Haryana Nrega Job Card List 2024 – हरियाणा NREGA जॉब कार्ड सूची 2024 कैसे चेक करे

Haryana Nrega Job Card List 2024 - हरियाणा NREGA जॉब कार्ड सूची
Haryana Nrega Job Card List 2024 - हरियाणा NREGA जॉब कार्ड सूची
Contents hide
1 Haryana Nrega Job Card List 2024 – हरियाणा NREGA जॉब कार्ड सूची , हाजरी एवं कितना पैसा मिलता है

Haryana Nrega Job Card List 2024 – हरियाणा NREGA जॉब कार्ड सूची , हाजरी एवं कितना पैसा मिलता है

Haryana Nrega Job Card List 2024 – देश के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब नागरिकों को भारत सरकार द्वारा मनरेगा योजना के अंतर्गत रोजगार दिया जाता है। यह योजना राष्ट्रीय रोजगार गारंटी अधिनियम (NREGA) के तहत पूरे देश में प्रभावी रूप से लागु है जिससे हरियाणा राज्य में भी गरीब मजदूरों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जा रहा है।

हरियाणा नरेगा जॉब कार्ड के लिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के जिन लोगों ने आवेदन किया था। अब वे घर बैठे ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से हरियाणा NREGA जॉब कार्ड सूची को चेक कर सकते हैं।  यदि उनका नाम सूची में है तो उन्हें 100 दिनों की रोजगार गारंटी प्राप्त होगी। यदि आपने भी हरियाणा NREGA जॉब कार्ड के लिए आवेदन किया है और अपना नाम सूची में देखना चाहते हैं तो आपको यह लेख पूरा पढ़ना चाहिए।

Haryana Nrega Job Card List 2024 –  हरियाणा NREGA जॉब कार्ड योजना कब शुरू हुई 

हरियाणा NREGA जॉब कार्ड सूची 2024 : केंद्र सरकार द्वारा मनरेगा योजना को जारी किया जा रहा है। महात्मा गांधी रोजगार गारंटी अधिनियम योजना को भारत सरकार द्वारा वर्ष 2005 में शुरू किया गया था जिसके तहत देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब मजदूरों को नियमित रोजगार प्राप्त कराया जाता है।

हरियाणा राज्य सरकार भी इस योजना के अंतर्गत अपने ग्रामीण क्षेत्रों के मजदूरों को न्यूनतम 100 दिनों का गारंटीकृत रोजगार प्रदान करती है। यह योजना अकुशल श्रमिकों को भी सम्मिलित करती है। नरेगा योजना के अंतर्गत काम करने वाले मजदूरों को सरकार द्वारा निश्चित मापदंडों पर मजदूरी दी जाती है और उनकी मजदूरी समय-समय पर बढ़ाई जाती है।

नरेगा जॉब कार्ड के माध्यम से ही श्रमिक को 100 दिनों का गारंटीकृत रोजगार प्राप्त करने का अधिकार होता है जिसमें उनकी सभी जानकारी दर्ज होती है। अगर आपने भी हरियाणा नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन किया था और अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो आप घर बैठे ऑनलाइन हरियाणा नरेगा जॉब कार्ड सूची 2024 में अपना नाम देख सकते हैं। इस लिंक पर जाकर आप अपना नाम चेक कर सकते हैं: nrega.nic.in

Haryana Nrega Job Card List 2024  – नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के बारे में जानकारी – 

आर्टिकल का नाम : हरियाणा NREGA जॉब कार्ड लिस्ट

विभाग : ग्रामीण विकास मंत्रालय हरियाणा

लाभार्थी : राज्य के गरीब नागरिक

उद्देश्य : जॉब कार्ड लिस्ट को ऑनलाइन उपलब्ध कराना

राज्य : हरियाणा

साल : 2024

लिस्ट देखने की प्रक्रिया: ऑनलाइन

आधिकारिक वेबसाइट : https://nrega.nic.in/

संक्षेप: हरियाणा राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब नागरिकों के लिए भारत सरकार द्वारा NREGA जॉब कार्ड लिस्ट को ऑनलाइन प्रक्रियाओं से उपलब्ध कराने का उद्देश्य है। यह लिस्ट देखने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और अपने नाम की जांच कर सकते हैं।

Haryana Nrega Job Card List 2024- हरियाणा सरकार द्वारा नरेगा योजना के तहत मजदूरों को रोजाना कितनी मजदूरी मिलती है –  

हरियाणा सरकार द्वारा नरेगा योजना के तहत मजदूरों को प्रतिदिन 307 रुपए की मजदूरी दी जाती है जो कि दूसरे राज्यों के मुकाबले  सबसे ज्यादा है। इस योजना के अंतर्गत काम करने वाले मजदूरों को 100 दिनों की गारंटी रोजगार प्राप्त होती है। इसके अलावा समय-समय पर मजदूरी में बढ़ोतरी की जाती है ताकि मजदूरों को अधिक लाभ प्राप्त हो सके। नरेगा योजना के तहत हरियाणा में मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने के साथ-साथ उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने का लक्ष्य है।

इसके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब मजदूरों को निर्धारित समय में नियोक्ता होने का अवसर मिलता है और उन्हें निश्चित मात्रा में मजदूरी दी जाती है। हरियाणा सरकार द्वारा इस योजना के तहत मजदूरों को उचित मात्रा में मजदूरी देने के प्रयास से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार करने का प्रयास किया जा रहा है।

Haryana Nrega Job Card List 2024- नरेगा की हाजिरी ऑनलाइन देखने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें :

नरेगा की हाजिरी ऑनलाइन देखने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:

  1. महात्मा गाँधी नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं : सबसे पहले अपने वेब ब्राउज़ र में महात्मा गाँधी नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट https://nrega.nic.in/ पर जाएं।
  2. Quick Access विकल्प चुनें: वेबसाइट के होम पेज पर आपको “Quick Access” विकल्प को खोजना होगा। इसे आप वेबसाइट के ऊपरी भाग में या साइड बार में देख सकते हैं।
  3. नरेगा हाजिरी का विकल्प चुनें: Quick Access में जाने के बाद आपको वहां से “नरेगा हाजिरी” या “NREGA Attendance” का विकल्प चुनना होगा। इसे चुनने के लिए क्लिक करें।
  4. जिला, खंड, विकास ब्लॉक और पंचायत चुनें: अब आपको नए पेज पर जाकर अपने राज्य, जिला, खंड, विकास ब्लॉक और पंचायत का चयन करना होगा।
  5. Proceed या जारी रखें: जब आप उपयुक्त जिला, खंड, विकास ब्लॉक और पंचायत का चयन कर लेते हैं, तो “Proceed” या “जारी रखें” बटन पर क्लिक करें।
  6. नरेगा हाजिरी देखें: अब आपके सामने नरेगा हाजिरी का पेज खुलेगा, जहां आप अपनी नरेगा हाजिरी को देख सकेंगे। आपको वहां प्रतिदिन के उपस्थिति डेटा दिखाई जाएगी जिसमें श्रमिकों के नाम, जॉब कार्ड नंबर, और उनकी हाजिरी की जानकारी होगी।

इस तरह से आप महात्मा गाँधी नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से नरेगा हाजिरी ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। यदि आपको इसमें कोई समस्या आती है, तो स्थानीय नरेगा कार्यालय से संपर्क करें।

Haryana Nrega Job Card List 2024-  हरियाणा NREGA जॉब कार्ड लिस्ट 2024 के लाभ

  1. गारंटीकृत रोजगार: मनरेगा योजना के तहत हरियाणा के गरीब नागरिकों को जॉब कार्ड प्रदान किया जाता है जिससे उन्हें 1 वर्ष में 100 दिनों का गारंटीकृत रोजगार प्राप्त होता है। यह योजना गरीबों को आर्थिक सहायता प्रदान करने में मदद करती है।
  2. आसान ऑनलाइन लिस्ट देखना: हरियाणा नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को केंद्र सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। इससे लोग अपने नाम की जांच घर बैठे ही ऑनलाइन कर सकते हैं और बिना किसी परेशानी के अपना स्टेटस जान सकते हैं।
  3. समय और पैसे की बचत: ऑनलाइन सुविधा के कारण लोगों को नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए जाने की आवश्यकता नहीं है। वे घर बैठे ही अपने मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से अपना स्थिति जांच सकते हैं जिससे समय और पैसे की बचत होती है।
  4. सर्वजनिक पहुंच: हरियाणा के किसी भी जिले की जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन देखी जा सकती है जिससे सभी नागरिकों को यह सुविधा प्राप्त होती है।

इन सभी लाभों के कारण हरियाणा NREGA जॉब कार्ड लिस्ट 2024 के माध्यम से गरीब नागरिकों को सरकारी योजनाओं के तहत रोजगार प्राप्त करने में आसानी होती है और उन्हें अपने हक की जानकारी सही समय पर मिलती है।

हरियाणा नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के अंतर्गत निम्नलिखित हरियाणा के सभी जिलों की जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन उपलब्ध है :-

  1. Ambala (अम्बाला)
  2. Bhiwani (भिवानी)
  3. Charkhi Dadri (दादरी)
  4. Faridabad (फरीदाबाद)
  5. Fatehabad (फतेहाबाद)
  6. Gurugram (गुरुग्राम)
  7. Hisar (हिसार)
  8. Jhajjar (झज्जर)
  9. Jind (जींद)
  10. Kaithal (कैथल)
  11. Karnal (करनाल)
  12. Kurukshetra (कुरुक्षेत्र)
  13. Mahendragarh (महेंद्रगढ़)
  14. Nuh (नूहं)
  15. Palwal (पलवल)
  16. Panchkula (पंचकुला)
  17. Panipat (पानीपत)
  18. Rewari (रेवाड़ी)
  19. Rohtak (रोहतक)
  20. Sirsa (सिरसा)
  21. Sonipat (सोनीपत)
  22. Yamunanagar (यमुनानगर)

यदि आप किसी भी जिले की जॉब कार्ड लिस्ट देखना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन हरियाणा नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट पर जा सकते हैं और अपने जिले का चयन करके नाम देख सकते हैं।

Haryana Nrega Job Card List 2024- ऑनलाइन चेक करने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, नरेगा योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://nrega.nic.in/ पर जाएं।
  2. Job Card ऑप्शन चुनें: वेबसाइट के होम पेज पर, “Job Card” या “नरेगा जॉब कार्ड” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. राज्य का चयन करें: अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें देश के सभी राज्यों की सूची दिखाई जाएगी। यहां से “Haryana” (हरियाणा) का चयन करें।
  4. नाम खोजें: अब आपके सामने नया पेज खुलेगा जिसमें आपको विवरण दर्ज करने के लिए कई विकल्प दिखाई देंगे, जैसे Financial Year, District, Block, Panchayat आदि। इनमें से उन विकल्पों का चयन करें जिनके अनुसार आप नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम खोजना चाहते हैं।
  5. Proceed पर क्लिक करें: अपने विवरण भरने के बाद, “Proceed” (आगे बढ़ें) के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  6. नरेगा जॉब कार्ड सूची देखें: अब आपके सामने नरेगा जॉब कार्ड हरियाणा की सूची का एक नया पेज खुलेगा। यहां पर आप जॉब कार्ड नंबर और नाम के साथ लिस्ट देख सकेंगे।
  7. नाम की जाँच करें: अपने नाम को लिस्ट में खोजें और अगर आपका नाम लिस्ट में मौजूद है, तो आप उस पर क्लिक करके अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस प्रकार आप घर बैठे हरियाणा नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन चेक कर सकते हैं और यह जान सकते हैं कि क्या आपको जॉब कार्ड जारी किया गया है या नहीं।

FAQ’s

नरेगा में नाम आया या नहीं आया कैसे चेक करें ?

आपको NREGA Online Attendance चेक करने के लिए सर्वप्रथम महात्मा गाँधी नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट – https://nrega.nic.in/ पर जाना होगा. इसके बाद वेबसाइट का होमपेज खुलेगा,  उसमें आपको नीचे की तरफ जाकर “Quick Access” का बटन मिलेगा उस पर आप क्लिक आप नरेगा में अपना नाम चेक कर सकते है

नरेगा राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

नरेगा (महात्मा गांधी नरेगा) का राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर 1800-180-2136 है। यदि आपके पास नरेगा योजना से संबंधित कोई सवाल है या आपको नरेगा से संबंधित किसी प्रकार की सहायता या समस्या का समाधान चाहिए तो आप इस हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

मनरेगा में कितने पैसे मिलते हैं  ?

महात्मा गांधी नरेगा (MGNREGA) में प्रति दिन कितने पैसे मिलेंगे इसकी गणना श्रमिकों की स्थिति और कार्य के आधार पर की जाती है। नरेगा के अंतर्गत निर्धारित निर्देशों के अनुसार श्रमिकों को काम करने के प्रति दिन का मिनिमम वेतन दिया जाता है जिसे “कामगारों का मंहगाई सुरक्षित मिनिमम मानक (MGNREGS) मानदंड, 2021” के अनुसार निर्धारित किया गया है। नरेगा के अंतर्गत काम करने वाले श्रमिकों को प्रतिदिन काम के लिए न्यूनतम 162 रुपये और अधिकतम 307 रुपये मिलते हैं।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Haryana Nrega Job Card List 2024 – हरियाणा NREGA जॉब कार्ड सूची 2024 कैसे चेक करे की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद

 

Leave a Reply