Bihar Ayushman Card 2024:आवेदन करें 12 मार्च तक, 5 लाख का मुफ्त इलाज हर साल

Bihar Mukhyamantri Jan Arogya Yojana

Bihar Ayushman Card 2024:बिहार आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन आवेदन,पात्रता ,लाभ

Bihar Ayushman Card 2024:बिहार सरकार ने मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत बिहार के राशन कार्ड धारकों को 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान करने का ऐलान किया है। इसके तहत, बिहार में सभी राशन दुकानों पर आगामी 2 मार्च से आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। आयुष्मान कार्ड के माध्यम से लाभार्थियों को 5 लाख रुपए का मुक्त इलाज प्राप्त होगा। मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत राज्य के गरीब वर्क के सभी नागरिक बिल्कुल मुफ्त में 5 लाख रुपए का आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

बिहार के निवासियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है! अगर आपके पास राशन कार्ड है और आपने अभी तक मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत Bihar Ayushman Card के लिए आवेदन नहीं किया है, तो आप हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। तो यह आपके लिए एक सुनहरा मौका हो सकता है। हमारे इस लेख में, हम आपको Ayushman Card Bihar 2024 के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे, ताकि आप इस योजना का लाभ उठा सकें।

Bihar Ayushman Card 2024

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने राज्य के गरीब परिवारों के लिए मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत की है, जिसके तहत प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए तक का हेल्थ बीमा प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत, 58 लाख परिवारों को 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत, राज्य के राशन कार्ड धारकों को आयुष्मान कार्ड दिया जाएगा, जिसके माध्यम से उन्हें फ्री कैशलैस इलाज की सुविधा प्राप्त होगी।

जो बिहार राज्य के राशन कार्ड धारक परिवार हैं और केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभ से वंचित रह गए हैं,। लेकिन अब बिहार सरकार ने एक उत्कृष्ट पहल की है और इन परिवारों के लिए आयुष्मान कार्ड की योजना शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत, ये परिवार वार्षिक 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा का लाभ उठा सकते हैं। अब यह लाभार्थी किसी भी सूचीबद्ध अस्पताल में अपना इलाज करवा सकते हैं, बस उन्हें अपना आयुष्मान कार्ड दिखाना होगा।

Bihar Ayushman Card 2024 उद्देश्य

Bihar Ayushman Card एक ऐसा दस्तावेज़ है जो बिहार राज्य के निवासियों को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत मुफ्त स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाने की सुविधा प्रदान करता है। इस कार्ड का मुख्य उद्देश्य गरीब और असहाय लोगों को उचित स्वास्थ्य सेवाओं के लिए पहुंच सुनिश्चित करना है। यह कार्ड धारकों को विभिन्न नागरिक स्वास्थ्य योजनाओं के तहत चिकित्सा सहायता प्राप्त करने का अधिकार प्रदान करता है।

बिहार सरकार द्वारा आयोजित इस योजना के तहत, आयुष्मान कार्ड के धारकों को निशुल्क चिकित्सा सेवाओं का लाभ मिलता है, जिसमें अस्पताल में भर्ती, औषधि, जनरल वार्ड और विशेषज्ञ चिकित्सा सहायता शामिल है। यह कार्ड गरीब परिवारों को आर्थिक बोझ से राहत प्रदान करता है और उन्हें उचित चिकित्सा सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित करता है।

Bihar Ayushman Card 2024 की जानकारी

आर्टिकल का नाम Ayushman Card Bihar
योजना का नाम मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना
संबंधित विभाग स्वास्थ्य विभाग बिहार सरकार
लाभार्थी राज्य के राशन कार्ड धारक
उद्देश्य जरूरतमंद परिवारों को 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करना
राज्य बिहार
आवेदन की अंतिम तिथि 12 मार्च 2024
कार्ड बनवाने की प्रक्रिया ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट beneficiary nha.gov.in

 

इन योजनाओ को भी देखे 

[catlist] 

Bihar Ayushman Card 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

बिहार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड के लाभों और विशेषताओं को निम्नलिखित सारांशित किया जा सकता है:

  1. स्वास्थ्य बीमा कवरेज: योजना के तहत आयुष्मान कार्ड धारकों को प्रतिवर्ष तकनीकी मदद सहित 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है।
  2. निःशुल्क इलाज की सुविधा: योजना के अनुसार, आयुष्मान कार्ड धारकों को निशुल्क चिकित्सा सेवाएं सरकारी और पंजीकृत निजी अस्पतालों में प्राप्त होती हैं।
  3. सरकारी संसाधनों का उपयोग: यह योजना सरकारी संसाधनों का उपयोग करके गरीब और असहाय परिवारों को उचित स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंचाने में मदद करती है।
  4. राशन कार्ड धारकों का लाभ: मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत, राशन कार्ड धारकों को वर्षिक 5 लाख रुपए का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  5. सामाजिक समानता: यह योजना समाज में समानता को बढ़ावा देने का उद्देश्य रखती है, ताकि गरीब और असहाय लोग भी उचित स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकें।
  6. प्रचार प्रसार: योजना के तहत राज्य के सभी नागरिकों को आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए प्रचार प्रसार किया जा रहा है, जिससे अधिक लोगों को योजना के लाभ उपलब्ध हों।
  7. सतत और सर्वांगीण विकास:Bihar Ayushman Card 2024 के माध्यम से राज्य की प्रत्येक परिवार का सतत और सर्वांगीण विकास सुनिश्चित किया जा सकेगा।
  8. विशेष अभियान: आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है, जो लोगों को योजना के लाभों के बारे में जागरूक करने में मदद करेगा।
  9. आवेदन प्रक्रिया:Bihar Ayushman Card 2024 में राज्य के इच्छुक नागरिक आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए अपने निकटवर्ती पीडीएफ दुकान में जाकर आवेदन कर सकते हैं।
  10. टोल फ्री नंबर: आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए बिहार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है, जिससे लोगों को आवेदन करने में सहायता मिल सके।

Bihar Ayushman Card 2024 पात्रता

आयुष्मान कार्ड बिहार के लिए आवेदन करने के लिए निर्धारित पात्रता को पूरा करना आवश्यक है। निम्नलिखित शर्तें पात्रता के रूप में मानी जाती हैं:

  1. मूल निवासी: आवेदक को बिहार राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  2. राशन कार्ड धारक: राज्य के सभी राशन कार्ड धारक परिवार आयुष्मान कार्ड बिहार बनवाने के लिए पात्र होंगे।
  3. गरीब परिवारों का पात्रता: राज्य के ऐसे सभी गरीब परिवार जो प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की सूची में शामिल नहीं हैं, वे मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए पात्र होंगे।

यदि आप इन पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, तो आप आयुष्मान कार्ड बिहार के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के लिए स्थानीय प्रशासनिक अधिकारी या स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करें।

Bihar Ayushman Card 2024 आवश्यक दस्तावेज

आयुष्मान कार्ड बिहार के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों का होना आवश्यक है:

  1. आधार कार्ड: आपका आधार कार्ड, जो आपकी पहचान के रूप में स्वीकार किया जाता है।
  2. राशन कार्ड: परिवार पहचान के लिए आपके पास राशन कार्ड होना चाहिए।
  3. मोबाइल नंबर: आवेदन प्रक्रिया के दौरान संचार के लिए मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी।
  4. पासपोर्ट साइज फोटो: आवेदन फॉर्म के साथ एक पासपोर्ट साइज फोटो भी संलग्न करना होगा।

इन दस्तावेजों को संबंधित अधिकारिक आवेदन प्रक्रिया के दौरान सामने लाना होगा। कृपया ध्यान दें कि आवश्यक दस्तावेजों की सूची अधिकृत वेबसाइट या स्थानीय आवेदन केंद्र से प्राप्त की जा सकती है।

Bihar Ayushman Card 2024 बनवाने के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप भी अपना Ayushman Card बनवाना चाहते हैं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनवाने के तीन तरीके हैं। पहला तरीका यह है कि आप अपने राशन डीलर के पास जाकर बिहार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। दूसरा रास्ता जन सेवा केंद्र के माध्यम से और तीसरा रास्ता जीविका दीदी के माध्यम से है.

  • आपको अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ इन तीनों में से किसी एक के पास जाना होगा।
  • इसके बाद आपको आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए उन्हें अपनी जानकारी देनी होगी।
  • संबंधित कर्मचारी आपका आयुष्मान कार्ड जारी करने के लिए आवश्यक दस्तावेज अपने साथ रखेगा।
  • इसके बाद आपका आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना होगा।

Bihar Ayushman Card 2024 बनवाने के लिए टोल फ्री नंबर

बिहार सरकार ने मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनवाने को सरल और सुविधाजनक बनाने के लिए टोल फ्री नंबर भी जारी किया है। इस नंबर पर बिहार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए राशन कार्ड धारकों को सहायता दी जाएगी। जो भी व्यक्ति प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की सूची में नहीं है, उन्हें मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत लाभ प्राप्त होगा। राज्य के इच्छुक लाभार्थी टोल फ्री नंबर 104 पर कॉल करके आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं और मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से संबंधित किसी भी जानकारी को अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि कैसे आप (Bihar Ayushman Card 2024:आवेदन करें 12 मार्च तक, 5 लाख का मुफ्त इलाज हर साल) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है।यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

 

FAQs

Bihar Ayushman Card कौन बनवा सकता है?

आयुष्मान कार्ड बिहार राज्य के सभी नागरिक बनवा सकते हैं जो राशन कार्ड धारकों का नाम प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान कार्ड की सूची में नहीं हैं। इस योजना के तहत, इन नागरिकों को बिहार सरकार द्वारा आयुष्मान कार्ड की सुविधा प्रदान की जाएगी ताकि वे उचित स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकें।

Bihar Ayushman Card बनवाने के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं?

बिहार में आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए राशन कार्ड धारक राशन की दुकान या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यहाँ वे आवश्यक दस्तावेजों को साझा करेंगे और अपना आवेदन प्रस्तुत करेंगे। संबंधित अधिकारियों द्वारा उनकी जानकारी संपूर्णता से संग्रहित की जाएगी और उन्हें आयुष्मान कार्ड प्रदान किया जाएगा।

Bihar Ayushman Card के लिए आवेदन कब तक किया जा सकता है?

Ayushman Card Bihar के लिए आवेदन की तारीख 2 से 12 मार्च तक निर्धारित की गई है। इस अवधि के दौरान इच्छुक व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन करने का मौका मिलेगा।

Leave a Reply