Ladli Behna Yojana 11th Installment:सिर्फ इन महिलाओं को 11किस्त का लाभ मिलेगा

Ladli Behna Yojana 11th Installment 

Ladli Behna Yojana 11th Installment:लाडली बहना योजना 11वीं किस्त जानिए लाभ के बारे में 

Ladli Behna Yojana 11th Installment:आप जानते है की मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाड़ली बहन योजना के माध्यम से महिलाओं को हर महीने 1250 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। यह योजना पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई थी और वर्तमान में मुख्यमंत्री मोहन यादव के निर्देश पर यह योजना संचालित की जा रही है। अब तक, मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की लाभार्थी महिलाओं के बैंक खातों में 10 किस्तों का सफलतापूर्वक भुगतान किया गया है और अब सभी लाभार्थी महिलाओं को लाड़ली बहन योजना की 11वीं किस्त का इंतजार है।

इस योजना के तहत, राज्य की लाखों महिलाओं को आर्थिक सहायता का लाभ मिल रहा है, जिससे उन्हें आर्थिक जरूरतों को पूरा करने में सहायता मिल रही है और वे आत्मनिर्भर हो रही हैं।अगर आप भी लाडली बहन योजना का लाभ ले रहे हैं और आप जानना चाहते हैं कि 11वीं किस्त कब तक आएगी ? तो आप इस लेख को अंत तक पढ़े

Ladli Behna Yojana 11th Installment 2024

लाड़ली बहन योजना के तहत, मध्य प्रदेश सरकार ने 1 मार्च 2024 को लाभार्थी महिलाओं के बैंक खातों में 10वीं किस्त की राशि ट्रांसफर कर दी है। इस योजना के अनुसार, हर महीने महिलाओं को 1250 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। लाड़ली बहन योजना के माध्यम से राज्य की लगभग 1.29 करोड़ महिलाओं को लाभान्वित किया जा रहा है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 10वीं किस्त का भुगतान 1 मार्च को किया गया था और अब अगली, यानी 11वीं किस्त का भुगतान किया जाएगा।

मध्य प्रदेश सरकार ने अगली किस्त के संबंध में सूचना जारी की है, जिसके अनुसार राज्य की सभी लाभार्थी महिलाओं को 10 अप्रैल को 1250 रुपए की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर की जाएगी। इस योजना के शुरुआती चरण से ही मध्य प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के बैंक खातों में हर महीने 10 तारीख को आर्थिक सहायता राशि का भुगतान किया जा रहा है।

Ladli Behna Yojana 11th Installment  कब तक आएगी

आपको बताया जा रहा है कि लाड़ली बहन योजना के अंतर्गत, हर महीने 1250 रुपए की किस्त सीधे लाभार्थी महिलाओं के बैंक खातों में भेजी जाती है। सरकार हर महीने की 10 तारीख को सहायता राशि ट्रांसफर करती है, लेकिन 10 वीं क़िस्त भुगतान का पैसा सभी महिला लाभार्थियों तक 1 मार्च को पहुंचाया गया.। अतः, सभी लाभार्थियों के मन में सवाल उठता है कि क्या 11वीं किस्त का पैसा भी अगले महीने की 10 तारीख को ही मिलेगा या उससे पहले। इसका जवाब हां है, हर महीने की तरह 10 अप्रैल को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के बैंक खातों में 1250 रुपए की 11वीं किस्त की राशि का भुगतान किया जाएगा।

Ladli Behna Yojana 11th Installment इन महिलाओं को मिलेगा अगली किस्त का पैसा

Ladli Behna Yojana 11th Installment मध्य प्रदेश सरकार ने लाड़ली बहना योजना के तहत अगली किस्त का पैसा ट्रांसफर करने जा रही सभी महिलाओं की सूची को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है। उन महिलाओं के बैंक खातों में जिन्हें दसवीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया गया है, उन्हें 11वीं किस्त का भुगतान भी किया जाएगा। यदि आप इस योजना का लाभ उठा रहे हैं, तो सरकार द्वारा जारी की गई लाभार्थी सूची में आपका नाम देख सकते हैं।

लाडली बहना योजना 11वीं किस्त का स्टेटस कैसे देखें?

यदि आप Ladli Behna Yojana 11th Installment की स्थिति जांचना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके अपने आवेदन की स्थिति आसानी से जांच सकते हैं।

  • पहले आपको Ladli Behna Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके  बाद वेबसाइट का होम पेज आपके सामने खुल जाएगा।
  • फिर होम पेज पर आपको भुगतान की स्थिति और आवेदन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक होने के बाद एक नया पेज खुल जाएगा।
  • फिर आपको इस पेज पर अपना आवेदन क्रमांक या सदस्य का पूरा आईडी दर्ज करना होगा।
  • उसके बाद आपको प्राप्त कैप्चा कोड दर्ज कर ओटीपी भेजें पर क्लिक करना होगा।
  • आपको क्लिक करते ही आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. इसे दर्ज करके खोज के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • लाडली बहना योजना किस्त का भुगतान स्टेटस इसके बाद आपके सामने आ जाएगा।
  • Ladli Behna Yojana 11th Installment का विवरण इस तरह आसानी से देख सकते हैं।

Ladli Behna Yojana लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे चेक करें?

यदि आपने लाडली बहना योजना के लिए आवेदन किया है और लाभार्थियों की सूची में अपना नाम जांचना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके लाडली बहना योजना के लाभार्थियों की सूची आसानी से देख सकते हैं।

  • अपना नाम देखने के लिए पहले आपको Ladli Behna Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके  बाद वेबसाइट का होम पेज आपके सामने खुल जाएगा।
  • आपको वेबसाइट के होम पेज पर अंतिम सूची का ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
  • आप के क्लिक करते ही एक ओर नया पेज खुलकर आएगा ।
  • अब आपको इस पेज पर अपना जिला, तहसील, जनपद और पंचायत चुनना होगा।
  • उसके बाद आपको अपना  स्थानीय निकाय चुनना होगा।
  • इसके बाद आपको शहरी क्षेत्र में अपना वार्ड कार्यालय चुनना होगा।
  • चयन करने के बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  • आप लाडली बहना योजना की लाभार्थी सूची देखेंगे जैसे ही आप क्लिक करेंगे।
  • इस सूची में आप अब अपना नाम देख सकते हैं। अगर आपका नाम इस सूची में है। तो आपको मध्य प्रदेश सरकार से अगली किस्त Ladli Behna Yojana 11th Installment मिलेगी।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि कैसे आप (Ladli Behna Yojana 11th Installment:सिर्फ इन महिलाओं को 11किस्त का लाभ मिलेगा) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

 

FAQs

Ladli Behna Yojanaके अंतर्गत अब तक महिलाओं को कितनी किस्त का भुगतान किया जा चुका है?

लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत, मध्य प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को अब तक 10 किस्तों का सफलतापूर्वक भुगतान किया गया है।

लाड़ली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

लाड़ली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ है। इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है।

लाडली बहना योजना की 10वीं किस्त का भुगतान कब किया गया?

Ladli Behna Yojana की 10वीं किस्त का भुगतान 1 मार्च 2024 को किया गया था।

 

 

Leave a Reply