर्गत किसान समूह को नलकूप की छिद्र्ण और इलेक्ट्रिक सबमर्सिबल पम्प के लिए अनुदान दिया जाएगा। आप इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना के तहत आपको कितना अनुदान मिलेगा इसके लिए आवेदन प्रक्रिया क्या है और कौन से किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं इसके बारे में सभी जानकारी नीचे विस्तार से दी गई है। इसीलिए इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको इससे जुड़ी कोई भी शंका न हो।

Bihar Samuhik Nalkoop Yojana 2024 : बिहार सामूहिक नलकूप योजना का विवरण

पोस्ट का नाम :-  बिहार सामूहिक नलकूप योजना 2024: नलकूप और इलेक्ट्रिक सबमर्सिबल के लिए सरकार देगी अनुदान

पोस्ट प्रकार : –  सरकारी योजना

योजना का नाम :-  बिहार सामूहिक नलकूप योजना

विभाग :-  उद्यान निदेशालय, कृषि विभाग, बिहार

आवेदन मोड :-  ऑनलाइन

वर्ष :- 2024

ऑनलाइन प्रारंभ तिथि :-  लेख पढ़ें

आधिकारिक वेबसाइट :- (http://horticulture.bihar.gov.in)

संक्षिप्त जानकारी :- बिहार सामूहिक नलकूप योजना 2024: बिहार सरकार के कृषि विभाग द्वारा नलकूप की छिद्र्ण और इलेक्ट्रिक सबमर्सिबल पम्प पर अनुदान देने के लिए एक योजना चलाई जा रही है जिसका नाम सामूहिक नलकूप योजना है। इस योजना के तहत सरकार नलकूप की छिद्र्ण और इलेक्ट्रिक सबमर्सिबल पम्प के लिए किसान समूह को अनुदान प्रदान करेगी। आप इसके लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं ।

Bihar Samuhik Nalkoop Yojana 2024 : बिहार सामूहिक नलकूप योजना 2024 क्या है ?

बिहार सामूहिक नलकूप योजना 2024 : –  इस योजना के तहत बिहार सरकार की ओर से 2 या 2 से अधिक लघु एवं सीमांत किसानों के न्यूनतम 1 एकड़ के समूह को ड्रिप सिंचाई पद्धति अपनाने के लिए अनुदान दिया जाता है। इस योजना के अंतर्गत नलकूप की छिद्र्ण और इलेक्ट्रिक सबमर्सिबल पम्प के लिए भी अनुदान प्रदान किया जाता है।

योजना का उद्देश्य किसानों को सिंचाई में सहायता प्रदान करना और जल संरक्षण को बढ़ावा देना है। योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए किसान समूह ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। नलकूप की अधिकतम गहराई 70 मीटर निर्धारित की गई है। यदि भूमि जल स्तर 70 मीटर से अधिक गहरा है, तो अतिरिक्त लागत का वहन किसान समूह को करना होगा। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए विस्तृत जानकारी और आवेदन प्रक्रिया सरकारी वेबसाइट पर उपलब्ध है।

Bihar Samuhik Nalkoop Yojana 2024 : योजना के प्रावधान

नलकूप की गहराई :-  इस योजना के तहत स्थापित किए जाने वाले नलकूप की अधिकतम गहराई 70 मीटर है। यदि किसी क्षेत्र में भूमि जल स्तर 70 मीटर से अधिक गहरा है तो शेष आवश्यक राशि का वहन/भुगतान किसान समूह द्वारा स्वयं किया जाएगा। नलकूप की गहराई 70 मीटर से कम होने पर वास्तविक गहराई के अनुसार ही अनुदान दिया जाएगा। इस प्रकार यह योजना किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है जिससे वे प्रभावी सिंचाई पद्धति अपना सकें और उनकी फसल उत्पादन में वृद्धि हो सके।

Bihar Samuhik Nalkoop Yojana 2024 :  बिहार सामूहिक नलकूप योजना से मिलने वाले लाभ

नलकूप अनुदान :-  इस योजना के तहत सरकार की ओर से नलकूप छिद्रण के लिए अनुदान दिया जाएगा। नलकूप छिद्रण हेतु 1200 रुपये प्रति मीटर की लागत का 80 प्रतिशत अर्थात 960 रुपये प्रति मीटर की दर से अधिकतम 70 मीटर तक अनुदान दिया जाएगा।

इलेक्ट्रिक सबमर्सिबल पम्प :-  इसके अतिरिक्त 5 HP का इलेक्ट्रिक सबमर्सिबल पम्प की अधिकतम मूल्य 30,000 रुपये या वास्तविक मूल्य (जो भी कम हो) का 80 प्रतिशत प्रति समूह अनुदान के रूप में दिया जाएगा। इससे किसानों को सिंचाई में मदद मिलेगी और उनकी कृषि उत्पादन क्षमता में वृद्धि होगी।

Bihar Samuhik Nalkoop Yojana 2024 : बिहार सामूहिक नलकूप योजना से लाभ के लिए पात्रता

  1. बिहार राज्य के किसान :-  इस योजना के तहत बिहार राज्य के किसानों को लाभ दिया जाएगा।
  2. सभी वर्गों के किसान : – राज्य के सभी वर्गों के किसानों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।
  3. लघु एवं सीमांत किसान :- 2 या 2 से अधिक लघु एवं सीमांत किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा।
  4. लाभ पुनः प्राप्ति :-  समूह का कोई सदस्य इस योजना का लाभ सात साल के बाद ही दोबारा ले सकेगा।

Bihar Samuhik Nalkoop Yojana 2024 : बिहार सामूहिक नलकूप योजना ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं :-  आवेदन करने के लिए आपको बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. सामूहिक नलकूप योजना विकल्प चुनें :-  वहां जाने के बाद “Schemes” के सेक्शन में “सामूहिक नलकूप योजना” का विकल्प देखने को मिलेगा।
  3. आवेदन पर क्लिक करें :-  उस विकल्प के नीचे “आवेदन करें” के विकल्प पर क्लिक करें। यह आपको एक नया पेज खोलेगा।
  4. DBT पंजीकरण संख्या दर्ज करें :-  वहां आपको अपने समूह के अध्यक्ष का “DBT पंजीकरण संख्या” दर्ज करना होगा और “सर्च” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  5. ऑनलाइन आवेदन का फॉर्म भरें : – अब आपके सामने सामूहिक नलकूप योजना के लिए आवेदन करने का फॉर्म खुलेगा। इस फॉर्म को भरकर आप योजना के तहत लाभ के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Bihar Samuhik Nalkoop Yojana 2024 : बिहार सामूहिक नलकूप योजना में आवेदन करने हेतु नियम एवं शर्तें

  1. DBT और MI में पंजीकरण : –  सामूहिक नलकूप योजना में आवेदन करने हेतु लघु एवं सीमांत वर्ग के सभी किसानों को DBT और MI में पंजीकृत होना अनिवार्य है।
  2. कृषि भूमि का आकार :-  योजना का लाभ प्राप्त करने वाले समूह के सभी किसानों के पास कम से कम 0.5 एकड़ की कृषि भूमि होनी चाहिए।
  3. जमीन के साक्ष्य :-  सभी किसानों को अपनी जमीन के साक्ष्य के रूप में LPC या ऑनलाइन/ऑफलाइन जमीन का रसीद संलग्न करना अनिवार्य है।
  4. विद्युत स्रोत : –  सामूहिक नलकूप अधिष्ठापन स्थल पर विद्युत स्रोत का होना अनिवार्य है।
  5. विद्युत बिल :- विद्युत बिल का भुगतान समूह के द्वारा स्वयं किया जाना चाहिए।
  6. सूक्ष्म सिंचाई :-  सामूहिक नलकूप का लाभ लेने वाले समूह को कम से कम 7 वर्षों तक सूक्ष्म सिंचाई का उपयोग करना अनिवार्य होगा।
  7. अनुदान का भुगतान :-  नियमानुसार अनुदान का भुगतान संबंधित कंपनी/ किसान के बैंक खाते में किया जाएगा।

Bihar Samuhik Nalkoop Yojana 2024 : बिहार निजी नलकूप योजना आवेदन में किन दस्तावेजों की जरूरत होगी ?

  1. आधार कार्ड : आवेदक किसान का आधार कार्ड।
  2. पैन कार्ड : पैन कार्ड की प्रति।
  3. बैंक खाता पासबुक : आवेदक का बैंक खाता पासबुक, जिसमें अनुदान का भुगतान होगा।
  4. चालू मोबाइल नंबर : आवेदक का चालू मोबाइल नंबर सत्यापन और संचार के लिए।
  5. आय प्रमाण पत्र : आवेदक की आय को सत्यापित करने के लिए।
  6. निवास प्रमाण पत्र : आवेदक का निवास पता सत्यापित करने के लिए।

उपर्युक्त सभी दस्तावेजों को स्कैन करके ऑनलाइन आवेदन के साथ अपलोड करना होगा। इससे आप बिना किसी समस्या के योजना में आवेदन कर सकेंगे।

FAQ’s

फ्री बोरिंग में क्या क्या मिलता है ?

फ्री बोरिंग के द्वारा आमतौर पर नलकूप या ट्यूबवेल के निर्माण का काम किया जाता है। यह किसी भी गहराई तक पानी को निकालने और पहुंचाने के लिए किया जाता है। यह बोरिंग काम बारीकी से पानी के तंतु, पत्थर और मिट्टी को हटाता है ताकि नलकूप या ट्यूबवेल अच्छी तरह से काम कर सके।

2 किलोवाट बिजली कनेक्शन में क्या क्या चला सकते हैं ?

दो किलोवाट का कनेक्शन से दो हजार वाट तक के उपकरण चला सकते हैं। जैसे- फ्रीज, पंखे, वाशिंग मशीन, लाइट, गीजर, टीवी और एसी

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से (Mnrega Job Card : मनरेगा जॉब कार्ड धारकों को सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभ ) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद

Leave a Reply