Kisan Credit Card Yojana 2023 : किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2023

Kisan Credit Card Yojana 2023
Contents hide
1 Kisan Credit Card Yojana 2023- किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन, पात्रता और जानकारी

Kisan Credit Card Yojana 2023- किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन, पात्रता और जानकारी

Kisan Credit Card Yojana 2023 कृषि कार्य के लिए किसानों को आज भी पैसों की जरूरत पड़ती रहती है अब आपको कृषि कार्य में होने वाले खर्च के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि आप अपनी जमीन गिरवी रखकर बहुत कम ब्याज दर पर लोन ले सकते है सरकार का कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय किसानों को ऋण उपलब्ध कराने के लिए एक योजना चला रहा है। इस योजना का नाम  Kisan Credit Card Yojana 2023 किसान क्रेडिट कार्ड योजना है इस के तहत पात्र किसानों को बेहद सस्ती दरों पर ऋण उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना के तहत किसानों को 160,000 रुपये तक का लोन दिया जाता है आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना (KCC Loan Scheme) क्या है? केसीसी लोन को ऑनलाइन लेने के लिए आपके पास क्या योग्यता होनी चाहिए? और इसके लिए अप्लाई कैसे करना है? और इसमें ब्याज कितना देना होता है? तो अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको नीचे दी गई जानकारी को जरूर पढे।

Kisan Credit Card Yojana 2023 किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है?

Kisan Credit Card Yojana 2023 अगर किसान पशुपालन, मछली पालन या कृषि से जुड़ा कोई व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो वे किसान क्रेडिट कार्ड से पैसा ले सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से किसानो को 3 लाख रुपये तक का ऋण 7% प्रति वर्ष की ब्याज दर पर दिया जाता है। यदि कोई दिए गए ऋण को समय के अनुसार चुकाता है, तो केंद्र सरकार द्वारा 3% ब्याज माफ कर दिया जाता है, ऐसी स्थिति में किसानों को केवल 4% ब्याज देना होता है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया को भी सरल कर दिया गया है। कोरोना काल में 2 करोड़ से अधिक किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं।

Kisan Credit Card Yojana 2023  इस किसान क्रेडिट योजना के तहत किसान अपनी फसल का बीमा भी सकते हैं। इस योजना के तहत केसीसी कार्ड भारत के वित्त मंत्रालय द्वारा घोषित एक योजना है। इस योजना के तहत 14 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा और सरकार ने क्रेडिट कार्ड के लिए 2 लाख करोड़ रुपये दिए हैं. यदि आप किसान हैं तो आप इस योजना का उपयोग कर सकते हैं। और यदि आप चरवाहा या मछुआरा हैं तो आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना का उपयोग कर सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड योजना किसानों के लिए है, ताकि वे अपनी कृषि गतिविधियों में सहायता कर सकें। कृषि कार्यों के लिए अचानक जरूरत पड़ने पर आसानी से धन मिल सकता है।

इससे किसानों को बीज, उर्वरक, कीटनाशक या कृषि उपकरण खरीदने की सुविधा मिलती है।खरीदारी में सहायता करें इस क्रेडिट कार्ड का इसके जरिए किसानों को बिना किसी गारंटी के 1.6 लाख रुपये का लोन मुहैया कराया जाता है.इसके जरिए किसान 3 साल में 5 लाख रुपये तक का क्लेम कर सकते हैं. फायदा यह है कि किसान अपनी जरूरत के हिसाब से पैसा ले सकता है। और उसे किसी स्थानीय व्यापारी के पास जाने की जरूरत नहीं है। Kisan Credit Card Yojana 2023 किसान क्रेडिट कार्ड की वैधता 5 वर्ष है। केसीसी ऋण से लाभान्वित होने के लिए मान्यता प्राप्त सभी फसलें/क्षेत्र फसल कवर के अंतर्गत आते हैं। आपको बता दें कि 30 मार्च तक करीब 7.35 करोड़ केसीसी8.85 लाख करोड़ रुपये की स्वीकृत ऋण राशि का लेखा-जोखा है. आधिकारिक आंकड़ों के आधार पर, सरकार के पास है अप्रैल से अगस्त तक ब्याज में 6,573.50 करोड़ रु कृषि ऋण वितरित किये गये। किसान क्रेडिट के लाभ ताकि अन्य किसानों को भी मिल सके प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत गैर-केसीसी अभ्यर्थियों की पहचान की गई।

Kisan Credit Card Yojana 2023 किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में जानकारी:-

योजना का नाम किसान क्रेडिट कार्ड योजना(KCC)
योजन की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थी देश के किसान
उद्देश्य कम ब्याज पर लोन उपलब्ध कराना
आवेदन  प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/

 

ये भी पढ़े

Kisan Credit Card Yojana 2023 Official PM KCC Online Form Link Bank Wise

Bank Name KCC Loan Official Link
State Bank of India Click Here
Punjab National Bank Click Here
Bank of Baroda Click Here
ICICI Bank Click Here
Allahabad Bank Click Here
Andhra Bank Click Here
Sarva Haryana Gramin Bank Click Here
Canara Bank Click Here
Odisha Gramya Bank Click Here
Bank of Maharashtra Click Here
HDFC Bank Click Here
Axic Bank Click Here

Kisan Credit Card Yojana 2023 किसान क्रेडिट कार्ड योजना का उद्देश्य क्या है?

Kisan Credit Card Yojana 2023 किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) योजना 1998-99 में शुरू की गई थी। यह योजना छोटे किसानों, छोटे किसानों, बटाईदारों, बटाईदारों और स्वयं सहायता समूहों को सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी। इस कार्यक्रम के तहत कृषि के विभिन्न स्तरों पर दिवालियेपन से छूट दी जाती है। इसका उद्देश्य किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करके कृषि क्षेत्र की बड़ी ऋण आवश्यकताओं को पूरा करना है। किसान क्रेडिट कार्ड फसल कटने के बाद के खर्चों के लिए ऋण देता है। KCC (किसान क्रेडिट कार्ड) योजना का उद्देश्य भारतीय किसानों को अल्पकालिक ऋण प्रदान करना है ताकि वे अपनी खेती, मछली पकड़ने और पशुपालन में आत्मनिर्भर बन सकें।

Kisan Credit Card Yojana 2023 किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ क्या है ?

केसीसी (किसान क्रेडिट कार्ड) Kisan Credit Card Yojana 2023 योजना के तहत भारतीय किसानों को कई लाभ मिलते हैं। इस प्रणाली का उपयोग करके, किसानों को बैंकों द्वारा दिए जाने वाले पारंपरिक ऋणों पर उच्च ब्याज दरों से छूट का लाभ मिलता है, जिससे उनके लिए अपना ऋण चुकाना आसान हो जाता है। इसके अलावा, किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना होता है, जो उनकी पदोन्नति में मदद करता है।

  1. सस्ते और आसान ऋण से किसानों को लाभ होता है।
  2. जरूरत पड़ने पर क्रेडिट प्रदान करना।
  3. केसीसी योजना धारकों को कृषि और संबद्ध जरूरतों के लिए एकमुश्त ऋण सुविधा प्रदान की जाती है।
  4. यह योजना लचीले पुनर्भुगतान विकल्प और परेशानी मुक्त भुगतान विधियां भी प्रदान करती है।
  5. केसीसी योजना विकलांगता या मृत्यु वाले व्यक्तियों के लिए 50,000 रुपये तक का बीमा कवर प्रदान करती है। अन्य जोखिमों में केसीसी योजना धारकों को 25,000 रुपये के कवर का लाभ मिलता है।
  6. अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड का लोन समय पर चुकाते हैं तो सरकार आपको 3% सब्सिडी देती है।
  7. इस योजना के जरिए किसान 1.60 लाख रुपये तक का लोन बिना किसी गारंटी के ले सकते हैं।
  8. कृषि आवश्यकताओं जैसे डेयरी पशु, पंप सेट आदि के लिए निवेश लोन।
  9. डेयरी पशु, मोटर पंप आदि जैसी कृषि आवश्यकताओं के लिए ऋण
  10. यह योजना छोटे किसानों, छोटे किसानों, बटाईदारों, बटाईदारों और स्वयं सहायता समूहों को सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई है।

Kisan Credit Card Yojana 2023 की नई ब्याज दर

“1998 में किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत हुई थी, और इसका अगला अध्याय आज के समय में चल रहा है। वर्तमान परिस्थितियों में, कोरोना संक्रमण के प्रभाव को देखते हुए, सरकार ने किसानों की मदद के लिए एक नई ब्याज दर की घोषणा की है।

इस नए पहलू में, उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले के किसानों को मिला है एक विशेष उपहार। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक विशेष अभियान के तहत 25 लाख से अधिक लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड दिए हैं, और इसके लिए 2 हजार से अधिक बैंक शाखाएँ काम कर रही हैं।

Kisan Credit Card Yojana 2023 के तहत, क्रेडिट कार्ड पर सालाना 7 फीसदी की ब्याज दर है, जिससे किसानों को अधिक लाभ हो। इसके अलावा, किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से उन्हें फसल और इलाके के लिए कृषि बीमा का भी लाभ हो रहा है, जो उन्हें आने वाली किसी आपदा से सुरक्षित रखता है। इसके साथ ही, केसीसी से बची राशि पर सेविंग बैंक रेट पर ब्याज भी मिल रहा है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो रहा है।

यह पहल न केवल किसानों के लिए आर्थिक सहारा प्रदान कर रही है, बल्कि समृद्धि की दिशा में एक नई कड़ी भी बना रही है। इस प्रकार, सरकार की इस पहल से किसानों को नए आयाम मिल रहे हैं, जो उन्हें सुरक्षित और स्थिर भविष्य की दिशा में आगे बढ़ने में मदद कर रही है।

  • अगर आप लाभार्थी हैं और आपने अपना लोन 1 साल के भीतर चुका दिया है, तो आपको एक शानदार छूट का लाभ हो सकता है। सरकार ने ऐसे लाभार्थियों के लिए निर्धारित किया है कि उन्हें ब्याज दर में 3 फ़ीसदी की छूट और 2 फ़ीसदी की सब्सिडी मिलेगी, जिससे कुल 5 फ़ीसदी की छूट होगी।
  • इसका मतलब है कि अगर कोई किसान ने 1 साल के भीतर अपना लोन पूरा कर दिया, तो उसे केवल 2 फ़ीसदी ब्याज देना होगा, और यह सुनिश्चित है कि उसे अधिकतम लाभ हो। अगर आप भी इस लाभ का हिस्सा बनना चाहते हैं, तो आपको Kisan Credit Card Yojana 2023 के अंतर्गत आवेदन करना होगा।

आप इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस पहल के माध्यम से, सरकार किसानों को एक सुरक्षित और सुधारित आर्थिक स्थिति में सहारा प्रदान कर रही है, जिससे किसानों का भविष्य और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकता है।”

Kisan Credit Card Yojana 2023 किसान क्रेडिट कार्ड योजना पात्रता :-

  1. वे सभी किसान जिनके पास जमीन है, वे सभी पात्र हैं और किसान या एसएचजी/जेएलजी क्रेडिट कार्ड योजना से लाभ उठा सकते हैं।
  2. व्यक्तिगत किसान जो मालिक/खेतीकर्ता है।
  3. डेयरी वाले किसान।
  4. मुर्गीपालन करने वाले किसान।
  5. किरायेदार या बटाईदार किसान।
  6. जिनके पास मछली पकड़ने का लाइसेंस हो ।
  7. जो किसान फ़सल उत्पादन और पशुपालन में शामिल हो।
  8. वे मछुआरे जिनके पास स्वयं की नाव हो।

Kisan Credit Card Yojana 2023 किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज :-

  1. आवेदन पत्र।
  2. 2 पासपोर्ट साइज फोटो।
  3. पहचान प्रमाण जैसे ड्राइविंग लाइसेंस/आधार कार्ड/वोटर आईडी कार्ड/पासपोर्ट आदि। कोई भी दस्तावेज प्रस्तुत करना होगा।
  4. कर अधिकारियों द्वारा अनुमोदित भूमि का प्रमाण।
  5. 1.60 लाख रुपये/3.00 लाख रुपये से अधिक की ऋण राशि के लिए सुरक्षा दस्तावेज, यदि लागू हो।
  6. फसल का प्रकार (रोपाई गई फसलें) एवं क्षेत्र।
  7. फसल पैटर्न रकबे के साथ।
  8. अनुशंसित कोई अन्य दस्तावेज़।
  9. शपथ पत्र, जिसमें यह जानकारी होती है कि आपने किसी अन्य बैंक से ऋण के लिए आवेदन नहीं किया है।

Kisan Credit Card Yojana 2023 किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

ऑफलाइन आवेदन :-

इस योजना के हिस्से के रूप में, किसानों को अपने क्रेडिट कार्ड में शामिल होने की आवश्यकता है, आपको अपने बैंक में जाना होगा। बैंक में जाने के लिए, आप एक बैंक खाते से Kingyon Yyon क्रेडिट कार्ड का उपयोग करेंगे। अनुरोध को पूरा करने के बाद, आपको सभी जानकारी प्राप्त करनी होगी। सभी जानकारी पढ़ने के बाद, आपको अपने दस्तावेजों और अपने अनुरोध को लागू करना होगा और बैंक की उपाधि को जमा करना होगा। आपके अनुरोध की जाँच करने के बाद, आपको क्रेडिट कार्ड कुछ दिन में मिल जायेगा।

Kisan Credit Card Yojana 2023 ऑनलाइन आवेदन :-

  1. सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. जब आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे तो आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  3. पहले पेज पर आपको किसान क्रेडिट कार्ड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  4. इसके बाद आपको अप्लाई नाउ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  5. अब आपके सामने आवेदन पत्र खुल जाएगा।
  6. आपको आवेदन पत्र में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी जैसे आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज करनी होगी।
  7. इसके बाद आप सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड कर देंगे।
  8. अब आपको इंस्टॉल के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

इस प्रकार आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत आवेदन कर पाएंगे।

Kisan Credit Card Yojana 2023 किसान क्रेडिट कार्ड देने वाले बैंक:-

  1. बैंक ऑफ़ बरोदा
  2. पंजाब नेशनल बैंक
  3. आईसीआईसीआई बैंक
  4. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
  5. बैंक ऑफ इंडिया
  6. एक्सिस बैंक
  7. एचडीएफसी बैंक

सारांश:-

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि कैसे आप (किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2023)  kisan credit card yojna 2023 की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है।यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

 

Leave a Reply