Rashtriya Vayoshri Yojana 2024:राष्ट्रीय वयोश्री योजना

Rashtriya Vayoshri Yojana

Rashtriya Vayoshri Yojana 2024:राष्ट्रीय वयोश्री योजना ऑनलाइन आवेदन,पात्रता,लाभ

Rashtriya Vayoshri Yojana 2024:नमस्कार दोस्तों। मैं आप सभी को अपने इस आर्टिकल में स्वागत करता हूं। जैसा कि आप सभी को पता है, राष्ट्रीय वायोश्री योजना को हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने वर्ष 2017 में आरंभ किया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के वीर जवानों को लाभ पहुंचाना है। इस योजना के तहत, सभी वृद्ध नागरिकों को केंद्र सरकार के द्वारा जीवन सहायक उपकरण प्रदान किए जाएंगे। इन उपकरणों को वितरित करने के लिए विशेष शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

यहाँ पर उपलब्ध किए जाने वाले उपकरण उच्च गुणवत्ता और मानकों के अनुसार तैयार किए जाएंगे। आज हम आप सभी को Rashtriya Vayoshri Yojana से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। इस योजना के अंतर्गत लाभ, आवेदन की प्रक्रिया, आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज इत्यादि के बारे में। मैं आप सभी से अनुरोध करता हूं कि आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आप भी इस योजना का लाभ उठा सकें। धन्यवाद।

Rashtriya Vayoshri Yojana 2024

Rashtriya Vayoshri Yojana 2024 के अंतर्गत, इस योजना का लाभ देश के उन वृद्धजनों को दिया जाएगा जो गरीबी रेखा के नीचे अपना  जीवन यापन कर रहे हैं। वर्ष 2017 में आरंभ होने के बाद से अब तक सैकड़ों बुजुर्गों को राष्ट्रीय वायोश्री योजना 2024 के अंतर्गत लाभ दिया जा चुका है। इस योजना के अंतर्गत, केंद्र सरकार के द्वारा गरीबी रेखा से नीचे का जीवन यापन करने वाले वृद्ध बेसहारा लोगों को जीवन सहायक मुफ्त में व्हीलचेयर और अन्य सहायक उपकरण मुहैया कराया जाएगा। इसका पूरा खर्चा केंद्र सरकार के द्वारा दिया जाएगा।

देश के जो भी शुक्ला भारतीय सेना का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा और इसके बाद केंद्र सरकार के द्वारा वृद्ध जनों को जीवन सहायता प्रदान की जाएगी। राष्ट्रीय वायोश्री योजना 2024 के तहत योग्य वरिष्ठ नागरिकों को उनकी विकलांगता दुर्बलता के अनुरूप निशुल्क उपकरणों का वितरण किया जाएगा।

Rashtriya Vayoshri Yojana उद्देश्य

राष्ट्रीय वयोश्री योजना 2024 एक महत्वपूर्ण पहल है जो बेसहारा वृद्धजनों को सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। यह योजना उन लोगों के लिए है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है। इसके तहत, वे निःशुल्क व्हीलचेयर और अन्य सहायक उपकरण प्राप्त कर सकते हैं, जो उन्हें उनके दैनिक जीवन में स्वतंत्रता और स्वाभाविक जीवन जीने में मदद कर सकते हैं।

यह योजना गरीबी रेखा से नीचे जीवन जीने वाले वृद्धजनों को ध्यान में रखते हुए विकसित की गई है। बढ़ती उम्र के साथ, अक्सर लोगों को शारीरिक कमजोरी और अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है, और इससे उनकी स्वाभाविक गतिविधियों में बाधा हो सकती है। इस योजना के माध्यम से, सरकार इन लोगों को आवश्यक सहायता प्रदान करके उनकी जीवन गुणवत्ता को सुधारने का प्रयास कर रही है।

इसके अलावा, यह योजना विशेष रूप से उन लोगों के लिए लाभकारी है जो अपने परिवार के साथ नहीं रहते और अकेले हैं। इन व्यक्तियों के लिए इस योजना से प्राप्त सहायता उनकी आत्मविश्वास और स्वायत्तता को बढ़ा सकती है, और उन्हें समाज में स्वतंत्र रूप से जीने की अधिक संभावनाएं प्रदान कर सकती हैं।

राष्ट्रीय वयोश्री योजना 2024 ने वृद्ध लाभार्थियों को सही समय पर सहायता प्रदान करके उनकी दयालुता और समाज के प्रति सामाजिक उत्तरदायित्व को बढ़ाया है। इसके माध्यम से, सरकार ने उन व्यक्तियों के लिए एक मानवीय अभियान का आयोजन किया है जो समाज के सबसे महत्वपूर्ण सदस्यों में से एक हैं।

Rashtriya Vayoshri Yojana शिविर के माध्यम से सहायक उपकरणों का किया गया वितरण

राष्ट्रीय वायोश्री योजना के अंतर्गत, केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री कुमारी प्रतिमा भौमिक ने भरतपुर जिले में एक सामाजिक अधिकारिता शिविर का आयोजन किया। इस शिविर के माध्यम से दिव्यांगजनों और वरिष्ठ नागरिकों को सहायक उपकरण वितरित किए गए। इस आयोजन का संचालन विकलांग व्यक्ति अधिकारिता विभाग द्वारा भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार और जिला प्रशासन भरतपुर के साथ किया गया। इस शिविर के माध्यम से लगभग 1741 लाभार्थियों को सहायक उपकरण वितरित किये गए, जिनमें से 1155 दिव्यांग और 586 वरिष्ठ नागरिक थे। इस आयोजन के माध्यम से लाभार्थियों को लगभग 304 लाख रुपये के सहायक उपकरण वितरित किये जायेंगे।

सरकार द्वारा इस योजना को लाभार्थियों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से लॉन्च किया गया है। मंत्रालय भी निरंतर दिव्यांगजनों और वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण के लिए काम कर रहा है। इस शिविर के माध्यम से प्रदान किए गए उपकरणों में 110 मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल, व्हीलचेयर, क्रचेस, वॉकिंग स्टिक्स, रोलेटर्स, स्मार्टफोन, स्मार्ट केन, ब्रेल किट, ब्रेल केन, सी.पी. चेयर, एमएसआईईडी किट, एडीएल किट (कुष्ठ रोग के लिए), सुनने की मदद, कृत्रिम अंग, व्हीलचेयर विथ कमोड, स्टूल विथ कमोड, नी ब्रेस, स्पाइनल सपोर्ट, फुट केयर यूनिट, एलएस बेल्ट, सिलिकॉन कुशन, टेट्रापोड, वॉकर, चश्मे और डेंचर शामिल थे।

Rashtriya Vayoshri Yojana की  जानकारी

योजना का  नाम  राष्ट्रीय वयोश्री योजना
 इनके द्वारा शुरू किया गया  प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
 लॉन्च की तारीक  वर्ष 2017
 लाभार्थी  गरीब वृद्धजन
 उद्देश्य  वरिष्ठ नागरिको को सहायक उपकरण प्रदान करना
 आवेदन  प्रक्रिया  ऑनलाइन
 ऑफिसियल वेबसाइट https://www.alimco.in/index.aspx

 

इन योजनाओ को भी देखे

[catlist]

Rashtriya Vayoshri Yojana के मुख्य तथ्य

केंद्र सरकार द्वारा Rashtriya Vayoshri Yojana 2024 के माध्यम से गरीबी रेखा से नीचे जीवन जी रहे नागरिकों को निर्धन नागरिकों को जीवन सहायक उपकरणों जैसे अन्य सहायक उपकरण और मुफ्त में व्हीलचेयर प्रदान किये जाएंगे। राष्ट्रीय वयोश्री योजना 2024 के तहत योग्य वरिष्ठ लाभार्थियों को उनकी दुर्बलता/विकलांगता के अनुरूप निःशुल्क उपकरणों का वितरण किया जाएगा। जब एक ही नागरिक में अनेक दुर्बलता/विकलांगता हो, तो प्रत्येक दुर्बलता/विकलांगता के लिए अलग-अलग उपकरण प्रदान किए जाएंगे।

ये उपकरण वरिष्ठ लाभार्थियों को उनकी आयु संबंधी शारीरिक परेशानियों से दूर रखने में मदद करेंगे और उनके परिवार के सभी सदस्यों के ऊपर उनकी निर्भरता को कम करते हुए उन्हें अच्छा जीवन यापन करने का अवसर प्रदान करेंगे। 2011 की जनगणना के अनुसार, भारत में वरिष्ठ लाभार्थियों की आबादी 10.38 करोड़ है, और इसमें 70 फीसदी से भी अधिक आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है। यहाँ तक कि वरिष्ठ लाभार्थियों में वृद्धावस्था के कारण होने वाली अक्षमताओं का एक बड़ा प्रतिशत है। इस योजना के अंतर्गत, इन सभी वरिष्ठ लाभार्थियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

Rashtriya Vayoshri Yojana की मुख्य विशेषताएं

राष्ट्रीय वयोश्री योजना 2024″ की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं:

  1. मुफ्त वितरण: सभी लाभार्थियों को उपकरणों का मुफ्त वितरण किया जाएगा, जो उनकी जरूरतों को पूरा करेगा।
  2. विकलांगताओं के आधार पर उपकरण: यदि किसी व्यक्ति में एक से ज्यादा विकलांगताएं हैं, तो उसे उनके आधार के अनुसार एक से ज्यादा उपकरण प्राप्त कराए जाएंगे।
  3. मुफ्त मेंटेनेंस: आर्टिफिशियल लिंब्स और सहायक उपकरणों पर 1 साल तक मुफ्त मेंटेनेंस प्रदान किया जाएगा, जो लाभार्थियों को उनकी उपयोगिता की देखभाल में मदद करेगा।
  4. पहचान: प्रत्येक जिले में लाभार्थियों की पहचान एक समिति के माध्यम से की जाएगी, जिसका अध्यक्ष जिला कलेक्टर या उपायुक्त होगा।
  5. महिलाओं की संख्या: जहां संभव हो, प्रत्येक जिले में 30% लाभार्थी महिलाएं होंगी, जिससे महिलाओं को भी इस योजना का उपयोग करने का अवसर मिले।
  6. वितरण कैंप: उपकरणों का वितरण कैंप के माध्यम से किया जाएगा, जिससे लाभार्थियों को उपकरणों की आसानी से पहुंच मिले।

Rashtriya Vayoshri Yojana के लाभ

 

  1. गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले वृद्ध जनों को पहुंच: इस योजना के माध्यम से, गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले वृद्ध जनों को आवश्यक उपकरणों की पहुंच मिलेगी।
  2. आवेदन की अनिवार्यता: इस योजना के लाभ उठाने के लिए सभी इच्छुक लाभार्थी को आवेदन करना होगा, जिससे योजना का वास्तविक लाभ मिल सके।
  3. मुफ्त उपकरण: इस योजना के तहत, सभी इच्छुक लाभार्थी को बिल्कुल मुफ्त में उपकरण प्रदान किया जाएगा।
  4. परिवार को मुफ्त उपकरण: योजना के तहत, लाभार्थी परिवार को उपकरण मुफ्त में प्रदान किए जाएंगे, जो उनकी आर्थिक बोझ को कम करेगा।
  5. डॉक्टर की जांच: प्रत्येक लाभार्थी को डॉक्टर से जांच करने के बाद ही उपकरण प्रदान किए जाएंगे, जिससे उनकी आवश्यकताओं के अनुसार उपकरण मिलें।

Rashtriya Vayoshri Yojana के तहत दिए जाने वाले उपकरण

  1. श्रवण यंत्र (Hearing Aid): इसका उपयोग विकलांग व्यक्तियों को सुनने में सहायता प्रदान करने के लिए किया जाता है।
  2. वाकिंग स्टिक (Walking Stick): यह एक सहायक उपकरण है जो चलने में समर्थता प्रदान करता है, विशेष रूप से वृद्ध या विकलांग व्यक्तियों के लिए।
  3. ट्राइपॉड्स (Tripods): ये तीन पैरों वाले स्थायी स्टैंड होते हैं जो विभिन्न उपकरणों को स्थिर रखने में मदद करते हैं, जैसे कि कैमरा या टेलीस्कोप।
  4. एल्बो कॉकरोचेस (Elbow Crutches): ये उपकरण चलने में सहायता प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है, विशेष रूप से पैरों की चोटों या कमजोरी के मामले में।
  5. व्हीलचेयर (Wheelchair): यह एक स्थायी कुर्सी होती है जिसमें चक्र होते हैं और इसका उपयोग चलने में समस्या रहने वाले व्यक्तियों के लिए किया जाता है।
  6. स्पेक्टम्स (Spectacles): ये आँखों के दोषों को सही करने के लिए उपयोग किये जाने वाले चश्मे होते हैं। इन्हें दूरबीनी या निर्देश चश्मे भी कहा जाता है।

Rashtriya Vayoshri Yojana पात्रता

  • इसके लिए आवेदक भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत 60 वर्ष से अधिक उम्र के 19 लोगों को पात्र माना जाएगा।
  • इस योजना के लिए केवल बीपीएल एपीएल श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार ही पात्र होंगे।

Rashtriya Vayoshri Yojana आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • राशन कार्ड
  • मृत्यु पेंशन के लिए दी जाने वाली स्थिति में संबंधित दस्तावेज
  • शारीरिक अक्षमता की स्थिति में प्रमाण पत्र या मेडिकल रिपोर्ट
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Rashtriya Vayoshri Yojana 2024 के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

हमारे देश के सभी इच्छुक लाभार्थियों को राष्ट्रीय वयोश्री योजना 2024 के लिए आवेदन करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। यदि आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो सभी लाभार्थियों को हमारे द्वारा प्रदान की गई इस विधि का चरण दर चरण पालन करना होगा।

  • सबसे पहले लाभार्थियों को न्याय और सामाजिक सुरक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए।
  • फिर आपके सामने इसकी आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।

Rashtriya Vayoshri Yojana

  • फिर होम पेज पर आपको वयोश्री रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  •  क्लिक करते ही एक और नया पेज खुल कर आएगा ।

Rashtriya Vayoshri Yojana

  • इस पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा। आपको इस पंजीकरण फॉर्म में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी जैसे नाम, पता, राज्य, मोबाइल नंबर, जन्म तिथि आदि दर्ज करनी होगी।
  • सारी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे और फिर कैप्चा कोड भी दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सेंड ऑप्शन पर जाकर क्लिक करना होगा।
  • और इस प्रकार, यदि आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करते हैं, तो आप राष्ट्रीय वयोश्री योजना के तहत पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा कर पाएंगे।

Rashtriya Vayoshri Yojana 2024 के अंतर्गत आवेदन की स्थिति देखने की प्रक्रिया

आवेदन की स्थिति जानना चाहते हैं, उन्हें हमारे द्वारा दिए गए सभी तरीकों का चरण दर चरण पालन करना होगा, जो नीचे दिए गए हैं:-

  • सबसे पहले लाभार्थियों को न्याय और सामाजिक सुरक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए।
  • फिर आपके सामने इसकी आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  •  होम पेज पर आपको ट्रैक एंड व्यू के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही एक और नया पेज खुल कर आएगा ।
  • फिर पेज पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर आदि दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सर्च विकल्प पर क्लिक करना होगा और फिर आपके सामने आवेदन की स्थिति आ जाएगी।

Rashtriya Vayoshri Yojana  हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको “राष्ट्रीय वयोश्री योजना 2024” से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या या सहायता की आवश्यकता हो, तो आप निम्नलिखित विवरणों का उपयोग करके संपर्क कर सकते हैं:

  • कृति में डेंचर्स का पता:
  • आर्टिफिशियल लिम्स मैन्युफैक्चरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया
  • जीटी रोड, कानपुर-209217
  • फोन: 91-512-2770873, 2770687, 2770817
  • फैक्स: 91-512-2770617, 2770051, 2770123
  • टोल-फ्री नंबर: 1800-180-5129
  • वेबसाइट: http://www.alimco.in
  • ईमेल: alimco@alimco.in

आप इन जानकारियों का उपयोग करके संबंधित अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि कैसे आप (Rashtriya Vayoshri Yojana 2024:राष्ट्रीय वयोश्री योजना) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है।यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनायेके माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

 

Rashtriya Vayoshri Yojana FAQs

Rashtriya Vayoshri Yojana क्या है ?

राष्ट्रीय वयोश्री योजना” के माध्यम से, गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले वृद्धजनों को मुफ्त में व्हीलचेयर और अन्य सहायक उपकरण प्राप्त करने का लक्ष्य है। इस योजना के तहत, उन व्यक्तियों को जिन्हें बढ़ती उम्र के साथ चलने-फिरने में समस्याएँ होती हैं, उपकरणों की आवश्यकता होती है, उन्हें विशेष ध्यान दिया जाता है। यह योजना सामाजिक समानता को बढ़ावा देती है और उन वरिष्ठ नागरिकों को समर्थ बनाती है जो विभिन्न चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।

Rashtriya Vayoshri Yojana कब शुरू हुई?

राष्ट्रीय वयोश्री योजना 1 अप्रैल 2017 को आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिला में केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य BPL श्रेणी से संबंधित वरिष्ठ नागरिकों को फिजिकल एड्स और जीवन सहायक यंत्र प्रदान करना था। इसके माध्यम से, सरकार ने उन लोगों के लिए एक माध्यम प्रदान किया जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और वृद्धावस्था में हैं, ताकि उन्हें उपयुक्त सामाजिक सुरक्षा प्राप्त हो सके।

Rashtriya Vayoshri Yojana में आवेदन हेतु इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

योजना में आवेदन करने के लिए आप ALIMCO की आधिकारिक वेबसाइट www.alimco.in पर जाकर उनकी दिशा-निर्देशों का पालन करके आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के लिए वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और आवश्यक दस्तावेज़ों को सही तरीके से भरें।

Rashtriya Vayoshri Yojana के अंतर्गत कौन-कौन से नागरिक आवेदन के पात्र होंगे ?

राष्ट्रीय वयोश्री योजना में देश के 60 वर्ष या इससे अधिक आयु के वृद्ध नागरिक, जो आर्थिक रूप से कमजोर या गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं, वे सभी योजना के लाभार्थी हो सकते हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह योजना उन लोगों की मदद करने के लिए है जो आयु में बढ़ापन के कारण जीवन को सहारा की आवश्यकता होती है।

 

 

 

 

Leave a Reply