Mukhyamantri Medhavriti Yojana 2024:12वीं में हाई स्कोर आने पर बिहार सरकार आपको ₹15,000 दे सकती है

Mukhyamantri Medhavriti Yojana 2024

Mukhyamantri Medhavriti Yojana 2024:मुख्यमंत्री मेधावृत्ति योजना ऑनलाइन आवेदन,पात्रता ,लाभ

Mukhyamantri Medhavriti Yojana 2024:बिहार के छात्रों के लिए बिहार बोर्ड ने Mukhyamantri Medhavriti Yojana 2024 नामक एक नई छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। यह प्रोत्साहन राशि 12वीं कक्षा पास करने वाले छात्रों को बिहार सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। छात्राएं इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। अगर आप भी बिहार की छात्रा हैं, तो आप मुख्यमंत्री मेधावृत्ति योजना का लाभ उठा सकती हैं।
बिहार सरकार द्वारा साक्षरता दर को बढ़ाने के उद्देश्य से मनुष्य की जनजाति के वक्त छात्राओं के लिए मुख्यमंत्री मेधावृत्ति योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत, बिहार सरकार सभी योग्य छात्राओं को प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगी, जो 12वीं कक्षा में अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होंगी। इसके तहत, छात्राओं को अधिकतम 15,000 रुपये तक का लाभ प्रदान किया जाएगा। बिहार की युवा आज सरकार द्वारा प्रदान की जा रही पुरस्कार राशि का लाभ उठाना चाहती है। इसके लिए, उन्हें मुख्यमंत्री मेधावृत्ति योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना होगा। यदि आप भी इस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारे आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Mukhyamantri Medhavriti Yojana 2024

बिहार सरकार द्वारा संचालित मुख्यमंत्री मेधावृत्ति योजना एक महत्वपूर्ण योजना है जिसका उद्देश्य अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की छात्राओं को 12वीं कक्षा में प्रथम और द्वितीय श्रेणी में पास करने पर सरकारी आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत, बिहार सरकार द्वारा Mukhyamantri Medhavriti Yojana 2024 को विशेष रूप से बालिकाओं के लिए शुरू किया गया है। यह योजना छात्रों को उनके शैक्षिक परिणामों के आधार पर प्रोत्साहित करके उनके भविष्य को सामर्थ्यवर्धक बनाने का प्रयास कर रही है।
मुख्यमंत्री मेधावी योजना के अंतर्गत, लड़कियों को 12वीं कक्षा में प्रथम श्रेणी से पास करने पर ₹15,000 की राशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाती है। वहीं, 12वीं कक्षा में द्वितीय श्रेणी पास करने पर अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के सभी छात्राओं को ₹10,000 तक पुरस्कार राशि दी जाती है। इससे छात्राएं अपनी आगे की पढ़ाई को जारी रख सकती हैं। बिहार मुख्यमंत्री मेधावृत्ति योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्राओं को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद ही वे इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

Mukhyamantri Medhavriti Yojana का उद्देश्य

मुख्यमंत्री मेधावृत्ति योजना का उद्देश्य बिहार सरकार द्वारा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों को शैक्षिक और आर्थिक दृष्टि से समर्थ बनाना है। इस योजना के तहत, 12वीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, जिससे उन्हें अपने अध्ययन और करियर की दिशा में आगे बढ़ने में मदद मिलती है। इसके माध्यम से, सरकार छात्रों को प्रेरित करने और उन्हें उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास कर रही है। इसके अलावा, यह योजना समाज में शिक्षा और अध्ययन को बढ़ावा देती है और असमानता को कम करने में मदद करती है।

Mukhyamantri Medhavriti Yojana 2024 के बारे में जानकारी

योजना का नाम Mukhyamantri Medhavriti Yojana
शुरू की गई बिहार सरकार द्वारा
लाभार्थी अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग की छात्राएं
उद्देश्य 12वीं कक्षा पास करने पर प्रोत्साहन राशि प्रदान करना
प्रोत्साहन राशि 15,000 रुपए और 10,000 रुपए
राज्य बिहार
साल 2024
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइट medhasoft.bih.nic.in

Mukhyamantri Medhavriti Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

बिहार सरकार द्वारा बालिकाओं के शैक्षिक समस्याओं को समझते हुए मुख्यमंत्री मेधावृत्ति योजना की शुरुआत की गई है।

  1. शैक्षिक समस्याओं का समाधान: यह योजना बिहार सरकार द्वारा बालिकाओं के शैक्षिक समस्याओं को समझते हुए शुरू की गई है, जो उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करके उनके शैक्षिक प्रयासों को समर्थ बनाने में मदद करती है।
  2. समाजिक समानता का बढ़ावा: इस योजना के अंतर्गत, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के वर्ग की बालिकाओं को आर्थिक सहायता और प्रोत्साहन मिलता है, जिससे समाज में समानता की भावना को बढ़ावा मिलता है।
  3. आर्थिक सहायता: मुख्यमंत्री मेधावृत्ति योजना के तहत, 12वीं कक्षा प्रथम श्रेणी में पास करने वाली बालिकाओं को ₹15,000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, जो उनके शैक्षिक और व्यक्तिगत विकास के लिए महत्वपूर्ण है।
  4. इंटर पास करने वाली छात्राओं को भी लाभ: इस योजना के अन्तर्गत, इंटरमीडिएट पास करने वाली छात्राओं को भी ₹10,000 की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है।
  5. सीधे लाभार्थी छात्राओं को लाभ: यह प्रोत्साहन राशि सीधे लाभार्थी छात्राओं के बैंक खाते में भेजी जाती है, जिससे वे इसे सीधे प्राप्त कर सकते हैं।
  6. शिक्षा का आर्थिक समर्थन: इस योजना का उद्देश्य छात्राओं को शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक तंगी से बचाना है। प्रोत्साहन राशि के द्वारा, छात्राएं अपनी आगे की पढ़ाई को जारी रख सकती हैं और अधिक संशोधित शिक्षा प्राप्त कर सकती हैं।
  7. यह योजना बिहार सरकार के द्वारा शिक्षा क्षेत्र में समाज के अनुसूचित जाति के वर्गों की शिक्षा से जुड़े आर्थिक समर्थन के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

Mukhyamantri Medhavriti Yojana पात्रता मानदंड

मुख्यमंत्री मेधावृत्ति योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित पात्रता मानदंड हैं:

  1. बिहार का स्थाई निवासी: आवेदक को बिहार राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  2. 12वीं कक्षा में पास: केवल बिहार राज्य की 12वीं कक्षा में प्रथम और द्वितीय श्रेणी में पास करने वाली छात्राएं ही योजना के लाभ के लिए पात्र मानी जाएंगी।
  3. अविवाहित बालिकाएं: इस योजना का लाभ केवल अविवाहित बालिकाओं को ही प्रदान किया जाएगा।
  4. अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति: योजना के लाभ केवल अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की छात्राओं को ही प्रदान किया जाएगा।

Mukhyamantri Medhavriti Yojana आवश्यक दस्तावेज

मुख्यमंत्री मेधावृत्ति योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज़ों की जरूरत होगी:

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. जाति प्रमाण पत्र
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  6. मोबाइल नंबर
  7. बैंक खाता विवरण
  8. पासपोर्ट साइज फोटो
  9. ईमेल आईडी

Mukhyamantri Medhavriti Yojana ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • इसके लिए पहले आपको मुख्यमंत्री मेधावृत्ति योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए ।
  • इसके बाद, इस वेबसाइट का होम पेज खुलकर आपके सामने आ जाएगा।
  • इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको नीचे की ओर Apply Students का ऑप्शन दिखाई देगा; इस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद  आपको नए पेज पर New Student Registration का  ऑप्शन चुनना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जहां आपको कुछ दिशानिर्देश दिखाए जाएंगे; आपको उन्हें ठीक से पढ़कर continue पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको एक नया पेज दिखाई देगा. इसमें आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा।
  • उसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर पूछे गए सभी आवश्यक जानकारी भरनी होगी।
  • सभी  विवरण दर्ज करने के बाद, आपको आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • अंत में आपको सबमिट पर जाकर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आप मुख्यमंत्री मेधावृत्ति छात्रवृत्ति योजना  के लिए ऑनलाइन आवेदन करने में सफल रहेगे ।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से (Mukhyamantri Medhavriti Yojana 2024:12वीं में हाई स्कोर आने पर बिहार सरकार आपको ₹15,000 दे सकती है ) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है। यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

FAQs

Mukhyamantri Medhavriti Yojana क्या है?

Mukhyamantri Medhavriti Yojana 2024 के अनुसार, प्रत्येक योग्य छात्र-छात्रा को ₹15,000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। इसका उद्देश्य है कि सभी विद्यार्थियों का सतत और सर्वांगीण विकास हो। यह योजना छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करके उनके उज्जवल भविष्य का निर्माण करने में मदद करती है।

मुख्यमंत्री मेधावृति योजना के लाभ क्या है ?

मुख्यमंत्री मेधावृति योजना के अंतर्गत, प्रथम श्रेणी से 12वीं पास करने वाली छात्राओं को ₹15,000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इसके अलावा, द्वितीय श्रेणी से इंटर पास करने वाली छात्राओं को ₹10,000 की प्रोत्साहन राशि दी जाती है, जो सीधे उनके बैंक खाते में भेजी जाती है।

 

 

Leave a Reply