Haryana Tractor Subsidy Yojana:50% सब्सिडी पर खरीदें ट्रैक्टर, जल्द करें आवेदन

Haryana Tractor Subsidy Yojana 2024

Haryana Tractor Subsidy Yojana 2024:हरियाणा ट्रैक्टर सब्सिडी योजना ऑनलाइन आवेदन,पात्रता,लाभ

Haryana Tractor Subsidy Yojana:भारत में खेती किसानी को सुगम बनाने के लिए नई-नई तकनीक के ट्रैक्टरों का व्यवहार बड़े पैमाने पर हो रहा है। कुछ ट्रैक्टर किसान आसानी से खरीद सकते हैं, लेकिन कुछ किसानों के लिए यह कठिन होता है। इस समस्या को हल करते हुए, हरियाणा सरकार ने राज्य के किसानों के लिए एक नई योजना शुरू की है, जिसका नाम हरियाणा ट्रैक्टर सब्सिडी योजना है। इस योजना के तहत, हरियाणा सरकार द्वारा ट्रैक्टर खरीदने पर किसानों को सब्सिडी प्रदान की जाएगी। अगर आप भी हरियाणा राज्य के किसान हैं और ट्रैक्टर खरीदने का विचार कर रहे हैं, तो आपको इस सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए तत्परता से आवेदन करना चाहिए।

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से Haryana Tractor Subsidy Yojana 2024 से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे। इस योजना के अनुसार, ट्रैक्टर खरीद पर किसानों को कितनी सब्सिडी मिलेगी, यह जानकारी भी दी जाएगी। आवेदन करने की प्रक्रिया और सब्सिडी की राशि प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन कैसे किया जाए, यह भी इस आर्टिकल में विस्तार से वर्णित किया गया है। इसलिए, सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए, आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा।

Haryana Tractor Subsidy Yojana 2024

हरियाणा सरकार ने राज्य के अनुसूचित जाति के किसानों के लिए ट्रैक्टर सब्सिडी योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत, हरियाणा कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा किसानों को 45HP और उससे अधिक क्षमता वाली ट्रैक्टर पर 1 लाख रुपए की सब्सिडी प्रदान की जा रही है। यह योजना केवल अनुसूचित जाति के किसानों को ही लाभान्वित कराई जा रही है। सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली अनुदान राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में डीबिट के माध्यम से भेजी जाएगी। इसके लिए 26 फरवरी को विभागीय पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई।

यह योजना किसानों को नए और सुधारित कृषि यंत्रों की खरीद के लिए सहारा प्रदान करने में मदद करेगी। इससे किसानों को अधिकतम लाभ प्राप्त करने में मदद मिलेगी और उन्हें नई तकनीक को उपयोग करके अपने कृषि उत्पादन को बढ़ाने का मौका मिलेगा। नए और उन्नत यंत्रों का उपयोग करने से किसान अपने क्षेत्र में उत्पादन को बेहतर और अधिक फायदेमंद बना सकते हैं, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

Haryana Tractor Subsidy Yojana का उद्देश्य

हरियाणा ट्रैक्टर सब्सिडी योजना का उद्देश्य राज्य के अनुसूचित जाति के किसानों की आय को बढ़ाने का है। खेती किसानी करने के लिए सबसे अधिक आवश्यकता ट्रैक्टर की होती है, लेकिन आर्थिक कमजोरी के कारण अनुसूचित जाति के बहुत से किसान खुद का ट्रैक्टर नहीं खरीद पाते हैं। इसके परिणामस्वरूप, वे खेती करने में विभिन्न समस्याओं का सामना करने पड़ते हैं। इन सभी समस्याओं के समाधान के लिए, हरियाणा सरकार द्वारा अनुसूचित जाति के किसानों को ट्रैक्टर सब्सिडी योजना के तहत ट्रैक्टर खरीदने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। इसके परिणामस्वरूप, आज की आधुनिक तकनीक के साथ आसानी से खेती कर सकेंगे और अपनी आय में वृद्धि कर आत्मनिर्भर एवं सशक्त बन सकेंगे।

Haryana Tractor Subsidy Yojana 2024 की जानकारी

योजना का नाम Haryana Tractor Subsidy Yojana
शुरू की गई हरियाणा सरकार द्वारा
लाभार्थी राज्य के अनुसूचित जाति के किसान
उद्देश्य ट्रैक्टर खरीदने पर अनुदान राशि प्रदान करना
अनुदान राशि 1 लाख रुपए
राज्य हरियाणा
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट   https://agriharyana.gov.in/

 

इन योजनाओ के बारे में भी जाने 

[catlist]

Haryana Tractor Subsidy Yojana ड्रॉ के माध्यम से किया जाएगा चयन

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने बताया कि प्रत्येक जिले में ट्रैक्टर सब्सिडी योजना के लिए लाभार्थी का चयन ऑनलाइन सर्वेक्षण के माध्यम से किया जाएगा। भारत सरकार द्वारा चुने गए किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए मान्यता प्राप्त ट्रैक्टर निर्माता से मोल भाव करना होगा. वे अपनी पसंद के निर्माता से ट्रैक्टर खरीदेंगे। किसानों को विभागीय पोर्टल पर आवेदन करते समय बीमा, बिल, टेंपरेरी नंबर और आरसी के आवेदन शुल्क की रसीद सहित अन्य दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।

Haryana Tractor Subsidy Yojana दस्तावेज़ों का वेरिफिकेशन जरूरी

Tractor Subsidy Yojana के तहत किसानों को लाभ देने से पहले, विभाग फिजिकल वेरीफिकेशन करेगा। इसके लिए, जिला स्तरीय कार्यकारी कमेटी को ट्रैक्टर के मूल दस्तावेजों के साथ फिजिकल वेरिफिकेशन प्रस्तुत करना होगा। उन्हें सभी दस्तावेजों की जांच करने के बाद, समिति फिजिकल वेरीफिकेशन रिपोर्ट फॉर्म के साथ पोर्टल पर अपलोड करना होगा। उसके बाद, निदेशालय को ईमेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा। जांच के बाद, निदेशालय स्तर पर किसानों को ई-वाउचर के माध्यम से सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

Haryana Tractor Subsidy Yojana 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

  1. वित्तीय सहायता: इस योजना के तहत ट्रैक्टर खरीदने पर किसानों को ₹1 लाख की सब्सिडी दी जाएगी।
  2. ट्रैक्टर की विशेषताएं: इस योजना के अंतर्गत किसान 45 होर्सपावर या इससे अधिक क्षमता वाला ट्रैक्टर खरीद सकते हैं।
  3. लक्ष्य लाभार्थी: इस योजना के लाभ के लिए केवल अनुसूचित जाति (एससी) के किसान ही पात्र हैं।
  4. सीधे लाभार्थी ट्रांसफर (डीबीटी): सरकार द्वारा ट्रैक्टर खरीदने के लिए दी जाने वाली सब्सिडी को योजना के लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर किया जाएगा।
  5. चयन प्रक्रिया: किसानों का चयन योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए एक चयन प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा।
  6. ऑनलाइन आवेदन: किसानों को इस योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवदन करना होगा।\
  7. आर्थिक सहायता: योजना किसानों को ट्रैक्टर खरीदने पर सब्सिडी का लाभ प्रदान कर उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करेगी।
  8. आसानी से खेती: राज्य के किसान बिना आर्थिक तंगी के ट्रैक्टर खरीद सकेंगे, जिससे उन्हें खेती करने में आसानी होगी।
  9. सरकारी संचालन: यह योजना हरियाणा सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा संचालित है।
  10. सम्पूर्ण राज्य में लागू: यह योजना संपूर्ण राज्य में लागू की गई है ताकि अधिक से अधिक किसान ट्रैक्टर खरीद पर सब्सिडी का लाभ उठा सकें।

Haryana Tractor Subsidy Yojana आवश्यक दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र
  4. शपथ पत्र
  5. मेरी फसल मेरा ब्यौरा पंजीकरण संख्या
  6. परिवार पहचान पत्र
  7. बैंक पासबुक
  8. मोबाइल नंबर
  9. पासपोर्ट साइज फोटो

Haryana Tractor Subsidy Yojana पात्रता

  1. हरियाणा राज्य का मूल निवासी: आवेदक को हरियाणा राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  2. अनुसूचित जाति: केवल राज्य के अनुसूचित जाति के किसान इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  3. मेरी फसल मेरा ब्यौरा पंजीकरण: आवेदक किसान को “मेरी फसल मेरा ब्यौरा” पंजीकरण होना अनिवार्य है।
  4. बैंक खाता और आधार कार्ड से लिंक: आवेदक किसान का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

Haryana Tractor Subsidy Yojana 2024 के तहत आवेदन कैसे करें?

यदि आप हरियाणा के सरकारी किसान हैं और हरियाणा ट्रैक्टर सब्सिडी योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो आप नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करके आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • पहले आपको हरियाणा सरकार के कृषि तथा किसान कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद वेबसाइट का होम पेज आपके सामने खुल कर आएगा ।
  • होम पेज पर Former Corner का विकल्प चुनना होगा। इसके बाद आपको Agriculture Scheme के प्रस्ताव पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने पर सभी योजनाओं की सूची दिखाई देगी।
  • अनुसूचित जाति श्रेणी के किसानों को सब्सिडी पर उपकरण मशीनरी प्रदान करने की योजना के सामने View के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • आप के क्लिक करते ही एक और नया पेज खुल कर आएगा ।
  • इस पेज पर लॉगिन करने के लिए क्लिक करें ।
  • आप के  क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • अब आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गई जानकारी ठीक से भरनी होगी।
  • अब आपको आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • उसके बाद आपको सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा ।
  • इस तरह आप हरियाणा ट्रैक्टर सब्सिडी योजना में आवेदन कर सकते हैं।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि कैसे आप (Haryana Tractor Subsidy Yojana:50% सब्सिडी पर खरीदें ट्रैक्टर, जल्द करें आवेदन ) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है।यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

 

FAQs

हरियाणा ट्रैक्टर सब्सिडी योजना के अंतर्गत किसे लाभ मिलेगा?

हरियाणा ट्रैक्टर सब्सिडी योजना के अंतर्गत, केवल हरियाणा राज्य के अनुसूचित जाति के किसानों को ही लाभ मिलेगा। यह योजना इस जाति के किसानों के आर्थिक सहायता के लिए शुरू की गई है ताकि वे अपनी कृषि उपकरणों की खरीद में सहायता प्राप्त कर सकें और अपनी खेती को बेहतर बना सकें।

Haryana Tractor Subsidy yojana के तहत किसानों को कितने रुपए की अनुदान राशि दी जाएगी?

हरियाणा ट्रैक्टर सब्सिडी योजना के अंतर्गत, हरियाणा राज्य के अनुसूचित जाति के किसानों को ट्रैक्टर खरीद पर 1 लाख रुपए की अनुदान राशि दी जाएगी। यह सहायता उनकी कृषि कार्यों को समर्थन प्रदान करने के लिए उपयोग की जा सकती है और उन्हें नई तकनीकी उपकरणों की खरीद में मदद मिलेगी।

Haryana Tractor Subsidy yojana के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

हरियाणा ट्रैक्टर सब्सिडी योजना के अंतर्गत, ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। यह आवेदन करने का तरीका किसानों को अधिक सुविधा प्रदान करता है और उन्हें अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अपने घर से ही आवेदन करने की सुविधा देता है। इसकी जानकारी विस्तार से ऊपर दिए गए लेख में दी गई है।

 

Leave a Reply