Mukhymantri Kanya Utthan Yojana 2024:मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना

Mukhymantri Kanya Utthan Yojana
Contents hide
1 Mukhymantri Kanya Utthan Yojana 2024:मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ऑनलाइन आवेदन, पात्रता,लाभ

Mukhymantri Kanya Utthan Yojana 2024:मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ऑनलाइन आवेदन, पात्रता,लाभ

Mukhymantri Kanya Utthan Yojana सरकारें भारत में कन्याओं के सशक्तिकरण के लिए समर्पित योजनाओं को प्रोत्साहित कर रही हैं और इसी कड़ी में बिहार सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की शुरुआत की है। इस योजना का उद्देश्य कन्याओं को विभिन्न क्षेत्रों में सुधारित करना है, ताकि वे समाज में सकारात्मक योगदान दे सकें। योजना के अंतर्गत कन्याओं को उच्च शिक्षा, विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी, और उद्यमिता की बढ़ती हुई आवश्यकता के लिए आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराई जाती है।

Mukhymantri Kanya Utthan Yojana के लाभार्थियों को चयन के लिए कुछ महत्वपूर्ण मापदंडों का पालन करना होता है। इसमें पात्रता से संबंधित विशेष निर्देशों का आधार बनाया जाता है। आवेदकों को आवश्यक दस्तावेज़ सहित योजना के लाभों की पूरी जानकारी मिलती है, जिससे उन्हें अपने भविष्य को समृद्धि से भरने के लिए आवश्यक समर्थन मिल सकता है।

इस योजना के माध्यम से बिहार सरकार ने कन्याओं को समृद्धि से भरा भविष्य तय करने के लिए एक प्रयास किया है और इससे समाज में समानता और समृद्धि की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बढ़ाया जा रहा है।आवेदन प्रक्रिया भी सरल है और इसके लिए आवश्यक जानकारी आसानी से उपलब्ध होती है। इसलिए, इस योजना को समझने और उससे जुड़े रहने के लिए लेख को अंत तक पढ़ना उपयुक्त होगा।

Mukhymantri Kanya Utthan Yojana क्या है ?

बिहार सरकार ने राज्य की कन्याओं को उच्च शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत, कन्याओं को लगभग ₹50000 की धनराशि प्रदान की जाएगी, जो जन्म से लेकर उन्हें स्नातक डिग्री प्राप्त करने तक किस्तों में मिलेगी।

इस योजना का लाभ लगभग 1.50 करोड़ कन्याओं को मिलेगा, और इसका उद्देश्य है राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में महिलाओं को बढ़ावा देना। Mukhymantri Kanya Utthan Yojana का लाभ सिर्फ उन परिवारों को होगा जिनमें केवल 2 बेटियां होंगी, और इससे उन्हें उच्च शिक्षा का अच्छा प्रोत्साहन मिलेगा। इस योजना के तहत, सेनेटरी नैपकिन और यूनिफॉर्म की खरीद के लिए भी सरकार द्वारा धनराशि प्रदान की जाएगी, जिससे महिलाओं को और भी समर्थ बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

नवीनतम अपडेट: कन्या उत्थान योजना के लिए आवेदन तिथि बढ़ाई गई

कन्या उत्थान योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए वंचित छात्राओं के लिए शिक्षा विभाग ने आवेदन की तिथि को बढ़ा दिया है। अब छात्राएं 31 मार्च तक आवेदन कर सकती हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए मान्यता प्राप्त कॉलेज की छात्राएं जो स्नातक के वर्ष 2017-20 और 2018-21 में उत्तीर्ण हुई हैं, वही छात्राएं आवेदन कर सकती हैं। शिक्षा विभाग ने देखा है कि हजारों छात्राएं आवेदन से वंचित रह गई हैं, जिनके रिजल्ट में बाद में सुधार हुआ था और उनका डाटा पोर्टल पर उपलब्ध नहीं है।

Mukhymantri Kanya Utthan Yojana के अंतर्गत, ऐसी छात्राएं भी हैं जिन्होंने नाराजगी जाहिर की है क्योंकि उनका नाम पोर्टल पर जोड़ा नहीं गया है या स्नातक उत्तीर्ण होने के बावजूद उनका नाम पोर्टल पर नहीं है। शिक्षा विभाग ने इसमें सुधार करने के लिए आवेदन की तिथि को बढ़ा दिया है ताकि इन छात्राओं को भी योजना के लाभ में शामिल किया जा सके। इन छात्राओं को आवेदन 31 मार्च तक जमा करने का अवसर मिलेगा, और उनका नाम अप्रैल महीने में पोर्टल पर अपडेट किया जाएगा।

Mukhymantri Kanya Utthan Yojana उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है राज्य की कन्याओं को उच्च शिक्षा की ओर प्रेरित करना और इसके माध्यम से बिहार की कन्याओं को स्नातक डिग्री प्राप्त करने तक किस्तों में धनराशि प्रदान करना है। इससे उन्हें शिक्षा की ओर एक सकारात्मक कदम बढ़ाने का लक्ष्य है। योजना के तहत, बिहार की कन्याएं सशक्त बनेंगी और राज्य के शिक्षा क्षेत्र में विकास का साक्षरता करेंगी।

Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana के माध्यम से बालिकाओं का भविष्य उज्जवल होगा और वे आत्मनिर्भर बनेंगी। इस योजना के साथ, समाज में स्त्री सशक्तिकरण होगा और उन्हें अधिक शिक्षित बनाने के लिए एक नई दिशा मिलेगी। इसके अलावा, योजना के माध्यम से उन सभी माता-पिता को भी आर्थिक सहायता मिलेगी जो अपनी बेटियों को शिक्षा प्रदान करने के लिए धनराशि जुटा पाने में समर्थ नहीं हैं। इससे समाज में न्याय और समानता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया जा रहा है।

Mukhymantri Kanya Utthan Yojana की जानकारी

योजना का नाम Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana
द्वारा लॉन्च किया गया मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
विभाग महिला कल्याण विभाग
आवेदन करने की तिथि शुरू करें अब उपलब्ध है
आवेदन करने की अंतिम तिथि  घोषित नहीं किया गया
लक्ष्य  छात्राओं को सशक्त बनाने के लिए
लाभार्थी  राज्य की लड़कियां
स्कीम का प्रकार राज्य सरकार योजना
आवेदन का तरीका Online
सरकारी वेबसाइट http://edudbt.bih.nic.in/

 

इन योजनाओ को भी देखे

catlist

Mukhymantri Kanya Utthan Yojana धनराशि का विवरण

सेनेटरी नेपकिन के लिए 300  रूपये
यूनीफोर्म के लिए 1 से 2 वर्ष की आयु में 600 रूपये
3 से 5 वर्ष की आयु में 700 रूपये
6 से 8 वर्ष की आयु में 1000 रूपये
9 से 12 वर्ष की आयु में 1500 रूपये

 

Mukhymantri Kanya Utthan Yojana के लाभ तथा विशेषताएं

  1. उच्च शिक्षा का प्रोत्साहन: योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य की कन्याओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है। इससे बिहार की कन्याएं स्नातक डिग्री प्राप्त करने की ओर प्रेरित होंगी।
  2. आर्थिक सहायता: योजना के अंतर्गत, लगभग ₹50000 की धनराशि स्नातक डिग्री प्राप्त करने तक किस्तों में प्रदान की जाएगी, जो कन्याओं को उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।
  3. किस्तों में धनराशि प्रदान: यह धनराशि कन्याओं को उनके जन्म से लेकर स्नातक डिग्री प्राप्त करने तक किस्तों में प्रदान की जाएगी, जिससे उन्हें शिक्षा के लिए संबंधित सामाजिक और आर्थिक समर्थन मिले।
  4. लाभ की संख्या: Mukhymantri Kanya Utthan Yojana के माध्यम से लगभग 1.50 करोड़ कन्याएं लाभ उठाएंगी, जो इस सामाजिक पहल के माध्यम से उच्च शिक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करेंगी।
  5. केवल दो बेटियों का लाभ: योजना का लाभ एक परिवार की केवल दो बेटियां ही उठा सकती हैं, जिससे उनके प्रति विशेष समर्थन और प्रोत्साहन की प्रक्रिया को संबोधित किया जा रहा है।
  6. सेनेटरी नैपकिन और यूनिफॉर्म की सहायता: योजना के अंतर्गत सेनेटरी नैपकिन और यूनिफॉर्म की खरीद के लिए सरकार द्वारा धनराशि प्रदान की जाएगी, जिससे कन्याओं को आवश्यक सामग्री मिलेगी और वे अध्ययन को अविघात के साथ जारी रख सकें।
  7. बजट स्थिरता: योजना का बजट लगभग 300 करोड़ रुपए सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है, जिससे योजना के कार्यान्वयन के लिए प्रतिबद्धता में स्थिरता बनाए रखी जा सकती है।
  8. समाजिक समानता: Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana का लाभ किसी भी धर्म, जाति, समुदाय की बेटियां उठा सकती हैं, जिससे समाज में समानता का संदेश मिलता है।
  9. बाल विवाह में रोक: योजना के माध्यम से बाल विवाह में रोक आएगी, जिससे कन्याएं अपने शिक्षा के पथ पर बरकरार रहेंगी और उन्हें बचपन में समाजिक सहायता मिलेगी।
  10. कन्याओं की सशक्तिकरण: Mukhymantri Kanya Utthan Yojana के माध्यम से राज्य की कन्याएं सशक्त बनेंगी, जिससे उन्हें उच्च शिक्षा के क्षेत्र में सकारात्मक प्रवृत्ति मिलेगी।
  11. शिक्षा के क्षेत्र में विकास: इस योजना के माध्यम से संपूर्ण राज्य का शिक्षा क्षेत्र में विकास होगा, जिससे बिहार की नई पीढ़ी शिक्षित और सक्षम नागरिकों के रूप में समर्थ होगी।
  12. मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के माध्यम से सरकार ने एक सशक्त और शिक्षित समाज की दिशा में कदम उठाया है जो समृद्धि, सामाजिक समानता, और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के मूल उद्देश्यों को प्राप्त करने में सहायक होगा।

Mukhymantri Kanya Utthan Yojana  पात्रता

  1. निवास स्थान: आवेदक बिहार राज्य की निवासी होना आवश्यक है।
  2. कन्या की आयु सीमा: योजना के लाभ का प्राप्ति के लिए कन्या की आयु 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  3. शिक्षा का प्रतिष्ठान: आवेदक कन्या को मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से उच्च शिक्षा प्राप्त कर रही होनी चाहिए।
  4. कुल आयु सीमा: आवेदक के परिवार की सालाना आयु सीमा केवल 8 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  5. बच्चों की संख्या: आवेदक के परिवार में सीमित संख्या में बच्चे होने चाहिए, और विशेषकर बेटियां।
  6. बेटियों को लाभ: इस योजना का लाभ एक परिवार की केवल दो बेटियों को ही मिल सकता है।

Mukhymantri Kanya Utthan Yojana के दस्तावेज

  1. आधार कार्ड: सही और अपडेटेड नाम और व्यक्तिगत जानकारी के साथ आधार कार्ड।
  2. बैंक खाता पासबुक: वैध बैंक खाता पासबुक जिसमें नाम और खाता नंबर हो।
  3. इंटर और स्नातक की मार्कशीटें: शिक्षा के स्तर की प्रमाण पत्रें।
  4. मोबाइल नंबर: सत्यापन और संपर्क के लिए सक्रिय मोबाइल नंबर।
  5. पासपोर्ट साइज़ फोटो: पासपोर्ट साइज़ फोटो जिसमें चेहरा स्पष्ट हो।

Mukhymantri Kanya Utthan Yojana आवेदन भरने के कुछ महत्वपूर्ण निर्देश

  1. पंजीकरण: सबसे पहले, आवेदन पत्र भरने के लिए आपको योजना के आधिकारिक पोर्टल पर पंजीकरण करवाना होगा।
  2. महाविद्यालय की सूची: आपके महाविद्यालय का नाम पोर्टल पर उपलब्ध नहीं है तो आप अपने विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार से संपर्क करें और उनसे अपने महाविद्यालय को सूची में जोड़ने के लिए अनुरोध करें।
  3. एकमात्र आवेदन: एक विद्यार्थी सिर्फ एक बार ही आवेदन पत्र भर सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपने सही और पूरी जानकारी के साथ आवेदन किया है।
  4. सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज इस प्रकार हैं।
  • विद्यार्थी की फोटो:
    • फोटो साइज: 50 KB से कम
    • आकार: 200 x 230 px
  • विद्यार्थी के हस्ताक्षर:
    • हस्ताक्षर साइज: 20 KB से कम
    • आकार: 140 x 60 px
  • आधार कार्ड:
    • फाइल साइज: 500 KB से कम
    • फॉर्मेट: ब्लैक एंड वाइट पीडीएफ
  • निवास प्रमाण पत्र:
    • फाइल साइज: 500 KB से कम
    • फॉर्मेट: ब्लैक एंड वाइट पीडीएफ
  • बैंक पासबुक के पहले पेज की कॉपी:
    • फाइल साइज: 500 KB से कम
    • फॉर्मेट: ब्लैक एंड वाइट पीडीएफ
  • ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट/पासिंग मार्कशीट:
    • फाइल साइज: 500 KB से कम
    • फॉर्मेट: ब्लैक एंड वाइट पीडीएफ
  1. आवेदन पत्र ड्राफ्ट:
    • आवेदन पत्र भरते समय, आप इसे ड्राफ्ट में भी सेव कर सकते हैं।
  2. प्रिंट किया जाने वाला आवेदन पत्र:
    • आवेदन पत्र का प्रारूप प्रिंट किया जा सकता है।
  3. आवेदन पत्र की जांच:
    • फाइनल सबमिट से पहले, ध्यानपूर्वक आवेदन पत्र की जांच करें।
    • सबमिट होने के बाद, संशोधन नहीं किया जा सकता।
  4. प्रिंटआउट:
    • आवेदन पत्र सबमिट होने के बाद, आपको प्रिंटआउट रखना होगा।
  5. संपर्क विवरण:
    • आवेदन भरते समय, यदि कोई समस्या आती है, तो निम्नलिखित संपर्क विवरण पर संपर्क करें:
      • Contact Number: +91-8292825106, +91-9534547098, +918986294256, 23323

Mukhymantri Kanya Utthan Yojana के लिए आवेदन कैसे करे ?

जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं। नीचे विस्तृत आवेदन प्रक्रिया चरण दर चरण है।

  • सबसे पहले आपको ई कल्याण पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए ।
  • फिर आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • उसके बाद होम पेज पर आपको Mukhymantri Kanya Utthan Yojana-और मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक +2) प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन करना होगा  (Link-1) या फिर Mukhymantri Kanya Utthan Yojana-मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक +2) प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन करना होगा उसके लिए (Link-2) के लिंक पर क्लिक करे ।
  • इसके बाद इन दोनों लिंक में से किसी एक पर क्लिक कर सकते हैं।
  • फिर आपको क्लिक हियर टू अप्लाई लिंक पर क्लिक करे ।
  • उसके बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, प्राप्तऑब्टेंड मार्क्स और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आवेदन पत्र खुल जायेगा।
  • फिर आप को इस आवेदन पत्र में मांगी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  • फिर बाद आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज संलग्न करने होंगे।
  • अब आप को सेंड बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आप आवेदन कर सकते हैं.

Mukhymantri Kanya Utthan Yojana लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ई कल्याण पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए ।
  • फिर आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • फिर होम पेज पर आपको दो लिंक दिखे की जो इस प्रकार है।
  1. लिंक 1 (फॉर स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन एंड लॉगइन ओनली): रजिस्ट्रेशन और लॉगइन
  2. लिंक 2 (फॉर स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन एंड लॉगइन ओनली): रजिस्ट्रेशन और लॉगइन
  • इसके बाद आप इन दोनों लिंक में से किसी एक पर क्लिक कर सकते हैं।
  • फिर आपको क्लिक हियर टू लॉग इन लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपनी यूजर आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको लॉगिन बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आप लॉग इन कर सकते हैं.

हेल्पलाइन नंबर

इस लेख के माध्यम से आपने Mukhymantri Kanya Utthan Yojana से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है, और आपने समस्याओं का समाधान के लिए हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी भी प्रदान की है। यदि आपके पास कोई और सवाल हैं या आपको और जानकारी चाहिए, तो आप हेल्पलाइन नंबर या ईमेल आईडी का उपयोग करके संपर्क कर सकते हैं।

  1. Adarsh Abhishek: +91-8292825106
  2. Raj Kumar: +91-9534547098
  3. Kumar Indrajeet: +91-8986294256
  4. IP Phone (For NIC): 23323
  5. Email Id: dbtbiharapp@gmail.com

यदि आपको किसी प्रकार की सहायता या सवाल हो, तो ऊपर दिए गए नंबर और ईमेल पर संपर्क करें। हेल्पलाइन नंबर सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम 6:00 बजे तक सक्रिय रहेगा। ईमेल द्वारा भी आप अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि कैसे आप (Mukhymantri Kanya Utthan Yojana 2024:मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है।यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

Mukhymantri Kanya Utthan Yojana FAQs

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान के पात्र कौन हैं?

Mukhymantri Kanya Utthan Yojana बिहार में गरीब परिवारों की लड़कियों के लिए है। योजना केवल पढ़ाई कर रही 10वीं और 12वीं पास लड़कियों को ही लाभ प्रदान करती है, और इसमें केवल अविवाहित लड़कियों को ही शामिल किया गया है। योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा विभिन्न आर्थिक सहायता और सुविधाएं प्रदान की जाती हैं, जो बेटियों को शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में समर्थ बनाने में मदद करती हैं।

Mukhymantri Kanya Utthan Yojana का फॉर्म कब से भरा जायेगा?

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत, 1 अप्रैल 2021 से 30 अक्टूबर 2022 तक स्नातक उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को ₹50000 का लाभ प्रदान किया जाएगा। इसके लिए 3 दिसंबर 2022 से विभाग द्वारा एक नया पोर्टल शुरू किया जा रहा है, जिसके माध्यम से आवेदन किया जा सकता है।

Mukhymantri Kanya Utthan Yojana 2024- लिस्ट में नाम कैसे देखे?

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना Graduation Pass 2024 के तहत लिस्ट में नाम चेक करने के लिए, सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। वहां, होम पेज पर जाकर रिपोर्ट प्लस का तब मिलेगा। इसके बाद, रिपोर्ट प्लस पर क्लिक करें और आपको एक नया सापेक्ष पेज दिखाई देगा।

 

 

 

Leave a Reply