Pradhan Mantri Ujjwala Yojana:प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana
Contents hide
1 Pradhan Mantri Ujjwala Yojana:प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ऑनलाइन आवेदन शुरू, फ्री गैस कनेक्शन टंकी और चूल्हा मिलेगा,पात्रता,लाभ

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana:प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ऑनलाइन आवेदन शुरू, फ्री गैस कनेक्शन टंकी और चूल्हा मिलेगा,पात्रता,लाभ

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana एक प्रशंसनीय पहल है जो देश की महिलाओं को गैस सुप्लाई करके खाना बनाने में सुविधा प्रदान करने का उद्देश्य रखती है। इस योजना के माध्यम से, केंद्र सरकार और पेट्रोलियम गैस मंत्रालय ने महिलाओं को मुफ्त में गैस कनेक्शन और एलपीजी गैस सिलेंडर प्रदान करके उन्हें खाना बनाने में सुविधा प्रदान की है।

इस योजना के तहत, गरीबी रेखा से नीचे और बीपीएल राशन कार्ड धारक परिवारों को मुफ्त में एलपीजी गैस कनेक्शन प्रदान किया जा रहा है, जिससे उन्हें उचित इन्धन के लिए पहुंच मिल रही है। इससे महिलाएं बिना किसी परेशानी के खाना बना सकती हैं, जिससे उनका समय बचता है और उन्हें अधिक समय अन्य गतिविधियों में लगाने का अवसर मिलता है।

इस योजना के माध्यम से प्रदूषण कम होने की संभावना है, क्योंकि गैस साफ और प्रदूषण-मुक्त होती है, जिससे वातावरण को बचाने में मदद होती है। यह भी महिलाओं को लकड़ी या अन्य अव्यवस्थित इन्धन का उपयोग नहीं करना पड़ता है, जिससे उनका स्वास्थ्य भी सुरक्षित रहता है।

उज्ज्वला योजना ने देश की लगभग 30 करोड़ से अधिक महिलाओं को बड़ी राहत प्रदान की है और महिलाओं के स्वास्थ्य, समय, और आर्थिक स्थिति में सुधार करने में मदद की है।अगर आप भी पीएम उज्जवला योजना के तहत आवेदन करना चाहते है। तो अपना नाम नई उज्जवला लिस्ट में देख सकते हैं।आर्टिकल को अंत तक पढ़े हम आप को इस आर्टिकल के माध्यम से PM Ujjwala Yojana List में नाम कैसे चेक करें से संबंधित जानकारी पात्रता लाभ आदि की जानकारी देगे ।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana क्या है ?

पीएम उज्जवला योजना एक महत्वपूर्ण स्कीम है जो गरीबी रेखा से नीचे की जनता के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई है। यह योजना गरीब और शादीशुदा महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान करने का उद्देश्य रखती है, जिससे उन्हें बिना किसी चिंता के खाना बनाने का सुविधाजनक सामान मिलता है।

इस योजना के तहत, 18 वर्ष से अधिक उम्र की शादीशुदा महिलाओं को गैस कनेक्शन प्रदान किया जाता है। यह महिलाओं को अधिक समय और ऊर्जा बचाने में मदद करता है और उन्हें प्रदूषण मुक्त इन्धन का उपयोग करने का अवसर देता है।

PM Ujjwala Yojana 2.0 के अंतर्गत, 75 लाख फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन दिए जाएंगे, जिससे महिलाओं को 3 साल तक सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे। यह स्कीम गरीबी रेखा से नीचे की महिलाओं को सामाजिक और आर्थिक रूप से सशक्तिकरण का सामर्थ्य प्रदान करती है और उन्हें बेहतर जीवन की दिशा में आगे बढ़ने में मदद करती है।

उज्ज्वला योजना के तहत आवेदन करने वाली महिलाओं की लिस्ट पीएम उज्जवला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। घर बैठे, महिलाएं अपने मोबाइल से उज्जवला योजना बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकती हैं। इस से महिलाओं को लकड़ी की जरूरत नहीं होगी, जिससे उन्हें धुएं से मुक्ति मिलेगी, साथ ही उनका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा और प्रदूषण भी स्वच्छ रहेगा।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Update प्रकिया

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana (PMUY) के अंतर्गत, केंद्र सरकार द्वारा सभी BPL (गरीबी रेखा से नीचे) और APL (गरीबी रेखा से ऊपर) राशन कार्ड धारक परिवारों की महिलाओं को 1600 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। PMUY 2023 के अंतर्गत, केंद्र सरकार का उद्देश्य है देश के सभी गरीब APL और BPL परिवारों को LPG गैस कनेक्शन उपलब्ध कराना। इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए उम्र 18 साल या उससे अधिक होना चाहिए, तब ही महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।

5 अक्टूबर अपडेट:- एलपीजी की कीमत में कमी: उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 600 रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा।

कैबिनेट ने 4 अक्टूबर को उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मिलने वाली सब्सिडी को 200 रुपए से बढ़ाकर 300 रुपए कर दिया है। अब से उज्ज्वला योजना की लाभार्थियों को गैस सिलेंडर पर 600 रुपए की सब्सिडी मिलेगी। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस बड़े फैसले की घोषणा की है, जिससे सभी उज्जवला योजना लाभार्थियों को आर्थिक सहायता में वृद्धि होगी।

14 सितंबर का अपडेट:- मोदी सरकार 75 लाख गैस कनेक्शन मुफ्त देगी

पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में, केंद्र सरकार ने 13 सितंबर को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख एलपीजी गैस कनेक्शन महिलाओं को मुफ्त देने का फैसला किया है। इस योजना के अंतर्गत मंत्रिमंडल ने महिलाओं को एलपीजी गैस कनेक्शन मुफ्त प्रदान करने के लिए 1650 करोड़ रुपए का अनुदान मंजूर किया है।

इससे पहले उज्जवला योजना के तहत 75 लाख अतिरिक्त कनेक्शन बांटे जाने का फैसला किया गया था।अब इस योजना के लाभार्थियों की संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी। इस योजना के माध्यम से महिलाओं के जीवन में बदलाव लाने का प्रयास किया जा रहा है,जो गरीब परिवारों को सस्ते एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराएगी। इस साथ, योजना के तहत गैस सिलेंडर की कीमत में 400 रुपए की छूट भी होगी।

30 अगस्त को अपडेट:- उज्ज्वला योजना के तहत प्रति सिलेंडर 200 रुपये की सब्सिडी, सरकार ने 75 लाख नए एलपीजी कनेक्शन जोड़ने को मंजूरी दी है।

केंद्रीय कैबिनेट ने एलपीजी सिलेंडर के मामले में बड़ा फैसला लिया है, जो Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के तहत हो रहा है। इस निर्णय के अनुसार, 75 लाख गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत मुफ्त गैस सिलेंडर कनेक्शन प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही, इस योजना के अंतर्गत LPG सिलेंडर पर 200 रुपए की सब्सिडी भी दी जाएगी। यह निर्णय रक्षाबंधन से पहले लोगों को बड़ी राहत प्रदान करेगा। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस बारे में सूचना साझा की है और वहीं उन्होंने कहा कि ओणम के मौके पर और रक्षाबंधन की पूर्व संध्या पर यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि प्रधानमंत्री ने देश की महिलाओं को एक बड़ा तोहफा दिया है.

यह सरकारी निर्णय आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, जिन्हें अब उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेंडर मिलेगा। इस निर्णय से लाभार्थियों की संख्या में वृद्धि होकर 10 करोड़ 35 लाख से अधिक हो जाएगी, जो गरीब परिवारों को राहत पहुंचाएगा।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की शुरुआत कब हुई

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत 1 मई 2016 को हुई थी और इसका उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों की महिलाओं को निःशुल्क लॉगिन कनेक्शन प्रदान करके उन्हें शुद्ध और सुरक्षित इन्धन का उपयोग करने में सहायता करना है। इस स्कीम के तहत, लाखों महिलाओं को गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं ताकि उनको विशेषकर लकड़ी और गोबर जलाने की आवश्यकता ना हो, जिससे उनका स्वास्थ्य बेहतर रहे और प्रदूषण कम हो।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana का उद्देश्य

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों की महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर प्रदान करके उन्हें खाना पकाने के लिए सुरक्षित और स्वास्थ्यपूर्ण इन्धन उपलब्ध कराना है। उज्ज्वला लिस्ट को जारी करके महिलाओं को यह जानने का अवसर मिलता है कि क्या उन्हें इस योजना के तहत एलपीजी सिलेंडर मिलेगा या नहीं।

इस योजना के अंतर्गत, हर महीने एक फ्री गैस सिलेंडर प्रदान करने से महिलाओं को धुएं और अन्य प्रदूषण स्रोतों से बचाने में मदद मिलती है, जिससे उनका स्वास्थ्य बेहतर रहता है। अब तक, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लगभग 30 करोड़ परिवारों को इस योजना से लाभ प्राप्त हुआ है।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की जानकारी

आर्टिकल का नाम Ujjwala Yojana List
योजना का नाम पीएम उज्जवला योजना
शुरू की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा
लाभार्थी देश की महिलाएं
उद्देश्य उज्ज्वला योजना लिस्ट में ऑनलाइन नाम उपलब्ध कराना
श्रेणी केंद्र सरकारी योजना
लिस्ट देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट https://pmuy.gov.in/

 

ये योजना भी देखे

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के लाभार्थी

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के योजनाओं के तहत लाभार्थी हो सकते हैं।

  1. बीपीएल कार्ड धारक: इसमें वह लोग शामिल हो सकते हैं जिनके पास बीपीएल (बेलो पॉवर बेलो पॉवर लाइन) कार्ड होता है, जो गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को लाभान्वित करने के लिए इस्तेमाल होता है।
  2. अंत्योदय योजना के तहत आने वाले परिवार: यह योजना गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों के लिए है और इन परिवारों को सस्ती दरों पर राशन, बिजली, या अन्य सुविधाएं प्रदान करने का उद्देश्य है।
  3. ग्रामीण आवास योजना के नागरिक: इस योजना के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों में जीवनस्तर सुधारने के लिए आवास सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।
  4. ओबीसी वर्ग के नागरिक: ओबीसी (अनुसूचित जाति) वर्ग के नागरिक जो विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत लाभान्वित हो सकते हैं।
  5. वनवासी: वनवासी या आदिवासी वर्ग के लोग, जो अपनी ज़मीनों या वन्य उत्पादों के लिए संरक्षण और समरक्षण की आवश्यकता है।
  6. नदी किनारे रहने वाले: नदी के किनारे रहने वाले लोग, जो नदी तट क्षेत्रों में रहते हैं और उन्हें विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सकता है।
  7. SECC 2011 के अंतर्गत शामिल नागरिक: आपने सही रूप से कहा है, जिन नागरिकों ने सोशियल एंड इकनॉमिक कास्ट सेंसस (SECC) 2011 के अंतर्गत सूचीबद्धि किए गए हैं, उन्हें भी विभिन्न सरकारी योजनाओं से लाभ हो सकता है।

ये सभी वर्ग विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत लाभान्वित हो सकते हैं जो उनके आर्थिक और सामाजिक स्थिति को सुधारने का प्रयास कर रही हैं।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के मुख्य बिंदु

  • इस सूचना के अनुसार,  प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत पात्र परिवारों को 1600 रुपये मिलेंगे, जिन्हें महिलाओं के खातों में स्थानांतरित किया जाएगा। इसके अलावा, घरवालों को EMI की सेवा भी दी जा रही है।
  • इसके साथ ही, 1 अप्रैल से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत फ्री गैस सिलेंडर की पहली किस्त शुरू की जा रही है और हर लाभार्थी को महीने में एक फ्री सिलेंडर प्रदान किया जाएगा। इसके लिए तीन 14.2 किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत दिए जाएंगे और दो रिफिल के बीच 15 दिन का अंतराल होना चाहिए।
  • Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के अंतर्गत, हर योजनार्थी को महीने में एक फ्री सिलेंडर प्रदान किया जाएगा। पहले गैस सिलिंडर की डिलीवरी उठाने पर दूसरे किश्त की राशि उपभोक्ता के खाते में जाएगी, उसके बाद तीसरी क़िस्त भी दी जाएगी। इसमें दो रिफिल के बीच 15 दिन का अंतराल होनी चाहिए।
  • यह योजना केवल उन परिवारों के लिए है जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं। सरकार ने 2019-2020 के वित्तीय वर्ष में अद्यतन करने के बाद इस योजना को 8 करोड़ परिवारों को शामिल कर लिया है।
  • प्राधिकरण ने 800 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है। मुफ्त एलपीजी कनेक्शन पाने के लिए बीपीएल परिवारों को इस योजना के लिए आवेदन करना होगा।
  • जिन लोगों ने उज्ज्वला योजना के लिए पहले ही आवेदन कर दिया है, उन्हें लॉकडाउन के कारण जून 2020 तक मुफ्त रसोई गैस मिलेगी।
  • Pradhan Mantri Ujjwala Yojana वर्तमान में सक्रिय है देश के 715 जिलों को ये योजना कवर करती है।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के लाभ

  • इस योजना से गरीबी रेखा से नीचे की महिलाओं को मुफ्त LPG गैस कनेक्शन प्रदान किया जाएगा, जिससे उन्हें खाना बनाने में आसानी होगी।
  • यह योजना 2023 तक 18 वर्ष से अधिक आयु वाली महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा ।
  •  इसका मुख्य उद्देश्य 8 करोड़ घरों में मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान करना है।
  • आवेदक का बैंक खाता होना इस योजना के लाभार्थियों के लिए अनिवार्य है।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की पात्रता

  • आवेदक महिला होनी चाहिए।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से पूर्व होनी चाहिए।
  • इस योजना के तहत आवेदक गरीबी रेखा से नीचे होनी चाहिए।
  • आवेदक के बैंक का खाता होना चाहिए
  • आवेदक के पास पहले से एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के दस्तावेज़

  • नगर पालिका अध्यक्ष (शहरी क्षेत्र)/ पंचायत प्रधान (ग्रामीण क्षेत्र) द्वारा जारी बीपीएल प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • जन धन बैंक खाता विवरण/ बैंक पासबुक
  • परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • निर्धारित प्रारूप में 14 पॉइंट्स की डिक्लेरेशन जो कि आवेदक द्वारा हस्ताक्षर की गई हो।
  • पहचान प्रमाण पत्र (आधार कार्ड या मतदाता पहचान पत्र)
  • बीपीएल राशन कार्ड

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana List State Wise

Andhra Pradesh 1,22,70,164 View List
Arunachal Pradesh 2,60,217 View List
Assam 64,27,614 View List
Bihar 2,00,74,242 View List
Chhattisgarh 57,14,798 View List
Goa 3,02,950 View List
Gujarat 1,16,29,409 View List
Haryana 46,30,959 View List
Himachal Pradesh 14,27,365 View List
Jammu and Kashmir 20,94,081 View List
Jharkhand 60,41,931 View List
Karnataka 1,31,39,063 View List
Kerala 76,98,556 View List
Madhya Pradesh 1,47,23,864 View List
Maharashtra 2,29,62,600 View List
Manipur 5,78,939 View List
Meghalaya 5,54,131 View List
Mizoram 2,26,147 View List
Nagaland 3,79,164 View List
Odisha 99,42,101 View List
Punjab 50,32,199 View List
Rajasthan 1,31,36,591 View List
Sikkim 1,20,014 View List
Tamil Nadu 1,75,21,956 View List
Tripura 8,75,621 View List
Uttarakhand 19,68,773 View List
Uttar Pradesh 3,24,75,784 View List
West Bengal 2,03,67,144 View List
Andaman & Nicobar Islands 92,717 View List
Chandigarh 2,14,233 View List
Dadra & Nagar Haveli 66,571 View List
Daman & Diu 44,968 View List
National Capital Territory of Delhi 33,91,313 View List
Lakshadweep 10,929 View List
Puducherry 2,79,857 View Lis

 

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana में ऑफलाइन आवेदन कैसे करे?

  • यदि संबंधित महिला Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के लिए आवेदन  करना है,  शासन की क आधिकारिक वेबसाइट से  डाउनलोड करे ।
  • इसके बाद, आवेदन पत्र में अनुरोध की गई जानकारी जैसे आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, नाम, पता, आदि। यह दर्ज करे ।
  • इसके बाद, यह सभी दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ संलग्न कर इसे निकटतम गैस एजेंसी को जमा कराये  है।
  • गैस एजेंसी का अधिकारी आवेदन पत्र 10-15 दिनों के भीतर सभी दस्तावेजों की जाच कर गैस कनेक्शन को जारी करेगा।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana आवेदन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana

  • अब आपके सामने Pradhan Mantri Ujjwala Yojana का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको रिक्वेस्ट पीएमयूवाई कनेक्शन विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स खुलेगा।
  • अब  डायलॉग बॉक्स में से आपको निम्नलिखित ऑप्शन में से किसी एक का चयन करना होगा।
  1. क्लिक हियर टू अप्लाई (इंडेन)

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana

  • भारत गैस क्लिक हियर toअप्लाई

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana

  • क्लिक हियर to अप्लाई (एचपी) क्लिक

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana

  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर सामने आएगा।
  • इस पेज पर अब आपको आवश्यक जानकारी जैसे कि वितरक का नाम, अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, पिन कोड आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • आगे आपको अप्लाई विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आप Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के तहत आवेदन कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

पीएम उज्जवला योजना (PMUY) की बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया का अनुसरण करें:

  • प्रथम कदम यह है कि आप Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की आधिकृत वेबसाइट पर जाएं।
  • उज्जवला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए निम्नलिखित लिंक पर क्लिक करें: उज्जवला योजना आधिकारिक वेबसाइट
  • वेबसाइट पर जाने के बाद,  होम पेज आप के सामने है ।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana

  • होम पेज पर आपको नीचे की ओर तीन विकल्प दिखाई देंगे, इनमें से आपको उस कंपनी के विकल्प पर क्लिक करना होगा जिससे आपने गैस का अनुरोध किया था।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक और नया पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको इस पेज पर उज्ज्वला लाभार्थी विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब नए पेज पर आपको अपना राज्य, जिला या ब्लॉक का चयन करना होगा।
  • चयन के होने बाद आपको सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने उज्ज्वला योजना लाभार्थियों की सूची आ जाएगी जहां आप आसानी से अपना नाम चेक कर सकते हैं।
  • इससे आपकी Pradhan Mantri Ujjwala Yojanaसूची में नाम सत्यापन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana हेल्पलाइन नंबर

“Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के अंतर्गत, देश के एलपीजी ग्राहकों के लिए नए टोल फ्री नंबर 18002666696 का शुभारंभ किया गया है। यह नंबर पीएमयूवाई (PMUY) से जुड़े कनेक्शन के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए विशेष रूप से जारी किया गया है। यह टोल फ्री नंबर 24×7 उपलब्ध है और भिन्न भाषाओं में सेवा प्रदान करेगा। इस योजना के अंतर्गत, जो भी लोग फ्री गैस कनेक्शन लेने में कोई परेशानी महसूस कर रहे हैं, वे इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। लाभार्थियों का चयन SECC-2011 डेटा के आधार पर किया जा रहा है, जिसे एनआईसी वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

  • Ujjwala Helpline Number: 1906
  • Toll-Free Number: 18002666696
  • Official Website: www.pmuy.gov.in

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि कैसे आप (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana:प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है।यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

Ujjwala Yojana के कुछ पूछे गए प्रश्न उतर

FAOs

फ्री गैस सिलेंडर के लिए कौन पात्र है?

प्रस्तावित रियायती या मुफ्त एलपीजी कनेक्शन के लिए पात्र होने के लिए आवेदकों को निम्नलिखित शर्तें पूरी करनी होती हैं:

  1. महिला:
    • आवेदक महिला होनी चाहिए।
  2. आयु:
    • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  3. बीपीएल परिवार/परिवार/इकाई:
    • आवेदक एक संबंधित राज्य सरकार के साथ बीपीएल (बीड़ीआर, बीपीएल) परिवार, परिवार, या इकाई के रूप में पंजीकृत होना चाहिए

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2.0 का नया कनेक्शन क्या है?

उज्ज्वला 2.0 योजना में BPL परिवारों को हर LPG कनेक्शन के लिए 1600 रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, जिससे उन्हें सस्ता और वित्तीय रूप से सहारा मिलता है। इस योजना के तहत, लाभार्थियों को पहली बार कनेक्शन के साथ एक चूल्हा भी मुफ्त मिलता है,

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana लाभार्थी कौन हैं?

उज्ज्वला 2.0 योजना के तहत, गरीब परिवार से संबंधित वयस्क महिला जो अपने घर में एलपीजी कनेक्शन नहीं रखती, वह इस योजना के लाभार्थी मानी जाएगी। इसके लाभ प्राप्त करने के लिए, उसे सामाजिक आर्थिक एवं जाति जनगणना 2011 के अंतर्गत आने वाली महिला होना चाहिए और उसे निम्नलिखित में से किसी भी एक श्रेणी से आवश्यकता होनी चाहिए।

एलपीजी सब्सिडी राशि क्या है?

सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी को बढ़ाकर ₹300 कर दी है। इसका मतलब है कि योजना के तहत सिलेंडर पर अब ₹703 की जगह ₹300 की सब्सिडी मिलेगी, जिससे उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को बड़ी राहत मिलेगी।

2023 में उज्ज्वला गैस की सब्सिडी कितनी है?

इस नए कदम से हर वर्ष 12 रिफिल तक Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के लाभार्थियों को प्रति सिलेंडर पर ₹300 की अतिरिक्त सब्सिडी मिलेगी। यह सुनिश्चित करेगा कि गरीब परिवारों को सस्ती से एलपीजी सिलेंडर मिलता रहे और उन्हें किसी भी वित्तीय बोझ का सामना न करना पड़े। 2022-23 में उज्ज्वला सब्सिडी का राशि ₹6,100 करोड़ था, जो 2023-24 में ₹7,680 करोड़ हो गई है।

Leave a Reply