PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024:हर महीने 300 यूनिट बिजली फ्री,जल्द करे आवेदन

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024:पीएम मुफ्त बिजली योजना के लिए आज ही करे आवेदन,पात्रता,लाभ

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा सौर ऊर्जा और सतत प्रगति को बढ़ावा देने की घोषणा की गई है, जिसमें केंद्र सरकार जल्द ही पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना शुरू कर रही है। इस योजना को जमीनी स्तर पर लोकप्रिय बनाने के लिए, शहरी स्थानीय निकायों और पंचायतों को अपने अधिकार क्षेत्र में छत पर सौर प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के माध्यम से एक करोड़ घरों को मुफ्त बिजली प्रदान कर रोशन किया जाएगा। अगर आप भी मुफ्त बिजली योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। इस आर्टिकल के माध्यम से PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के नागरिकों को मुफ्त बिजली प्रदान करने के लिए पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को लॉन्च करने का ऐलान किया है। इस योजना के तहत, घरों पर रूफटॉप सोलर सिस्टम के माध्यम से बिजली पहुंचाई जाएगी, जिससे हर महीने 300 यूनिट तक इन घरों को मुफ्त बिजली दी जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा इस परियोजना पर 75,000 करोड़ रुपए से अधिक निवेश किया जाएगा। PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana का लक्ष्य 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करके एक करोड़ घरों को रोशन करना है। आवासीय उपभोक्ता पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अपडेट 29 फरवरी:- 75,021 करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली परियोजना को मंजूरी दी गई है

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार, 28 फरवरी को 1 करोड़ घरों में रूफटॉप सोलर लगाने के लिए पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा इस योजना की शुरुआत 13 फरवरी 2024 को की गई थी। इस फैसले की जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी है। अनुराग ठाकुर ने बताया कि पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के माध्यम से 75,021 करोड़ रुपए के कुल वित्तीय निवेश के साथ एक करोड़ घरों की छत पर सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए मंजूरी दी गई है।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के अंतर्गत, देश के एक करोड़ घरों को लाभ प्रदान किया जाएगा। यह योजना 300 यूनिट मुफ्त बिजली प्रदान करने के साथ-साथ सालाना 15,000 रुपए की बचत भी प्रदान करेगी। योजना के अन्तर्गत 2 किलोवॉट तक के रूफटॉप सोलर प्लांट की लागत 1,45,000 रुपए होगी, जिसमें से 78,000 रुपए की सरकारी सब्सिडी भी शामिल होगी। इसके साथ ही, बैंक से आसान किस्तों में लोन भी उपलब्ध होगा। इस योजना के माध्यम से हर गांव को मॉडल सोलर विलेज बनाया जाएगा।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana का उद्देश्य

केंद्र सरकार ने PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत करने का मुख्य उद्देश्य घरों की छत पर सोलर पैनल लगाकर स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देना है। इसके साथ ही, यह योजना लोगों को अपनी आय बढ़ाने में मदद करने, मुफ्त बिजली प्रदान कर घरों को रोशन करने, और बिजली बिल में कमी करने का लक्ष्य रखती है ताकि लोगों पर लागत का कोई बोझ न पड़े। इस योजना के तहत लोगों को बिजली के बिलों में बचत करने में सहायता मिलेगी, और छत पर सोलर पैनल लगाने से पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने में भी मदद करेगी, क्योंकि सोलर पैनलों का उपयोग करके हम प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्याओं को कम करेंगे।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana की जानकारी

योजना का नाम PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana
शुरू की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लाभार्थी देश के नागरिक
उद्देश्य मुफ्त बिजली प्रदान कर घरों को रोशन करना
लाभ 300 यूनिट फ्री बिजली
बजट राशि 75,000 करोड़ रुपए
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट   https://pmsuryaghar.gov.in/

 

इन योजनाओ के बारे मै भी जाने 

[catlist] 

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana सब्सिडी से लेकर मिलेगी ये सुविधाएं

प्रधानमंत्री मोदी ने आश्वासन दिया है कि केंद्र सरकार ठोस सब्सिडी से लेकर भारी रियायती बैंक ऋण तक के माध्यम से लोगों को लागत का कोई बोझ नहीं पड़ेगा। सभी हितधारकों को एक राष्ट्रीय ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से एकीकृत किया जाएगा, जिसकी जानकारी प्रधानमंत्री ने दी है। इस सब्सिडी को सीधे लोगों के बैंक खातों में भेजा जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि इस योजना को जमीनी स्तर पर लोकप्रिय बनाने के लिए शहरी स्थानीय निकायों और पंचायतों को अपने अधिकार क्षेत्र में रूफटॉप और प्रणालियों को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। ताकि इससे नए रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को लोकप्रिय बनाने के लिए शहरी निकायों और पंचायतों को जमीनी स्तर पर छत पर सौर प्रणाली स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इससे लोगों को अपनी आय बढ़ाने में मदद मिलेगी और बिजली बिल में कमी आएगी। इसके साथ ही, देश में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। विशेष रूप से मैन्युफैक्चरिंग, इंस्टालेशन, और रखरखाव के लिए तकनीकी कौशल वाले युवाओं के लिए रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने सोलर पावर को बढ़ावा देने के लिए अपील की है, और सभी घरों के उपभोक्ताओं को खास तौर पर योजना का लाभ लेने के लिए PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana वेबसाइट पर आवेदन करने के लिए कहा है।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 18000 करोड़ रुपए तक सालाना बजत

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी 2024 को पेश किए गए अंतिम बजट में रूफटॉप सोलर और मुफ्त बिजली योजना को लाने का ऐलान किया था। उन्होंने इस योजना के माध्यम से हर महीने 300 यूनिट बिजली को एक करोड़ घरों तक मुफ्त प्रदान करने की घोषणा की थी। इस योजना से एक करोड़ परिवारों को सालाना 15 से 18000 करोड़ की बचत होगी। उन्होंने इसके अलावा बची हुई बिजली सरप्लस पावर को बिजली वितरण कंपनियों को भी बेचने का विकल्प दिया। इस योजना के माध्यम से इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग की सुविधा भी बढ़ाई जाएगी, साथ ही सप्लाई और इंस्टॉलेशन के जरिए बड़ी संख्या में वेंडर्स के लिए उद्यमी बनाने के अवसर प्रदान किए जाएंगे।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana के लिए पात्रता

  1. नागरिकता: योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।
  2. आय सीमा: आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 1.5 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  3. सरकारी नौकरी नहीं: आवेदक के परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी नहीं करता होना चाहिए।
  4. सभी जाति वर्ग: सभी जाति वर्ग के नागरिक इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  5. बैंक खाता: आवेदक का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana दस्तावेज़ आवश्यक

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज़ आवश्यक हो सकते हैं:

  1. आधार कार्ड: पहचान के रूप में।
  2. निवास प्रमाण पत्र: पते की पुष्टि के लिए।
  3. आय प्रमाण पत्र: पात्रता के लिए आवश्यक आय की पुष्टि के लिए।
  4. बिजली बिल: बिजली का बिल या किसी अन्य प्रमाण के रूप में।
  5. राशन कार्ड: आवेदक के परिवार की आर्थिक स्थिति की पुष्टि के लिए।
  6. मोबाइल नंबर: संपर्क के लिए।
  7. पासपोर्ट साइज फोटो: आवेदक की छवि के रूप में।
  8. बैंक खाता पासबुक: लाभ की राशि के स्थान के रूप में।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana के तहत आवेदन कैसे करें?

यदि आप पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत अपने घर की छत पर सोलर सिस्टम लगवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके इस योजना के तहत आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • इसके लिए पहले आपको प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की आधिकारिक वेबसाइट  पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने साइट का होम पेज खुलकर आएगा ।
  • इसके बाद होम पेज पर आपको क्विक लिंक्स सेक्शन में ऑर्डर रूफटॉप सोलर विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद सामने एक और नया पेज खुल कर आएगा।
  • इसके बाद आपको इस पेज पर दो चरणों में अपनी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • उसके बाद पेज पर आपको अपने राज्य का नाम और जिले का नाम चुनना होगा।
  • फिर आगे आपको बिजली वितरण कंपनी का नाम चुनना होगा और उपभोक्ता का खाता नंबर दर्ज करना होगा।
  • उसके बाद आपको Next विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल कर आएगा ।
  • फिर आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आवश्यक डेटा दर्ज करे ।
  • सारी जानकारी दर्ज होने बाद आपको जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • फिर आपको सबमिट विकल्प पर क्लिक करे ।
  • इस तरह आप PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024 के तहत आवेदन कर सकते हैं।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana के लिए लॉगिन कैसे करें?

  • इसके लिए पहले आपको प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की आधिकारिक वेबसाइट  पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने साइट का होम पेज खुलकर आएगा ।
  • उसके बाद होम पेज पर आपको साइन इन विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको कंज्यूमर लॉगिन विकल्प पर क्लिक करना है ।
  • क्लिक करते ही आपके सामने लॉगिन पेज खुल कर आएगा ।
  • इसके बाद आपको अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर और इस पेज पर दिया गया कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आप लॉगिन प्रक्रिया पूरी कर सकते है.

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि कैसे आप (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024:हर महीने 300 यूनिट बिजली फ्री,जल्द करे आवेदन) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है।यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनायेके माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

 

FAQs

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana का लाभ किसे मिलेगा?

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत, जो लोग अपने घरों पर रूफटॉप सोलर सिस्टम लगवाएंगे, उन्हें हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली मिलेगी। यह योजना लोगों को स्वच्छ और ऊर्जा संरक्षित ऊर्जा का लाभ प्रदान करने का उद्देश्य रखती है। इसके माध्यम से लोग अपने बिजली खर्च को कम कर सकते हैं और साथ ही पर्यावरण को भी सहयोग दे सकते हैं।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana के लिए कितने रुपए का बजट निर्धारित किया गया है?

हां, आपकी जानकारी सही है। PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana के लिए 75000 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। इस योजना के तहत घरों में रूफटॉप सोलर सिस्टम की स्थापना की जाएगी ताकि लोगों को मुफ्त बिजली प्रदान की जा सके।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana के तहत आवेदन करने के लिए आप दी गई आधिकारिक वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in/ पर जा सकते हैं। इस वेबसाइट पर आपको योजना के बारे में विस्तृत जानकारी और आवेदन की प्रक्रिया के बारे में सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध होगी।

 

 

 

 

Leave a Reply