MGNREGA YOJNA 2024 : बेरोजगार नागरिकों के लिए 100 दिनों का गारंटी रोजगार, जानें पूरी जानकारी

MGNREGA YOJNA 2024
MGNREGA YOJNA 2024

MGNREGA YOJNA 2024 : इस योजना से अब तक करोडो लोग हो चुके है लाभान्वित, जल्द करें आवेदन

MGNREGA YOJNA 2024: दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं हमारे देश में गरीब नागरिकों के लिए कई योजनाओं का संचालन हो रहा है। इन्हीं में से एक महत्वपूर्ण योजना है मनरेगा जिसे कांग्रेस सरकार ने वर्ष 2006 में शुरू किया था। इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को रोजगार प्रदान करना है ताकि उन्हें अपने गांव से बाहर काम की तलाश में न जाना पड़े और उन्हें अपने ही गांव में रोजगार मिल सके। यह योजना देश की सभी ग्राम पंचायतों में बहुत सहायक सिद्ध हो रही है जिससे ग्रामीण लोगों को काफी लाभ मिल रहा है।

MGNREGA YOJNA को कब लागु किया गया

MGNREGA YOJNA 2024 : मनरेगा योजना से देश के करोड़ों नागरिक लाभान्वित हो चुके हैं। इस योजना के तहत नरेगा जॉब कार्ड प्रदान किया जाता है ।  7 सितंबर 2005 को इसकी घोषणा की गई थी और 2 फरवरी 2006 से इसे लागू किया गया। शुरुआत में इसे ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम कहा जाता था  जिसे 2 अक्टूबर 2009 को भाजपा सरकार ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम में परिवर्तित कर दिया।

मनरेगा योजना देश की एक प्रमुख योजना है जो नागरिकों को 100 दिनों का रोजगार गारंटी प्रदान करती है। 2010 और 2011 में भारत सरकार ने इसके संचालन के लिए 40100 करोड़ रुपए आवंटित किए थे। इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को जॉब कार्ड प्रदान किया जाता है जिससे उन्हें 100 दिनों का रोजगार प्राप्त करने का अवसर मिलता है। मनरेगा जॉब कार्ड ऑनलाइन माध्यम से बनाया जाता है।

अगर आपको मनरेगा जॉब कार्ड बनाना नहीं आता है तो इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इसमें हमने इस योजना के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है।

MGNREGA YOJNA 2024

योजना का नाम मनरेगा योजना
कब और किसने शुरू की 2 फरवरी 2006 में भारत सरकार द्वारा
लाभार्थी देश के सभी बेरोजगार नागरिक
उद्देश्य बेरोजगार नागरिकों को अपने निवास स्थान के समीप रोजगार प्रदान करना
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट https://nrega.nic.in/

MGNREGA YOJNA में इस साल कितना बजट पास हुआ  –

MGNREGA YOJNA 2024 : महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी एक्ट (मनरेगा) के तहत 2024-25 के लिए 86 हजार करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया है जो पिछले वर्ष की तुलना में 26 हजार करोड़ रुपए अधिक है। यह वृद्धि मनरेगा के इतिहास में पिछले 10 सालों में सबसे अधिक है। इसके पीछे केंद्र सरकार का उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में रोजगार सृजन को बढ़ावा देना और लोकसभा चुनाव से पहले ग्रामीण भारत के नागरिकों को समर्थन देना है।

पिछले कुछ वर्षों के बजट पर नजर डालें तो :

  • 2014-15 में मनरेगा का बजट 33 हजार करोड़ रुपए था ।
  • 2023-24 में यह बढ़कर 60 हजार करोड़ रुपए हो गया ।
  • 2024-25 के लिए यह 86 हजार करोड़ रुपए निर्धारित किया गया है ।

इस बजट वृद्धि से ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक रोजगार के अवसर पैदा होंगे जिससे आर्थिक स्थिरता और विकास में योगदान मिलेगा। सरकार की इस पहल से यह स्पष्ट होता है कि वह ग्रामीण विकास और रोजगार के प्रति प्रतिबद्ध है जो कि आगामी चुनावों में एक महत्वपूर्ण मुद्दा हो सकता है।

MGNREGA Yojana से बेरोजगारों को मिलने वाले लाभ

MGNREGA YOJNA 2024 : मनरेगा योजना के अंतर्गत सभी बेरोजगार नागरिकों को 100 दिनों का सुनिश्चित रोजगार प्रदान किया जाता है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को नरेगा जॉब कार्ड दिया जाता है। जॉब कार्ड बनाने के लिए लाभार्थी को ऑनलाइन आवेदन करना होता है। यदि आवेदन कर्ता के पास जॉब कार्ड नहीं है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता है।

इस योजना के तहत प्रत्येक व्यक्ति को एक वर्ष में 100 दिनों का रोजगार प्रदान किया जाता है। एक दिन में एक व्यक्ति से 9 घंटे काम करवाया जाता है जिसमें 1 घंटा आराम का समय शामिल है। धोखाधड़ी से बचाव के लिए मनरेगा जॉब कार्ड बनवाना अनिवार्य है। देश का कोई भी बेरोजगार व्यक्ति इस योजना में आवेदन कर सकता है और इसका लाभ उठा सकता है। इस योजना से देश के विकास में भी प्रगति देखने को मिलेगी।

MGNREGA Yojana के तहत पात्रता

पात्रता
मनरेगा योजना के तहत जॉब कार्ड बनवाने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
इस योजना का लाभ केवल ग्रामीण क्षेत्रों में निवास कर रहे लोगों को ही दिया जाता है।
इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक का बेरोजगार होना अनिवार्य है।

MGNREGA Yojana के तहत जरूरी दस्तावेज

जरूरी दस्तावेज
आधार कार्ड
जाति प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
पहचान पत्र
राशन कार्ड
बैंक का विवरण
पासपोर्ट साइज फोटो
मोबाइल नंबर

MGNREGA Yojana के तहत नरेगा जॉब कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

नरेगा जॉब कार्ड बनवाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें :

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं : सबसे पहले आपको MGNREGA की आधिकारिक वेबसाइट https://nrega.nic.in/ पर जाना है।
  2. ग्राम पंचायत के क्षेत्र में जनरेट रिपोर्ट पर क्लिक करें : होमपेज पर ‘ग्राम पंचायत के क्षेत्र में जनरेट रिपोर्ट’ के विकल्प पर क्लिक करें।
  3. राज्य का चयन करें : अगले पेज पर आपको अपने राज्य का चयन करना होगा।
  4. संपूर्ण जानकारी भरें : अब मांगी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें और सही-सही भरें।
  5. प्रोसीड पर क्लिक करें : जानकारी भरने के बाद ‘Proceed’ के विकल्प पर क्लिक करें।
  6. रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें : अब आपके सामने नरेगा जॉब कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा। इस फॉर्म को ध्यानपूर्वक पढ़कर सही-सही भरें।
  7. सबमिट करें : अंत में सभी जानकारी दर्ज करने के बाद ‘Submit’ के विकल्प पर क्लिक कर दें।

इन सभी चरणों का पालन करने के बाद आपका नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन सफलतापूर्वक दर्ज हो जाएगा।

FAQ’s

मनरेगा में मेट की मजदूरी क्या है ?
मेट (MATE) मनरेगा कार्य स्थलों पर एक पर्यवेक्षक के रूप में कार्य करता है और उसकी मजदूरी दर अलग-अलग राज्यों में भिन्न हो सकती है। मेट की मजदूरी आमतौर पर सामान्य मजदूरों की तुलना में थोड़ी अधिक होती है क्योंकि उसे अतिरिक्त जिम्मेदारियां निभानी होती हैं जैसे कि कार्य स्थल का प्रबंधन, मस्टर रोल की देखरेख, और अन्य प्रशासनिक कार्य।

नरेगा का पेमेंट कैसे देखें ?

  • नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • “Transparency & Accountability” सेक्शन पर जाएं और “Job Card/Employment Register” या “Online MIS Reports” लिंक पर क्लिक करें।
  • अपने राज्य का चयन करें।
  • जिला, ब्लॉक और पंचायत का चयन करें।
  • जॉब कार्ड नंबर या नाम से जानकारी खोजें।
  • भुगतान की स्थिति (Payment Status) पर क्लिक करें।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से (MGNREGA YOJNA 2024 : बेरोजगार नागरिकों के लिए 100 दिनों का गारंटी रोजगार, जानें पूरी जानकारी ) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद

Leave a Reply