देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना 2023 Devnarayan Chhatra Scooty Distribution Scheme 2023

Devnarayan Chhatra Scooty

Devnarayan Chhatra Scooty Distribution Scheme 2023: राजस्थान देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना 2023: का नोटिफिकेशन जारी, आवेदन 4 अक्टूबर से शुरू

 Devnarayan Chhatra Scooty Distribution Scheme 2023

देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना 2023 Devnarayan Chhatra Scooty Distribution Scheme 2023:के तहत छात्रों को मुफ्त में स्कूटी प्रदान की जायेगी। जिसके लिए लाभार्थियों को पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करना होगा।सभी उम्मीदवार Rajasthan Single Sign On की आधिकारिक वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। तभी वे योजना का लाभ लेने के लिए पात्र माने जाएंगे। देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना एप्लीकेशन फॉर्म सम्बन्धित अधिक विवरण लेख में दिया गया है फ्री स्कूटी योजना को शिक्षा क्षेत्रमें लड़कियों के प्रोत्साहन को बढ़ाने के लिए शुरू किया गया है। योजना के तहत जिन छात्राओं ने विश्वविद्यालय की पढ़ाई 50 % अंकों के साथ की है। उनको स्कूटी प्रदान की जायेगी इसमें1000 छात्राओं को देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना 2023 का लाभ प्राप्त होगा। योजना का लाभ लेने के लिए छात्रा के परिवार की सभी श्रोतों से आने वाली वार्षिक आय दो लाख से कम होनी चाहिए।

 Devnarayan Chhatra Scooty Distribution Scheme क्या है ?

Rajasthan Free Scooty Yojana 2023  राजस्थान शिक्षा विभाग ने राज्य की बालिकाओं के लिए, स्कूलों में पढ़ रही छात्राओं के लिए देवनारायण स्कूटी योजना 2023 चलाई हुई है। इस योजना के माध्यम से राज्य की छात्राओं को पढाई के लिए प्रोत्साहित करने और महिला साक्षरता को कम देखते हुए शुरू की गयी है |  Devnarayan Chhatra Scooty Distribution Scheme के अंतर्गत राज्य की जिन लड़कियों ने केंद्रीय माध्यमिक एवं माध्यमिक शिक्षा में 12 वी की परीक्षा 75 % अंको या उससे अधिक अंको से उत्तीर्ण की है तो उन्हें सरकार की तरफ से मुफ्त में स्कूटी प्रदान की जाएगी |और महाविद्यालयों, विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया हो उन्हे मुफ़्त मैं स्कूटी वितरित की जाएगी। यहाँ से आप सरकार की इस योजना की पूरी जानकारी चेक कर सकते हैं ओर साथ ही आवेदन केसे करना है इसकी भी जानकारी आपको इस लेख मैं मिल जाएगी।

राजस्थान देवनारायण स्कूटी योजना 2023 का लाभ अति पिछड़ा वर्ग गुर्जर सहित पांच जातियों को दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान के  पिछड़ा वर्ग (बंजारा ,लोहार ,गुज्जर ,राइका ,रेबारी ) की छात्राओं को शामिल किया जायेगा | राज्य सरकार द्वारा राज्य की 12 वी से लेकर पोस्ट ग्रजुएशन वाली छात्राओं को लाभ प्रदान किया जायेगा। Devnarayan Free Scooty Yojana 2023 के तहत राजस्थान सरकार प्रोत्साहन राशि भी छात्राओं को प्रदान करेगी जिससे छात्राओं  को काफी फायदा होगा | इस योजना के तहत लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। यदि स्कूटी के लिए 12वीं कक्षा और पूर्णकालिक स्नातक प्रथम वर्ष के बीच अंतर है, तो देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना 2023 का भुगतान नहीं किया जाएगा।।देवनारायण स्कूटी योजना 2023 के तहत 1500 स्कूटी निशुल्क वितरित की जाएंगी। Devnarayan Scooty Yojana 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2023 तक रखी गई है।Devnarayan Free Scooty Scheme 2023 के तहत राजस्थान सरकार प्रोत्साहन राशि भी छात्राओं को प्रदान करेगी | यहाँ से आप सरकार की इस योजना की पूरी जानकारी चेक कर सकते हैं ओर साथ ही आवेदन केसे करना है इसकी भी जानकारी आपको इस लेख मैं मिल जाएगी।

Devnarayan Chhatra Scooty Distribution Scheme के उद्देश्य

Devnarayan Chhatra Scooty Distribution Scheme 2023 का उद्देश्य छात्राओं को अध्ययन में रुचि एवं प्रतिस्पर्धा की भावना विकसित करना है ताकि आर्थिक रूप से पिछड़े परिवार की बालिकाओं को आगे बढ़ने और शिक्षा के माध्यम से अपने भविष्य को उज्जवल बनाने में सहयोग प्रदान कर सके। जैसे आप लोग जानते है कि राज्य में महिला की साक्षरता दर कम है इन बात पर ध्यान देते हुए राज्य सरकार ने इस योजना को शुरू करने का फैसला लिया है।राजस्थान के पिछड़े वर्गों में, गुर्जर और अत्यंत पिछड़े वर्गों सहित पांच जातियों की महिला छात्रों को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या केंद्रीय बोर्ड की कक्षा 12 की परीक्षाओं में भाग लेने की अनुमति है। हाई स्कूल से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित स्नातकोत्तर परीक्षा में सर्वोच्च अंक। मुख्य लक्ष्य दिमाग विकसित करना, उच्च शिक्षा को आकर्षित करना और उच्च शिक्षा के लिए परिवहन और वित्तीय सहायता प्रदान करना है।जिनकी स्थिति इतनी बेहतर नहीं होती की वह अपनी उच्च शिक्षा को पूरी कर सकें, इसके लिए इन सभी छात्राओं को सरकार फ्री स्कूटी योजना के माध्यम से शिक्षा में बढ़ावा देने के लिए प्रथम वर्ष में विद्यालय से निर्धारित अंकों से शिक्षा पूरी कर उत्तीर्ण होने पर फ्री स्कूटी और विश्वविद्यालय से 75% अटेंडेंस के साथ 50 % अंक लाने पर दी जाएगी।

Devnarayan Chhatra Scooty Distribution Scheme की जानकारी

योजना का नाम देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना
शुरुआत की गई राजस्थान सरकार द्वारा
वर्ष 2023
योजना श्रेणी राज्य सरकारी योजना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
लाभार्थी राज्य की छात्राएँ
उद्देश्य छात्राओं को शिक्षा में प्रोत्साहन देने हेतु
मुफ्त स्कूटी प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in

ये भी पढ़े

Devnarayan Chhatra Scooty Distribution Scheme 2023: पात्रता

 Devnarayan Chhatra Scooty Distribution Scheme का लाभ केवल राजस्थान के पिछड़े वर्ग की विशेष वर्ग की महिला विद्यार्थियों तथा सरकारी महाविद्यालयों/राज्य सहायता प्राप्त विश्वविद्यालयों, कृषि विश्वविद्यालयों/फार्म के संकाय से जुड़कर नियमित विद्यार्थियों को ही मिलेगा। महाविद्यालय, संस्कृत विश्वविद्यालय/संस्कृत महाविद्यालय।
  • माता-पिता/अभिभावक/अभिभावक/पति की वार्षिक आय रु. 2,50,000/- (रु. दो लाख पचास) से कम होना चाहिए।
  • योजना का लाभ विवाहित, विवाहित, विधवा एवं परित्यक्ता विद्यार्थियों को दिया जायेगा।
  • यदि 12वें वर्ष (माध्यमिक सी0) और सामान्य डिप्लोमा प्राप्त करने के पहले वर्ष, डिप्लोमा प्राप्त करने के अंतिम वर्ष और सामान्य डिप्लोमा प्राप्त करने के पहले वर्ष के बीच अंतर है तो कार्यक्रम के लाभों का भुगतान नहीं किया जाता है।
  • छात्रों को राजस्थान राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए। यह स्कीम केवल राजस्थान की छात्राओं के लिए शुरू की गयी है।
  • इस योजना में आवेदन के लिए छात्राओ का बैंक में खाता होना आवश्यक है, जो उनके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

Devnarayan Chhatra Scooty Distribution Scheme योजना के दस्तावेज़।

  • आधार कार्ड
  • आवेदक के पास शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश के समय दी जाने वाली राशि की रसीद
  • विद्यार्थी की पिछले वर्ष की मार्कशीट।
  • छात्रा का जातिगत प्रमाण पत्र आवश्यक है।
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक अकॉउंट
  • छात्रा का स्वयं का या छात्रा के माता-पिता का मोबाइल no. & email address.
  • पासपोर्ट साइज फोटो  photo & signature.
  • छात्रा के माता-पिता की वार्षिक आय का प्रमाण।
  • दिव्यांग छात्रा द्वारा मेडिकल बोर्ड द्वारा जारी प्रमाण पत्र की स्वप्रमाणित प्रति।
  • वर्तमान में अध्ययन कर रहे पाठ्यक्रम के शुल्क की रसीद होनी चाहिए।

Devnarayan Chhatra Scooty Distribution Scheme 2023: लाभ

  • राजस्थान मूल विशेष पिछड़ा वर्ग की महिला छात्राएं जिन्होंने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड/केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित 12वीं परीक्षा में 75% या अधिक अंक प्राप्त किए हैं और – सरकारी स्नातक की डिग्री हासिल की है। राजस्थान में कॉलेज या विश्वविद्यालय किसी भी विषय में पूर्णकालिक छात्रों के लिए, राज्य सरकार 1,500 मुफ्त स्केट्स जारी और वितरित करेगी। ज्ञात हो कि नियमित अध्ययन करने वाली छात्राओं को 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने एवं प्राप्त अंकों के प्रतिशत के आधार पर प्राथमिकता सूची स्थापित कर स्कूटी वितरण की जाएगी। यदि तमाम प्रयास करने के बाद भी सरकारी कॉलेजों में पढ़ने वाली छात्राओं के आवेदन पूर्ण/सही प्राप्त नहीं होते हैं, तो प्राप्त आवेदनों की संख्या कम होगी और सार्वजनिक कॉलेज में पढ़ने वाली लड़कियों को एक पर निर्भर किया जाएगा।
  • स्कूटी वितरण के साथ एक वर्ष का बीमा, दो लीटर पेट्रोल (स्कूटी सुपुर्द करते समय) तथा छात्रा को सुपुर्द करने तक का परिवहन व्यय राज्य सरकार द्वारा वहन किया जावेगा।
  • राजस्थान में जो लड़कियां Devnarayan Chhatra Scooty Distribution Scheme2023 के लिए आवेदन करती हैं, लेकिन स्कूटी प्राप्त करने के लिए प्राथमिकता सूची में नहीं हैं, उनके पास अभी भी कॉलेज जाने का मौका होगा। यदि वे अपनी 12वीं कक्षा और कॉलेज के प्रत्येक वर्ष में 50% या अधिक अंक प्राप्त करते हैं, तो उन्हें प्रवेश दिया जाएगा। उन्हें भी रुपये मिलेंगे. कॉलेज के पहले, दूसरे और तीसरे वर्ष के दौरान प्रति वर्ष 10,000 और रु. स्नातकोत्तर के पहले वर्ष के दौरान प्रति वर्ष 20,000। यदि वे स्नातकोत्तर के पहले वर्ष में 50% या अधिक अंक प्राप्त करते हैं, तो उन्हें रुपये और इसके अतिरिक्त पुरस्कार के रूप में स्नातकोत्तर के दूसरे वर्ष के दौरान प्रति वर्ष 20,000 रु.।

Devnarayan Chhatra Scooty Distribution Scheme 2023 भुगतान प्रक्रिया

भुगतान प्रक्रिया :-आयुक्तालय कॉलेज, जयपुर के शिक्षा विभाग के नोडल जिला अधिकारी से प्राप्त ऑनलाइन आवेदनों के सत्यापन के बाद 12वीं (माध्यमिक सी0) परीक्षा में प्राप्त अंकों के प्रतिशत के आधार पर मेरिट सूची तैयार की गई है। इनमें विशेष विशेष पिछड़े वर्ग की छात्राओं को शामिल  किया गया हैं। सरकारी कॉलेज में डिप्लोमा प्राप्त करने से पहले वर्ष में नियमित रूप से अध्ययन करना, उसके अनुसार वरियता सूची बनाकर 1500 छात्राओं को स्कूटी स्वीकृत की जावेगी। शेष छात्रों के आवेदनों पर कानून के अनुसार प्रोत्साहन लागू किया जाएगा।

Devnarayan Chhatra Scooty Distribution Scheme 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

जो लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहता है उसे नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आवेदक को राजस्थान एसएसओ Rajasthan SSO की Official Website पर जाना होगा जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको साइन इन का विकल्प दिखाई देगा और रजिस्टर विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने निम्न पेज खुलेगा जहां आपको सिटीजन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको भामाशाह, आधार, फेसबुक, गूगल, ट्विटर पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।

 Devnarayan Chhatra Scooty

  • इसके बाद आपको अपना एसएसओ SSO आईडी और पासवर्ड डालना होगा।
  • लॉग इन करने के बाद उम्मीदवार स्कॉलरशिप विकल्प पर क्लिक करेंगे। क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • इस पृष्ठ पर, आपको Department Name का ऑप्शन में देवनारायण फ्री स्कूटी वितरण तथा प्रोत्साहन राशि का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करके आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा.
  •  Devnarayan Chhatra Scooty
  • इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको अपना नाम, डिग्री, यूनिवर्सिटी, एडमिशन की तारीख जैसी सभी आवश्यक जानकारी आधी भरनी होगी और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जाएगा और आप इस प्रक्रिया के लिए पात्र हो जाएंगे।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि कैसे आप (देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना  2023) Devnarayan Chhatra Scooty Distribution Scheme 2023 की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है।यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

 

Leave a Reply