Delhi Mahila Samman Yojana:की पहली किस्त कब जारी होगी, मंत्री आतिशी ने बताया किसे मिलेगा लाभ

Delhi Mahila Samman Yojana

Delhi Mahila Samman Yojana:दिल्ली महिला सम्मान योजना पहली किस्त कब होगी जारी ऑनलाइन आवेदन,पात्रता,लाभ

Delhi Mahila Samman Yojana:देश के नागरिकों के लिए केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही हैं, जबकि राज्य सरकारें भी अपने राज्य के नागरिकों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही हैं। इनमें से कई योजनाएं महिलाओं के लिए होती हैं। अब दिल्ली सरकार ने भी अपने राज्य की महिलाओं को आर्थिक लाभ प्रदान करने के लिए ‘महिला सम्मान योजना’ की घोषणा की है। महिला सम्मान योजना’ के तहत दिल्ली की महिलाओं को हर महीने 1,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इससे महिलाएं अपने परिवार के निर्णयों में सकारात्मक योगदान कर सकेंगी, क्योंकि जब महिला के पास आर्थिक सामर्थ्य होता है, तो वह परिवार के लिए बेहतर फैसले लेने में सक्षम होती है।

यदि आप दिल्ली की महिला हैं और जानना चाहती हैं कि महिला सम्मान योजना की पहली किस्त कब जारी होगी? तो इसके लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक विस्तार से पढ़ना होगा। आइये जानते हैं दिल्ली मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के बारे में।

Delhi Mahila Samman Yojana 1st Installment 2024

दिल्ली की महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए वित्त मंत्री आतिशी ने 4 मार्च को राज्य विधानसभा में बजट भाषण के दौरान मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना की घोषणा की। इस योजना के तहत, दिल्ली की 18 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह आर्थिक सहायता राशि महिलाओं की बैंक खाते में डीबीट के माध्यम से भेजी जाएगी। 2024-25 में इस योजना के संचालन के लिए महिलाओं के कल्याण और सशक्तिकरण के लिए 2000 करोड़ रुपए की राशि आवंटित की गई है।

इससे राज्य की गरीब और जरूरतमंद महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने में मदद मिलेगी, और महिला कल्याण विभाग द्वारा योजना का संचालन किया जाएगा।मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसे दुनिया का सबसे बड़ा महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम बताया. यह राशि महिलाओं को किसी और पर निर्भर हुए बिना उनकी जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगी।

Delhi Mahila Samman Yojana की पहली किस्त 2024 के बारे में जानकारी

आर्टिकल का नाम Delhi Mahila Samman Yojana 1st Installment
योजना का नाम महिला सम्मान योजना
घोषणा की गई वित्त मंत्री आतिशी द्वारा
लाभार्थी दिल्ली की महिलाएं
उद्देश्य महिलाओं के महिलाओं का कल्याण और सशक्तिकरण को बढ़ावा देना
आर्थिक सहायता राशि 1000 रुपए हर महीने
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लॉन्च होगी

 

इन योजनाओ के बारे मै भी जाने 

[catlist ]

Delhi Mahila Samman Yojana की पहली क़िस्त कब तक आएगी 

वित्त मंत्री आतिशी ने मंगलवार को हिंदुस्तान के प्रमुख संवाददाता बृजेश सिंह से बातचीत करते हुए बताया कि दिल्ली की महिलाओं को कब से 1000 रुपए की राशि मिलेगी। आतिशी ने कहा कि अभी तो चुनाव आचार संहिता लग जाएगी, जिसमें एक से डेढ़ महीना लग जाएगा। इस दौरान हम कैबिनेट प्रस्ताव समेत अन्य प्रक्रिया को पूरा कर लेंगे। महिला सम्मान योजना की अधिसूचना चुनाव के बाद ही होगी। लोकसभा चुनाव के बाद ही योजना को लागू किया जाएगा। उसके बाद महिला सम्मान योजना के आवेदन फॉर्म मांगे जाएंगे। आवेदन प्राप्त होने के बाद उसकी जांच प्रक्रिया चलेगी। इसके बाद सितंबर और अक्टूबर तक महिलाओं के बैंक खाते में महिला सम्मान योजना की पहली किस्त आ जाएगी। जहां तक आवंटन की बात है, तो 2000 करोड़ रुपए की राशि यह पहले साल के लिए है और अगले साल इसका बजट बढ़ाया जाएगा।

Delhi Mahila Samman Yojana कैसे और कब से शुरू होगी?

वित्त मंत्री आतिशी ने 2024-25 के लिए बजट पेश करते समय एनबीटी के साथ विशेष चर्चा की, जिसमें उन्होंने कहा कि हमारे सरकार के लिए हर अच्छे काम के लिए पूरा पैसा है। यह वजह है कि मुफ्त योजना के बाद भी दिल्ली सरकार का बजट घाटे में नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि महिलाओं को हर महीने पैसा देने वाली योजना के लिए सालाना 2000 करोड़ रुपए, 4000 करोड़ रुपए, या फिर 6000 रुपए पैसे की कोई कमी नहीं होगी। यह योजना कैबिनेट बैठक के बाद जून में लागू की जाएगी। महिलाओं को आवेदन फॉर्म के साथ अपना आधार कार्ड और बैंक खाते का विवरण प्रस्तुत करना होगा। लोकसभा चुनाव के बाद सितंबर के आसपास, महिलाओं को पहली किस्त दी जाएगी, इस योजना के अंतर्गत 45 से 50 लाख महिलाएं शामिल की जाएंगी।

Delhi Mahila Samman Yojana महिलाओं को देना होगा स्व–घोषणा पत्र

दिल्ली सरकार ने महिला सम्मान योजना के लिए अनोखे नियम बनाए हैं। जिसके अनुसार दिल्ली में मतदाता के तौर पर पंजीकृत महिलाएं इस योजना के लिए पात्र होंगी, बशर्ते कि उन्हें किसी अन्य योजना का लाभ नहीं मिल रहा हो और न ही वह सरकारी कर्मचारी आयकर दाता ना हो। इसके अनुसार, योजना का लाभ पाने के लिए महिलाओं को स्व-घोषणा पत्र भरना होगा, जिसमें उन्हें यह घोषित करना होगा कि वे किसी भी अन्य सरकारी योजना का हिस्सा नहीं हैं और न ही वे सरकारी कर्मचारी हैं। इसके अलावा, उन्हें आयकर दाता भी नहीं माना जाएगा। इस तरह की अनोखी शर्तों के तहत, योजना का लाभ केवल वास्तविक आर्थिक आवश्यकता वाली महिलाओं को ही मिलेगा। इससे समाज में सामाजिक न्याय और समर्थन की दिशा में एक नई प्रेरणा स्थापित होती है।

Delhi Mahila Samman Yojana की पहली किस्त का लाभ किसे किसे मिलेगा देखे

  • Delhi Mahila Samman Yojana की पहली किस्त की लाभार्थी सूची चेक करने के लिए  पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • फिर इसकी वेबसाइट का होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल कर आएगा
  • उसके बाद आपको होम पेज पर मौजूद लाभार्थी सूची के ऑप्शन पर क्लिक करे
  • फिर आपके सामने एक और नया पेज खुल जाएगा
  • फिर इस पेज पर आपको अपना आवेदन क्रमांक एवं रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना होगा
  • उसके बाद  स्क्रीन पर मौजूद कैप्चा कोड डालना होगा  है
  • उसके बाद आपको सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा  है
  • इसके  जो भी इस योजना के अंतर्गत चयन हुए उन सभी लाभार्थियों की सूची आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी

Delhi Mahila Samman Yojana 2024 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आप महिला सम्मान योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए ऑफलाइन प्रक्रिया का उपयोग करना चाहती हैं, तो आपको इसे अनुसरण करना होगा:

  1. ऑफलाइन आवेदन करने के लिए निकटतम महिला कल्याण विभाग के कार्यालय जाएं। यह विभाग आपके निवास स्थान के लिए निर्दिष्ट होगा।
  2. वहां पहुंचकर, स्थानीय अधिकारी से Delhi Mahila Samman Yojana के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त करें।
  3. आवेदन फॉर्म को पूरा करें और उसमें पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करें।
  4. सभी आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करें, जैसे कि आधार कार्ड, पहचान प्रमाणपत्र, आदि।
  5. आवेदन फॉर्म और संलग्न दस्तावेजों को सही तरीके से देखभाल करें और उन्हें वापस अधिकारी को सबमिट करें।
  6. इसके बाद संबंधित अधिकारी द्वारा आपके आवेदन फॉर्म की जांच होगी ।
  7. उसके बाद अगर आपके दस्तावेजों सही है आपको योजना के अंतर्गत शामिल किया जाएगा।
  8. इस तरह आप Delhi Mahila Samman Yojana के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि कैसे आप (Delhi Mahila Samman Yojana:की पहली किस्त कब जारी होगी, मंत्री आतिशी ने बताया किसे मिलेगा लाभ) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है।यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

 

FAQs

महिला सम्मान योजना की पहली किस्त कब आएगी?

महिला सम्मान योजना की पहली किस्त का सितंबर महीने में आने की उम्मीद है। यह योजना महिलाओं को सामाजिक और आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए शुरू की गई है।

Delhi Mahila Samman Yojana 1st Installment कितने रुपए की होगी?

महिला सम्मान योजना के अनुसार, पहली किस्त की राशि 1000 रुपये होगी जो कि हर महीने महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। यह योजना महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने का उद्देश्य रखती है ताकि वे अपने स्वतंत्रता और स्वावलंबन के माध्यम से अपने जीवन को सशक्त बना सकें।

Mahila Samman Yojana के तहत दिल्ली कितनी महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा?

महिला सम्मान योजना के तहत, दिल्ली में लगभग 45 से 50 लाख महिलाओं को लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत, महिलाओं को मासिक आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी, जो कि उनके आर्थिक स्थिति को सुधारने में मदद करेगी और उन्हें स्वतंत्रता के साथ अपने जीवन को चलाने की सामर्थ्य प्रदान करेगी।

Leave a Reply