PM Jan Dhan Account 2024:जनधन खाता कैसे खोलें ₹30,000 का मुफ्त बीमा

PM Jan Dhan Account 

PM Jan Dhan Account 2024:पीएम जन धन खाता कैसे खोलें ₹30,000 का मुफ्त बीमा,ऑनलाइन जनाधन खाता खोलें!

नमस्कार दोस्तों, केंद्र सरकार ने गरीबों, अति पिछड़े वर्ग, और पिछले वर्ग नागरिकों को लाभान्वित करने के लिए एक सही योजना शुरू की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा एक नई योजना का आरंभ किया जा रहा है जिसका नाम है ‘प्रधानमंत्री जनधन योजना’। इस योजना के माध्यम से गरीब वर्ग के लोगों को आर्थिक सहायता प्राप्त करने का अवसर मिलेगा, जिनके पास अब तक कोई बैंक खाता नहीं है।

इस योजना के अंतर्गत, करीबी वर्ग के लोगों को बैंक सेवाओं का उपयोग करने का मौका मिलेगा। देश में कई ऐसे नागरिक हैं जो किसी भी योजना के लाभान्वित होने के लिए बैंक से संबंधित नहीं हैं, और इसीलिए प्रधानमंत्री जी ने ‘प्रधानमंत्री जनधन योजना’ की शुरुआत की है।

गरीब लोग बैंक से जुड़ सकें और जनधन खाते के जरिए सीधे वित्त प्राप्त कर सकें, इस योजना के तहत देश का हर नागरिक अपना जनधन खाता खुलवाना चाहता है। लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप भी Pradhanmantri Jan Dhan Account खोलकर इस योजना का उपयोग कर सकते हैं। हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें ताकि आप सभी को प्रधानमंत्री जनधन योजना से जुड़ी सभी जानकारी मिले, और आप इस योजना से जुड़कर लाभान्वित हो सकें। हम इस आर्टिकल में इस योजना के सभी पहलुओं को विस्तार से बता रहे हैं, ताकि आप इसे सही तरीके से अपना सकें और किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

PM Jan Dhan Account 2024

प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत 15 अगस्त 2014 को हुई थी, और इसका मुख्य उद्देश्य देश के उन सभी नागरिकों को लाभान्वित करना है जिनका बैंक में कोई खाता नहीं है। इस योजना के अंतर्गत, सरकार ने गरीबों को योजनाओं के माध्यम से सीधे उनके बैंक खाते में पहुंचाने का प्रयास किया है, जिससे कि वे बैंकिंग से जुड़ी व्यवस्था का उपयोग कर सकें।

इस योजना के अंतर्गत सभी नागरिकों को बैंक से जुड़ी सुविधाएं प्राप्त होती हैं, जिससे कि गरीब वर्ग के लोग बैंकिंग से संबंधित लाभ प्राप्त कर सकते हैं और सरकारी योजनाओं से भी जुड़ सकते हैं। Pradhanmantri Jan Dhan Yojana के अंतर्गत, आवेदक जीरो बैलेंस पर अपना खाता खोल सकते हैं और इससे खुलवाए गए बैंक खाते से नागरिकों को कई तरह की सुविधाएं प्राप्त होती हैं। देश भर में इस योजना के अंतर्गत अब तक 40 करोड़ से अधिक बैंक खाते खोले गए हैं।

PM Jan Dhan Account 2024 के उद्देश्य

PM Jan Dhan Account योजना का मुख्य उद्देश्य देश के सभी नागरिकों को आर्थिक समावेशीकरण की दिशा में कदम बढ़ाना है। इस योजना के अंतर्गत, बिना बैंक खाता के रहने वाले गरीब और अति पिछड़े वर्ग के लोगों को वित्तीय सेवाओं और बैंकिंग सुविधाओं का लाभ पहुंचाना है। यह योजना आर्थिक समरसता बनाने, आर्थिक सहायता प्रदान करने, और अधिकांश नागरिकों को वित्तीय समर्थन पहुंचाने के लक्ष्य के साथ साथ, आर्थिक असमानता को कम करने का भी हिस्सा है।

2024 में PM Jan Dhan Account के उद्देश्य में यह समाहित हो सकता है कि योजना ने वित्तीय समरसता में सुधार किया है, और ज़्यादा से ज़्यादा लोग बैंकिंग सेवाओं से जुड़े हैं। इससे नागरिकों को विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ मिलने में भी सहायक हो सकता है, जो उन्हें और उनके परिवार को आर्थिक रूप से समृद्धि की दिशा में मदद कर सकती हैं। इस योजना के माध्यम से अधिक लोगों को बैंकिंग सिस्टम में शामिल करके, आर्थिक समृद्धि और विकास की प्रक्रिया में भागीदार बनाना भी एक महत्वपूर्ण उद्देश्य हो सकता है।

PM Jan Dhan Account 2024 की जानकारी

 Scheme Name PM Jan Dhan Account
द्वारा शुरू किया गया Prime Minister Narendra Modi
योजना लॉन्च तिथि 15 August 2014
लाभार्थी देश के सभी नागरिक जिनका किसी भी बैंक में खाता नहीं है
उद्देश्य आर्थिक रूप से वंचित नागरिकों को बैंकिंग सेवाओं से जोड़ें
Year 2024
 Official Website pmjdy.gov.in

 

इन योजना को भी देखे

PM Jan Dhanधारक को दिए जाएंगे 10,000 रुपए

PM Jan Dhan Account के अंतर्गत खाता धारकों को कई तरह का लाभ प्रदान किया जाता है। प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत 47 करोड़ से अधिक खाता खुला जा रहा है, जिसमें लाखों लोग पहले से अनजान थे और सरकार द्वारा PM Jan Dhan Yojana धारकों को ₹10,000 दिया जाएगा। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने के लिए आपको अपनी शाखा में जाना होगा और इसके अंतर्गत खाताधारक को अपने खाते में कम से कम बैलेंस बनाए रखने की आवश्यकता नहीं है।

इसके अलावा, डेबिट कार्ड भी प्रदान किया जाता है, और यदि आप चाहें, तो बैंक में ₹10,000 की ओवरड्राफ्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बैंक शाखा से संपर्क करना होगा।

PM Jan Dhan Account खाता धारकों को बैंक द्वारा दी जाने वाली सुविधा

  • Pradhanmantri Jan Dhan Yojana की द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाएं व्यापक हैं। इस योजना के अंतर्गत, खाताधारकों को लेन-देन की संख्या या मूल्य की कोई मासिक सीमा नहीं होती है।
  • हर महीने, खाताधारक को कर निकासी की अनुमति है, जिसमें उनके एटीएम और अन्य सामिल किए गए सुविधाओं का उपयोग करने का अधिकार है।
  • साथ ही, इस योजना में साथी मॉडलों के रूप में आरटीजीएस, एनएफटी ट्रांसफर, और डेबिट की सुविधा भी शामिल हैं।
  • हर महीने चार से अधिक निकासी के लिए शुल्क की न्यूनतम सीमा को ध्यान में रखकर यह सुनिश्चित किया गया है
  • PM Jan Dhan Account के अंतर्गत, खाताधारकों को बेसिक Rupay कार्ड मुफ्त में प्रदान किया जाता है, जिससे कि वे बैंक और अन्य वित्तीय संस्थाओं के साथ संवाद स्थापित कर सकें और विभिन्न सामूहिक योजनाओं से लाभ उठा सकें।

PM Jan Dhan Account के लाभ एवं विशेषताएं

  1. ब्याज के साथ बचत: इस योजना के तहत बचत खाते में जमा राशि को ब्याज के साथ आगे बढ़ाया जाएगा, जिससे खाताधारकों को आर्थिक समृद्धि की दिशा में सहारा मिलेगा।
  2. कम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं: खाताधारकों को खास बैलेंस रखने की आवश्यकता नहीं है, जो उन्हें आराम से खाता चालने की स्वतंत्रता देता है।
  3. न्यूनतम राशि जमा की आवश्यकता: चेक सेवाओं का उपयोग करने की इच्छा रखने वाले खाताधारकों को न्यूनतम राशि जमा करनी होगी, जिससे उन्हें चेक बुक और अन्य बैंक सेवाओं का उपयोग करने का अधिकार होता है।
  4. ओवरड्राफ्ट क्षमता: PM Jan Dhan Yojana के अंतर्गत, खाताधारकों को ओवरड्राफ्ट क्षमता तक पहुंच मिलती है, यदि वे 6 महीने तक अपने खाते की अच्छी स्थिति बनाए रखते हैं, जिससे उन्हें आर्थिक आवश्यकताओं का सामरिक सामना करने का अधिकार होता है।
  5. Rupay सिस्टम का दुर्घटना बीमा: PM Jan Dhan Account  के अंतर्गत, Rupay सिस्टम के तहत नागरिकों को ₹100,000 का दुर्घटना बीमा का लाभ मिलता है, जो उन्हें आकस्मिक घातों के खिलाफ सुरक्षित रखता है।
  6. आकस्मिक मृत्यु के बाद बीमा: यदि खाताधारक अचानक मृत्यु होता है, तो उसके परिवार को ₹30,000 का मुआवजा दिया जाता है, जिससे उन्हें आर्थिक सहारा मिलता है।
  7. बीमा और पेंशन सेवाएं: PM Jan Dhan Yojana के अंतर्गत, खाताधारकों को बीमा और पेंशन सेवाओं का भी लाभ मिलता है, जो उन्हें विभिन्न जीवन स्थितियों के खिलाफ सुरक्षित रखता है।
  8. ओवरड्राफ्ट विकल्प: परिवार के एक व्यक्ति को ₹5,000 तक का ओवरड्राफ्ट विकल्प प्रदान किया जाता है, जिससे उन्हें अनुपस्थितकाल में आर्थिक सहायता मिल सकती है।
  9. पुलिस सेवा के लिए ओवरड्राफ्ट: आमतौर पर पुलिस सेवा के अधीन काम करने वाली गृह महिला को ओवरड्राफ्ट का विकल्प मिलता है, जिससे उसे ₹10,000 तक का ऋण लेने का अधिकार होता है।
  10. सरकारी योजनाओं का लाभ: PM Jan Dhan Yojana के अंतर्गत, सभी गरीब लोगों को सरकारी योजनाओं से जुड़ी सभी जानकारी और लाभ प्रदान किया जाता है, जिससे उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में सरकारी सहायता मिल सकती है।

PM Jan Dhan Account के लिए पात्रता

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana के लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना चाहिए:

  1. स्थाई निवास: आवेदक को भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए, अर्थात वह भारत में स्थाई रूप से निवास करने वाला हो।
  2. बैंक में कोई खाता नहीं होना: आवेदक को इस योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए किसी भी बैंक में कोई भी बचत खाता नहीं होना चाहिए।
  3. आवेदक की आयु: बैंक खाता खुलवाने के बाद आवेदक की आयु कम से कम 10 वर्ष होनी चाहिए। इससे बच्चों और किशोरों को भी इस योजना का लाभ प्राप्त करने का सुनिश्चित किया जाता है।

PM Jan Dhan Account आवश्यक दस्तावेज

  1. आधार कार्ड: आधार कार्ड की प्रमाणित प्रति
  2. पैन कार्ड: पैन कार्ड की प्रमाणित प्रति
  3. राशन कार्ड: राशन कार्ड की प्रमाणित प्रति
  4. ड्राइविंग लाइसेंस: ड्राइविंग लाइसेंस की प्रमाणित प्रति
  5. वोटर आईडी कार्ड: वोटर आईडी कार्ड की प्रमाणित प्रति
  6. मोबाइल नंबर: आवेदन करने के लिए मोबाइल नंबर
  7. पासपोर्ट साइज फोटो: पासपोर्ट साइज की एक फोटो

PM Jan Dhan Account के अंतर्गत ऑनलाइन अकाउंट खोलने की प्रक्रिया

  • इसके लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री जन धन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • फिर उसके बाद आपके सामने इस साइट का होम पेज खुल कर आएगा।
  • आपके होम पेज पर आपको हिंदी फॉर्मेट में खाता खोलने/अंग्रेजी में खाता खोलने का फॉर्म का विकल्प दिखाई देगा।

PM Jan Dhan Account

 

  • इसके बाद आपको अपनी इच्छानुसार भाषा का चयन करना है, विकल्प का चयन करें और क्लिक करें।
  • फिर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आपको जन धन खाता फॉर्म प्राप्त होगा।
  • फिर आपको  इस फॉर्म को डाउनलोड करके अपने पास रखना होगा और फॉर्म में सभी जरूरी दस्तावेज ध्यानपूर्वक दर्ज करने होंगे।
  • सारी जानकारी दर्ज करने के बाद फॉर्म को अपनी रिक्वेस्ट के साथ भेजें और इसे संलग्न करके रखें।
  • एक बार जब आप पूरी प्रक्रिया पूरी कर लेंगे तो आपको अपने नजदीकी बैंक में जाकर फॉर्म जमा करना होगा।
  • इस तरह आप प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत अपना बैंक खाता खोल सकते हैं।

PM Jan Dhan Account ऑफलाइन खुलवाने की प्रक्रिया

  • इसके लिए सबसे पहले आपको नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा जहां जन धन योजना के नाम पर खाते खुले हैं।
  • फिर बैंक में जाने के बाद आपको बैंक संचालक से योजना की जानकारी लेनी होगी।
  • इसके बाद अपनी योजना की जानकारी दर्ज करने के बाद, आपको अपने बैंकिंग प्रदाता से फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • सारी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको आवश्यक दस्तावेजों की कॉपी फॉर्म के साथ संलग्न करनी होगी।
  • उसके बाद आपको बैंक में जाकर यह फॉर्म जमा करना होगा।
  • खाता खोलने के बाद आपको बैंक से पासबुक प्राप्त होगी।
  • पासबुक प्राप्त होने के बाद आपके सभी बैंकिंग कार्य पूरे हो जायेंगे।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि कैसे आप (PM Jan Dhan Account 2024:जनधन खाता कैसे खोलें ₹30,000 का मुफ्त बीमा) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है।यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनायेके माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

PM Jan Dhan Account FAQs

PM Jan Dhan योजना का क्या लाभ है?

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana से जुड़ने पर आपको ₹200,000 तक का एक्सीडेंट इंश्योरेंस, ₹30,000 तक का लाइव कवर, और जमा की गई राशि पर ब्याज के साथ ₹10,000 तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा मिलती है।

PM Jan Dhan Account योजना में कितने पैसे मिलेंगे?

PM Jan Dhan Account के तहत, अगर आपके अकाउंट में बैलेंस नहीं है तो भी आपको 10,000 रुपये तक की ओवरड्रॉफ्ट की सुविधा मिलती है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपका जन–धन अकाउंट कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए, इसके विपरीत केवल 2 हजार रुपये तक की ओवरड्रॉफ्ट की मिलती है।

PM Jan Dhan Account योजना के लिए कौन पात्र है?

प्रधानमंत्री जन धन योजना का उद्देश्य वंचित और कमजोर वर्गों, साथ ही कम आय वाले वर्गों को विभिन्न वित्तीय सेवाएं प्रदान करना है। इसके माध्यम से मूल बचत बैंक खातों की उपलब्धता, आवश्यकता आधारित ऋण की प्रस्तुति, विप्रेषण सुविधाएं, बीमा, और पेंशन की पहुंच सुनिश्चित की जाती है। इससे इन वर्गों के लोगों को वित्तीय समृद्धि में समानता और सहारा प्राप्त होता है और उन्हें आर्थिक सुरक्षा का अधिकार मिलता है।

 

 

 

Leave a Reply