Namo Shetkari Maha Sanman Nidhi Yojana 2024:नमो शेतकरी महा सन्मान निधि योजना

Namo Shetkari Maha Sanman Nidhi Yojana

Namo Shetkari Maha Sanman Nidhi Yojana 2024:नमो शेतकरी महा सन्मान निधि योजना

Namo Shetkari Maha Sanman Nidhi Yojana भारत एक कृषि प्रधान देश है जिसमें से 75% लोग खेती पर निर्भर करते हैं, और उनकी आर्थिक स्थिति खेती पर ही निर्भर रहती है। महाराष्ट्र सरकार ने इस वास्तविकता को ध्यान में रखते हुए राज्य के किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की तर्ज पर नई योजना “नमो शेतकरी महासन्मान निधि योजना” की घोषणा की है। इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र सरकार द्वारा हर साल 6000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बजट 2023-24 के दौरान इस योजना को शुरू करने की घोषणा की है, जिसके तहत राज्य के 1.5 करोड़ से अधिक किसानों को लाभान्वित किया जाएगा।यदि आप भी महाराष्ट्र राज्य के किसान हैं और Namo Shetkari Maha Sanman Nidhi Yojana के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

Namo Shetkari Maha Sanman Nidhi Yojana 2024

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने 9 मार्च, 2023 को वर्ष 2023-24 का बजट पेश करते हुए राज्य के किसानों के लिए “नमो शेतकरी महासन्मान निधि योजना 2024” की घोषणा की है। इस योजना को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की तर्ज पर शुरू किया जाएगा। नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना के माध्यम से पात्र किसानों को प्रतिवर्ष 6000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस आर्थिक सहायता राशि को तीन समान किश्तों में दिया जाएगा, और यह राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी।

यह योजना किसानों के लिए वास्तव में एक बड़ी सहायता होगी। केंद्र सरकार की किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 6000 रुपए और महाराष्ट्र सरकार द्वारा 6000 रुपए मिलकर प्रतिवर्ष 12,000 रुपए की आर्थिक सहायता मिलने से, किसानों को उनके खेती काम के लिए अधिक संयमितता प्राप्त होगी। इस योजना के संचालन के लिए सरकार द्वारा 6900 करोड़ रुपए का खर्च किया जाएगा, जिससे कि किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार आ सके। इससे राज्य के 1.5 करोड़ किसान परिवारों को लाभ मिलेगा, जिससे कि उनकी आय में वृद्धि होगी और उनके जीवन स्तर में सुधार होगा।

26 अक्टूबर अपडेट:- पीएम मोदी आज Namo Shetkari yojana की पहली किस्त लॉन्च करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का 26 अक्टूबर को महाराष्ट्र राज्य का दौरा किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी लाएगा। उन्होंने लाखों किसानों के लिए 7500 करोड़ रुपए की विकास परियोजना का ऐलान किया है, इसके माध्यम से स्वास्थ्य, रेल, सड़क और तेल जैसे क्षेत्रों में कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया जाएगा। । इसी मौके पर, महाराष्ट्र राज्य सरकार की नमो शेतकरी महासम्मान योजना की पहली किस्त भी जारी की जाएगी।

इससे 86 लाख से अधिक किसानों को लाभ मिलेगा। महाराष्ट्र के किसानों को प्रति वर्ष प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 6,000 रुपए और राज्य सरकार की नमो शेतकरी महासम्मान योजना के तहत भी 6,000 रुपए की किस्तें मिलेंगी। अब कुल मिलाकर, हर साल महाराष्ट्र के किसानों के बैंक खाते में 12,000 रुपए की सहायता राशि ट्रांसफर की जाएगी।

Namo Shetkari Maha Sanman Nidhi Yojana का उद्देश्य

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना को शुरू किया, जिसका उद्देश्य राज्य के किसानों को हर साल 6000 रुपए की आर्थिक सहायता देना है। यह योजना उन्हें बेहतर आजीविका प्रदान करने के साथ-साथ सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने का उद्देश्य रखती है। सरकार द्वारा किसानों को 1 रुपए प्रीमियम पर फसल का बीमा कराने का भी फैसला किया गया है, जो कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसानों के लिए उपलब्ध है।

महाराष्ट्र सरकार ने इसके लिए केवल बीमा प्रीमियम का 1 प्रतिशत लेने का फैसला किया है, जिससे सरकारी खजाने पर हर साल 3212 करोड़ रुपए का बोझ कम होगा। इससे सरकार का मुख्य लक्ष्य है कि राज्य के किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जाए।

Namo Shetkari Maha Sanman Nidhi Yojana के बारे में जानकारी

योजना का नाम   Namo Shetkari Maha Sanman Nidhi Yojana
घोषणा की गई मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे द्वारा
लाभार्थी राज्य के किसान
उद्देश्य किसानों को आर्थिक संबल प्रदान करना
आर्थिक सहायता राशि 6,000 रुपए
लाभ दिया जाएगा 1.5 करोड़ किसान परिवारों को
राज्य महाराष्ट्र
साल 2024
आवेदन प्रक्रिया अभी उपलब्ध नहीं
अधिकारिक वेबसाइट   https://pmkisan.gov.in/

 

महाराष्ट्र के किसानों को अब 12 हजार रुपये मिलेंगे

Namo Shetkari Maha Sanman Nidhi Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  1. योजना का संदेश: नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना की एक प्रकार है, जिसका मुख्य उद्देश्य किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है।
  2. सहायता की राशि: योजना के अंतर्गत, महाराष्ट्र सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 6000 रुपए की सहायता प्रदान की जाएगी।
  3. सीधे लाभार्थी: आर्थिक सहायता राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी, जो कि इसकी प्रशासनिक सुविधा को सुनिश्चित करेगी।
  4. केंद्र और राज्य सरकार की भागीदारी: योजना में 50% राशि महाराष्ट्र सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी, जबकि बाकी 50% केंद्र सरकार की ओर से आएगी।
  5. आर्थिक सहायता का लाभ: महाराष्ट्र के किसानों को प्रति वर्ष 12000 रुपए की आर्थिक सहायता का लाभ मिलेगा, जो उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करेगा।
  6. प्रति महीने 1000 रुपए की आर्थिक सहायता: राज्य के किसानों को हर महीने 1000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  7. Namo Shetkari Maha Sanman Nidhi Yojana का लाभ तीन किस्तों में: पात्र किसानों को Namo Shetkari Maha Sanman Nidhi Yojana का लाभ तीन किस्तों में दिया जाएगा।
  8. हर तीन महीने में किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपए जमा किए जाएंगे: हर तीन महीने में, किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपए जमा किए जाएंगे।
  9. किसानों के बीमा प्रीमियम का भुगतान: महाराष्ट्र सरकार द्वारा किसानों के बीमा प्रीमियम का भुगतान किया जाएगा।
  10. राज्य के 1.5 करोड़ किसान परिवारों को लाभ: यह योजना राज्य के 1.5 करोड़ किसान परिवारों को लाभ पहुंचाएगी।
  11. संचालन के लिए खर्च: इस योजना के संचालन के लिए सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 6900 करोड़ रुपए का खर्च किया जाएगा।
  12. आर्थिक संबल प्रदान: इस योजना के माध्यम से, राज्य के किसानों को आर्थिक संबल प्रदान किया जाएगा, जिससे वे आत्मनिर्भर बन सकें।
  13. जीवन स्तर में सुधार: यह योजना का लाभ प्राप्त करने वाले किसानों के जीवन स्तर में सुधार होगा। इसके माध्यम से उन्हें आर्थिक सहायता मिलेगी, जिससे उनका जीवन सुधारेगा।

Namo Shetkari Maha Sanman Nidhi Yojana के लिए पात्रता

  1. महाराष्ट्र का मूल निवासी: नमो शेतकरी महा सन्मान निधि योजना के आवेदक को महाराष्ट्र का मूल निवासी होना चाहिए।
  2. राज्य के किसान होना: इस योजना के तहत केवल राज्य के किसान ही आवेदन के लिए पात्र होंगे।
  3. स्वयं की भूमि: आवेदक किसान के पास स्वयं की भूमि होनी चाहिए।
  4. कृषि विभाग में पंजीकरण: आवेदक किसान को महाराष्ट्र के कृषि विभाग में पंजीकृत होना चाहिए।
  5. बैंक खाता: आवेदक का बैंक खाता होना अनिवार्य है, जोकि आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

Namo Shetkari Maha Sanman Nidhi Yojana आवश्यक दस्तावेज

नमो शेतकरी महा सन्मान निधि योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज:

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. बैंक खाता विवरण
  5. जमीनी दस्तावेज
  6. खेत का विवरण
  7. पासपोर्ट साइज फोटो
  8. मोबाइल नंबर

Namo Shetkari Maha Sanman Nidhi Yojana 2024 के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

Namo Shetkari Maha Sanman Nidhi Yojana के अंतर्गत आवेदन करने के लिए लाभार्थी को किसी प्रकार की कोई प्रक्रिया को फॉलो नहीं करना है सरकार द्वारा जारी की गई Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों को ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा योजना के सभी पात्र लाभार्थियों की सूची Kisan Samman Nidhi Yojana की आधिकारिक वेबसाइट से जाकर आप आसानी से चेक कर सकते हैं

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से (Namo Shetkari Maha Sanman Nidhi Yojana 2024:नमो शेतकरी महा सन्मान निधि योजना ) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

Namo Shetkari Maha Sanman Nidhi Yojana क्या है?

नमो शेतकरी महासम्मान निधि योजना के तहत भी किसानों को प्रति साल 6000 रुपये मिलते हैं, जैसे की पीएम किसान योजना में। चुनाव से पहले, महाराष्ट्र के किसानों को दोनों योजनाओं से पैसा मिलेगा, जिससे किसानों को आर्थिक सहायता मिलेगी।

नमो शेतकरी के पैसे कब आएंगे?

महाराष्ट्र सरकार ने 2023 मई में Namo Shetkari Yojana 2024 शुरू की। इस योजना के अंतर्गत, महाराष्ट्र के किसानों को हर साल 2000 रुपये अतिरिक्त मिलेंगे। इससे पहले प्राप्त हो रहे 6000 रुपये के साथ, कुल मिलाकर उन्हें प्रति वर्ष 12000 रुपये की आर्थिक सहायता मिलेगी।

नमो शेतकरी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Namo Shetkari Maha Sanman Nidhi Yojana के लिए अलग से ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन नहीं भरना होगा।Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत पात्र किसान स्वचालित रूप से महाराष्ट्र नमो शेतकारी महा सम्मान निधि योजना के तहत पात्र हैं।

Leave a Reply