Krishi Subsidy Yojna 2024 : कृषि यंत्रो एवं खाद-बीज की खरीद पर सब्सिडी का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन आवश्यक, जानिए क्या है प्रक्रिया

Krishi Subsidy Yojna 2024
Krishi Subsidy Yojna 2024

Krishi Subsidy Yojna 2024 : मध्यप्रदेश के किसानों के लिए कृषि यंत्रों एवं खाद पर सब्सिडी, आधिकारिक पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन की विस्तृत प्रक्रिया

Krishi Subsidy Yojna 2024 : मध्यप्रदेश सरकार द्वारा किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने और आय बढ़ाने के लिए विभिन्न कृषि योजनाएं चलाई जा रही हैं। पहले किसानों को इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए ऑफलाइन आवेदन करना पड़ता था जिसके लिए उन्हें कई जगह भटकना पड़ता था।

अब सरकार ने सभी योजनाओं की आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी है। इससे किसानों को अब इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वे सीएससी केंद्र या एमपी ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से सीधे आवेदन कर सकते हैं।

वर्तमान में राज्य सरकार द्वारा कई महत्वपूर्ण योजनाएं चलाई जा रही हैं जैसे पीएम कुसुम योजना, कृषि यंत्र अनुदान योजना, पीएम कृषि सिंचाई योजना और कृषि सब्सिडी योजना। इन योजनाओं का उद्देश्य किसानों को सहारा देना और उनकी कृषि गतिविधियों को और अधिक प्रभावी बनाना है।

Krishi Subsidy Yojna 2024 : योजना की जानकारी 

योजना का नाम कृषि सब्सिडी योजना
Launched By मध्यप्रदेश सरकार
विभाग का नाम किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग, मध्यप्रदेश
लागू वर्ष 2023-24
लाभार्थी मध्यप्रदेश के किसान
उद्देश्य मध्यप्रदेश के किसानों को कृषि यंत्र खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान करना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
Official Website Click here

इस योजना का उद्देश्य मध्यप्रदेश के किसानों को कृषि यंत्र खरीदने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है जिससे उनकी कृषि गतिविधियाँ अधिक प्रभावी और लाभकारी बन सकें। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है, और किसान आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं।

Krishi Subsidy Yojna 2024 : कृषि यंत्र, खाद-बीज पर सब्सिडी का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन आवश्यक

Krishi Subsidy Yojna 2024 : कृषि यंत्र, खाद-बीज पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए अब मध्यप्रदेश सरकार द्वारा एमपी किसान पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया गया है। किसानों को खाद, बीज, सिंचाई, और कृषि उपकरणों में सब्सिडी जैसी विभिन्न लाभकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए पहले पोर्टल पर पंजीकरण करवाना होगा। इस नए आदेश के तहत तहसील के 1 लाख से अधिक किसानों को इससे लाभ मिलेगा।

एमपी किसान पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण न करने वाले किसानों को कृषि विभाग की किसी भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा इसलिए सभी किसानों के लिए यह आवश्यक है कि वे जल्द से जल्द अपना पंजीकरण करवाएं और सरकार की विभिन्न योजनाओं का फायदा उठाएं।

Krishi Subsidy Yojna 2024 : ऑफिशियल वेबसाइट या एमपी ऑनलाइन से कर सकेंगे आवेदन

Krishi Subsidy Yojna 2024 : कृषि विभाग के अधिकारी उदय अग्निहोत्री के अनुसार किसान अब पंजीयन के लिए वेब ब्राउजर पर  आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से स्वयं या अपने नजदीकी एमपी ऑनलाइन केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। कृषि विभाग की सभी योजनाओं जैसे कि कृषि सब्सिडी योजना (Krishi Subsidy Yojna) का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीयन अनिवार्य है।

ऑनलाइन पंजीयन की प्रक्रिया के बाद ही किसानों को खाद, बीज, सिंचाई, और कृषि उपकरणों पर सब्सिडी जैसी विभिन्न योजनाओं का लाभ मिल सकेगा। यह कदम किसानों की सहूलियत और योजनाओं की पारदर्शिता को बढ़ाने के लिए उठाया गया है। सभी किसानों को सलाह दी जाती है कि वे समय रहते अपना पंजीकरण पूरा करें ताकि उन्हें सभी सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके।

Krishi Subsidy Yojna 2024 : योजनाओं में रजिस्ट्रेशन की स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया

कृषि यंत्र, खाद-बीज, और अन्य कृषि योजनाओं में पंजीयन के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें :

  1. किसान पोर्टल पर जाएं :
    • अपने वेब ब्राउजर पर kisan.mp.gov.in वेबसाइट खोलें।
    • होम पेज पर ‘कृषि योजना में पंजीयन’ विकल्प पर क्लिक करें।
  1. Krishi Subsidy Yojana पर पंजीयन करें :
    • ‘Krishi Subsidy Yojana’ लिंक पर क्लिक करें।
    • क्लिक करने के बाद एक नया टैब खुलेगा, जिसमें पंजीयन के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची मिलेगी।
  1. आवश्यक दस्तावेजों की तैयारी करें :
    • आधार कार्ड : कृषक का आधार कार्ड।
    • भूमि से संबंधित जानकारी : कृषक की भूमि का विवरण (जैसे खसरा नंबर, भूमि क्षेत्रफल आदि)।
    • समग्र आईडी : कृषक की समग्र आईडी।
    • जाति प्रमाण पत्र : कृषक का जाति प्रमाण पत्र, यदि आवश्यक हो।
  1. ऑनलाइन फॉर्म भरें :
    • सभी आवश्यक दस्तावेज तैयार करने के बाद ऑनलाइन फॉर्म में मांगी गई जानकारी भरें।
    • दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करें।
  1. फॉर्म सबमिट करें :
    • सभी जानकारी भरने और दस्तावेज अपलोड करने के बाद, फॉर्म को सबमिट करें।
    • सबमिट करने के बाद आपको एक रसीद या पंजीकरण संख्या प्राप्त होगी जिसे भविष्य के लिए सुरक्षित रखें।
  1. आवेदन की स्थिति जांचें :
    • पंजीकरण के बाद, आप अपनी आवेदन की स्थिति kisan.mp.gov.in पर जाकर जांच सकते हैं।

लॉटरी प्रक्रिया:

  • प्राप्त आवेदनों में से लक्ष्यों के विरूद्ध ऑनलाइन लॉटरी संपादित की जाएगी।
  • लॉटरी के परिणाम की सूचना पृथक से पोर्टल पर दी जाएगी।

सलाह

  • सीएससी केंद्र या एमपी ऑनलाइन का उपयोग करें : यदि आप स्वयं ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते तो आप अपने नजदीकी सीएससी केंद्र या एमपी ऑनलाइन केंद्र पर जाकर सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
  • समय पर आवेदन करें : सभी किसानों को सलाह दी जाती है कि वे जल्द से जल्द अपना पंजीकरण पूरा करें ताकि उन्हें सभी सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके।

इस प्रक्रिया का पालन करके किसान मध्यप्रदेश सरकार की विभिन्न कृषि सब्सिडी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और अपनी कृषि गतिविधियों को और अधिक प्रभावी बना सकते हैं।

Krishi Subsidy Yojna 2024 : योजना से मिलने वाले लाभ की जानकारी

लाभ विवरण
सब्सिडी लाभार्थी किसानों को उपकरणों पर सरकार द्वारा 30% से 50% तक सब्सिडी दी जाएगी।
अनुदान राशि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को 40,000 से 60,000 तक की अनुदान सब्सिडी राशि प्रदान की जाएगी।
कृषि उपकरण खरीद योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश के किसान सब्सिडी के जरिये कृषि करने के लिए कृषि उपकरण खरीद सकते हैं।
महिला किसानों के लाभ महिला किसानों को अधिक रियायत के साथ-साथ अधिक विशिष्ट लाभ प्रदान किया जाएगा।
कृषि उपकरण खरीद में सहायता इस योजना से किसानों को कृषि उपकरण खरीदने में काफी सहायता प्राप्त होगी।

इस योजना का उद्देश्य किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना और उनकी कृषि उत्पादन क्षमताओं को बढ़ाना है। महिला किसानों को विशेष प्राथमिकता और अतिरिक्त लाभ दिए जाएंगे, जिससे उन्हें अधिक समर्थन और संसाधन प्राप्त हो सकें। आवेदन करने के लिए किसान आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

इस प्रक्रिया का पालन करके आप मध्य प्रदेश कृषि सब्सिडी योजना के तहत सिंचाई उपकरणों पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। समय सीमा के भीतर आवेदन करना सुनिश्चित करें ताकि आप इस योजना का लाभ उठा सकें।

FAQ’s

MP में कृषि यंत्रो पर सब्सिडी कितनी है ?

मध्यप्रदेश में कृषि यंत्रों के लिए सब्सिडी की दर 30% से 50% तक होती है। इसके अलावा किसानों को 40,000 रुपये से 60,000 रुपये तक की अनुदान सब्सिडी राशि प्रदान की जाती है।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से (Krishi Subsidy Yojna 2024 : कृषि यंत्रो एवं खाद-बीज की खरीद पर सब्सिडी का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन आवश्यक, जानिए क्या है प्रक्रिया ) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद

Leave a Reply