Deen Dayal Sparsh Yojana 2024: फिलेटली में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए 6,000 रुपये की छात्रवृत्ति

Deen Dayal Sparsh Yojana
Contents hide
1 Deen Dayal Sparsh Yojana 2024: दीनदयाल स्पर्श योजना छात्रों के लिए 6,000 रुपये की छात्रवृत्ति आवेदन,पात्रता,लाभ

Deen Dayal Sparsh Yojana 2024: दीनदयाल स्पर्श योजना छात्रों के लिए 6,000 रुपये की छात्रवृत्ति आवेदन,पात्रता,लाभ

Deen Dayal Sparsh Yojana 2024 नमस्कार दोस्तों! मुझे खुशी है कि मैं आप सभी को बता सकता हूं कि भारतीय डाकघर विभाग ने दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना को शुरू किया है, जिसका उद्देश्य फिलैटली डाक टिकट के संग्रह को बढ़ावा देना है। इस योजना के अंतर्गत, छठी कक्षा से लेकर नौवीं कक्षा तक के सभी विद्यार्थियों को प्रति वर्ष ₹6000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है, जो डाक टिकट संग्रह में रुचि रखते हैं। इस साहित्यिक कला को प्रोत्साहित करने के लिए यह एक उत्कृष्ट पहल है और छात्रवृत्ति के माध्यम से उन्हें इस क्षेत्र में आगे बढ़ने का एक अद्वितीय अवसर प्रदान किया जा रहा है।

Deen Dayal Sparsh छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत, एक लिखित और मौखिक क्विज प्रतियोगिता परीक्षा भी आयोजित की जाती है जिसमें परिमंडलों से आए विद्यार्थियों को शामिल किया जाता है। एक विशेष प्रोजेक्ट कार्य के माध्यम से फिटोलुटी संबंधित शोध को प्रोत्साहित करता है, और यह सभी विजेताओं को Deen Dayal Sparsh छात्रवृत्ति से चुना जाता है। इस योजना के माध्यम से, हमारे युवाओं को साहित्यिक और सांस्कृतिक क्षेत्र में रूचि बढ़ाने का एक अच्छा मौका मिल रहा है और उन्हें उच्च शिक्षा की दिशा में प्रेरित किया जा रहा है।

यदि आप भी इस फिट रोटी में रुचि रखते हैं और Deen Dayal Sparsh Yojana 2024 का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको इस छात्रवृत्ति स्कीम से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना चाहिए। इसमें हम इस योजना के लाभ, आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड, और अन्य संबंधित विवरणों को विस्तार से बता रहे हैं।

Deen Dayal Sparsh Yojana 2024 क्या है?

Deen Dayal Sparsh Yojana” का आरंभ भारत में फाइटोलॉजी की पहुंच को बढ़ावा देने के सकारात्मक प्रयास के रूप में किया गया है। इस योजना के तहत, भारतीय डाकघर मान्यता प्राप्त विद्यालयों के छठी से नौवीं कक्षा तक के छात्रों को एक साल में ₹6000 प्रति वर्ष की छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ उन छात्रों को मिलता है जिनके शैक्षिक योग्य रिकॉर्ड उत्तम है और जो फिटोलती को एक रुचि के रूप में अपनाते हैं।

“Deen Dayal Sparsh Yojana Apply Online” के अंतर्गत, अखिल भारतीय स्तर पर 920 छात्रों को चयन किया जाएगा, जिनमें से प्रति परिमंडल छठी से नौवीं कक्षा तक के 10-10 छात्रों को शामिल किया जाएगा। अधिकतम 40 छात्रों का चयन किया जा सकता है। लेकिन इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए, छात्रों को अपने विद्यालय से फिलौटी क्लब का सदस्य होना अनिवार्य है। इससे साहित्यिक क्षेत्र में रूचि रखने वाले छात्रों को एक बेहतरीन अवसर प्रदान किया जा रहा है ताकि वे अपनी शिक्षा की दिशा में आगे बढ़ सकें।

Deen Dayal Sparsh Yojana 2024 उद्देश्य

भारतीय डाकघर विभाग ने इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य रखा है कि भारतीय संस्कृति और उपलब्धियों के संबंध में रुचि रखने वाले छात्रों को प्रोत्साहित किया जाए और इसके लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाए। “दीनदयाल स्पर्श योजना” के अंतर्गत, देवी छात्रों को ₹500 प्रतिमा छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान की जाएगी जो डाक टिकटों के संग्रह को अपने शौक के रूप में करते हैं। इस छात्रवृत्ति को प्रदान करने का मुख्य उद्देश्य है कि बच्चों में छोटी आयु से लेकर फिलासफी के शौक को बढ़ावा दिया जा सके।

“Deen Dayal Sparsh Yojana Apply Online” का यह कार्य उन छात्रों को सुकून भरा अनुभव और तनाव मुक्त जीवन प्रदान करने का एक माध्यम है, जो इस शौक को अपनाते हैं। इसके साथ-साथ, इस साहित्यिक क्षेत्र में रुचि रखने वाले छात्रों को शिक्षा में भी लाभकारी साबित हो सकता है। इस योजना के माध्यम से, हमारे छात्रों को सांस्कृतिक और शैक्षिक प्रेरणा प्रदान करने का एक नया दृष्टिकोण मिल रहा है।

Deen Dayal Sparsh Yojana की जानकारी

Scheme Name Deen Dayal Sparsh Yojana
 Initiated by Indian Postal Department
 Beneficiary Students of 6th, 7th, 8th, and 9th classes
 Objective Promote philately, i.e., the collection and study of postage stamps related to Indian culture and achievements
Year 2024
Last Date of Application 29th August 2024

 

इन योजनाओ के बारे में भी जाने

Deen Dayal Sparsh Yojana की विशेषताएं

  1. Deen Dayal Sparsh Scholarship: इस योजना के तहत, छात्रों को “दीन दयाल स्पर्श स्कॉलरशिप” का लाभ प्राप्त होगा, जिससे उन्हें आर्थिक सहारा मिलेगा। यह स्कॉलरशिप छात्रों को उच्च शिक्षा में उत्कृष्टता की प्राप्ति में मदद करने का उद्देश्य रखती है।
  2. अखिल भारतीय स्तर पर 920 छात्रों को छात्रवृत्ति: विश्व जन को दोबारा शुरू होने के बाद, इस योजना के अंतर्गत अखिल भारतीय स्तर पर 920 छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी, जिससे उन्हें उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक समर्थन मिलेगा।
  3. 40 छात्रवृत्तियां प्रति पोस्ट सर्कल कक्षा: हर एक पोस्ट सर्कल कक्षा, छठी से लेकर नवीन तक, के 40 छात्रों को छात्रवृत्तियां प्रदान की जाएंगी, जो उनके शैक्षणिक प्रयासों को पुरस्कृत करेगी और उन्हें उच्च शिक्षा में उत्कृष्टता की दिशा में प्रेरित करेगी।
  4. आर्थिक सहारा: इस योजना के अंतर्गत छात्रों को मासिक ₹500 की दर से सालाना ₹6000 का आर्थिक सहारा प्रदान किया जाएगा, जिससे उन्हें शिक्षा में रुचि बनाए रखने के लिए अधिक संबंधित दिक्तों का सामर्थ्य होगा।
  5. बच्चे का चयन हर साल: इस योजना के अंतर्गत, हर साल बच्चे का चयन किया जाता है, जिससे डाक टिकट सूची में चुने गए बच्चों को डाक टिकट संरक्षक सोप जाता है। इससे डाक टिकट संग्रह को बढ़ावा मिलता है और बच्चों को शौक विकसित करने के लिए प्रेरित किया जाता है।
  6. दोबारा आवेदन की अनुमति: इस योजना की खास बात यह है कि यदि आपने पहले से इस साल आवेदन किया है और आप दोबारा आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको यह सुविधा मिलती है। इससे बच्चों को अपनी रुचि के आधार पर डाक टिकट संग्रह करने का अवसर मिलता है।
  7. कैंप्स के माध्यम से जागरूकता: इस योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए यहां कैंप्स लगाए जाते हैं। वहां जाकर लोग इस योजना के बारे में विवरण प्राप्त कर सकते हैं और योजना के लाभों का उपयोग कैसे कर सकते हैं, इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Deen Dayal Sparsh Yojana छात्र छात्रों की चयन प्रक्रिया

Deen Dayal Sparsh Yojana Apply Online में छात्रों का चयन एक अद्वितीय प्रक्रिया है, जो फिलौटी संबंधी प्रोजेक्ट कार्य और क्विज प्रतियोगिता परीक्षा के प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है। यह छात्रों को अपनी प्रतिभा को साकारात्मक रूप से प्रदर्शित करने का एक अच्छा मौका प्रदान करता है और उन्हें छात्रवृत्ति प्राप्त करने का अवसर देता है।

Note: छात्र के फिलोस्ती संबंधी प्रोजेक्ट का मूल्यांकन परिमंडल स्तर पर गठित समिति द्वारा किया जाता है। इस समिति में डाकघर के अधिकारी और प्रतिष्ठित लोटरी विद्यार्थियों शामिल होते हैं। स्टूडेंट्स को सूचित किया जाता है कि वे किस विषय पर प्रोजेक्ट तैयार करने के लिए अगली सूचना की प्रतीक्षा करेंगे, और यह सूचना सर्किलों के द्वारा प्रदान की जाती है।

Deen Dayal Sparsh Yojana के तहत छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें

चयनित विद्यार्थियों को इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक या डाकघर बचत बैंक की और बैंकिंग सुविधा वाली शाखा में अपना माता-पिता के साथ एक संयुक्त खाता खोलना होगा। प्रत्येक डाकघर सर्कल छात्रवृत्ति के लिए विद्यार्थियों का चयन करेगा और छात्रवृत्ति के भुगतान के लिए आईपीपीबी/ पीओएबी द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि प्रत्येक चयनित विद्यार्थियों को तिमाही आधार पर प्रत्येक माता-पिता को ₹1500 छात्रवृत्ति का भुगतान किया जा रहा है।

Deen Dayal Sparsh Yojana पात्रता

  1. कक्षा: छठी, सातवीं, आठवीं, और नौवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र पात्र हैं।
  2. शैक्षिक स्तर: छात्र को भारत के मान्यता प्राप्त स्कूलों में अध्ययन होना आवश्यक है।
  3. फिलासफी क्लब सदस्यता: आवेदक छात्र को अपने विद्यालय के फिलासफी क्लब का सदस्य होना आवश्यक है।
  4. अंक मानदंड: छात्र को पिछली कक्षा में 60% अंक प्राप्त होना चाहिए। अनुसूचित जाति और जनजाति के छात्रों को 55% अंक प्राप्त होना आवश्यक है।
  5. प्लॉट सी क्लब सदस्यता: यदि किसी विद्यालय में प्लॉट सी क्लब नहीं है, तो उस विद्यालय के विद्यार्थियों को योजना के लाभ के लिए आवेदन करने का अधिकार होता है, यदि उन्होंने अपना प्लॉट जमा खाता है और उसके नाम पर विचार किया जा सकता है।

Deen Dayal Sparsh Yojana आवश्यक दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. स्कूल आईडी कार्ड
  3. बैंक खाता विवरण
  4. मोबाइल नंबर
  5. पासपोर्ट साइज फोटो

Deen Dayal Sparsh Yojana आवेदन करने की प्रक्रिया

  • इसके लिए सबसे पहले आप इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए ।
  • फिर आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।

Deen Dayal Sparsh Yojana

  • फिर होम पेज पर आपको दीन दयाल स्पर्श योजना का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उसके  बाद आपके सामने आवेदन पत्र खुल जायेगा।
  • फिर आपको इस आवेदन पत्र में मांगी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करनी होगी।
  • उसके बाद आपको अंत में सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि कैसे आप (Deen Dayal Sparsh Yojana 2024: फिलेटली में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए 6,000 रुपये की छात्रवृत्ति) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है।यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

Deen Dayal Sparsh Yojana FAQs

दीनदयाल स्पर्श योजना कब शुरू हुई?

SPARSH” एक हॉबी के रूप में डाक टिकटों में सहज रूझान और शोध को बढ़ावा देने के लिए छात्रवृत्ति का एक अखिल भारतीय छात्रवृत्ति कार्यक्रम है, जिसे 3 नवंबर 2017 को संचार मंत्रालय द्वारा दीन दयाल स्पर्श योजना के रूप में शुरू किया गया है।

Deen Dayal Sparsh Yojana 2024 क्या है?

डाक विभाग, संचार मंत्रालय ने कक्षा 6वीं से 9वीं तक के बच्चों को पुरस्कृत करने के लिए “दीन दयाल स्पर्श योजना” नामक एक छात्रवृत्ति योजना शुरू की है। इस योजना के तहत, वर्षिक छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी छात्रों को जिनका अकादमिक रिकॉर्ड उत्तम है और जो ‘फिलैटली’ (डाक टिकट संग्रह) में रुचि रखते हैं।

Deen Dayal Sparsh Yojana के तहत पात्र स्कूली बच्चों को दी जाने वाली वार्षिक छात्रवृत्ति की राशि कितनी है?

दीन दयाल स्पर्श योजना के तहत छात्रवृत्ति उन छात्रों को प्रदान की जाती है जो पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं और चयन प्रक्रिया में अर्हता प्राप्त करते हैं। छात्रवृत्ति राशि रु. प्रति वर्ष 6,000 रु. 500 प्रति माह.

 

 

Leave a Reply