Ladli Yojana Haryana 2024:18 वर्ष की होने तक बेटियों को हर साल 5000 रुपये मिलेंगे

Ladli Yojana Haryana

Ladli Yojana Haryana 2024:लाडली योजना हरियाणा ऑनलाइन आवेदन,पात्रता,लाभ

Ladli Yojana Haryana:केंद्र और राज्य सरकार द्वारा बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं के माध्यम से बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने और उनकी शिक्षा में आने वाली आर्थिक चुनौतियों का सामना करने की सामर्थ्या प्रदान की जा रही है। हरियाणा सरकार भी इस दिशा में कदम बढ़ाते हुए ‘लाडली योजना’ की शुरुआत की है। इस योजना के अन्तर्गत, बेटी की जन्म पर माता-पिता को एक प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी, जिससे उन्हें बेटी की शिक्षा और विवाह के लिए आर्थिक सहायता मिल सके। यह एक महत्वपूर्ण कदम है जो समाज में बेटियों के साथ उनके भविष्य की सुरक्षा और सम्मान को बढ़ाने की दिशा में है।

हरियाणा में लाडली पेंशन योजना के तहत कितने रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी और आवेदन कैसे करें, इससे जुड़ी जानकारी के लिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस लेख में Ladli Yojana Haryana का पूरा विवरण देंगे।

Ladli Yojana Haryana 2024

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने लाडली योजना को शुरू करके बेटियों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने का कदम उठाया है। इस योजना के अंतर्गत, 30 अगस्त 2005 के बाद जन्मी बेटियों के माता-पिता को प्रतिवर्ष 5000 रुपए की आर्थिक सहायता मिलेगी। यह सहायता राशि उनकी दूसरी बेटी के जन्म पर भी किसान विकास पत्र के माध्यम से प्रदान की जाएगी। इस योजना के अनुसार, दूसरी बेटी के जन्म के बाद उनके पास 5 साल तक हर साल 5000 रुपए की आर्थिक सहायता मिलेगी। बेटी की उम्र 18 साल होने पर इस राशि को उचित तरीके से निकाला जा सकेगा। यह योजना बेटियों के सामाजिक और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है।

यह योजना कन्या भ्रूण हत्या के मामलों को कम करने में यह योजना सहायक होगी। यह योजना लोगों के रवैये में सकारात्मक परिवर्तन लाने का एक प्रभावी माध्यम हो सकती है, इस योजना को हरियाणा महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने संचालित किया है।

Ladli Yojana Haryana का उद्देश्य

हमारे देश में अब भी कई ऐसी स्थितियाँ हैं जहां बेटियों को बोझ माना जाता है। खासकर हरियाणा राज्य में बेटियों का जन्म प्रतिशत बेटों के मुकाबले कम होता है, जिससे इस समस्या का सामना किया जाना जरूरी है। इसी समस्या को हल करने के लिए हरियाणा लाडली योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेटियों के जन्म पर प्रोत्साहन राशि प्रदान करना है। यहां राज्य सरकार द्वारा बेटियों को 5,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इससे परिवार और समाज में बालिकाओं की स्थिति में सुधार होगा और लोगों की मानसिकता में उनके पालन-पोषण के प्रति सकारात्मक बदलाव आएगा।

Ladli Yojana Haryana 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नाम Ladli Yojana Haryana
शुरू की गई मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा
संबंधित विभाग महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
लाभार्थी राज्य की बेटियां
उद्देश्य बेटियों के जन्म पर प्रोत्साहन राशि प्रदान करना
सहायता राशि 5000 रुपए प्रति वर्ष
राज्य हरियाणा
साल 2024
आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन

Ladli Yojana Haryana 2024 के मुख्य बिंदु

  • लाडली योजना हरियाणा के तहत 20 अगस्त 2005 के बाद दूसरी बेटी के जन्म पर माता-पिता को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के तहत बेटी के जन्म पर माता-पिता को 5 साल तक किसान पत्र के जरिए हर साल 5,000 रुपये दिए जाएंगे.
  • यह पैसा दूसरी लड़की और उसकी मां के संयुक्त नाम पर किसान विकास पत्र में निवेश किया जाएगा।
  • यह रकम पिता और दूसरी लड़की के नाम पर दी जाएगी अगर मां नहीं है।
  • यह रकम पिता और दूसरी लड़की के नाम पर दी जाएगी अगर मां नहीं है। इसके अलावा, यदि माता-पिता नहीं रहे हैं, तो यह धनराशि दूसरी लड़की और अभिभावक के संयुक्त नाम से जमा की जाएगी।
  • लाडली योजना हरियाणा के तहत पहला भुगतान लड़की के जन्म के एक महीने के भीतर किया जाएगा और शेष भुगतान लड़की के प्रत्येक जन्मदिन पर दिया जाएगा।
  • यदि किसी लड़की की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में प्रोत्साहन राशि बंद हो जायेगी।
  • यह धनराशि दूसरी लड़की के 18 वर्ष की होने पर दी जाएगी।

Ladli Yojana Haryana के लाभ एवं विशेषताएं

  1. बेटियों के लिए आर्थिक सहायता: इस योजना के अंतर्गत, दूसरी बेटी के जन्म पर परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, जिससे बेटियों की पालन-पोषण और उनकी पढ़ाई को समर्थन मिलता है।
  2. समाजिक समानता: इस योजना के अनुसार, हरियाणा राज्य के सभी नागरिकों को योजना का लाभ प्राप्त करने का अधिकार होता है, चाहे उनकी जाति, धर्म, आय या बेटों की संख्या कितनी भी हो।
  3. पंजीकरण और टीकाकरण: बेटियों के जन्म को पंजीकृत करने और उन्हें उचित टीकाकरण करवाने की शर्त को पूरा किया जाना होगा, जो एक स्वस्थ और समृद्ध समाज के निर्माण में मदद करेगा।
  4. बेटियों की सुरक्षा और सम्मान: यह योजना बेटियों के प्रति समाज की सोच को बदलने और उन्हें समर्थ बनाने का प्रयास करती है, जिससे उनकी सुरक्षा और सम्मान में सुधार हो।
  5. मानसिकता में बदलाव: यह योजना समाज में बालिकाओं के उचित पालन के लिए लोगों की मानसिकता में बदलाव लाने में सहायता प्रदान करेगी। इसके माध्यम से बेटियों को उत्थान में समर्थ बनाने का संदेश दिया जाएगा और उन्हें समाज में समानता का अहसास होगा।
  6. लिंगानुपात में सुधार: यह योजना महिलाओं के घटते लिंगानुपात में सुधार लाने में सहायक होगी, जिससे परिवारों में लड़कियों की संख्या में वृद्धि होगी।
  7. आर्थिक समर्थता: “हरियाणा लाड़ली योजना” बेटियों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने का उद्देश्य रखती है। इससे उनकी शिक्षा में होने वाली आर्थिक तंगी को दूर किया जा सकेगा और उन्हें समृद्धि का मार्ग प्राप्त होगा।
  8. विवाह में आर्थिक सहायता: इस योजना के माध्यम से बेटियों के विवाह पर होने वाले खर्च में भी आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी, जिससे परिवारों को इस दौरान आर्थिक बोझ कम होगा।

Ladli Yojana Haryana के लिए पात्रता

  1. मूल निवासी: योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए।
  2. दो बेटियों के अभिभावक: लाभ उठाने के लिए, आवेदक के पास कम से कम दो बेटियों के अभिभावक होने चाहिए।
  3. आर्थिक पिछड़े वर्ग: योजना के लिए आवेदन करने हेतु पात्रता अर्जित करने के लिए, परिवार को आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग में आना चाहिए।
  4. आय की सीमा: परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  5. जन्म की तिथि: योजना के लिए पात्रता प्राप्त करने के लिए, बेटियों का जन्म 30 अगस्त 2005 के बाद होना चाहिए।

Ladli Yojana Haryana आवश्यक दस्तावेज़

Ladli Yojana Haryana” का लाभ प्राप्त करने हेतु आवश्यक दस्तावेज़:

  1. आधार कार्ड
  2. बीपीएल राशन कार्ड
  3. जन्म प्रमाण पत्र
  4. मां-बाप का पहचान पत्र
  5. जाति प्रमाण पत्र
  6. निवास प्रमाण पत्र
  7. मोबाइल नंबर
  8. बैंक खाता पासबुक
  9. मां बाप का पासपोर्ट साइज फोटो

Ladli Yojana Haryana के तहत आवेदन कैसे करें?

  • वहां जाते समय आपको लाडली योजना हरियाणा आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
  • लाडली योजना हरियाणा का लाभ उठाने के लिए बालिका के माता-पिता या अभिभावकों को निकटतम आंगनवाड़ी केंद्र, सरकारी अस्पताल या ग्रामीण और शहरी बाल विकास परियोजना अधिकारी के कार्यालय में जाना होगा।
  • आवेदन पत्र प्राप्त करने के बाद आपको उसमें सभी आवश्यक जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद आपको जरूरी दस्तावेज संलग्न करने होंगे।
  • अब आपको यह आवेदन पत्र संबंधित क्षेत्र की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता या संबंधित कार्यालय को भेजना होगा।
  • इस प्रकार हरियाणा लाडली योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

हेल्पलाइन नंबर 

यह जानकारी लाडली योजना हरियाणा से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने या किसी समस्या का समाधान करने के लिए महत्वपूर्ण है। आप टोल फ्री नंबर 1800 2290909 पर कॉल करके योजना के बारे में सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से (Ladli Yojana Haryana 2024:18 वर्ष की होने तक बेटियों को हर साल 5000 रुपये मिलेंगेकी सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद

FAQs

लाडली योजना हरियाणा क्या है?

लाडली योजना के अंतर्गत, हरियाणा में दूसरी बेटी के जन्म पर माता-पिता को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। इससे बेटी की शिक्षा और विवाह के खर्चों में सहायता मिलती है। यह योजना परिवारों को बेटियों के पालन-पोषण के लिए प्रेरित करती है और उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करने के माध्यम से उनकी शिक्षा और स्वावलंबन को समर्थ बनाती है।

Ladli Yojana Haryana के तहत कितनी राशि प्रदान की जाएगी?

Ladli Yojana Haryana के अंतर्गत, दूसरी बच्ची के पैदा होने पर बेटी के माता-पिता को 5 साल तक प्रतिवर्ष 5000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, जो किसान विकास पत्र के माध्यम से दी जाती है। यह धनराशि बेटी की उम्र 18 साल पूरी होने के बाद निकाली जा सकती है।

Ladli Yojana Haryana का फायदा किसे मिलेगा?

लाड़ली हरियाणा योजना का लाभ केवल उन बेटियों को मिलेगा जिनका जन्म 30 अगस्त 2005 के बाद हुआ है। इस योजना के तहत, इन बेटियों के माता-पिता को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ताकि उनकी शिक्षा और पालन-पोषण में सहायता मिल सके।

 

 

 

 

Leave a Reply