Namo Shetkari Yojana 2nd Installment 2024:90 लाख किसानों के खाते में आएंगे 1792 करोड़

Namo Shetkari Yojana

Namo Shetkari Yojana 2nd Installment2024:1792 करोड़ रूपये आएंगे 90 लाख किसानों के खाते में जानिए जानकारी 

Namo Shetkari Yojana 2nd Installment 2024:महाराष्ट्र के किसानों के लिए एक बड़ी और अच्छी खबर है। नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों को अब सरकार की तरफ से नमो शेतकरी योजना की पहली किस्त के बाद अब दूसरी किस्त का इंतजार है। इस योजना के अनुसार, किसानों को जल्द ही 2,000 रुपए की अगली किस्त की राशि उनके बैंक खाते में भेज दी जाएगी। यह योजना केंद्र सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तर्ज पर चलाई जा रही है और इसकी दूसरी किस्त को केंद्र सरकार की मंजूरी मिलने के बाद शुरू किया गया है।

इससे महाराष्ट्र के किसानों को अधिक संबलपूर्ण बनाने और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करने में मदद मिलेगी।अगर आप भी महाराष्ट्र के किसान हैं और इस योजना से 2000 रुपये की अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं और जानना चाहते हैं कि नमो शेतकारी योजना का दूसरा सप्ताह कब शुरू होगा। तो इसके लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक विस्तार से पढ़ना होगा।

Namo Shetkari Yojana 2nd Installment 2024

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना को केंद्रीय किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की तर्ज पर शुरू किया गया है। इस योजना के तहत, महाराष्ट्र के किसानों को हर साल 6,000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। यह योजना महाराष्ट्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तरह ही संचालित की जाएगी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना देशभर के किसानों के लाभ के लिए शुरू की गई है, जबकि नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना केवल महाराष्ट्र के किसानों के लिए है। राज्य में इन दोनों योजनाओं के माध्यम से किसानों को सालाना 12,000 रुपए की धनराशि मिल रही है।

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना में किसानों को तीन सामान किस्तों में हर चार महीने के अंतराल से 2-2 हजार रुपए की किस्त जारी की जाती है। इसके तहत, किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रुपए की धनराशि मिलती है। यह योजना, नमो शेतकरी और पीएम किसान योजना के रूप में, राज्य में कृषि संकट से जूझ रहे किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण सहारा प्रदान करती है। इसके माध्यम से उन्हें आर्थिक सहायता मिलती है और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होता है।

Namo Shetkari Yojana मुख्य उद्देश्य

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना का मुख्य उद्देश्य महाराष्ट्र के किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत, किसानों को नियमित अंतराल पर निर्धारित धनराशि प्रदान की जाती है, जिससे उन्हें उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो और उनकी आर्थिक सुरक्षा में सहायता मिले। इसके अलावा, यह योजना कृषि सेक्टर में विकास को प्रोत्साहित करने और किसानों को सामूहिक रूप से उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उत्तेजित करती है। इसका उद्देश्य है कि किसानों को अधिक स्वायत्तता, आत्मनिर्भरता, और विकास का मार्ग प्रदान किया जाए।

Namo Shetkari Yojana 2nd Installment 2024 की जानकारी

आर्टिकल का नाम Namo Shetkari Yojana 2nd Installment
योजना का नाम नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना
शुरू की गई महाराष्ट्र सरकार द्वारा
लाभार्थी महाराष्ट्र  के किसान
उद्देश्य किसानों को हर साल 6,000 रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान करना
राज्य महाराष्ट्र
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
किस्त जारी होने की अंतिम तिथि फरवरी के अंतिम सप्ताह तक
आधिकारिक वेबसाइट   https://nsmny.mahait.org/

 

इन योजनाओ के बारे में भी जाने

[catlist] 

Namo Shetkari Mahasamman Nidhi Yojana की पहली किस्त

महाराष्ट्र के किसानों को Namo Shetkari Mahasamman Nidhi Yojana की पहली किस्त 2,000 रुपए की राशि 26 अक्टूबर 2023 को जारी की गई है। इस पहली किस्त की राशि को 86 लाख किसानों के बैंक खातों में भेजा गया है। यह पहली किस्त, दीपावली के तोहफे के रूप में, महाराष्ट्र सरकार द्वारा 1720 करोड़ रुपए की राशि के रूप में जारी की गई है। नमो शेतकरी योजना सीधे किसानों के बैंक खातों में पर्याप्त आय सहायता प्रदान करती है, जिससे किसान इस आर्थिक सहायता का लाभ उठा सकते हैं और वित्तीय संकट को कम कर सकते हैं।

Namo Shetkari Yojana 2nd Installment कब तक जारी होगी?

नमो शेतकरी योजना के अंतर्गत पात्र किसानों को सालाना 6,000 रुपए की आर्थिक सहायता मिलेगी। इस योजना के तहत, यह सहायता 4 महीने के अंतराल पर 2,000 रुपए की किस्तों में प्रदान की जाती है। पहली किस्त 26 अक्टूबर 2023 को जारी की गई थी। इसी तरह, फरवरी 2024 में 2,000 रुपए की दूसरी किस्त जारी की जाएगी। सूत्रों के मुताबिक, नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना की दूसरी किस्त फरवरी के अंतिम सप्ताह तक जारी की जा सकती है। लाभार्थी किसान नमो शेतकरी महासभा निधि योजना की किस्त आधिकारिक पोर्टल पर जाकर चेक कर सकते हैं।

Namo Shetkari Yojana दुसरा हप्ता पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें?

  • Namo Shetkari Yojana की भुगतान स्थिति जांचने के लिए आपको सबसे पहले नमो शेतकारी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने साइट का होम पेज खुल कर आएगा ।
  • होम पेज पर आपको लाभार्थी स्थिति विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही क्लिक करेगे आपके सामने एक और नया पेज खुल जाएगा।
  • फिर आपको इस पेज पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • आगे आपको कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और स्टेटस देखें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने आपके अनुरोध की स्थिति आ जाएगी।
  • इस तरह आप नमो शेतकारी योजना की भुगतान स्थिति की जांच कर पाएंगे और जानकारी सही होने पर आपको अगली किस्त का लाभ दिया जाएगा।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि कैसे आप (Namo Shetkari Yojana 2nd Installment 2024:90 लाख किसानों के खाते में आएंगे 1792 करोड़) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है।यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनायेके माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

 

Namo Shetkari Yojana FAQs

 Namo Shetkari Mahasamman Nidhi Yojana किस राज्य में संचालित की जा रही है?

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना महाराष्ट्र राज्य में संचालित की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत, महाराष्ट्र के किसानों को सालाना आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती है और वे समृद्धि की ओर अग्रसर हो सकते हैं।

Namo Shetkari Yojana 2nd Installment कब आएगी?

नमो शेतकरी योजना की दूसरी किस्त फरवरी के अंतिम सप्ताह में आ सकती है।

 Namo Shetkari Mahasamman Nidhi Yojana के अंतर्गत किसानों को कितने रुपए की राशि मिलेगी?

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना के अंतर्गत, किसानों को प्रतिवर्ष 6,000 रुपए की राशि तीन सामान किस्तों में दी जाएगी। इन किस्तों की अंतराल प्रत्येक में 4 महीने का होगा और प्रति किस्त में 2,000 रुपए की राशि दी जाएगी।

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply