Delhi Free Bijli Yojana:200 यूनिट तक बिजली सब्सिडी

Delhi Free Bijli Yojana

Delhi Free Bijli Yojana:दिल्ली फ्री बिजली योजना ऑनलाइन आवेदन,पात्रता,लाभ

Delhi Free Bijli Yojana:मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने विधानसभा चुनाव से पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में “Delhi Free Bijli Yojana” का ऐलान किया है। इस योजना के अंतर्गत, दिल्ली के निवासियों को अब 200 यूनिट तक की बिजली की खपत पर कोई भी बिल नहीं भरना पड़ेगा। दिल्ली सरकार ने 200 यूनिट के आने वाले बिजली का बिल पूरी तरह से मुफ्त कर दिया है।

यह योजना दिल्ली के निवासियों को बिजली के बिलों से राहत प्रदान करने का प्रयास है। इसके साथ ही, इस योजना के माध्यम से लोगों को ऊर्जा संरक्षण के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। यह एक महत्वपूर्ण कदम है जो दिल्ली के निवासियों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने और उनके जीवन को आरामदायक बनाने का उद्देश्य रखता है।

Delhi Free Bijli Yojana 2023

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 2015 में सत्ता में आने के बाद बढ़ती बिजली के बिल की समस्याओं का समाधान करने का निर्णय लिया। पहले, 400 यूनिट तक की बिजली उपयोग पर 2 रूपये प्रति यूनिट चार्ज किया जाता था, और 100 यूनिट तक बिजली खर्च करने पर लोगों को 100 रूपये तक की सब्सिडी दी जाती थी। लेकिन दिल्ली सरकार ने अब इस योजना में परिवर्तन किया है। Delhi Free Bijli Yojana के अंतर्गत, 200 यूनिट तक की बिजली का बिल मुफ्त किया जाएगा, और 201 से 400 यूनिट तक की खपत पर 50% की सब्सिडी दी जाएगी। यह नया प्रणाली दिल्ली के निवासियों को बिजली के बिलों से आराम प्रदान करेगा।

अपडेट 7 मार्च: दिल्ली में 2024 में भी 200 यूनिट बिजली मुफ्त रहेगी

अरविंद केजरीवाल की निवास स्थल पर हुई कैबिनेट बैठक में बिजली पर सब्सिडी जारी रखने का फैसला लिया गया। दिल्ली की ऊर्जा मंत्री आतिशी ने बताया कि अरविंद केजरीवाल की सरकार ने दिल्ली में 24 घंटे फ्री बिजली वादा किया है, जिसे वे लगातार 9 साल से पूरा कर रहे हैं। इस बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि 200 यूनिट तक बिजली मुफ्त रहेगी, और यह योजना 2024 तक जारी रहेगी।

दिल्ली वासियों को 24 घंटे बिजली और फ्री बिजली का लाभ 31 मार्च 2025 तक मिलेगा। इस निर्णय के तहत, 400 यूनिट तक बिजली का आधा बिल देना होगा, और किसानों और वकीलों को भी यह सुविधा उपलब्ध रहेगी। इस योजना के लिए सरकार करीब 3.5 हजार करोड़ रुपए का खर्च करेगी, लेकिन सब्सिडी की गणना अक्सर वास्तविक खर्च पर होगी।

Delhi Free Bijli Yojana 2023 का उद्देश्य

दिल्ली सरकार ने दिल्ली फ्री बिजली योजना के अंतर्गत उद्देश्य रखा है कि राज्य में पहले बढ़ते बिजली के बिल से परेशान होने वाले लोगों को राहत पहुँचाया जाए। इस योजना के तहत, 201 से लेकर 400 यूनिट तक की खपत पर 50% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इससे दिल्ली के सभी निवासियों को बिजली के बिल में कटौती मिलेगी और उन्हें इस समस्या से राहत मिलेगी। इस से बिजली के बिलों में कटौती होगी और लोगों को इस समस्या से राहत मिलेगी।

Delhi Free Bijli Yojana 2024 की जानकारी

योजना का नाम दिल्ली फ्री बिजली योजना (Delhi Free Bijli Yojana)
इस योजना को किसके द्वारा शुरू किया गया अरविंद केजरीवाल द्वारा
संबंधित विभाग खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग, छत्तीसगढ़ शासन
इस योजना के लाभार्थि राज्य के नागरिक
उद्देश्य बिजली बिलों में छुट देना
इस स्कीम की अंतिम तिथि क्या हैं 31 मार्च 2025 है
आधिकारिक वेबसाइट https://www.derc.gov.in/

 

इन योजनाओ के बारे में भी जाने

[catlist] 

Delhi Free Bijli Yojana 2024 ( दिल्ली फ्री बिजली योजना )

दिल्ली के निवासियों का सेक्शन लोड पहले 2 किलोवाट तक होता था, जिसके लिए प्रतिमाह 125 रूपये /किलोवाट के हिसाब से फिक्सड चार्ज लिया जाता था। लेकिन अब 1 अगस्त से सभी लोगों को 20 रूपये /किलोवाट के हिसाब से फिक्सड चार्ज देना होगा। इस बदलाव के कारण, 2 किलोवाट लोड वाले लोगों को सभी चार्ज को मिलाकर 244 रूपये तक की बचत होगी, और 3 किलोवाट तक लोड पर प्रतिमाह 313 रूपये की बचत होगी। इससे दिल्ली के लोगों को बड़ा लाभ होगा।

Delhi Free Bijli Yojana बिजली की खपत पर बिल

दिल्ली में पहले लोग 200 यूनिट तक बिजली खर्च करके 622 रूपये का बिजली के बिल का भुकतान करते थे, लेकिन अब 200 यूनिट का बिल बिलकुल मुफ्त हो गया है। उसी तरह, पहले लोग 250 यूनिट पर 800 रूपये का बिजली का बिल देते थे, लेकिन अब सिर्फ 252 रूपये देने होंगे। 300 यूनिट बिजली खर्च करने पर पहले 971 रूपये देने होते थे, लेकिन अब 526 रूपये देने होंगे।

इसी तरह, 400 यूनिट बिजली खर्च करने पर पहले 1320 रूपये बिल देना होता था, लेकिन अब 1075 का बिजली का बिल देना होगा। इस दिल्ली फ्री बिजली योजना के तहत बिजली के बिल में काफी कमी आएगी, और दिल्ली के लोगों को कम बिजली के बिल आने पर राहत मिलेगी।

Delhi Free Bijli Yojana के मुख्य तथ्य

1. यह योजना केवल उन लोगों को लाभ प्रदान करेगी जो दिल्ली के स्थायी निवासी होंगे।
2. दिल्ली फ्री बिजली योजना दिल्ली के सभी वर्गों के लिए शुरू की गई है।
3दिल्ली फ्री बिजली योजना के अंतर्गत बिजली का उपयोग 400 यूनिट तक होना चाहिए।
4. दिल्ली फ्री बिजली योजना  के तहत दिल्ली सरकार ने किसी भी तरह का कोई आरक्षण नहीं रखा है।

Delhi Free Bijli Yojana(पात्रता)

1. यह योजना केवल दिल्ली के स्थायी निवासियों को उपलब्ध होगी।
2. इस योजना का लाभ उन लोगों को मिलेगा जिनकी बिजली की खपत 200 यूनिट से लेकर 400 यूनिट तक है।

Delhi Free Bijli Yojana दस्तावेज़

दिल्ली फ्री बिजली योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेज़ की आवश्यकता होगी:

  1. आधार कार्ड
  2. पहचान पत्र (जैसे पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, आदि)
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. मोबाइल नंबर
  5. पुराना बिजली बिल (यदि आवश्यक है)

Delhi Free Bijli Yojana का लाभ कैसे ले सकते है

राज्य के इच्छुक लाभार्थियों को दिल्ली फ्री बिजली योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले बिजली विभाग के कार्यालय जाना होगा। बिजली विभाग में पहुंचने के बाद, आपको आवेदन फॉर्म लेकर भरना होगा। आवेदन फॉर्म भरने के बाद, आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को जमा करना होगा, जैसे कि आधार कार्ड, पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, और पुराने बिजली बिल। आपके द्वारा प्रस्तुत दस्तावेजों और आपके घर में कितनी यूनिट बिजली की खपत हो रही है का सत्यापन होने के बाद, आपको इस योजना के तहत लाभ प्राप्त होगा।

सारांश (Summay)

तो दोस्तों, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि कैसे आप (Delhi Free Bijli Yojana:200 यूनिट तक बिजली सब्सिडी) की सभी जानकारी को विस्तार पूर्वक बता दिया है।यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको कोई भी समस्या या योजना से जुड़े सवालों के जवाब जानने हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।हमारी टीम आपके सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश जरूर करेगी।

ध्यान दें :– ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट सरकारी योजनाये के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By – Surendra Jain

Delhi Free Bijli Yojana क्या है 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 2015 में सत्ता में आने के बाद बढ़ती बिजली के बिल की समस्याओं का समाधान करने का निर्णय लिया। पहले, 400 यूनिट तक की बिजली उपयोग पर 2 रूपये प्रति यूनिट चार्ज किया जाता था, और 100 यूनिट तक बिजली खर्च करने पर लोगों को 100 रूपये तक की सब्सिडी दी जाती थी। लेकिन दिल्ली सरकार ने अब इस योजना में परिवर्तन किया है।

Delhi Free Bijli Yojana  का उद्देश्य

दिल्ली सरकार ने दिल्ली फ्री बिजली योजना के अंतर्गत उद्देश्य रखा है कि राज्य में पहले बढ़ते बिजली के बिल से परेशान होने वाले लोगों को राहत पहुँचाया जाए। इस योजना के तहत, 201 से लेकर 400 यूनिट तक की खपत पर 50% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

Leave a Reply