PM-WANI Yojana:फ्री वाई-फाई वाणी योजना

PM-WANI Yojana

PM-WANI Yojana:फ्री वाई-फाई वाणी योजना के लिए,ऑनलाइन आवेदन,पात्रता,लाभ

PM-WANI Yojana

PM-WANI Yojana: डिजिटल इंडिया रिवॉल्यूशन के बाद, अब सरकार द्वारा वाईफाई रिवॉल्यूशन का आगाज हो रहा है। आज की तेजी से बढ़ती तकनीकी दुनिया में, इंटरनेट एक आवश्यकता बन गई है, और इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने देशवासियों के लिए एक नई पहल की है। इसके तहत, प्रधानमंत्री वाणी योजना का आरंभ किया गया है, और हम इस लेख के माध्यम से इस योजना के सभी पहलुओं को आपके सामने प्रस्तुत करने के लिए उत्सुक हैं।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य देशवासियों को आसानी से उच्च गुणवत्ता वाले वाईफाई सेवाएं प्रदान करना है, जिससे उन्हें सुरक्षित और तेज इंटरनेट कनेक्टिविटी का अनुभव हो सके। इस योजना के तहत, हम आपको इसके लाभ, उद्देश्य, विशेषताएं, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया, और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के साथ सभी जरुरी बिन्दुओं की सूची प्रदान करेंगे। इसलिए, आपसे यह निवेदन है कि इस लेख को अंत तक पढ़ें और PM-WANI Yojana के बारे में आपकी सभी जिज्ञासाएं दूर हो जाएं।

PM-WANI Yojana क्या है ?

प्रधानमंत्री वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इनीशिएटिव (पीएम वाणी योजना) ने एक नई दिशा स्थापित की है, जिसकी शुरुआत हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने की है। इस अभूतपूर्व पहल से, सभी सार्वजनिक स्थानों पर मुफ्त वाई-फाई सुविधा प्रदान करने का उद्देश्य रखा गया है, जो एक नए डिजिटल युग में लोगों को जोड़ने का संकल्प करता है।

PM-WANI Yojana के माध्यम से, सरकार ने विभिन्न भागों में मुफ्त वाईफाई की सुविधा प्रदान करने का निर्णय लिया है, जो स्वतंत्रता और सहजता के साथ सारे नागरिकों तक इंटरनेट पहुंचाने में मदद करेगा। इसके साथ ही, व्यापारों को भी इस योजना से लाभ होगा, जिससे उन्हें नए ग्राहकों तक पहुंचने का एक नया तरीका मिलेगा। इससे रोजगार के अवसरों में भी सुधार होगा, क्योंकि लोग नए डिजिटल संदर्भों में अपने विचार और विचारों को साझा कर सकेंगे। इस प्रकार, पीएम वाणी योजना द्वारा हमें एक नए और सशक्त डिजिटल भविष्य की ओर एक कदम और बढ़ने का अवसर मिलेगा।

PM-WANI Yojana उद्देश्य

पीएम वाणी योजना एक अद्वितीय कदम है जिसका मुख्य उद्देश्य है सभी सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई सुविधा प्रदान करना। इस अद्वितीय पहल के माध्यम से, अब पूरे देश के प्रत्येक नागरिक को इंटरनेट का अधिकार होगा, जिससे उन्हें नई-नई सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इस योजना के जरिए, व्यापार करने में भी सुविधा होगी, जिससे लोगों की आय में वृद्धि होगी और उनकी जीवनशैली में सुधार होगा।

PM-WANI Yojana ने सरकार के प्रयासों का हिस्सा बनते हुए देशवासियों को इंटरनेट सुविधा से जोड़ने का मिशन लिया है। इस योजना के अद्वितीय उद्देश्यों में से एक भी है डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देना, जो आने वाले समय में और भी सशक्त और जुड़ा होगा।”

PM-WANI Yojana की जानकारी 

योजना का नाम पीएम वाणी योजना 
दूसरा नाम प्रधानमंत्री वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इनिशिएटिव
राज्य भारत का संपूर्ण राज्य
उद्देश्य भारत देश के नागरिकों को फ्री में वाईफाई सुविधा प्राप्त करवाना
लाभार्थी भारत में रहने वाला हर एक नागरिक
योजना कब शुरू की गई 9 दिसंबर 2020
अधिकारिक वेबसाइट  यहां क्लिक करें 

 

ये भी पढ़े 

PM-WANI Yojana फ्री वाई-फाई वाणी योजना कार्यान्वयन

PM-WANI Yojana के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए भारत में एक ऐतिहासिक कदम उठाया जा रहा है, जिसमें सार्वजनिक डेटा केंद्रों की खोली जाएगी। इसमें कोई भी लाइसेंस शुल्क या पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होगी। यह फ्री वाई-फाई वाणी योजना भारतीय सामाजिक और आर्थिक भूमि में एक नई क्रांति की शुरुआत करेगी।

9 दिसंबर 2020 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा मंजूरी पाने वाली इस योजना के तहत, अब छोटे दुकानदार भी वाईफाई सेवा का लाभ उठा सकेंगे, जिससे उनकी आय में सुधार होगी। इस योजना के जरिए, निरंतर इंटरनेट कनेक्टिविटी को सुनिश्चित करने से आधुनिक और विकसीत भारत की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बढ़ाया जा रहा है।

PM-WANI Yojana फुल फ़ॉर्म [Full Form]

प्रधानमंत्री वानी योजना, जिसे ‘प्रधानमंत्री वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इनीशिएटिव’ (WiFi Access Network Initiative) का पूरा नाम है, एक उद्दीपना योजना है जिसे हमारे प्रिय प्रधानमंत्री श्री दमदार दास नरेंद्र मोदी जी ने आरंभ किया है। इस महत्वपूर्ण पहल के माध्यम से, देशवासियों को एक नई डिजिटल युग में सुविधा प्रदान करने का उद्देश्य है।

PM-WANI Yojana के लाभ तथा विशेषताएं

  • पीएम वाणी योजना के माध्यम से देशभर में सभी सार्वजनिक स्थानों पर व्यापक वाई-फाई सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • इस पहल को ‘प्रधानमंत्री वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इनिशिएटिव’ भी कहा जाता है।
  • PM-WANI Yojana के तहत, व्यापारों को मुफ्त वाई-फाई सुविधा प्रदान की जाएगी, जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी और जीवनशैली में सुधार होगा।
  • इस योजना के माध्यम से रोजगार के अवसरों में बढ़ोतरी होगी और देशवासियों को निरंतर इंटरनेट कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए सार्वजनिक डेटा केंद्रों की स्थापना की जाएगी।
  • इसमें कोई भी आवेदन शुल्क या पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होगी
  • इसे 9 दिसंबर 2020 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा मंजूरी मिली है।
  • सभी सेवा प्रदाताओं को सार्वजनिक डेटा कार्यालय खोलने के लिए दूरसंचार विभाग के साथ पंजीकृत होना अनिवार्य है।”
  • प्रधानमंत्री वाणी योजना से नौकरी के अवसर बढ़ेंगे।
  • इस योजना को लागू करने के लिए देशभर में पब्लिक डेटा सेंटर खोले जाएंगे.
  • प्रधानमंत्री वाणी योजना के माध्यम से निर्बाध इंटरनेट कनेक्टिविटी सुनिश्चित की जाएगी।

PM-WANI Yojana ऑनलाइन आवेदन 

अगर आप PM-WANI Yojana के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको थोड़ा समय इंतजार करना होगा, क्योंकि इस योजना की घोषणा अभी हाल ही में की गई है। केंद्र सरकार जल्द ही पीएम-डब्ल्यूएएनआई योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया की घोषणा करेगी। जैसे ही सरकार प्रधानमंत्री वाणी योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू करती है, हम आपको इस लेख के माध्यम से सूचित करेंगे। नए अपडेट्स प्राप्त करने के लिए हमारे पोर्टल को सब्सक्राइब करना न भूलें।

PM Wani Yojana DoT Registration (सरल संचार पंजीकरण)

DoT में पंजीकरण कराने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति को निम्नलिखित लिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा:

  • रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद, साइट का होम पेज दिखाई देगा।

PM Wani Yojana

  • यहां DoT रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें
  • अब आप दूरसंचार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर आ जायेंगे।

PM Wani Yojana

  • इसके बाद आपको रजिस्टर लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन पेज खुलेगा।

PM Wani Yojana

  • यहां सभी जरूरी जानकारी भरें और फॉर्म भेजें।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद आप पोर्टल पर लॉग इन करके वानी लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।

PM-WANI Yojana हेल्पलाइन नंबर ( Helpline Numbar )

पीएम वाणी योजना के बारे में हमने आपको निम्नलिखित जानकारियाँ साझा की हैं, जिसमें इसके लाभ, उद्देश्य, और अन्य महत्वपूर्ण विवरण शामिल हैं। यदि आपको इस योजना से जुड़ी कोई भी अतिरिक्त जानकारी चाहिए या आपकी कोई शिकायत है, तो आप निम्नलिखित हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

पीएम वाणी योजना हेल्पलाइन नंबर: [91-80-25119898 -91-11-26598700 (9 AM to 5 PM)]।

आप इस नंबर पर कॉल करके अपनी सभी संदेहों और प्रश्नों का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। यह नंबर स्थिति के आधार पर अनुपलब्ध भी हो सकता है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने के लिए पुनः प्रयास करना चाहिए कि नंबर सही और सक्रिय है।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि कैसे आप (PM-WANI Yojana:फ्री वाई-फाई वाणी योजना) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है।यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

PM Vani Yojana FAQs

पीएम वाणी योजना क्या है?

यह प्रधानमंत्री जी की एक सार्वजनिक वाईफाई योजना है, जिसके तहत सरकार सरकारी दफ्तरों और कार्यालयों में मुफ्त वाईफाई सुविधा प्रदान करेगी। इस योजना के अंतर्गत कोई भी आम व्यक्ति इस सुविधा का उपयोग कर सकेगा, जिससे वह मुफ्त इंटरनेट का आनंद उठा सकेगा। यह एक बड़ा कदम है जो जनता को तकनीकी सुविधाओं के प्रति पहुंचाने की दिशा में बढ़ते भूमिकानुसार है। यह योजना सार्वजनिक स्थानों पर मुफ्त इंटरनेट पहुंचाने के माध्यम से लोगों को डिजिटल जगत से जोड़ने में सहायक होगी।

पीएम वाणी योजना को किसने शुरू किया?

प्रधानमंत्री वानी योजना, जिसे ‘प्रधानमंत्री वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इनीशिएटिव’ (WiFi Access Network Initiative) का पूरा नाम है, एक उद्दीपना योजना है जिसे हमारे प्रिय प्रधानमंत्री श्री दमदार दास नरेंद्र मोदी जी ने आरंभ किया है।

पीएम वाणी योजना registration केसे कर सकते हैं?

इस योजना के पंजीकरण फॉर्म को भरने के लिए, आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहां ‘Registration’ बटन पर क्लिक करके आवेदन फॉर्म भरना होगा। यह एक सरल प्रक्रिया है

क्या कोई आम व्यक्ति इस योजना के तहत इंटरनेट देने का कार्य कर सकता है?

हा सेवा प्रदाता बनने के इच्छुक व्यक्तियों को pmwani.cdot.in/wani पोर्टल पर जाकर ‘App Provider’ और ‘DoT Registration’ करने का विकल्प है। यह एक सरल प्रक्रिया है जिससे आप सेवा प्रदाता बनकर इस योजना में योगदान कर सकते हैं और लोगों को मुफ्त वाईफाई सुविधा प्रदान करने में मदद कर सकते हैं। इससे आप डिजिटल भारत के उत्थान में भी योगदान करेंगे और इंटरनेट सुविधा को अधिक लोगों तक पहुँचाने में सहायक होंगे।

पीएम वाणी योजना की शुरुआत क्यों की गई है?

देश के नागरिकों को मुफ्त वाईफाई सुविधा प्रदान करने के लिए

 

Leave a Reply