KVS Admission Form 2024-25 केंद्रीय विद्यालय में आवेदन शुरू, फॉर्म भरने का समय, अंतिम तिथि

KVS Admission Form 2024-25
KVS Admission Form 2024-25
Contents hide
1 KVS Admission Form 2024-25: बच्चों के केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

KVS Admission Form 2024-25: बच्चों के केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

KVS Admission Form 2024-25 : वे अभिभावक जो अपने बच्चों का एडमिशन केंद्रीय विद्यालय की कक्षा पहली, कक्षा दूसरी और अन्य कक्षाओं में करवाना चाहते हैं उन्हें रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा। कक्षा पहली के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 1 अप्रैल 2024 से शुरू हो चुकी है। एडमिशन फॉर्म 2024 के संबंध में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए पूरा पोस्ट पढ़ें।

वे अभिभावक जो अपने बच्चों को केंद्रीय विद्यालय की पहली कक्षा में भर्ती करवाना चाहते हैं उनके लिए अच्छी खबर है। 1 अप्रैल 2024 से एडमिशन प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। कक्षा पहली के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 15 अप्रैल 2024 है। रजिस्ट्रेशन फॉर्म 15 अप्रैल को शाम 5:00 बजे तक भरा जा सकता है।

KVS Admission Form 2024-25 कक्षा पहली की प्रोविजनल लिस्ट कब जारी होगी

केंद्रीय विद्यालय में कक्षा पहली में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के समाप्त होने के बाद प्रोविजनल लिस्ट जारी की जाएगी जिसमें उन छात्रों का चयन होगा जिन्हें एडमिशन प्राप्त किया जाएगा। पहली सूची 19 अप्रैल 2024 को जारी की जाएगी। अगर पहली सूची के बाद भी कोई कक्षा पहली की सीटें शेष रह जाती हैं तो दूसरी और तीसरी प्रोविजनल सूची भी जारी की जाएगी।

दूसरी प्रोविजनल सूची 29 अप्रैल 2024 और तीसरी प्रोविजनल सूची 8 मई 2024 को जारी की जाएगी। यह सूची उन छात्रों को शामिल करेगी जिन्हें पहली सूची में स्थान नहीं मिला। छात्रों के चयन का मूल्यांकन उनके प्रदर्शन और अन्य प्रमाण पत्रों के आधार पर किया जाएगा। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें या संबंधित विद्यालय से भी संपर्क कर सकते है ।

KVS Admission Form 2024-25 कक्षा दूसरी और अन्य कक्षाओं में रजिस्ट्रेशन कब से शुरू होंगे –

केंद्रीय विद्यालय में कक्षा दूसरी और अन्य कक्षाओं में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 1 अप्रैल 2024 से शुरू हो चुकी है और इच्छुक विद्यार्थियों को 10 अप्रैल तक आवेदन करने का समय दिया गया है। आवेदन करने के लिए विद्यार्थी को केंद्रीय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवश्यक जानकारी भरनी होगी और आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा। अंतिम तिथि निकल जाने के बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

इस प्रक्रिया में शामिल होने के लिए विद्यार्थी को उनकी उपयुक्तता और अन्य आवश्यक दस्तावेजों को सहेजकर तैयार रखना चाहिए। यह सुनिश्चित करेगा कि उनका आवेदन समय पर पूरा हो और वे इस महत्वपूर्ण एडमिशन प्रक्रिया में भाग ले सकें।

इस संबंधित जानकारी के लिए कृपया केंद्रीय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जांच करें या संबंधित विद्यालय से संपर्क करें।

KVS Admission Form 2024-25 कक्षा दूसरी और अन्य के लिए प्रोविजनल लिस्ट कब जारी होगी ?

KVS Admission Form 2024-25 में कक्षा दूसरी और अन्य कक्षाओं के लिए प्रोविजनल लिस्ट 15 अप्रैल 2024 को जारी की जाएगी जैसे ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया समाप्त होगी इस तारीख से आगे की कक्षाओं में प्रवेश हेतु इच्छुक विद्यार्थियों को अपनी उपयुक्तता और अन्य आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन प्रस्तुत करने के लिए 16 अप्रैल 2024 से 29 अप्रैल 2024 तक का समय दिया जाएगा। यह तारीख विद्यार्थियों को प्रवेश प्रक्रिया में भाग लेने के लिए अवसर प्रदान करेगी।

केंद्रीय विद्यालय संगठन की आधिकारिक वेबसाइट पर समाचार अपडेट रहने के लिए समय समय पर सुझाव दिया जाता है ताकि अभिभावक और विद्यार्थी नवीनतम सूचनाओं से अवगत रहें।

Kvs School Admission Form 2024 कक्षा 11वीं के लिए ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म कब से शुरू होंगे 

KVS Admission Form 2024-25 – KVS स्कूल में कक्षा 11वीं के लिए ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म 2024 के लिए अभी रजिस्ट्रेशन शुरू नहीं हुआ है। इसके लिए आपको कक्षा 10वीं के परिणाम का इंतजार करना होगा। कक्षा 10वीं के परिणाम के 10 दिन बाद कक्षा 11वीं में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी।

कक्षा 10वीं के परिणाम के 20 दिन बाद प्रोविजनल सूची जारी की जाएगी। जिन छात्रों का नाम प्रोविजनल सूची में होगा उन्हें अगले 10 दिन में एडमिशन के लिए आवेदन करना होगा। यानी कक्षा 10वीं के परिणाम के जारी होने के बाद 11वीं कक्षा में प्रवेश की प्रक्रिया को 30 दिन के भीतर पूरा कर लिया जाएगा।

इस तरीके से कक्षा 11वीं के लिए प्रवेश की प्रक्रिया की संपूर्ण जानकारी के लिए आप केंद्रीय विद्यालय संगठन की आधिकारिक वेबसाइट पर जांच कर सकते हैं।

Kvs School Admission Form 2024 – क्या केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन का मौका फिर से मिलेगा ?

KVS Admission Form 2024-25 – हां, केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए स्पेशल कैटेगरी के उम्मीदवारों को एक और मौका दिया जाएगा। यदि 15 अप्रैल 2024 तक पर्याप्त आवेदन नहीं होते और सीटें बची रहती हैं तो शिक्षा के अधिकार के अंतर्गत आने वाले विद्यार्थी, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों, और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए एक अतिरिक्त अवसर प्रदान किया जाएगा।

इस अवसर पर केंद्रीय विद्यालय एडमिशन के लिए 7 मई 2024 को एक अधिसूचना जारी की जाएगी। इसके बाद 8 मई 2024 से स्पेशल कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए फिर से आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 22 मई 2024 से 27 मई 2024 तक प्रोविजनल सूची भी जारी की जाएगी।

यदि आप भी इस स्पेशल कैटेगरी में आते हैं और केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश के लिए इच्छुक हैं तो आप इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप केंद्रीय विद्यालय संगठन की आधिकारिक वेबसाइट पर जांच सकते हैं।

Kvs School Admission Form 2024 में फॉर्म भरने की प्रक्रिया ऑनलाइन है या फिर ऑफलाइन

केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया दोनो तरीकों से संभव है – ऑनलाइन और ऑफलाइन। अभिभावक विद्यार्थी किसी भी तरीके से आवेदन कर सकते हैं, जैसे निम्नलिखित:

  1. ऑनलाइन प्रक्रिया:
    • आवेदक KVS की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर सकते हैं।
    • आवेदन पत्र भरकर आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें और आवेदन शुल्क जमा करें।
    • ऑनलाइन आवेदन के लिए निर्दिष्ट अंतिम तिथि और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी की जाँच करें।
  2. ऑफलाइन प्रक्रिया:
    • आवेदक नजदीकी केंद्रीय विद्यालय में जाकर आवेदन पत्र और संबंधित दस्तावेज जमा कर सकते हैं।
    • स्कूल ऑफिस के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त करें।

इसलिए आप या तो केंद्रीय विद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या फिर नजदीकी केंद्रीय विद्यालय स्कूल में जाकर ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया का उपयोग कर सकते हैं।

Kvs School Admission Form 2024 केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया निम्न तरीको से कर सकते है :

  1. केंद्रीय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं:
    • सबसे पहले, केंद्रीय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. आवेदन प्रक्रिया शुरू करें:
    • वेबसाइट के होम पेज पर “KVS School Admission Form 2024 Online” लिंक देखें और उस पर क्लिक करें।
  3. रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें:
    • लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नया पृष्ठ खुलेगा जहां आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के लिए विवरण प्रदान करने के लिए कहा जाएगा।
    • सभी आवश्यक जानकारी जैसे नाम, पता, जन्म तिथि, आधार नंबर, अभिभावक का नाम आदि भरें।
  4. दस्तावेज़ अपलोड करें:
    • आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यान से भरने के बाद मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेज़ (जैसे जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, आदि) को अपलोड करें।
  5. फॉर्म सबमिट करें:
    • आवेदन फॉर्म को ध्यानपूर्वक समीक्षा करें और सभी जानकारी सही होने पर फॉर्म को सबमिट करें।
    • सबमिट करने के बाद आपको अपने द्वारा भरे गए आवेदन फॉर्म की पीडीएफ को डाउनलोड करने का विकल्प मिलेगा।

Kvs School Admission Form 2024 केंद्रीय विद्यालय कक्षा पहली और अन्य के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया निम्नलिखित चरणों में सम्पन्न होती है:

  1. केंद्रीय विद्यालय स्कूल में जाएं:
    • अपने निकटतम केंद्रीय विद्यालय स्कूल में जाएं।
  2. रजिस्ट्रेशन फॉर्म लें:
    • स्कूल प्रशासन द्वारा प्रदान किए गए रजिस्ट्रेशन फॉर्म को प्राप्त करें।
  3. फॉर्म भरें:
    • फॉर्म में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी जैसे छात्र का नाम, पिता/माता का नाम, पता, जन्म तिथि, आधार नंबर आदि भरें।
  4. आवश्यक दस्तावेज़ संलग्न करें:
    • फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेज़ (जैसे जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, अन्य पहचान प्रमाण पत्र) की प्रतियाँ संलग्न करें।
  5. आवेदन जमा करें:
    • फॉर्म और संलग्न दस्तावेज़ के साथ स्कूल में जाकर आवेदन जमा करें।

इस प्रकार आप ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के माध्यम से केंद्रीय विद्यालय कक्षा पहली और अन्य के लिए आवेदन कर सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि आवेदन की अंतिम तिथि और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में स्कूल से संपर्क करें या स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट पर जांच करें।

FAQ’s

kvs प्राइवेट है या सरकारी ?

Kendriya Vidyalaya Sangathan (KVS) सरकारी संगठन है जो केंद्रीय सरकार द्वारा प्रबंधित किया जाता है। KVS केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के तहत आता है और इसका उद्देश्य बच्चों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करना है। इसलिए KVS एक सरकारी संगठन है जो भारतीय सरकार के अधीन है।

What is KVS PRT exam ? 

KVS PRT परीक्षा” केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) द्वारा आयोजित एक परीक्षा है जो प्राइमरी टीचर (PRT – Primary Teacher) के पद के लिए होती है। यह परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए होती है जो केंद्रीय विद्यालयों में प्राइमरी स्तर के शिक्षक के पद के लिए आवेदन करते हैं। इस परीक्षा का मुख्य उद्देश्य प्राथमिक स्तर के शिक्षकों की भर्ती के लिए उम्मीदवारों को चयन करना है।

 सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से KVS Admission Form 2024-25 केंद्रीय विद्यालय में आवेदन शुरू, फॉर्म भरने का समय, अंतिम तिथि की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद

Leave a Reply