Rail Skill Development Scheme 2024 : रेल कौशल विकास योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू, यहाँ से करें आवेदन

Rail Skill Development Scheme 2024
Rail Skill Development Scheme 2024

Rail Skill Development Scheme 2024 : देश भर के 50,000 से अधिक युवाओं को रेल कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण दिया जायेगा।

Rail Skill Development Scheme 2024 :- देश में बढ़ती बेरोजगारी को कम करने और लोगों को उनकी पसंद के रोजगार से जोड़ने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर कई योजनाएं लागू की जा रही हैं। इन योजनाओं के माध्यम से बेरोजगारी की समस्या का समाधान होता दिख रहा है। ऐसी ही एक योजना रेल कौशल विकास योजना है।

रेल कौशल विकास योजना भारतीय रेलवे का एक महत्वपूर्ण पहल है। यह योजना पूरी तरह से प्रशिक्षण पर केंद्रित है। इस योजना के तहत लोगों को उनकी पसंद के कार्यों में मार्गदर्शन और प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। इस योजना में विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों में स्वरोजगार की इच्छा को बढ़ावा देना और उन्हें अपनी काबिलियत के आधार पर अच्छा रोजगार प्राप्त करने के लिए सक्षम बनाना है। यदि आप भी किसी ऐसे क्षेत्र में रुचि रखते हैं जो रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत आता है तो आप इस योजना के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

Rail Skill Development Scheme 2024 :- आरकेवीवाई ऑनलाइन पंजीकरण 2024

Rail Skill Development Scheme 2024 :- राष्ट्रीय स्तर पर रेल कौशल विकास योजना को पिछले कई वर्षों से संचालित किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत रेल विभाग के इलेक्ट्रिक, तकनीकी, मैकेनिक आदि विभिन्न क्षेत्रों को शामिल किया गया है। इन कार्यों में रुचि रखने वाले उम्मीदवारों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।

रेल कौशल विकास योजना विशेष रूप से शिक्षित बेरोजगारों के लिए है जिसमें उम्मीदवारों की योग्यता के आधार पर केवल दसवीं कक्षा को मान्यता दी गई है। इस योजना में दिया जाने वाला प्रशिक्षण पूरी तरह से निःशुल्क है और उम्मीदवारों से किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाता है।

Rail Skill Development Scheme 2024 :- रेल कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण

Rail Skill Development Scheme 2024 :- देशभर में रेल कौशल विकास योजना को नए सिरे से संचालित किया जा रहा है। इस योजना का लक्ष्य है कि देश भर के 50,000 से अधिक युवाओं को रेल कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण प्रदान किया जाए।

चयनित उम्मीदवारों के लिए विभिन्न कोर्स हेतु ट्रेनिंग और प्रशिक्षण उनके आवेदन के आधार पर पूरा करवाया जाएगा। जो उम्मीदवार इस योजना के तहत प्रशिक्षित होना चाहते हैं और रोजगार के लिए मार्गदर्शन प्राप्त करना चाहते हैं,उन्हें अपने आवेदन अवश्य पूरे करने चाहिए।

Rail Skill Development Scheme 2024 :- रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत शामिल ट्रेड

रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत निम्नलिखित ट्रेड को शामिल किया गया है:

  1. इलेक्ट्रीशियन (Electrician)
  2. फिटर (Fitter)
  3. मशीनिस्ट (Machinist)
  4. वेल्डर (Welder)

Rail Skill Development Scheme 2024 :- रेल कौशल विकास योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज – 

1 . आधार कार्ड

2 . पैन कार्ड

3 . रोजगार पंजीयन

4 . शैक्षिक दस्तावेज

5 . पहचान पत्र

6 . आय प्रमाण पत्र

7 . निवास प्रमाण पत्र

8 . जाति प्रमाण पत्र

9 . मोबाइल नंबर

10 . पासपोर्ट साइज फोटो

Rail Skill Development Scheme 2024 : – रेल कौशल विकास योजना के लिए पात्रता

रेल कौशल विकास योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित पात्रताएँ निर्धारित की गई हैं:

  1. राष्ट्रीयता :-  आवेदक को भारत का नागरिक होना चाहिए।
  2. आयु सीमा :-  आवेदक की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  3. शैक्षिक योग्यता :-  उम्मीदवार की शैक्षिक योग्यता मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास होना आवश्यक है।
  4. चिकित्सा स्थिति :-  आवेदक को चिकित्सा रूप से स्वस्थ होना चाहिए।

Rail Skill Development Scheme 2024 :- रेल कौशल विकास योजना के लाभ

मुफ्त प्रशिक्षण : आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण जो युवा इस कार्य में कुशलता प्राप्त नहीं कर पाते हैं उन सभी के लिए यह योजना मुफ्त प्रशिक्षण प्रदान करती है।

रुचि आधारित कार्य : इस योजना के अंतर्गत युवाओं के मनपसंद कार्यों को ही जोड़ा गया है और उन्हीं पर प्रशिक्षण दिया जाता है।

महिलाओं के लिए अवसर : इस योजना में पुरुष युवाओं के साथ महिलाएं भी शामिल हो सकती हैं और उत्तम प्रशिक्षण के माध्यम से अपनी योग्यता अनुसार रोजगार प्राप्त कर सकती हैं।

मान्य सर्टिफिकेट : प्रशिक्षण पूरा होने पर योजना का मान्य सर्टिफिकेट दिया जाता है, जो रोजगार में सहायक होता है।

रोजगार के अवसर : रेल कौशल विकास योजना से प्रशिक्षित होने के बाद आप देश के किसी भी कोने में संबंधित कार्यों में अच्छे स्तर पर रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

Rail Skill Development Scheme 2024 :- रेल कौशल विकास योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

1. ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं : रेल कौशल विकास योजना में आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

2. नया आवेदन लिंक खोजें : वेबसाइट के होम पेज पर आपको नए आवेदन के लिए लिंक मिलेगी।

3. लिंक पर क्लिक करें : इस लिंक पर क्लिक करके आवेदन पत्र तक पहुंचें।

4. आवेदन पत्र : उपलब्ध आवेदन पत्र में मांगी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरें और उस कार्य का चयन करें जिसमें आप प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं।

5. दस्तावेज अपलोड करें : संबंधित दस्तावेजों को अपलोड करें।

6. जानकारी की समीक्षा करें : दस्तावेज अपलोड करने के बाद अपनी जानकारी की समीक्षा करें और सबमिट कर दें।

7. आवेदन का वेरिफिकेशन : आपके आवेदन का वेरिफिकेशन किया जाएगा और जल्द ही आपको प्रशिक्षण हेतु आमंत्रित किया जाएगा।

इस प्रकार आप सफलतापूर्वक रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

FAQ’s

आरकेवीवाई का बजट क्या है ?

2021-22 में, रेलवे ने इस योजना के लिए 12.35 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया था। वर्तमान बजट की जानकारी के लिए नवीनतम सरकारी अधिसूचनाएं और रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट देखी जा सकती है।

रेलवे कर्मचारियों को क्या लाभ दिए जाते हैं ? 

स्वास्थ्य सेवाएं , आवास, यात्रा सुविधा, पेंशन, बीमा, शिक्षा,भत्ते आदि

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से (Rail Skill Development Scheme 2024 : रेल कौशल विकास योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया ) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद

Leave a Reply