Pm vishwakarma Free Silai Machine Yojna 2024 – प्रधानमंत्री विश्वकर्मा मुफ्त सिलाई मशीन योजना

Pm vishwakarma Free Silai Machine Yojna 2024 - प्रधानमंत्री विश्वकर्मा मुफ्त सिलाई मशीन योजना
Pm vishwakarma Free Silai Machine Yojna 2024 - प्रधानमंत्री विश्वकर्मा मुफ्त सिलाई मशीन योजना

Pm vishwakarma Free Silai Machine Yojna 2024 – ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सभी महिलाओं के लिए एक बड़ा अवसर

Pm vishwakarma Free Silai Machine Yojna 2024 – प्रधानमंत्री विश्वकर्मा मुफ्त सिलाई मशीन योजना महिलाओ और हाथ के हुनर वाले लोगो के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए बहुत ही उत्कृष्ट योजना है। इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार या व्यावसायिक उद्यमियों को कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। यह योजना 18 क्षेत्रों को सम्मिलित करती है  जिसमें दर्जी भी शामिल हैं। पहले चरण में ₹1,00,000 तक का लोन 5% ब्याज दर पर प्राप्त किया जा सकता है जिसके बाद लाभार्थी ₹2,00,000 तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग की सुविधा उपलब्ध है ताकि लोन लेने वाले उद्यमियों को व्यावसायिक योग्यता प्राप्त करने में मदद मिल सके। साथ ही रोजाना ₹500 की अनुदान राशि भी प्रदान की जाती है जो उद्यमियों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इसके अतिरिक्त टूल किट्स के लिए ₹15,000 की राशि भी प्रदान की जाएगी ताकि व्यावसायिक गतिविधियों को और भी सुविधाजनक बनाया जा सके।

यदि आप दर्जी के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं और सिलाई मशीन की खरीदारी के लिए इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो तुरंत आवेदन करें और इस सुनहरे अवसर का लाभ उठाएं। Pm vishwakarma Free Silai Machine Yojna 2024 “पीएम विश्वकर्मा मुफ्त सिलाई मशीन योजना” 2024 से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए हमारे लेख का अवलोकन करें।

Pm vishwakarma Free Silai Machine Yojna 2024 – पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना का अवलोकन

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना एक महत्वपूर्ण पहल है जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत गरीब घरों की महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन प्रदान की जाती है ताकि वे स्वयं से अपना व्यवसाय चला सकें और आर्थिक रूप से स्वावलंबी बन सकें।

इस योजना के लाभार्थी श्रमिक और आर्थिक रूप से कमजोर महिलाएं हैं  जिन्हें इस योजना के तहत सिलाई मशीन का लाभ प्राप्त करने का मौका मिलता है। इस योजना से लगभग 50,000 महिलाएं प्राप्तकर्ता हैं जिन्हें सिलाई मशीन उपलब्ध कराई जाती है।

यह योजना महिला कल्याण एवं उत्थान विभाग के अंतर्गत आयोजित की जाती है और ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से इसका लाभ उठाया जा सकता है। इसके अलावा इस योजना से जुड़ी और अधिक महत्वपूर्ण जानकारी के लिए संबंधित विभाग से संपर्क स्थापित किया जा सकता है।

Pm vishwakarma Free Silai Machine Yojna 2024 – क्या है प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना ?

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना (PM Vishwakarma free Silai Machine Yojna 2024) एक ऐसी योजना है जो आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत चलाई गई है। इस योजना के अंतर्गत लोगों को सस्ती ब्याज दर पर लोन प्राप्त करने का मौका प्रदान किया जाएगा। साथ ही इस योजना के तहत लाभार्थियों को मुफ्त में प्रशिक्षण और टूल किट की सहायता भी दी जाएगी।

यह योजना कमजोर और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए एक अच्छा अवसर प्रदान करती है ताकि वे स्वयं का व्यवसाय शुरू कर सकें और आत्मनिर्भर बन सकें। इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी को ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसे आसानी से योजना के प्रमुख वेबसाइट या आवेदन पोर्टल के माध्यम से किया जा सकता है।

PM Vishwakarma Free Silai Machine Yojna किसके लिए चलाई गई है 

PM Vishwakarma Free Silai Machine Yojana 2024 का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को सशक्त बनाना है खासकर जो श्रमिक और व्यावसायिक उद्यमियों में शामिल हैं। यह योजना प्रशिक्षण और बढ़ावा प्रदान करने के लिए श्रमिकों को प्रशिक्षण देने के लिए 18 क्षेत्रों को चयनित किया गया है। ये क्षेत्र विभिन्न कारीगरों को सम्मिलित करते हैं जिन्हें योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

इस योजना के तहत प्रशिक्षण दिया जाएगा उन कारीगरों को जो निम्नलिखित क्षेत्रों से जुड़े हैं:

  • बढ़ई
  • टेलर
  • नाव निर्माता
  • हथियार निर्माता
  • लोहे से जुड़े कार्यकर्ता
  • ताला बनाने वाले
  • हथौड़ी या छोटे-मोटे औजार बनाने वाले
  • सुनार
  • कुम्हार
  • मूर्तिकार
  • मछली पकड़ने वाले
  • मोची
  • मकान निर्माणकर्ता
  • चटाई और टोकरिया बनाने वाले
  • गुड़िया और खिलौने बनाने वाले
  • नाई
  • धोबी
  • मालाकार

यह योजना इन क्षेत्रों के लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुफ्त सिलाई मशीन प्रदान करके उनके लिए एक बड़ा अवसर प्रदान करती है। इसके साथ ही उन्हें आवश्यक प्रशिक्षण और सहायता भी दी जाएगी ताकि वे अपने कौशलों को सुधार सकें और स्वयं का व्यवसाय शुरू कर सकें।

Pm vishwakarma Free Silai Machine Yojna 2024 के लिए  आवश्यक दस्तावेज़ :

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज़ होने चाहिए :

  1. लाभार्थी का आधार कार्ड : यह आधार कार्ड लाभार्थी की पहचान के रूप में आवश्यक है।
  2. लाभार्थी का आय का प्रमाण पत्र : इससे लाभार्थी की आय की प्रमाणित प्रतिष्ठा होती है।
  3. लाभार्थी का पहचान पत्र : इसमें लाभार्थी की पहचान के सबूत होते हैं जैसे वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि।
  4. मोबाइल नंबर (जो आधार कार्ड से जुड़ा हुआ हो) : यह फोन नंबर आधार कार्ड के साथ जुड़ा होना चाहिए ताकि आवेदन के संबंध में संचार सुविधा हो सके।
  5. पासपोर्ट साइज का फोटोग्राफ : इसमें लाभार्थी का स्पष्ट फोटो होना चाहिए।
  6. अगर महिला विधवा है तो पति का मृत्यु प्रमाण पत्र: इसकी अवश्यकता होती है यदि आवेदक महिला विधवा है।
  7. अगर विकलांग है तो विकलांगता का प्रमाण पत्र : यदि आवेदक विकलांग हैं तो उन्हें विकलांगता प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।

इन दस्तावेजों को संपूर्ण और सही रूप में प्रस्तुत करना योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवश्यक है। यदि कोई अतिरिक्त दस्तावेज़ या प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है तो उसकी जानकारी संबंधित विभाग से प्राप्त की जा सकती है

पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना 2024 से जुड़े मुख्य लाभ क्या है ?

पीएम सिलाई मशीन योजना 2024 से जुड़े मुख्य लाभ कुछ इस प्रकार हैं :

  1. मुफ्त सिलाई मशीन और प्रशिक्षण : योजना के तहत लाभार्थियों को सिलाई मशीन के साथ-साथ मुफ्त प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा। इससे उनके उद्यम को बढ़ाने और स्वावलंबी बनने का मार्ग मिलेगा।
  2. स्टाइपेंड (प्रतिदिन ₹500) : योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को प्रतिदिन ₹500 का स्टाइपेंड भी प्रदान किया जाएगा। यह उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने में मदद करेगा।
  3. सर्टिफिकेट और औजार सहायता : प्रशिक्षण पूरा करने पर लाभार्थियों को सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा जो उनके करियर में मददगार साबित होगा। साथ ही उन्हें सिलाई मशीन और दर्जी के काम से जुड़े औजार की सहायता भी प्रदान की जाएगी।
  4. लोन की सुविधा : योजना के तहत दर्जी कारीगरों को लोन की सुविधा भी दी जाएगी जिससे उन्हें अपने व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए आर्थिक सहायता मिलेगी। पहले चरण में ₹1 लाख और दूसरे चरण में ₹2 लाख तक का लोन 5% की ब्याज दर पर दिया जाएगा।
  5. प्रशिक्षण कार्यक्रम : योजना के अंतर्गत तहसील और जिले मुख्यालयों में विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं जो लाभार्थियों को व्यापार में उनके कौशल को सुधारने और विकास के लिए मदद करेंगे।

इन लाभों से प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2024 का उद्देश्य लाभार्थियों को आत्मनिर्भर बनाना और उनके उत्कृष्ट उद्यम को समर्थन प्रदान करना है।

Pm vishwakarma Free Silai Machine Yojna 2024 के लिए आवेदन करने के लिए पात्रता – 

पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवश्यक पात्रताएं निम्नलिखित हैं :

  1. दर्जी कारीगर : योजना का लाभ उठाने के लिए आपको पहले से दर्जी का कार्य करना चाहिए। यह योजना उन लोगों के लिए है जो सिलाई का काम करते हैं और इस क्षेत्र में अपनी स्थिति सुधारना चाहते हैं।
  2. रजिस्ट्रेशन : योजना का लाभ उठाने के लिए आपको योजना के लिए पंजीकरण करवाना होगा।
  3. न्यूनतम आयु : आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
  4. अन्य योजना से असम्बद्धता : अगर आप किसी और सरकारी योजना से जुड़े हुए हैं तो आप इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।
  5. एक पात्रता प्रति परिवार : एक परिवार से केवल एक व्यक्ति ही इस योजना का लाभ उठा सकता है।
  6. सरकारी सेवा में नामांकन : आवेदक के घर में किसी भी परिवार के सदस्य को सरकारी सेवा में काम करते होने की स्थिति में उन्हें इस योजना के लिए पात्र नहीं माना जाएगा।

इन पात्रताओं को पूरा करने के बाद आप पीएम सिलाई मशीन योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Pm vishwakarma Free Silai Machine Yojna 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया –

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं : पहले ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं जिसे किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र में खोलें।
  2. रजिस्ट्रेशन करें : वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन खोजें और अपना खुद का एक खाता बनाएं।
  3. लॉगिन : रजिस्ट्रेशन पूरा करने के बाद लॉगिन पृष्ठ पर जाएं और अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरकर लॉगिन करें।
  4. आवेदन फॉर्म भरें : आपको आवेदन फॉर्म में आवश्यक जानकारी देनी होगी। यह फॉर्म ऑनलाइन उपलब्ध होगा जिसमें आपको अपने व्यक्तिगत विवरण और पात्रता से संबंधित जानकारी भरनी होगी।
  5. डिजिटल सर्टिफिकेट डाउनलोड करें : आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको पीएम विश्वकर्मा डिजिटल सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का विकल्प मिलेगा।
  6. विभिन्न कंपोनेंट्स के लिए आवेदन करें : योजना के विभिन्न कंपोनेंट्स के लिए आवेदन करें जैसे कि आपके व्यापार के लिए या प्रशिक्षण के लिए।
  7. आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें : आवेदन प्रक्रिया में आवश्यक दस्तावेज़ जैसे कि पहचान प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र आदि को स्कैन करके अपलोड करें।
  8. आवेदन सबमिट करें : सभी आवश्यक जानकारी और दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  9. रजिस्ट्रेशन स्लिप सुरक्षित रखें : रजिस्ट्रेशन की स्लिप को सुरक्षित रखें जो आपको आवेदन प्रक्रिया के बाद दिखाई देगी।

इस तरह से आप पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर आपको ऑनलाइन आवेदन करने में कोई समस्या होती है तो आप किसी सीएससी केंद्र पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।

FAQ’S

महिलाओ को सिलाई मशीन प्रशिक्षण पर कितना पैसा मिलता है  ?

इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली 15 दिन की प्रशिक्षण और इसके दौरान प्राप्त 500 रुपये दिनबद्ध मदद लाभार्थियों को सिलाई के काम में प्रवीण होने में मदद कर सकते हैं। इसके बाद जब प्रशिक्षण पूरा हो जाता है तो सरकार 15 हजार रुपये की मान्यता भी प्रदान करती है जिससे सिलाई मशीन खरीदी जा सकती है। इस तरह से यह योजना स्वावलंबन और आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में महिलाओं और अन्य योग्य लोगों को मदद कर सकती है।

किस योजना के तहत महिलाओं को सिलाई मशीन मिल रही है ?

महिलाओं को सिलाई मशीन प्राप्त करने के लिए पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया निम्नलिखित रूप से है:

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Pm vishwakarma Free Silai Machine Yojna 2024 – प्रधानमंत्री विश्वकर्मा मुफ्त सिलाई मशीन योजना की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद

Leave a Reply