Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana : मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana
Contents hide
1 Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana:मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन ,पात्रता और जानकारी

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana:मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन ,पात्रता और जानकारी

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana राजस्थान अनुप्रति योजना की स्थापना राज्य सरकार द्वारा 2005 में की गई थी। इस योजना के तहत अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/विशेष पिछड़ा वर्ग/अन्य पिछड़ा वर्ग एवं सामान्य वर्ग बी.पी.एल. परिवारों के प्रतिभाशाली उम्मीदवारों को भारतीय सिविल सेवा, राजस्थान सिविल सेवा, आई.आई.टी., आई.आई.एम., सी.पी.एम.टी., एन.आई.टी. जैसी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रवेश दिया जाता है। और सरकारी इंजीनियरिंग और चिकित्सा आदि में चयन की तैयारी के लिए राजस्थान सरकार वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। प्रिय दोस्तों, आज इस लेख के माध्यम से हम आपको राजस्थान अनुप्रति योजना 2023 से संबंधित सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, दस्तावेज आदि प्रदान करेंगे। तो कृपया हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना क्या है ?

इस योजना के अनुसार, शामिल की गई जातियों और नियोजित जनजातियों को सिविल सर्विसेज ऑफ़ ऑल इंडिया (भारतीय सेवा सेवा परीक्षा) की परीक्षा के लिए  देने से राजस्थान सरकार से 1 लाख रुपये तक का प्रोत्साहन मिलेगा। यह राशि विभिन्न स्तरों पर उपलब्ध होगी। SC/ ST/ विशेष विशेष वर्गों के परिवार की वार्षिक आय जो इस योजना का शोषण करती है,वह 2 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2023 के तहत, छात्रों को 10,000 रुपये का प्रोत्साहन प्राप्त होगा, जबकि वे आरपीएमटी/ आरपीईटी में सफल होंगे, इंजीनियरिंग और चिकित्सा आय परीक्षा राज्य में की गई और मेडिकल विश्वविद्यालय और सरकारी इंजीनियरिंग में प्रवेश लेगे।

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का उद्देश्य

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana हमारे देश में, अनुसूचित जातियों के परिवारों की स्थिति, नियोजित जनजातियों के छात्र बहुत कमजोर हैं, हर कोई इसे जानता है, क्योंकि इन परिवारों के बच्चों को उच्च शिक्षा नहीं मिल पातीहै। इस समस्या को ध्यान में रखते हुए, राज्य सरकार ने मुख्य मंत्री 2023 की PRACTRI प्रशिक्षण योजना शुरू की है। इस शासन के अनुसार, भारतीय सिविल सेवा जैसे विभिन्न प्रतिस्पर्धी परीक्षणों को प्रदान किया जाता है, राजस्थान सिविल सेवा को अनुसूचित जातियों और जनजातियों को निर्धारित किया जाता है। और सभी गरीब छात्र। राजस्थान श्रेणी के इन सेवाओं, IIT, IIM, CPMT, NIT और इंजीनियरिंग और राज्य चिकित्सा, आदि के चयन के लिए तैयारियों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

अपडेट 07 अप्रैल:Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2023-24 के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित हैं।

राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana केअंतर्गत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने के लिए विभिन्न प्रोफेशनल कोर्स एवं नौकरी कैंसर प्रदान करने के लिए ऑनलाइन आवेदन किये जा रहे हैं ऑनलाइन आवेदन करने के लिए तिथि एवं अंतिम तिथि का विवरण नीचे दिया गया है इच्छुक लाभार्थी राजस्थान एसएसओ की ऑफिशल वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in के पोर्टल पर जाकर अंतिम तिथि से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते है

कार्यक्रम तारीख
मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के तहत इच्छुक कोचिंग संस्थाओं के नवीन/ नवीकरण/ अतिरिक्त परीक्षाओं के प्रस्ताव ऑनलाइन आवेदन किए जाने की तिथि 28 मार्च 2023 से 30 मार्च 2024 तक
कोचिंग करने हेतु इच्छुक लाभार्थियों के ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि 06 अप्रैल 2023
कोचिंग करने हेतु इच्छुक लाभार्थियों के ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 अप्रैल 2023

 

ये भी पढ़े

[catlist]

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना प्रतिवर्ष 10000 छात्रों को किया जाएगा लाभवंत 

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana जो राजस्‍थान सरकार द्वारा शुरू की गयी है   इस योजना के अंतर्गत 10000 छात्रों को लाभ देना है। इस योजना के अंतर्गत छात्रों को विभिन्न प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं प्रोफेशनल कोर्सेस की तैयारी कराई जाएगी। सिविल सेवा परीक्षा के लिए 200, सब इंस्पेक्टर, पे मैट्रिक्स लेवल 10 एवं इसके ऊपर की परीक्षाओं के लिए 800, विद्यार्थियों को राजस्थान सेवा आयोग द्वारा आयोजित आरएएस और अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा के लिए 500 विद्यार्थियों , राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की पे मैट्रिक 5 से पे मैट्रिक 10 तक की परीक्षा के लिए 1200 विद्यार्थियों , इंजीनियरिंग मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए 4000 विद्यार्थियों तथा कलेक्टर की परीक्षा के लिए1000 विद्यार्थियों , रीट के लिए 1500 विद्यार्थि आवेदन करके कोचिंग का लाभ प्राप्त कर सकते है, और आने वाले हर वर्ष में विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ मिलता रहेगा।

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना की जानकारी 

योजना का नाम मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना
वर्ष 2023
आरम्भ की गई राजस्थान सरकार द्वारा
लाभार्थी राज्य के छात्र
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
उद्देश्य प्रोत्साहन करना
ऑफिसियल वेबसाइट https://sje.rajasthan.gov.in/schemes/Anuprati.html

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2023 के तहत मिलने वाली प्रोत्साहन धनराशि

अखिल भारतीय सिविल सेवा परीक्षा हेतु मिलने वाली प्रोत्साहन धनराशि

विवरण प्रोत्साहन राशि 
प्रारम्भिक परीक्षा में उत्‍तीर्ण होने पर 65000 रुपये
मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर 30,000 रुपये
साक्षात्कार में उत्तीर्ण होने पर 5000 रुपये
कुल मिलने वाली राशि 1,00000 रुपये

राजस्थान लोक सेवा आयोग की परीक्षा तेयारी के लिए देय जाने वाली राशि

विवरण प्रोत्साहन राशि 
प्रारम्भिक परीक्षा में उत्‍तीर्ण होने पर 25000 रुपये
मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर 20,000 रुपये
साक्षात्कार में उत्तीर्ण होने पर 5000 रुपये
कुल मिलने वाली राशि 50,000 रुपये

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के द्वारा करें निम्नलिखित परीक्षाओं की तैयारी

संघ लोकल सेवा आयोग

  • रिट,आरएएस RAS एवं अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा
  • सिविल सेवा परीक्षा, राजस्थान लोक सेवा आयोग
  • सब इंस्पेक्टर
  • एवं 3600 ग्रेड पे या पे मैट्रिक्स लेवल 10 से ऊपर की अन्य परीक्षा

कर्मचारी चयन आयोग

  • कॉन्स्टेबल परीक्षा
  • ग्रेड पे 2400 या पे मैट्रिक् लेवल 5 से ऊपर की परीक्षा

प्रवेश परीक्षाएं

  • क्लैट परीक्षा
  • मेडिकल प्रवेश परीक्षा
  • इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के मुख्य तथ्य

सरकार द्वारा प्रकाशित Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana योजना के तहत छात्रों को दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि से संबंधित कुछ आंकड़े और जानकारी इस प्रकार हैं:-

  • सरकार द्वारा शुरू किए गए इस योजना के तहत पिछली परीक्षा में 85% अंक लाने वाले छात्र ही पात्र होंगे।
  • सभी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, विशेष समूह, अन्य पिछड़ा वर्ग, बीपीएल कार्ड धारक, सामान्य श्रेणी के बीपीएल कार्ड धारक और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के छात्र इस योजना के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।
  • यदि कोई छात्र आईएएस और आरएएस प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करता है, तो उसे अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त होगी।
  • इस योजना के माध्यम से संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा के लिए 100,000 रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।
  • सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने पर ₹65,000, मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने पर ₹30,000 और साक्षरता परीक्षा उत्तीर्ण करने पर ₹5,000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • राजस्थान राज्य संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा एवं अधीनस्थ सेवा उत्तीर्ण करने पर ₹50000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।।
  • राजस्थान राज्य संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा और अधीनस्थ सेवा की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने पर छात्र को ₹25,000, मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने पर ₹20,000 और साक्षरता उत्तीर्ण करने पर ₹5,000 मिलेंगे।
  • इसके अलावा, इस योजना के माध्यम से तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने के लिए किसी शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने पर ₹50,000 की राशि प्रदान की जाएगी।

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के लाभ

  • इस योजना का लाभ राजस्थान की जातियों, जनजातियों और वर्गों के गरीब छात्रों को प्रदान किया जाएगा।
  • राज्य की नुसूचित जाति, जनजातियों और गरीब वर्ग के छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के लिए सरकार 1 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।
  • अनुप्रति योजना राजस्थान 2023 के तहत आरपीएससी राजस्थान लोक सेवा आयोग (आईआईटी, आईआईएम, एआईएमएस, एनआईटी, एनएलयू) परीक्षा के लिए छात्रों को 50000 रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अनुसार, 11वीं और 12वीं कक्षा में शैक्षणिक पाठ्यक्रमों और विश्वविद्यालय के अंतिम 2 वर्षों में रोजगार के लिए तैयारी कराएंगे, जिससे उन सभी को मदद मिलेगी।
  • गरीब नागरिकों के बच्चों के भविष्य को बेहतर बनाने के उद्देश्य से राजस्थान राज्य बजट 2022-2023 में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के माध्यम से मुख्यमंत्री अनुप्रति योजना Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana राजस्थान गठन की घोषणा की गई है।
  • राजस्थान के गरीब परिवारों और समुदायों के लिए यह एक सुनहरा अवसर है जिसके माध्यम से वे अपने सभी बच्चों को मुफ्त में अच्छे अच्छे कोर्स के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं।।
  • राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित आरपीएमटी/आरपीईटी पास करने और सरकारी मेडिकल/इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश पाने पर उम्मीदवार को 10000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजनान्यूनतम पात्रता की प्रतिशतता

कक्षा श्रेणी न्यूनतम प्राप्तांक का प्रतिशत मेडिकल कोचिंग के लिए न्यूनतम प्रतिशतता
10 अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/विशेष पिछड़ा वर्ग 60 प्रतिशत 70 प्रतिशत
10 अन्य पिछड़ा वर्ग/सामान्य 70 प्रतिशत 80 प्रतिशत
स्नातकोत्तर स्तरीय पाठ्यक्रम अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/विशेष पिछड़ा वर्ग/अन्य पिछड़ा वर्ग/सामान्य 60 प्रतिशत

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के पात्रता मानदंड

  • मुख्यमंत्री अनुप्रति प्रशिक्षण योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को राजस्थान का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के तहत केवल स्कूल और कॉलेजों में पढ़ने वाले बच्चे ही पात्र होंगे और उन्हें सहायता भी मिलेगी।
  • राजस्थान अनुप्रति योजना के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्र आवेदन करने के पात्र हैं।
  • यह अनुरोध जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग, सामाजिक न्याय अधिकारिता एवं अल्पसंख्यक मामलात विभाग के माध्यम से किया जा सकता है। वे सभी छात्र जिनके माता-पिता नामांकन स्तर 11 तक राज्य सरकार के कर्मचारी के रूप में काम करते हैं और वेतन प्राप्त करते हैं, वे भी इस योजना का लाभ उठाने के पात्र हैं।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 800,000 रुपये या उससे कम होनी चाहिए।

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • शपथ पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बीपीएल प्रमाण पत्र
  • प्रतियोगी परीक्षा के विभिन्‍न चरणों में उत्‍तीर्ण होने के प्रमाण पत्र
  • प्रवेश परीक्षा उत्‍तीर्ण करने एवं शिक्षण संस्‍था में प्रवेश लेने के प्रमाण पत्र होने चाहिए

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण निर्देश

  • जैसा कि आप सभी जानते हैं कि राजस्थान अनुप्रति योजना के माध्यम से देश के आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।
  • यह योजना राज्य के पिछड़े और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लाभ के लिए शुरू की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से देश के उन छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं।
  • राजस्थान अनुप्रति योजना का लाभ उन सभी छात्रों को प्रदान किया जाता है जो सिविल सेवाओं, आईआईटी, आईआईएम, सीपीएमटी, एनआईटी और क्षेत्रीय इंजीनियरिंग कॉलेजों, मेडिकल कॉलेजों आदि की विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं में शामिल होना चाहते हैं।
  • क्षेत्रीय मेडिकल कॉलेज या इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश पाने वाले सभी छात्रों को प्रवेश के समय प्रोत्साहन राशि के रूप में ₹10000 मिलेंगे।
  • इसके अलावा, छात्रों को राजस्थान लोक सेवा आयोग की विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ₹5000 की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।
  • सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले नागरिकों के लिए ₹65000, राजस्थान लोक सेवा आयोग प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों के लिए ₹25000, सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों के लिए ₹30000 और आरपीएससी मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों के लिए ₹₹। 20,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • राज्य सरकार ने Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana के लिए एक अलग योजना शुरू किया है. इस योजना के माध्यम से छात्रों को प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक समुदाय के उन छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी जिनके माता-पिता की वार्षिक आय 800,000 रुपये से कम है।
  • सिविल सेवा साक्षात्कार और राज्य सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को ₹5,000 प्रदान किए जाएंगे।
  • सिविल सेवा और अखिल भारतीय सेवा परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को प्रोत्साहन के रूप में ₹100,000 प्रदान किए जाएंगे।
  • यह राशि उन बच्चों को प्रदान की जाएगी जिनके माता-पिता राजस्थान सरकार से मैट्रिक्स लेवल -11 की सेलरी प्राप्त कर रहे हैं।
  • इस योजना का लाभ साल में केवल एक बार ही प्रदान किया जाएगा।
  • सरकार 50% लड़कियों को इस योजना का लाभ देने की गारंटी देगी।
  • इसके अलावा, जो छात्र अपने घरों में नहीं रहते हैं और शिक्षा के लिए हॉस्टल या कैंटीन में रहते हैं, उन्हें सरकार की ओर से प्रति वर्ष 40,000 रुपये की वित्तीय सहायता मिलेगी।

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन केसे करे 

  • सबसे पहले एसएसओ राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • फिर आपके सामने home page खुल जायेगा ।
  • इसके बाद आपको login पेज पर click करना होगा।

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana

  • यदि आप पहले से पंजीकृत हैं तो आपको अपना लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करके लॉग इन करना होगा, जबकि यदि आप पंजीकृत नहीं हैं तो आपको पहले पंजीकरण करना होगा और फिर लॉग इन करना होगा।
  • फिर आपकी screen पर एक नया पेज खुलजायेगा।
  • उसके बाद आपको SJMS portal के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • फिर इसके बाद आपकी scree पर एक और नया page खुल कर आएगा जिसमें अपना नाम व password दर्ज करके login करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर यूजर पैनल खुल जाएगा.
  • आपको योजना सूची विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको संबंधित प्लान का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको सभी जरूरी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • इसके बाद आपको सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • सबमिट विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपका आवेदन नंबर स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  • आपको यह एप्लीकेशन नंबर अपने पास रखना होगा.
  • इस प्रकार आप राजस्थान अनुप्रति कार्यक्रम के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि कैसे आप (मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना2023)Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2023 की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको  यह जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

Leave a Reply